ExtraTorrent 2020 – Download Web Series, Bollywood, Hollywood Movies

0

दोस्तों स्वागत है एक बार फिर से आपका आज के इस नए आर्टिकल में आज हम Extratorrrent के बारे में जानेंगे! जो कि इंटरनेट की दुनिया में सबसे अधिक पॉपुलर टोरेंट साइट्स में से एक है। कैसे आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं? और मूवीस को डाउनलोड कर सकते हैं!

यह जानने से पहले दोस्तों आपके लिए इस Torrent साइट के बारे में जानना जरूरी हो जाता है। अक्सर आपने इंटरनेट पर किसी वेबसाइट से मूवी या कोई फाइल डाउनलोड करते समय Torrent के बारे में जरूर सुना होगा या फिर टोरेंट साइट का इस्तेमाल किया होगा! लेकिन आज भी कई ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें टॉरेंट के बारे में नहीं पता।


इसलिए Extratorrrent साइट के बारे में हम जानें उससे पहले हमारा Torrent को समझना जरूरी हो जाता है, तो आइए दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं कि यह

टोरेंट क्या है?

दोस्तों एक Torrent File एक Torrent Extension के साथ आती है। लेकिन वास्तव में इस फ़ाइल के अंदर वह Content मौजूद नहीं होता जिसे आप देखना चाहते हैं।

इसलिए यह सिर्फ एक माध्यम है जिसके जरिए आप Files & Movies को इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों जैसे Normally डाउनलोडिंग होती है, उससे Torrent डाउनलोडिंग थोड़ी अलग होती है। क्योंकि यदि आप टोरेंट से किसी फाइल को डाउनलोड करते हैं,नतो वह फाइल किसी Server पर Store ना होकर Pears में स्टोर होती है।

पीयर्स के पास वह फाइल अलगअलग Parts में या Full फाइल होती है! इसे आप इस तरह भी समझ सकते हैं कि जब आप टोरेंट से किसी फाइल को डाउनलोड करते हैं तो वह फाइल आप किसी सर्वर से नहीं बल्कि किसी यूज़र द्वारा शेयर की गई है।

साथ ही आपका जानना जरूरी है कि यह आवश्यक नहीं कि Torrent Legal ही हो! क्योंकि जब भी बात आती है Non कॉपीराइट मेटेरियल की तो वहां पर सबसे अधिक Torrents का नाम सुनाई देता है। लेकिन यह समझना जरूरी है कि यह एक File Sharing Method है जो कि गैरकानूनी नहीं है। हालांकि आपको टॉरेंट पर अधिकतर वही Content मिलेगा! जो कॉपीराइटेड मैटेरियल होता है जैसे की मूवी, गेम या फिर कोई अन्य फाइल जिसे गैरकानूनी रूप से अपलोड किया जाता है।

इसलिए जब भी नई नई मूवीस को डाउनलोड करने की बात आती है तो उन्हें illegal रूप से देखने के लिए टोरेंट का सहारा लिया जाता है। क्योंकि यहां से सभी प्रकार की फाइल्स को डाउनलोड किया जा सकता है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि Torrents वास्तव में है क्या? अब हम जानते कि

ExtraTorrent क्या है?

दोस्तों दुनिया की सबसे पॉपुलर Torrent साइट्स में से एक Extratorrrent वेबसाइट है, जो कि वर्तमान समय में अवेलेबल नहीं है, आपको बता दें इस वेबसाइट पर दुनिया की अनेक भाषाओं की नई नई Movies, टीवी शो तथा अन्य कॉन्टेंट देखने को मिलता था।

उन मूवीस के साथ साथ एक्स्ट्रा टोरेंट वेबसाइट पर बॉलीवुड मूवीस को भी Leak किया जाता था। इसलिए New बॉलीवुड मूवीस, इंटरनेट यूजर्स भी इस साइट के माध्यम से देख पाते थे।

इसलिए दुनिया भर से लाखों Visitors इस पॉपुलर साइट पर आकर अपने मन पसंदीदा कॉन्टेंट को देख पाते थे। इसलिए कई सालों तक इंटरनेट यूजर इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर आराम से मूवीस को देख लिया करते थे!

