Dukaan Ke Liye Loan Kaise Le In Hindi


अगर आप दुकान खोलने का मन बना रहे हैं या वर्तमान में आप एक दुकानदार है। और पूंजी का अभाव का सामना कर रहे हैं तो आप अपनी दुकान के लिए Loan लेकर पैसे की कमी को पूरा कर सकते हैं। और आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Dukaan Ke Liye Loan Kaise Le In Hindi?

Dukaan Ke Liye Loan Kaise Le In Hindi

वर्तमान में देश के अनेक बैंक और वित्तीय संस्थाएं आपको दुकान के लिए लोन लेने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इसलिए आज हम आपको दुकान के लिए लोन कैसे लें? स्टेप बाय स्टेप इस लेख में बताने वाले हैं।


दुकान के लिए कितना लोन लिया जाना चाहिए इस बात पर निर्भर करता है कि आपके दुकान पर बिकने वाला सामान किस तरह का है? और आपके क्षेत्र की मार्केट कैसी है? दुकान के लिए लोन लेने के विषय में अगर आप पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें! आइए जानते हैं

Dukaan Ke Liye Loan Kaise Le?

बता दें अगर आप एक नया बिज़नेस शुरू करने के लिए या फिर नई दुकान खोलने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते है, तो आप को बैंक व लीगल जगहों से ही लोन के लिए अप्लाइ करना चाहिए। ऐसे ही कुछ लीगल फाइनैन्शल जगहों व बैंक का नाम हम नीचे बताने वाले है जहां से आप आसानी से लोन ले सकते है –

Loan लेने के लिए भरोसेमंद बैंक

अगर आप कमर्शियल पर्पस यानि अपने बिजनस के लिए लोन लेना चाहते है, तो आप इन बैंकों में लोन के लिए Apply कर सकते है।

SBI Bank – SBI bank लोन लेने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि SBI हमारे देश का एक पुराना बैंक है साथ ही साथ ये बैंक पूरी तरह सरकार की निगरानी मे है, जिस वजह से इन बैंक पर पूरी तरह विश्वास किया जा सकता है।

अगर आपकी दुकान छोटू हैं तो आप SBI बैंक से ₹50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक loan आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी दुकान या व्यवसाय बड़ा हैं तो आप SBI से 20 करोड़ रूपये तक का loan प्राप्त कर सकते हैं। SBI बैंक केवल 0.5 % की प्रोसेसिंग फीस लेती हैं।

HDFC Bank – कमर्शियल लोन लेने के लिए HDFC bank भी अच्छा हैं वेसे तो यह एक प्राइवेट बैंक है लेकिन यह बैंक अपने सेवाओं और सुविधाओं के लिए लोगो के बीच काफी पॉपुलर है, साथ ही लोन सुविधा के कारण ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करता हैं।

प्राइवेट बैंक में HDFC बैंक की सुविधा लोन लेने के लिए सबसे अच्छी हैं। अगर आप का व्यवसाय अच्छा हैं तो इस बैंक से आप 40 से 50 लाख रूपये का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ICICI Bank – ICICI bank एक प्राइवेट बैंक होने के बाद भी लोगों को लोन लेने के लिए एक अच्छा ऑफर देता हैं जिससे लोग अपने कामों को करने के लिए आराम से लोन ले सकते है।

साथ ही साथ कमर्शियल लोन लेने के लिए यह बैंक बहुत ही अच्छा है। ICICI बैंक से आप 1 लाख से 40 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस बैंक में लोन लेने के बदले 16.49% तक का व्याज देना पड़ता हैं।


यह तो हो गई बैंक की बात लेकिन बैंक के अलावा ऐसे भी कुछ financial institution है जो लोगों को उनके काम के लिए interest के बदले लोन देता है।

Loan लेने के लिए भरोसेमंद Financial Institution –

अगर आप बैंक से loan नहीं लेना चाहते तो आप financial institutions से भी loan ले सकते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता हैं कि आखिर ये financial institution क्या होता हैं? तो आप की जानकारी के लिए बता दे कि financial institutions ऐसी संस्था होती हैं जो लोगों को उनके जरूरत के लिए बैंक की तुलना में कम इंटरेस्ट में लोन देती हैं साथ ही ये संस्थाएं loan देने के बदले गारंटी के लिए बैंक से कम चीजें मांगती हैं।

