किस्तों (EMI) पर फोन कैसे लें? (आसान तरीक़ा)

0

बहुत से लोग वर्तमान के समय में किस्त पर मोबाइल की खरीदारी कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि किस्त पर मोबाइल देने वाली कंपनियों को भी यह अच्छी तरह से पता है कि, अब लोग एक साथ अपना बड़ा पैसा इन्वेस्ट नहीं करना चाहते हैं। इसलिए वह किस्त वाले ऑप्शन को ज्यादा पसंद करते हैं ।

यदि आप भी अपने पुराने मोबाइल को बदलना चाहते हैं या फिर 4G से 5G मोबाइल का इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर किसी अच्छी कंपनी के मोबाइल का इस्तेमाल करने की आपको इच्छा है, तो आप ईएमआई पर मोबाइल फोन की खरीदारी कर सकते हैं। इस लेख में आपको किस्तों (EMI) पर फोन कैसे लें? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।


किस्तों (EMI) पर फोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, किस्त पर सिर्फ 18 साल से लेकर 60 साल की उम्र के लोग ही मोबाइल ले सकते हैं, जिनके पास रेगुलर इनकम होगी। इसके अलावा कुछ दस्तावेज किस्त पर मोबाइल लेने के लिए लगते हैं, जिनकी लिस्ट निम्न अनुसार है।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कैंसिल चेक
  • हस्ताक्षरित ECS फॉर्म
  • डिमांड प्रॉमिसरी नोट (लोन चुकाने के वादे का लिखित प्रमाण)

बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों (EMI) पर फोन कैसे लें?

यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद नहीं है और इसके बावजूद आप किस्त पर मोबाइल फोन लेना चाहते हैं, तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। नीचे इसकी प्रक्रिया आपको बताई जा रही है।

1. बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल फोन किस्त पर लेने के लिए सबसे पहले आपको यह पता करना है कि, आपके आसपास ऐसी कौन सी दुकान है, जहां पर किस्त पर मोबाइल दिया जाता है।


2. दुकान का पता लग जाने के बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी करवानी है और उस दुकान में चले जाना है।

3. अब आपको वहां पर मौजूद कर्मचारियों से किस्त पर मोबाइल लेने से संबंधित बातचीत करनी है।

4. कर्मचारियों के द्वारा अगर ऑप्शन अवेलेबल होगा, तो आपको बताया जाएगा कि, आप कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करके किस्त पर फोन ले सकते हैं।


5. इसके बाद कर्मचारी के द्वारा जो दस्तावेज की डिमांड की जा रही है, उसे आपको कर्मचारियों को प्रदान कर देना है।

6. अब कर्मचारी आपके पैन कार्ड के हिसाब से आपके सिबिल स्कोर को चेक करेगा। अगर सिबिल स्कोर मोबाइल फोन लोन पर देने लायक रहेगा तो किसी एक प्लेटफार्म पर दुकान के कर्मचारियों के द्वारा आपकी सभी जानकारी को दर्ज किया जाएगा।

7. सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद ऑनलाइन ही कर्मचारियों को यह पता चल जाएगा कि, कौन सी कंपनी आपको लोन देने के लिए तैयार है।


8. अब कर्मचारी प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा। प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अपनी सेल्फी को क्लिक करने की आवश्यकता होगी। यह प्रक्रिया भी दुकानदार ही करेगा। इस प्रकार से आपकी आधी प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

9. अब आगे की प्रक्रिया में आपको अपने दो से तीन कैंसिल चेक देने होते है, जिस पर मोबाइल का जो टोटल अमाउंट होता है, उस अमाउंट को लिखा जाता है। यह चेक इस बात का सबूत होता है कि, आपने मोबाइल लिया हुआ है और आगे चलकर के अगर आप पैसा नहीं देते हैं तो दुकानदार के पास यह अधिकार रहेगा कि, वह आपके चेक को बैंक में लगा सके।

इस प्रकार से जब पूरी प्रक्रिया कंप्लीट हो जाती है तो आपको मोबाइल प्रदान कर दिया जाता है और साथ ही आपको तुरंत ही यह बता दिया जाता है कि आपको अब हर महीने कितना किस्त भरना है और लोन पर कितना ब्याज आपको देना पड़ेगा।


ऑनलाइन EMI पर फोन कैसे लें?