परंतु आज Extratorrent साइट इंटरनेट पर अवेलेबल नहीं है। आइए अब हम थोड़ा Extratorrent साइट की History को देखते हैं

ExtraTorrent का इतिहास?

साल 2006 का वह दौर था जब Extratorrrent वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव हुई उस समय Mininova & Torrentspy नामक दोनों टोरेंट साइट्स सबसे Top पर थी।

लेकिन Extratorrrent साइट के लॉन्च होने के साथ ही 2 साल बाद के भीतर Extratorrrent दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टॉरेंट साइट बन गई! तथा इस साइट पर रोजाना के लाखों विजिटर्स मूवीस देखने के लिए आते थे।

यह साइट नई नई मूवीस, टीवी शोज, म्यूजिक Adult content, Games, सॉफ्टवेयर इत्यादि कॉन्टेंट को Host करने के लिए काफी मशहूर थी! जिसके बाद कई Hosting कंपनियों तथा डोमेन Name service Provider पर complain के बाद इस वेबसाइट को आखिरकार बंद कर दिया गया!

लेकिन 17 मई, 2017 को बंद होने के समय भी यह दुनिया की टॉप 5 टॉरेंट साइट्स में से एक थी।

तो संक्षेप में कहें तो यह Movie एंड टीवी शो देखने के लिए एक बेहतरीन टॉरेंट वेबसाइट थी, जो कि अभी इंटरनेट पर अवेलेबल नहीं है।

लेकिन दोस्तो चिंता ना करें! यदि आप Extratorrrent मूवी साइट से पहले भी मूवी डाउनलोड कर रहे थे तो आप अभी भी कर सकते हैं! और इस आर्टिकल में अब हम आपके साथ वह तरीका शेयर करने जा रहे हैं.

ExtraTorrent Website Se Movies Download Kaise Kare?

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर डिवाइस के ब्राउज़र में आना है और सर्च बार में टाइप करें extratorrent-proxy आपके सामने रिजल्ट्स में कई सारी वेबसाइट सामने देखने को मिलेगी! इनमें से पहले रिजल्ट पर क्लिक कीजिए।

https://proxyof.com/extratorrent-proxy/

दोस्तों इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको कहीं सारे Proxy links दिखाई देंगे! आप किसी भी Proxy Link पर क्लिक कीजिए। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट पर देख पा रहे होंगे।

प्रोक्सी लिंक पर क्लिक करते ही आप Extratorrrent वेबसाइट पर जाएंगे!

साइट पर आपको search bar का ऑप्शन दिया गया है जिसमें आपको movie का name टाइप करना है! उसके बाद आप जिस मूवी को डाउनलोड करना है, सिंपली उस मूवी पर क्लिक करें।

मूवी पर क्लिक करते ही आपके सामने मूवी पेज ओपन होगा! जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके कंप्यूटर में Utorrent सॉफ्टवेयर की एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

इस फाइल का साइज KB में होगा! इस फाइल पर डबल क्लिक कर ओपन कीजिए। तथा यह फाइल Save कर दीजिए। इसके बाद आपकी डिवाइस में वह मूवी डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी!

लेकिन दोस्तों ध्यान रहे इस मेथड से मूवी डाउनलोड करने के लिए आपकी कंप्यूटर में पहले ही यूटोरेंट इंस्टॉल होना चाहिए। तभी आप यहां से मूवीस को डाउनलोड कर पाएंगे।

तो दोस्तों इस प्रकार आपने देखा कि कैसे आज भी आप Extratorrrent वेबसाइट से मूवीस को डाउनलोड कर सकते हैं। अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं अपने डिवाइस में.

ExtraTorrent सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें?