Ziploan – ziploan भारत की सबसे पॉपुलर नॉन बैंकिंग फ़ाइनेंशियल कंपनी है। यह कंपनी लोगों को उनका बिज़नेस बढ़ाने के लिए व उनकी दुकान का विस्तार करने के लिए 7.5 लाख रूपये का लोन देते हैं साथ ही यह कंपनी गारंटी के लिए कोई भी चीज गिरवी नहीं रखती हैं।

यह कंपनी महज़ 3 दिन के अंदर लोगों को loan देती हैं। Loan लेने के 6 महीने बाद प्री – पेमेंट फ्री दी जाती हैं।

Bajaj Finserv – बजाज फिनसर्व भी एक नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी हैं जो लोगों को उनका व्यापार व दुकानों का विस्तार करने के लिए लोन प्रदान करते हैं। इस कंपनी से लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए 20 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। सिर्फ दो डॉक्यूमेंट के साथ आप को बजाज फिनसर्व से 24 घंटे के अंदर loan प्राप्ति हो सकती हैं। साथ ही ये कंपनी loan देने के बदले बैंक की तुलना में बहुत ही कम इंटरेस्ट लेता हैं।

Paisabazar – अगर आप अपने दुकान का विस्तार करने के लिए लोन लेना चाहते हैं। तो पैसा बाजार भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं। एक तो पैसा बाजार लोन लेने के लिए बहुत ही अच्छे ऑफर्स देते हैं, साथ ही यह कंपनी कम इंटरेस्ट में loan देते हैं।

इस नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी की सबसे अच्छी बात यह हैं कि यहां से आप 10 करोड़ रूपये तक का loan ले सकते हैं। साथ ही इनके द्वारा दिए जाने वाले loan का इंटरेस्ट भी दूसरे बैंक और खासकर नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल संस्थाओं की तुलना में काफी कम होता हैं।

दुकान के लिए loan लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज़ों की जरूरत होती हैं?

अगर आप दुकान के लिए loan लेना चाहते हैं तो आप के पास नीचे बताए सभी डॉक्यूमेंट्स जरुर होने चाहिए –

पहचान प्रमाण पत्र – अगर आप कमर्शियल पर्पज के लिए loan लेना चाहते हैं तो आप के पास पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट पहचान प्रमाण पत्र के लिए होना चाहिए।

पते का प्रमाण पत्र – आप अपने दुकान के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप के पास अपने दुकान का लास्ट इलेक्ट्रिसिटी बिल, फोन बिल, प्रॉपर्टी के दस्तावेज, ट्रेड लाइसेंस आदि अवश्य होने चाहिए।

जाति प्रमाण पत्र – जाति प्रमाण पत्र आप को जनरल cast से ज्यादा लाभ देता हैं। अगर आप के पास SC, ST, OBC का जाति प्रमाण पत्र हैं। तो वो भी आप लोन अप्लाई करने के लिए दे सकते हैं।

बिजनेस प्रूफ – यदि आप अपने दुकान के लिए या फिर अपने किसी बिजनेस के लिए loan प्राप्त करना चाहते है। तो आप के पास अपने बिजनेस या दुकान का मालिकाना हक साबित करने के लिए  साक्ष्य होना अनिवार्य हैं।

  • आप के पास बैंक अकाउंट स्टेटमेंट होना चाहिए।
  • Loan के लिए अप्लाई करने के लिए आप के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • आप को अपने बिजनेस या दुकान जिसके लिए आप loan लेना चाहते हैं उसका last year का सेल्स रिपोर्ट होना चाहिए।
  • आप अपने बिज़नेस के लिए loan लेना चाहते हैं तो आप को प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी दिखाना पड़ सकता हैं।

दुकान के लिए loan या बिजनेस लोन कितने तरह के होते हैं?

अगर आप अपने व्यापार या दुकान को बढ़ाना चाहते हैं, तो इस काम को करने के लिए आप को बिज़नेस लोन लेने की जरूरत पड़ती हैं। बिज़नेस लोन को दो भागों में बाटा गया हैं –

1. New business loan – अगर आप के पास पहले से कोई दुकान या कोई व्यापार नहीं हैं और आप loan के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या फिर लोन अप्लाई करते हैं तब आप को जिस लोन की प्राप्ति होती हैं उसे New business loan कहते हैं।

New business loan में आप को आप के जरूरत से कम loan की प्राप्ति होती हैं क्योंकि बैंक इस बात को पुख्ता सबूत प्राप्त नहीं कर पाते हैं कि loan धारक loan के अमाउंट को वापस लौटाने में सक्षम होंगे या नहीं।

2. Old businesses loan – अगर आप के पास पहले से कोई दुकान हैं या फिर आप किसी व्यापार को पहले से चला रहे हैं। और अब आप अपने उस व्यापार या दुकान को बढ़ाने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो से old business loan कहते हैं।

इस तरह के situation में बैंक आप को आप के जरूरत के मुताबिक पूरा लोन देती हैं क्योंकि बैंक को इस बात की पुष्टि हो जाती हैं कि लोन धारक लोन का भुगतना सही समय पर कर देंगे।

Business Loan के लिए कितना interest लगता हैं?

