EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le?


Mobile, computers आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। लेकिन कई बार आम आदमी के लिए इन्हें अपनी जेब से खरीदना बाहर हो जाता है! इसलिए अक्सर लोग EMI से मोबाइल कंप्यूटर खरीदते हैं तो अगर आप भी जानना चाहते हैं EMI पर मोबाइल, कंप्यूटर कैसे खरीदें? तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। क्यूकी आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le?

EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le?


हम किसी आइटम को खरीदना चाहते हैं पर पूरे पैसे नहीं होते! तो उन उत्पादों को EMI के जरिए मासिक किस्त चुका कर आसानी से अपना बनाया जा सकता है.


इसलिए वर्तमान में बड़ीबड़ी शॉपिंग साइट्स अपने ग्राहकों को उनके पसंदीदा प्रोडक्ट्स को अपना बनाने के लिए उन्हें Emi की सुविधा देती है।

तो इससे पहले कि हम यह जानें EMI से मोबाइल, कंप्यूटर कैसे खरीदे? आइए जान लेते हैं कि EMI Kya Hai? EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le?

EMI Kya Hai?

EMI का पूरा नाम equated monthly installment है। जिसे हिंदी में समान मासिक किस्त भी कहा जाता है। यह एक फिक्स मासिक भुगतान होता है। जो ग्राहक को किसी सामान या सेवा की खरीदारी की रकम को चुकाने के लिए प्रतिमाह अपने बैंक को एक विशिष्ट तारीख पर चुकाना पड़ता है।

आपको अगर कोई चीज खरीदनी हो तो लोन आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन लोन में मिली राशि को एक बारी में चुकाना आसान नहीं होता।

पर loan की इसी राशि को हर महीने चुकाना आसान होता है। हालांकि EMI पर जो आप मासिक किस्त चुकाते हैं, उसमें वास्तविक मूल्य के अलावा ब्याज भी शामिल होता है तो चलिए अब हम जानते हैं मोबाइल या कंप्यूटर को EMI में कैसे खरीदें?

EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le?

आप दो तरह से मोबाइल या लैपटॉप किस्त में खरीद सकते हैं।

  • ऑफलाइन दुकान से
  • ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से

दुकान से Mobile, Laptop EMI पर कैसे खरीदें?

गांव हो या शहर आपके आसपास ऐसी दुकानें होंगी! जहां पर आपको EMI पर मोबाइल या लैपटॉप मिल जाएगा। लेकिन दुकान से EMI यानी किस्तों पर अपना प्रोडक्ट लेने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स देने पड़ते हैं।

EMI पर मोबाइल लेने के लिए डॉक्यूमेंट;

  • पासपोर्ट फोटो, 
  • बैंक पास बुक, 
  • पहचान पत्र,
  • और आधार कार्ड 

इन documents को verify करने के बाद Bajaj Finance, Home Credit, HDFC Bank इत्यादि के द्वारा कम EMI पर फोन या लैपटॉप दे दिया जाएगा। और आप कुल समयावधि के अनुसार हर महीने प्रोडक्ट की किस्त चुका कर मोबाइल फोन या लैपटॉप EMI पर ले सकते है।

लेकिन अगर आप अपने लिए EMI पर ऑनलाइन मोबाइल या लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो बता दें बिल्कुल यह संभव है आप amazon जैसी बड़ी शॉपिंग साइट से किसी प्रोडक्ट को EMI पर खरीद सकते हैं आइए Step by step जानते हैं कैसे?

Amazon से Mobile, Laptop EMI पर कैसे खरीदें?

सबसे पहले आप amazon.in पर विजिट करें। अब आप आ जाएंगे Amazon की official website पर, जहां से आप कोई भी मनचाहा प्रोडक्ट्स Buy कर सकते हैं।

अब अगर आपको कोई मोबाइल या फिर लैपटॉप खरीदना है तो Search Bar में उस प्रोडक्ट को सर्च करें। अब रिजल्ट में लैपटॉप या मोबाइल आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप यहां इसका Price और इसका Review देख सकते है। सब कुछ चेक कर लेने के बाद अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो Buy Now बटन पर क्लिक करें।

अब यदि आप पहली बार Amazon से शॉपिंग कर रहे हैं, तो यहां पर आपको एक नया अकाउंट बनाना होगा। अगर पहले ही अकाउंट बनाया है तो Login करने के लिए कहा जाता है, Login कर लीजिए।

अब आप आ जाएंगे Payment पेज पर, यहां से पेमेंट करने के लिए आपको अलगअलग ऑप्शन दिखाई देते हैं। अगर आप EMI पर यह laptop या Mobile खरीदना चाहते हैं तो EMI के ऑप्शन को select करें।

अब आपसे अपना कार्ड Add करने को कहा जाएगा तो Add कार्ड पर क्लिक करें। फिर अपने Debit या Credit कार्ड का नंबर एंटर करें फिर card की month और expiry date डालें और अंत में सीवीवी कोड डालें।

बता दें ऐमेज़ॉन ज्यादातर क्रेडिट कार्ड पर EMI की सुविधा देता है। लेकिन अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो आप अपने Debit कार्ड की डिटेल डाल कर भी चेक कर सकते हैं। अब यदि यह कार्ड EMI के लिए एक्सेप्ट नहीं होता तो स्क्रीन पर कुछ इस तरीके का मैसेज आएगा तो आपको दूसरा कार्ड यहां एंटर करना होगा।

अब अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल एंटर करने के बाद Add card के बटन पर क्लिक करें. अब यदि आपका यह कार्ड एक्सेप्ट हो जाता है तो स्क्रीन पर लिखा आता है Your card is successfully saved for EMI.

अब आपमल यहां पर Select EMI tenure के ऑप्शन पर क्लिक करके यह सिलेक्ट करना है कि आप कितने महीनों या किस्तों के लिए यह मोबाइल या लैपटॉप लेना चाहते हैं।


आपके सामने EMI के अलगअलग प्लान आ जाएंगे। आप 3 मंथ 6 Month जितने में भी EMI पूरी करना चाहते हैं वह Plan select कीजिए उसके बाद Choose EMI Plan के बटन पर क्लिक करें।

उसके बाद यहां पर आपको अपना CVV नंबर ऐड करना है। और फिर अंत में Continue बटन पर क्लिक करना होगा।अब यहां आपको डिलिवरी एड्रेस show होगा जिस पर आपका मोबाइल आपको मिलेगा।

अगर आप किसी दूसरे address पर मंगाना चाहते हैं तो Add A New Address पर क्लिक करके दूसरे एड्रेस पर यह प्रोडक्ट मंगा सकते हैं।

Address सेलेक्ट करने के बाद आपने जिस Card की डिटेल डाली थी! उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को जब आप एंटर करेंगे order successfully place हो जाएगा। इस तरह online या offline कहीं से भी  EMI पर आप मोबाइल/लैपटॉप खरीद सकते हैं।

उम्मीद है की अब आपको emi पर मोबाइल या laptop ख़रीदने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le?

उम्मीद है की EMI Par Phone Kaise Le? Kisto Par Mobile/Laptop Kaise Le? इस बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here