दोस्त UTorrent से मूवी डाउनलोड करने के लिए आप इस सॉफ्टवेयर को आसानी से अपने कंप्यूटर में इंटरनेट की मदद से डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं। नीचे आपको UTorrent सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक करके भी आप UTorrent सॉफ्टवेयर को अपने डिवाइस में इंस्टॉल कर पाएंगे।

https://filehippo.com/download_utorrent/

ExtraTorrent साइट इतनी पॉपुलर क्यों है?

इस साइट की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं! कि बॉलीवुड की लेटेस्ट मूवी जो पिछले हफ्ते ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी वह मूवी Extratorrrent वेबसाइट पर इस समय फ्री में यूजर्स देख पा रहे हैं। इसलिए सिर्फ आपको बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड तथा अन्य फिल्म इंडस्ट्रीज की मूवी देखने को मिल जाती है।

इस प्रकार सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के अनेक देशों में Extratorrrent वेबसाइट से अलगअलग भाषाओं का कंटेंट डाउनलोड किया जाता है,पर खास बात यह है कि यह सभी Content फ्री होता है बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। और आप लेटेस्ट मूवीस, Tv shows इत्यादि को Extratorrrent पर देख सकते हैं।


इसलिए यही खासियत की वजह से शुरुआती दौर में Extratorrrent वेबसाइट को इंटरनेट पर अधिक पॉपुलर होने में समय नहीं लगा। लेकिन जब इसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ गई! इसलिए गवर्नमेंट के आदेश पर इस वेबसाइट को अनेक देशों में बैन किया गया है, इसलिए आज इस वेबसाइट से कोई भी यूजर डायरेक्ट एक्सेस नहीं कर सकता।

इसलिए illegal होने के बावजूद भी यूजर्स के भारी मात्रा में इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने की यही वजह यह है कि चूंकि यह Free है! इसलिए आज कई सारी बॉलीवुड मूवीस HD फॉर्मेट में इस वेबसाइट पर देखी जाती है, उनके बारे में जानते हैं।

Latest Uploaded Movies On ExtraTorrent 2020

  • good newwz
  • housefull 4
  • dreamgirl
  • Kabir Singh
  • war

जैसी कई मूवीस को अभी आप यहां से आसानी से देख सकते हैं, अब दोस्तों जानते हैं उन Best Torrent Sites के बारे में जहां से आप मूवीस को फ्री में देख सकते हैं।

ExtraTorrent Alternatives 2020

1. The Pirate Bay

piratebay इंटरनेट पर सबसे पुरानी टॉरेंट साइट्स में से एक कही जाती है! यहां पर आपको 35 से अधिक भाषाओं में Content देखने को मिलता है। इसलिए यदि आप एक्स्ट्रा टॉरेंट साइट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह साइट आपके लिए बेस्ट अल्टरनेटिव हो सकती है!आपको इंटरनेट पर कई ऐसे Proxy links मिल जाएंगे जहां से आप piratebay से मूवीस को डाउनलोड कर सकते हैं

2. RARBG

शायद आपने पहले RarBG का नाम जरूर सुना होगा! यह एक पॉपुलर टॉरेंट साइट्स में गिनी जाती है। आपको बता दें अन्य टॉरेंट साइट्स की तुलना में इस वेबसाइट का layout एकदम क्लीन है, इसलिए मूवीस को डाउनलोड करने में यूजर्स को खास परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। इसलिए इस टोरेंट साइट से भी आप मूवीज, TV shows इत्यादि देख पाएंगे।  इसके सॉफ्टवेयर, म्यूजिक, एडल्ट कंटेंट भी यहां पर users को देखने के लिए मिलता है

3. Limetorrents

गेम से लेकर मूवीस तक हर तरह का कांटेक्ट लाइमटॉरेंट वेबसाइट पर आपको अलगअलग भाषाओं में देखने को मिलता है। इस वेबसाइट का भी लेआउट शानदार है, आप कैटेगरी के According Limetorrent site से content को देख सकते हैं।