अगर आप अपने दुकान को बढ़ाने के लिए लोन लेते हैं तो आप को उस loan के बदले loan देने वाले व्यक्ति को उस loan पर इंटरेस्ट देना पड़ेगा। अलग अलग बैंको व नॉन बैंकिंग कंपनी की लोन पर इंटरेस्ट रेट अलग अलग होती हैं। साथ ही ये रेट समय के साथ बदलते रहते हैं इसीलिए loan अप्लाई करने से पहले सभी चीज़ों की पुष्टि कर लेना अनिवार्य हैं। अगर आप बैंक से loan लेते हैं तो उसका इंटरेस्ट रेट करीबन 15% से 30% तक होता हैं।

दुकान के लिए लोन लेने से पहले जरूरी बात जान लीजिए!

जैसे की हम सबको पता है कि कोई भी loan आसानी से प्राप्त नहीं होता हैं क्योंकि उधार देना किसी को भी पसंद नहीं होता। ऐसे में बैंक से लोन लेने के लिए काफी हाथ पैर मारना पड़ता हैं। क्योंकि loan देने से पहले बैंक अपने ग्राहक की इंकम स्टेट (आर्थिक स्थिति) का पूरा जांच करता है।

ग्राहक की यह जांच इस बात का पता लगाने के लिए किया जाता है कि लोन लेने वाला व्यक्ति loan के अमाउंट को वापस करने में सक्षम है या नहीं। यह तो हो गई बैंक की बात लेकिन यह आप की जिम्मेदारी है कि आप loan लेने से पहले बैंक और उसके द्वारा लोन पर चार्ज किए जाने वाले इंटरेस्ट की पूरी जानकारी निकाल लीजिए।

साथ ही आप उतने अमाउंट का ही loan लीजिए जितना आप वापस करने में सक्षम हो। ताकि आप को न लोन लेने में परेशानी हो और न ही लोन का भुगतान करने में कोई परेशानी हो।

दुकान के लिए loan प्राप्त करने के लिए कैसे अप्लाई करें?

जैसा कि हम ने आप को ऊपर बताया और जैसा कि आप जानते हैं किसी भी तरह का loan लेने के लिए बहुत सारे परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में हम आप को बिज़नेस loan अप्लाई करने का सही तरीका steps के साथ बताएंगे।

Loan के लिए अप्लाई करने से पहले आप ऊपर बताए सभी दस्तावेजों को इकट्ठा कर लीजिए। सभी दस्तावेजों को एकत्र करने के बाद आप अपने आस पास के ऐसे नॉन बैंकिग फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशन व बैंको का पता लगाइए जो आप को कम इंटरेस्ट में loan दे सके।

बैंक का पता लगाने के बाद आप को अपने एरिया के उसी बैंक के शाखा में जाना हैं जहां से आप loan प्राप्त करना चाहते हैं। साथ ही अपने एरिया के बैंक शाखा की पूरी जानकारी निकालिए। हर तरह की जानकारी प्राप्त करने के बाद आप जब आप यह तय कर लेंगे कि आप को उसी बैंक से लोन लेना हैं तब आप लोन के लिए अप्लाई कीजिए।

बैंक से loan प्राप्त करने के लिए आप को loan के लिए अप्लाई किए जाने वाले फॉर्म को भरना हैं साथ ही सभी दस्तावेज़ो की कॉपी उस फॉर्म के साथ अटैच करके बैंक में जमा करनी हैं। Loan के लिए अप्लाई करने के बाद बैंक आप के द्वारा जमा किए दस्तावेज़ो की पुष्टि करने के लिए सभी साक्ष्यों  की प्रामाणिकता की पूरी जांच करेगी, जिससे किसी भी तरह के fraud की संभावना न रहे।

अगर आप loan लेने के लिए सक्षम होंगे और आप के द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेज सही होंगे तो बैंक आप को लोन दे देगी।

तो साथियों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद दुकान के लिए लोन कैसे लें? अब आप भली-भांति जानते होंगे! उम्मीद है की आपको Dukaan Ke Liye Loan Kaise Le In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Dukaan Ke Liye Loan Kaise Le In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here