Driving Licence Check Kaise Kare

0

दोस्तों अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेन्स बनवाना चाहते हो तो Driving Licence Kaise Banaye Online Apply Kaise Kare? उसके बारे में मैंने हमने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन अगर आपने DL बनने के लिए दे दिया है, और आप उसका status check करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Driving Licence Application Status Kaise Check Kare या Driving Licence Check Kaise Kare?

आपके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया है लेकिन स्थिति नहीं पता है? आप की एक प्रति प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए DL एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। डाक द्वारा DL आने का इंतजार करने के बजाय, आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच करने के लिए अपने टोकन नंबर के साथ संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) पर जा सकते हैं।


आप सड़क परिवहन और राजमार्ग की MInistry की सारथी वेबसाइट पर ऑनलाइन जा सकते हैं। तथा इस पोस्ट में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट बताएंगे जिन्हें पढ़कर आप अपना ऑनलाइन डीएल स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Driving Licence Check Kaise Kare?

Driving Licence Application Status Kaise Check Kare?

आपको अपने DL की स्थिति की ऑनलाइन जांच करने की आवश्यकता हो सकती है, जब आपने अपना स्थायी DL परीक्षण, अंतरराष्ट्रीय DL के लिए आवेदन किया, डुप्लिकेट DL के लिए आवेदन किया है, या अपना DL नवीकरण आवेदन जमा किया है। चरणों का उल्लेख नीचे किया गया है

  • Visit parivahan.gov मुख्य पृष्ठ पर, आपको उस राज्य का चयन करने के लिए कहा जाएगा, जिससे आपने DL सेवा ली थी। कृपया संबंधित राज्य चुनें और आगे बढ़ें
  • जैसे ही आप राज्य का चयन करते हैं, आपके पृष्ठ को मुख्य पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा जहाँ आपको विकल्पों की एक सरणी मिलती है।
  • अपने left हाथ की ओर, “ड्राइविंग लाइसेंसके तहत, “ऑनलाइन आवेदन करेंटैब के तहत विकल्पों का विस्तार करें।
  • विकल्पों में सेएप्लिकेशन स्थितिचुनें।
  • एक बार जब आपएप्लिकेशन स्थितिचुनते हैं, तो आपको एप्लिकेशन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, औरसबमिट करेंपर क्लिक करें।
  • जानकारी सबमिट करने के बाद, आपको स्क्रीन पर अपने ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।

इंटरनेट की शक्ति से, अब आप एक मिनट से भी कम समय में अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आगे बढ़ो और आज इसे आजमाओ।

How to do Driving Licence Status Enquiry in Hindi?

  • कृपया अपने राज्यविशिष्ट परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट देखें। कृपया ध्यान दें कि वेबसाइट एक राज्य से दूसरे में भिन्न होती है। सुनिश्चित करें कि आप सही वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपकोअपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति जांचेंके लिए एक लिंक मिलेगा। कृपया विवरण खोजने के लिए लिंक का चयन करें और अपनी DOB, DL नंबर और अपने राज्य में प्रवेश करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की सारथी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
  • एक बार, आप सारथी वेबसाइट पर जाते हैं, अपने बाएं हाथ पर, आपकोराष्ट्रीय रजिस्टर (DL) quari” के तहतलाइसेंस की स्थितिनामक एक विकल्प मिलेगा।
  • एक बार जब आपलाइसेंस की स्थितिचुनते हैं, तो आपको अपनी जन्म तिथि, DL नंबर और अपना राज्य दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। कृपया विवरण दर्ज करें औरसबमिट करेंपर क्लिक करें।
  • आप अगले पृष्ठ में अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति देख पाएंगे।

कृपया ध्यान दें कि जब आप अपना DL परीक्षण साफ़ कर चुके हैं, तो RTO आपके ड्राइविंग लाइसेंस को लगभग 2 सप्ताह बाद भेज देता है। तो, अपने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के आँकड़ों की रोज़ाना ऑनलाइन जाँच करना उचित नहीं है। DL को आपके दरवाजे तक पहुंचाने में आमतौर पर आपको एक महीने का समय लगता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास घर पर कोई है जो आपके पास DL इकट्ठा करने के लिए वैध आईडी प्रूफ के साथ है अगर आप आसपास नहीं हैं।

How to Check your RC Status Online in Hindi

पंजीकरण प्रमाणपत्र एक आधिकारिक दस्तावेज है जो तब जारी किया जाता है जब कोई अपने मोटर वाहन का पंजीकरण करता है। यह एक प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि मोटर वाहन किसी विशिष्ट व्यक्ति का है। भारत में, अपने मोटर वाहन को पंजीकृत करना अनिवार्य है। यदि आप वैध आरसी के बिना सड़क पर गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो यह दंडनीय अपराध है जो कारावास या जुर्माना या दोनों को आकर्षित करता है। इसके अलावा, बिना वैध लर्नर लाइसेंस के वाहन चलाने वाले नाबालिगों के मातापिता को नाबालिग को अपना वाहन देने के लिए कड़ी सजा दी जाएगी।


इसलिए, कृपया जांच लें कि आपके सभी वाहन आपके नाम पर पंजीकृत हैं या नहीं। यदि आपने एक इस्तेमाल किया वाहन खरीदा है, तो सुनिश्चित करें कि स्वामित्व स्थानांतरित किया गया है और आरसी आपका नाम प्रदर्शित करता है। ऑनलाइन अपनी आरसी स्थिति की जांच करना बहुत आसान है। आपको बस अपनी RC स्टेटस जानने के लिए parivahan.gov.in पर जाना होगा। अपनी आरसी स्थिति की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • Visit parivahan.gov.in ऑनलाइन सेवाटैब के तहत, आपकोअपने वाहन के विवरण पता करेंनामक एक विकल्प मिलेगा। अब आप दूसरे पृष्ठ पर पुनः निर्देशित हो जाएंगे, जहाँ आपको अपनी RC स्थिति की जाँच करने की अनुमति होगी।
  • आपको अपना वाहन पंजीकरण नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। कृपया पूर्ण पंजीकरण संख्या दर्ज करें औरसबमिट करेंपर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना RC स्टेटस दिखाई देगा।

Vehicle Registration Status Kaise Check Kare?

  • Visit https://vahan.nic.in/nrservices/
  • वाहन संख्या दर्ज करें
  • सत्यापन कोड दर्ज करें (कैप्चा)
  • अपने वाहन पंजीकरण की स्थिति जानने के लिए on खोज वाहन पर क्लिक करें

दोस्तों हमें उम्मीद है आप सभी ने हमारी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ा होगा। हमने आपको इस पोस्ट में ऑनलाइन डीएल कैसे देखे के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स बताया है,

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट ऑनलाइन डीएल कैसे देखे को जरूर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट डीएल कैसे चैक करे में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

उम्मीद है की अब आपको इस पोस्ट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Driving Licence Application Status Kaise Check Kare या Driving Licence Check Kaise Kare?


Hope की आपको Driving Licence Check Kaise Kar? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here