ऊपर हमने बताया कि, जिन लोगों के पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, वह किस्त पर मोबाइल फोन की खरीदारी कैसे कर सकते हैं। अब हम आपको बता रहे हैं कि, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है।

आप Flipkart, Amazon या फिर किसी भी वेबसाइट से EMI पर फ़ोन ले सकते हो, यहाँ पर हमने आपको फ़्लिपकर्ट से लेने का तरीक़ा बताया है।

1. फ्लिपकार्ट से किस्त पर मोबाइल फोन लेने के लिए फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करें और उस मोबाइल को सर्च कर ले, जिसे आप किस्त पर लेना चाहते हैं।

2. मोबाइल स्क्रीन पर आने के बाद अब आपको बाय/ अभी खरीदे बटन पर क्लिक कर देना है।Tap on buy now

3. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ऑर्डर की डिटेल आ जाती है। अगर आप एड्रेस बदलना चाहते हैं, तो आप अपना एड्रेस भी चेंज कर सकते हैं। एड्रेस बदलने के लिए बदले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।Select delivery address

4. इसके बाद नया एड्रेस जोड़े वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।Add new delivery address

5. इसके बाद स्क्रीन पर जो पेज आया हुआ है, उसमें महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके पता सेव करें अथवा सेव एड्रेस वाले बटन पर क्लिक करें।Save address

6. इसके बाद आपने जिस एड्रेस को शामिल किया हुआ है, उसका चुनाव आपको करना है और आगे बढ़े अथवा नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

7. अब आपको मोबाइल की पेमेंट करने के लिए कहा जाएगा। इसके अंतर्गत बहुत सारे ऑप्शन आपको दिए जाएंगे। यहां पर आपको नीचे जो ईएमआई वाला ऑप्शन है, उसका चुनाव करना है और आगे बढे अथवा नेक्स्ट बटन दबाना है।Tap On next

8. अब आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग बैंक और फाइनेंस कंपनी के क्रेडिट कार्ड की लिस्ट आती है। इसमें से आपके पास जो कार्ड मौजूद है, उसके ऊपर क्लिक कर दें।Select card

9. अब आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग किस्त वाले प्लान आ जाते हैं। यहां पर आप जितने महीने की किस्त पर मोबाइल लेना चाहते हैं, उतने महीने वाले ऑप्शन का चुनाव आपको करना है और आगे बढ़े या फिर नेक्स्ट बटन दबाना है।Choose month

10. अब आपको नीचे दिए गए जानकारी को दर्ज करना है।Verify your card details

  • Card No. यहां पर आपको क्रेडिट कार्ड के नंबर को इंटर करना है।
  • Mm/yy. आपको यहां पर कार्ड के एक्सपायरी महीना और साल को इंटर करना है।
  • Cvv. यहां पर कार्ड के पीछे लिखा हुआ सीवीवी नंबर इंटर करना है।

11. इसके बाद आगे बढ़े अथवा नेक्स्ट बटन दबाना है।

इसके पश्चात आपके क्रेडिट कार्ड से जो फोन नंबर लिंक है, उस पर आपको एक ओटीपी मिलेगा, उसे आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालना है और सबमिट अथवा वेरीफाई बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर जैसे ही पेमेंट कट जाती है, वैसे ही आपको यह मान लेना चाहिए कि, आपको किस्त पर मोबाइल मिल गया है। अब आपको हर महीने अपने मोबाइल की किस्त अपने क्रेडिट कार्ड में भरना होता है।

मोबाइल की EMI नहीं चुकाने पर क्या होता है?

यदि किसी महीने आप अपने मोबाइल की किस्त भरने में असफल हो जाते हैं, तो बैंक के द्वारा आपको रिमाइंडर कोल सेंड किया जाता है और आपको पेनल्टी के साथ पेमेंट करने का ऑप्शन बैंक प्रदान करता है।

अगर दूसरी बार भी आप समय पर अपने मोबाइल की किस्त को नहीं भर पाते हैं, तो बैंक के द्वारा आपके घर के एड्रेस पर किस्त चुकाने का लेटर सेंड किया जाता है।

साथ ही बैंक के प्रतिनिधि भी आपको फोन करते हैं और किस्त भरने के लिए कहते हैं। अगर लगातार आप मोबाइल की किस्त नहीं भरते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर डाउन होने लगता है और आपके सिबिल हिस्ट्री में मोबाइल लोन की जानकारी दर्ज हो जाती है जिससे दूसरे लोन को प्राप्त करने में आपको समस्याएं हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें फॉलो कर सकते हैं। 

Previous articleFM WhatsApp Update कैसे करें? (Latest Version)
Next articleकोई भी App Lock कैसे करें? (1 सेकंड में)
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here