इंग्लिश कैसे सीखे – अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स

2

how to learn english in hindi? how to learn english grammar through hindi? English kaise sikhe full guide in hindi? दोस्तों अगर आपकी भी इंग्लिश काफी कमज़ोर है और आप इंग्लिश ठीक से पढ़ या लिख नहीं पात हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हैल्पफुल होने वाला है, क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की इंग्लिश कैसे सीखे? इंग्लिश कैसे पढ़े? इंग्लिश कैसे लिखे? और इंग्लिश सीखने का तरीका या हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोश का उपयोग करके अपनी अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स।

मानव जीवन के विकास में भाषा का काफी महत्व है। भाषा की सहायता से हम विचारों का आदान प्रदान बहुत आसानी से कर सकते हैं। मुख्यतः हिंदी हमारी आम दिनचर्या की भाषा होती है लेकिन बदलते समय के अनुसार हमें ऐसी languages की knowledge होना भी जरुरी है जो हमें अपने करियर में आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करें।


आज के अति-आधुनिक समय में अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसका वैश्विक स्तर पर काफी प्रभाव है। काफी देशों में primary classes से ही इस भाषा का अध्ययन शुरू हो जाता है। बीते गत वर्षो में इस भाषा का प्रचलन बढ़ा है और इस भाषा को सीखने की मांग बढ़ गयी है।

वैसे तो अंग्रेजी बोलना इतना मुश्किल काम भी नहीं है, लेकिन सही मार्गदर्शन के अभाव में काफी लोग प्रभावी english नहीं बोल पाते। Hindi to english dictionary का सही प्रयोग आपको इस भाषा को सिखने में काफी मदद करता है। लगभग हर क्षेत्र में इसका काफी प्रयोग होता है।

और आज कल English Language को सीखना काफी जरुरी सा हो जाता है। इस Language को सीखने के लिए हम हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष का प्रयोग कर सकते हैं। हम आपको इस लेख [इंग्लिश कैसे सीखे – अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स] के माध्यम से कुछ अत्यंत महत्बपूर्ण टिप्स देने जा रहे हैं जिनका प्रयोग करके आप बहुत जल्द ही अंग्रेजी भाषा को अपने दैनिक जीवन में बोलना और लिखना सीख जाएंगे। क्युकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की इंग्लिश कैसे सीखे – अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स।

तो चलिए देखते है की इंग्लिश कैसे सीखे? इंग्लिश कैसे पढ़े? इंग्लिश कैसे लिखे? और इंग्लिश सीखने का तरीका या हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोश का उपयोग करके अपनी अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स कौन कौन से हैं.

इंग्लिश कैसे सीखे – अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स

#1: हिंदी नोवेल्स पढ़ें

जब आप hindi novels पढ़ना शुरू करेंगे तो आपको कुछ नए शब्दों का ज्ञान मिलेगा। यह वे शब्द हैं जो आपने पहले कभी नहीं सुने या पढ़े होंगे। साथ ही आप उन हिंदी शब्दों को भी देखेंगे जो आप दैनिक जीवन में उपयोग तो करते हैं परन्तु उसका इंग्लिश मतलब नहीं पता होता।

शुरू में आप सिर्फ उपन्यास की कहानी समझने के लिए पढ़ सकते हैं, लेकिन बाद में जिस शब्द को समझने या याद रखने में परेशानी हो तो Hindi to english dictionary की मदद से उन शब्दों को लिख के याद कर सकते हैं। आप smartphone की मदद से कुछ अंग्रेजी के कठिन शब्दों के उच्चारण को रिकॉर्ड करें और फिर उसे ध्यान से सुने।

#2: अपने अंग्रेजी शब्दकोष को मजबूत करें

आप चाहें तो हर रोज एक नया word सिखने की आदत भी डाल सकते हैं। अपनी अंग्रेजी को प्रभावशाली बनाने के लिए आप कुछ खास शब्दों का उपयोग भी कर सकते हैं।

अंग्रेजी बोल चाल को प्रभावी बनाने के लिए कुछ tongue twister की मदद ली जा सकती है। आप देखेंगे की समय के साथ आप बोलते समय बेहतर शब्द का चुनाव कर पाएंगे।


#3: रोजाना डायरी लिखने की आदत डालें

हम किसी चीज़ को लिख उसे काफी लम्बे समय तक याद रख सकते हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या को लिखना काफी फायदेमंद होता है। क्यूंकि आपको काफी ऐसे हिंदी शब्द मिलेंगे जिनका अर्थ आपको शायद पता न हो। ऐसी स्थिति में आप Hindi to english dictionary की मदद ले सकते हैं।

उदहारण के तौर पर यदि आप एक वाक्य लिखना चाहें – श्याम को पीलिया हो गया है इस वजह से उसका वज़न अप्रत्याशित रूप से घट रहा है।

इस वाक्य में कुछ शब्द ऐसे है जिनका अंग्रेजी अर्थ हमें नहीं पता होता। ऐसी स्थिति में हम हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोश की सहायता से बड़ी आसानी से इस वाक्य का अंग्रेजी भाषा में अनुवाद कर सकते हैं। आप चाहें तो उन शब्दों को लिख कर याद भी कर सकते हैं। जब आप कुछ नहीं कर रहे हों तो आप खुद के साथ भी हिंदी से इंग्लिश संवाद बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

हिंदी शब्दकोष आसानी से साथ में ले जाया सकता है। अगर आप किसी लम्बी यात्रा पर जा रहे हैं तो आप इस शब्दकोश को साथ में ले जाए और कोई कहानी या उपन्यास पढ़ते समय भी इसकी मदद ले सकते हैं। यह बात ध्यान देने योग्य है की जब आप कठिन शब्द का उपयोग अपनी आम बोलचाल में नहीं करेंगे तो उसे भूलने लगेंगे। सिर्फ पढ़ने और लिखने से अंग्रेजी नहीं सीखी जा सकती।

उम्मीद है आपको यह 3 टिप्स हेल्पफुल लगे हो, और इंग्लिश कैसे सीखे – अंग्रेजी को सुधारने के 3 टिप्स का ये पोस्ट भी आपके लिए मददगार साबित हो. 

आप जितना इस भाषा का उपयोग अपने दैनिक जीवन के क्रियाकलापो में करेंगे उतनी बेहतर ढंग से कठिन शब्द के अंग्रेजी अर्थ को ज्यादा लम्बे समय तक याद रख पाएंगे।

यह कहना गलत नहीं होगा की एक अच्छा हिंदी से अंग्रेजी शब्दकोष एक अति महत्वपूर्ण कुंजी की तरह है। यदि आपने इसका better way में use करना सीख लिया तो काफी कम समय में अंग्रेजी भाषा में पारंगत हो जाएंगे।

इस शब्दकोश का प्रयोग नियमित रूप से करें और अपने दोस्तों को भी इसके लाभ के बारे में बताएं। इससे आपको एक अच्छा साथी मिल जाएगा जिसके साथ आप daily लिखने और बोलने का अभ्यास कर सकते हैं। ऊपर बताये गए तरीकों का लाभ उठाकर आप कुछ ही समय में फर्राटे दार अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं। ऊपर दिए गए लिंक से आप इस शब्दकोष को download कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा होगा, और अब आपको इंग्लिश कैसे सीखे? इंग्लिश कैसे पढ़े? इंग्लिश कैसे लिखे? और इंग्लिश सीखने का तरीका क्या है, इस बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल चुकी होगी.

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here