Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi


वर्तमान समय में बहुत से लोग crypto currency में बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे है। अगर आपकी रूचि technews में होगी तो आपने ethereum का नाम जरूर सुना होगा या आप जानते होंगे Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi? या फिर इसका क्या महत्व है।

Ethereum क्या है? - What is Ethereum in Hindi

आपने ध्यान दिया होगा कि crypto currency की दुनिया में Bitcoin का दाम काफी तेजी से बढ़ रहा है जिस कारण इसकी लोकप्रियता भी बहुत ही ज्यादा है वही bitcoin के बाद दुनिया में दूसरी लोकप्रिय digital currency ethereum है.


अभी के समय यह cryptocurrency का rising star है जो लोगों के बीच दिन प्रतिदिन बहुत ही ज्यादा famous होता जा रहा है और इसने काफी कम समय में crypto currency की दुनिया में अपनी अलग ही पहचान बना ली है। बीते 1 साल में इसकी price में लगभग 1400% का उछाल आया है.

आपको बता दें bitcoin के बाद सबसे ज्यादा return देनी वाली दूसरी cryptocurrency Ethereum है। यह जानकर आपके मन में सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi? तो आज के इस लेख में हम इस सवाल का जवाब जानेंगे और ethereum से जुड़ी अन्य बातें भी जानेंगे।

Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi

Ethereum एक प्रकार की digital cryptocurrency है, जिसे हम ether के नाम से भी जानते है। ये Open Source, Blockchain टेक्नोलॉजी से बना Decentralized software Platform है जिसका मुख्य काम crypto currency में होने वाले transaction को record करना और उसे verify करना है और अभी के समय ethereum एकमात्र ऐसा blockchain platform है जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है। 

Bitcoin की तरह ही ethereum का निर्माण भी किसी संस्था या सरकार के द्वारा नहीं किया गया है और इसे users द्वारा ही प्रबंधित किया जाता है। ethereum की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज solidity है। अभी के समय ethereum को इस्तेमाल करने वाले users की संख्या लगभग 12 मिलियन से भी अधिक है और इसके अलावा users की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

Ethereum का इतिहास – History Of Ethereum In Hindi

आज से 8 साल पहले 19 वर्ष के Bitcoin programmer Vitalik Buterin जो कि Canada के नागरिक है, जिनका जन्म Russia में हुआ था। इन्होंने स्विस कंपनी के द्वारा Switzerland में साल 2013 मे Ethereum को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया और इसे setup करने में पूरे 2 साल लग गए। 

इसके बाद 30 जुलाई 2015 को Ethereum का नेटवर्क online live आया, जिसमें उस वक्त कुल 72 million ethereum coin थे। Vitalik Buterin ने Ethereum को इसलिए publish किया क्योंकि उस समय किसी भी सामान का लेन देन करने के लिए केवल Bitcoin का इस्तेमाल किया जाता था।

ऐसे में Vitalik Buterin ने सोचा कि क्यों ना कोई ऐसा Platform बनाएं जिसमें लेन देन के ऊपर भी कुछ चीजें की जा सके। इन्हीं चीजों को देखते हुए उन्होंने Ethereum की स्थापना की।  

इस digital currency को बनाने के पीछे उनका मुख्य उद्देश्य था कि developer decentralized application बना सके और smart contract को Execute करके अलग-अलग प्रकार की application बनाई जाये। साल 2016 में ether को दो अलग-अलग blockchain में विभाजित किया गया पहला Ethereum और दूसरा Ethereum classic. 


Ethereum में Smart Contract क्या है?

Smart Contract शब्द का इस्तेमाल USA के कंप्यूटर साइंटिस्ट और लीगल स्कॉलर Nick Szabo ने साल 1997 में किया था। Bitcoin का आविष्कार होने से पहले इन्होंने इस शब्द को किसी ledger account (खाता बही) को दिखाने के लिए किया था। 

Smart Contract आम कॉन्ट्रैक्ट की तरह ही होता है मगर इसमें थोड़ा सा ही फर्क है कि यह पूरी तरह से digital format में होता है। इसका इस्तेमाल धन, सामग्री, शेयर आदि का आदान-प्रदान करने के लिए किया जाता है।

यह blockchain के जरिए ही store किया जाता है जिस वजह से ये बहुत ही ज्यादा सुरक्षित होता है। इसमे Immutable और Distributed प्रणाली का प्रयोग हुआ है जिससे कोई भी नेटवर्क से फंड निकालने या छेड़छाड़ करने की कोशिश नहीं कर सकता है।

इसके अलावा smart contract का इस्तेमाल कई क्षेत्रों में किया जाता है जैसे कि लोन रिलीज, बैंक, वही postal company भी delivery कराने के लिए smart contract का इस्तेमाल करती है।