यहां आपको गेम्स, म्यूजिक, टीवी शो इत्यादि अन्य कांटेक्ट देखने को मिल जाता है। इसलिए भारी मात्रा में यूजर्स इस वेबसाइट का भी इस्तेमाल करते हैं।


तो दोस्तों यह भी वे सभी Best Alternative Extratorrent साइट की list लेकिन दोस्तों एक्स्ट्रा टोरेंट या किसी भी मूवी डाउनलोडिंग साइट्स से आप मूवीस डाउनलोड करें, उससे पहले आपके लिए कुछ बातों को जानना जरूरी हो जाता है।

क्या Extratorrrent जैसी किसी Pirated Site से मूवी देखना Legal है?

देखिए हालांकि सभी Torrent साइट से movies देखना लीगल नहीं है! लेकिन Extratorrrent जैसी साइट से यदि आप किसी Content को देखते हैं तो वह बिल्कुल illegal है, और यहां से किसी भी प्रकार के Content को डाउनलोड करना आपके लिए रिस्की साबित हो सकता है! इसलिए कभी भी टॉरेंट साइट्स का इस्तेमाल करें, उससे पूर्व चेक कर ले कि Legal है या नहीं?

जहां तक बात है Extratorrrent की तो यह illegal वेबसाइट है, इसलिए अब तक गवर्नमेंट के आदेश पर कई बार इस वेबसाइट के URL को बैन किया जा चुका है। इसलिए समयसमय पर Extratorrrent साइट के यूआरएल भी चेंज होते रहे हैं।

Extratorrrent साइट का इस्तेमाल सिर्फ इंडिया में बल्कि विदेशों में भी करना Ban है, जिसके तहत यदि किसी यूज़र को पकड़ा जाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है।

क्योंकि Extratorrrent साइट Piracy को बढ़ावा देती है! लेकिन कॉपीराइट एक्ट 1957 के अंतर्गत यदि किसी वेबसाइट पर नॉन कॉपीराइट कंटेंट या पायरेटेड कांटेक्ट पाया जाता है। तो यह कानूनी अपराध है, इसलिए पायरेटेड Content को देखना डाउनलोड करना या फिर इसको शेयर करना भी गैरकानूनी है। जिसके तहत पकड़े जाने पर 3 साल तक की सजा एवं भारी जुर्माने का प्रावधान है।

आखिर Pirated साइट्स को बैन करने की क्या वजह है?

दोस्तों जैसा कि हम जान चुके हैं Torrent साइट् या पायरेटेड साइट्स बिना कॉपीराइट्स के Free में मूवीस यूजर्स को उपलब्ध करती है। लेकिन जो सबसे बड़ी समस्या इन वेबसाइट से फिल्म इंडस्ट्री को होती है वह हैधन का नुकसान

जी हां एक मूवी को बनने में करोड़ों रुपए की लागत के साथसाथ उस मूवी को बनाने में लगन, जुनून और मेहनत होती है।

इसलिए एक मूवी को तैयार होने के बाद ही सिनेमाघरों में रिलीज किया जाता है! लेकिन जब इन पायरेटेड साइट्स पर उस मूवी को Leak कर दिया जाता है, तो ऐसे में दर्शकों को सिनेमाघरों में बिना टिकट खरीदे ही उन्हें यहां से मूवी देखने का मौका मिल जाता है।

इसलिए हर साल फिल्म इंडस्ट्री को बड़ी मात्रा में धन की हानि उठानी पड़ती है! इसलिए इन साइट्स को आज Ban किया जा रहा है।

यह भी पढ़े:

तो बस आज के लिए बस इतना ही! उम्मीद है दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे सोशल मीडिया पर भी अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

Disclaimer

किसी भी Original Content की चोरी करना एक दंडनीय अपराध है। FutureTricks दृढ़ता से इस प्रकार के हर कार्य का विरोध करता है। यहां दिखाया गया लेख केवल आपको अवैध गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए है।


हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस प्रकार की वेबसाइटों से दूर रहें और फिल्में डाउनलोड करने या देखने का सही तरीका चुनें।