Ethereum के Team Members

Vitalik Buterin:- यह एथेरियम के CEO है, इन्होंने बिटकॉइन की सहायता से, crypto currencies और blockchain technologies को develop किया। इसके बाद 2014 में Thiel Fellowship मिलने के बाद इन्होंने एथेरियम पर फुल टाइम काम करने के लिए University of Waterloo को drop out कर दिया।

Gavin Wood:- यह एथेरियम के CTO है, Gavin wood की मुलाकात साल 2014 में mutual friend के द्वारा Vitalik से हुई और फिर उन्होंने smart contract language Solidity को बनाया। उन्होंने Ethereum Virtual Machine (EVM) के लिए Ethereum blockchain पर आधारित पहला yellow paper लिखा था।

Ming Chan: यह Ethereum के Executive Director पद पर काम कर रहे है और Ethereum blockchain कि रेगुलेटरी व लीगल मामलों की निगरानी रखते है।

Jeffery Wilcke: यह ethereum पर Go Programming Implementation का काम देखते हैं। 

Ethereum, Bitcoin से बेहतर क्यों है?

Bitcoin दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पहली cryptocurrency है। Bitcoin में समय-समय पर आपको उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा लेकिन फिर भी Bitcoin perfect crypto currency नहीं है क्योंकि इसमें भी कुछ तरह की कमियां है जिसे पूरा करने के लिए ही Ethereum को दुनिया के सामने publish किया गया।

Bitcoin एक तरह की cryptocurrency है लेकिन ethereum 1 Open Source, Block chain टेक्नोलॉजी से बनी Decentralized software Platform है।

Less Transaction Fees: Bitcoin के मुकाबले आपको Ethereum का इस्तेमाल करने के लिए कम transaction fees देनी पड़ती है।

Small Block Times का प्रयोग: Ethereum में block की mining करने में ज्यादा से ज्यादा 15 सेकंड का समय लगता हैं और वही bitcoin की mining करने में 10 मिनट लग जाते है। Block की mining जल्दी से जल्दी होने के कारण Blockchain को Transaction data confirm करने मे कम समय लगता है और ज्यादा से ज्यादा transaction हो पाते हैं।

ज्यादा sophisticated mining का होना: Ethereum’s mining के लिए ASIC-resistance को ध्यान में रखते हुए algorithm को design किया गया है, जिससे की आसानी से mining को decentralized किया जा सके और वही bitcoin की mining की बात की जाये तो इसके लिए ASICs (Application-Specific Integrated Circuits) की आवश्यकता पड़ती है, जिससे mining करने के लिए अधिक मात्रा में capital investment की भी आवश्यकता होती है। 

Unlimited supply chain: Ethereum में आपको काफी अच्छी supply chain मिलती है जैसे कि हर साल 18 मिलियन नए Coin मार्केट में आते हैं जबकि bitcoin मार्केट में सिर्फ mining करने से आते हैं जिसकी संख्या Ethereum के मुकाबले बहुत कम है।

More profit for miners: अगर बात करें Profit की तो bitcoin की mining करने वाले व्यक्ति के मुकाबले ether की mining करने वाले व्यक्ति को ज्यादा Profit मिलता है।

Ethereum की कीमत क्या है?

जिस समय ethereum को publish किया गया था उस समय से लेकर अभी तक इसकी कीमत में 7000 प्रतिशत की वृद्धि आई है। अभी के समय इसकी कीमत 4220.16 डॉलर के करीब है।

Ethereum की कीमत किस तरह से प्रभावित होती है?

जिस दौरान Ethereum को publish किया गया था उस समय से इसकी कीमत धीरे-धीरे बढ़ रही है और वही bitcoin की कीमत में काफी तेजी से उछाल देखने को मिला। 

कुछ समय बाद Ethereum की कीमत में काफी कमी आई क्योंकि किसी ने अफवाह फैलाई थी कि इसके founder की मृत्यु हो गई है। जिस वजह से Ethereum की कीमत 20% तक घट गई। फिलहाल बहुत सी बड़ी कंपनियां जैसे Microsoft आदि ने Ethereum में investment किया है जिस वजह से इसकी कीमत में काफी ज्यादा वृद्धि आई है। 

एक Ethereum की mining में कितना समय लगेगा?

Ethereum की mining करने में लगने वाले समय Hash rate, बिजली की लागत‌ या mining operation से जुड़े hosting सेवा के लिए भुगतान किए गए शुल्क पर निर्भर करता है। ये कारक लाभ प्राप्त करने वालो को प्रभावित करता है।

Ethereum mining calculator की default गणना का इस्तेमाल करते हुए, यह अनुमान लगाया गया है कि एक Ethereum mining में 51.8 दिन का समय लगेगा।  

Ethereum पैसा कैसे कमाता है?

User Ethereum Platform पर DAP का इस्तेमाल करने के लिए शुल्क भरता है और यह शुल्क ‘gas’ कहलाता है क्योंकि वे इस्तेमाल किए जाने वाले computational शक्ति की मात्रा के आधार पर अलग होते है। Ethereum gas report 2021 के आधार पर gas की average शुल्क $10 प्रति लेनदेन के ऊपर थी।

Ethereum कैसे खरीदें?

भारत में Ethereum को खरीदना बहुत ही सरल है, जिस तरह से आप दूसरी crypto currency ऑनलाइन खरीदते है उसी तरह से आप Ethereum को भी online खरीद सकते है, लेकिन Ethereum खरीदने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जैसे कि PAN Card, Aadhar Card और आपका Bank Account Details. 

Crypto currency खरीदने के लिए बहुत सारे App उपलब्ध हैं जैसे कि Bitbns, BuyUcoin, Zebpay आदि जिनके जरिए आप आसानी से Ethereum खरीद सकते हैं। 

Ethereum में investment करना चाहिए या नहीं?

Ethereum को जब publish किया गया था तब केवल 4 साल में इसके मूल्य में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली थी। ऐसे में कोई भी सोचेगा कि investment करना चाहिए, लेकिन crypto currency के कीमत में कोई भी स्थिरता नहीं होती और समय-समय पर उतार-चढ़ाव देखने को मिलता ही है।

इसमें जितनी कीमत बढती है उतनी ही घटती भी है। ऐसे में अगर आप investment करने का सोच रहे है तो उतना ही invest करें जितना देने की क्षमता रखते हो। 

Ethereum का भविष्य? (Future Of Ethereum In Hindi)

जिस समय से Ethereum की उत्पत्ति हुई है तब से लेकर आज तक इसके मूल्य में वृद्धि ही देखने को मिली है। निवेश करने वाले व्यक्तियों का मानना है कि आने वाले समय में भी Ethereum की बढ़ोतरी इसी प्रकार होती रहेगी। ऐसे में अगर आप निवेश करने का सोच रहे है तो आप बेहिचक निवेश कर सकते हैं। 

हालांकि हम आपको सलाह देंगे कि आप किसी भी तरह का Loan लेकर इसमें निवेश ना ही करें, क्योंकि आगे जाकर ये आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसलिए आप अपनी आर्थिक स्थिति को देखते हुए ही इसमें निवेश करें और निवेश करने से पहले अच्छी तरह से research जरूर करें।

Ethereum लोगों के बीच पॉपुलर क्यों है?

Ethereum लोगों के बीच इसलिए ज्यादा famous है क्योंकि ये bitcoin से थोड़ा सा अलग है। ये एक तरह की special digital currency है क्योंकि ये किसी दूसरी currency को online payment करने के लिए इस्तेमाल नहीं करती है। ये transaction करने के लिए Ethereum token का इस्तेमाल करती है जिसे smart contract भी कहते हैं।

Ethereum सुरक्षित है या नहीं?

Ethereum को विभिन्न चरणों में नियुक्त किया जाता है, अभी के समय Ethereum Project दूसरे चरण में है, जिसे homestead कहा जाता है। 

वही Ethereum Network विकास के लिए 4 नियमित चरण है Frontier, Homestead, Metropolis, और Serenity. 

Ethereum homestead में क्लाइंट कई महीनों तक beta के अंदर बिना किसी बड़ी घटना के सरलता से काम कर सकता है, यह अभी भी प्रायोगिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग करता है इसके program को virtual machine चलाने की अनुमति देता है। जिस वजह से संभव है कि कुछ गलतियां हो सकती है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अव आपको Ethereum से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गयी होगी और आप जान गये होगे की Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi?

F.A.Qs

Ethereum की कितनी कीमत है?

वर्तमान समय मे Ethereum की कीमत 4220.16 डॉलर के करीब है। 

Ethereum कैसे खरीदे?

आज internet का दौर है जहाँ पर आप ऑनलाइन तरीके से Ethereum को खरीद सकते है। कुछ online apps WazirX, Binance, coinswitch आदि है जिनके जरिये trading की जा सकती है।

Ethereum कब launch हुआ था?

Ethereum को 30 जुलाई 2015 को launch किया गया था।

Ethereum का जनक कौन है?

Vitalik buterin

आज के इस लेख के जरिए हमने Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi? और ethereum से जुड़ी अन्य जानकारी आपके साथ सांझा की। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी शेयर करे तथा ethereum से जुड़े प्रश्न हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।  


यह भी पढ़े:

Hope की आपको Ethereum क्या है? – What is Ethereum in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here