फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब?


फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब किया? आज के समय में हम सभी सोशल मीडिया का बहुत अच्छे से उपयोग करते हैं जिसमें हम नए नए प्लेटफार्म के बारे में भी जानकारी हासिल करते हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से हम दुनिया के बारे में वास्तविक स्थिति का पता लगाते हैं, साथ ही साथ सोशल मीडिया के माध्यम से ही कई सारी खबरों के बारे में हमें पता चल पाता है।

फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब?

आज के समय में हम सभी सोशल मीडिया के अहम भाग फेसबुक के बारे में जानते हैं और ज्यादा से ज्यादा इसका उपयोग भी करते आए हैं। फेसबुक का आज के समय में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है, जहां बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसमें खुद की दिलचस्पी दिखाते हैं।


फिर भी हमारे कुछ पाठक गण ऐसे हैं जिनको इसके बारे में विस्तृत जानकारी नहीं मालूम है। ऐसे में हम आपको फेसबुक से संबंधित सारी जानकारियां देने के लिए आज तैयार हैं। तो चलिए देखते हैं की आख़िर फेसबुक क्या है? और फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब किया?

फेसबुक क्या है?

अगर हम तकनीकी रूप से बात करें तो फेसबुक एक मुख्य सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के रूप में हम सभी के सामने हैं, जिसके माध्यम से बहुत सारे लोगों के साथ जुड़ा जा सकता है और दूसरे लोगों को फॉलो भी किया जा सकता है। अगर आपका कोई पुराना साथी जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है, तो आप फेसबुक के माध्यम से उसे खोज सकते हैं और उससे दोस्ती भी कर सकते हैं। फेसबुक का इस्तेमाल फ्री होकर किया जाता है जहां पर एक दूसरे से जुड़कर अपने कनेक्शन को बढ़ाना फायदेमंद माना जाता है। 

फेसबुक का आविष्कार किसने किया?

फेसबुक का आविष्कार सन 2004 में Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz, Chris Hughes ने किया था। जिन्होंने धीरे-धीरे अपनी खोज को तेज करते हुए इसमें विस्तार लाया। बाद में मार्क जकरबर्ग ने कई प्रकार के बदलाव किए जिसके बलबूते ही आज फेसबुक को एक नया मुकाम हासिल हुआ है।

फेसबुक का हेड क्वार्टर कहाँ है?

यूं तो फेसबुक आज पूरे विश्व में छाया हुआ है लेकिन मुख्य रूप से इसके हेड क्वार्टर Palo alto, California, USA मैं स्थित है जहां पर कई प्रकार के बदलाव फेसबुक में किए जाते हैं।


फेसबुक का इतिहास 

बात सन 2004 की है जब हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले 3 स्टूडेंट Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz, और Chris Hughes ने मिलकर एक साथ एक वेबसाइट की डिजाइन करने की बात  सोची। उन्होंने सोचा कि एक ऐसी वेबसाइट  बनाई जाए जिसके माध्यम से यूनिवर्सिटी के दूसरे स्टूडेंट भी आसानी के साथ जुड़ सके और एक दूसरे के साथ फोटो शेयर करते हुए दोस्ती को बढ़ा सकें।  इस उम्मीद के साथ उन्होंने एक नई वेबसाइट को बनाया और उन्होंने इसका नाम thefacebook.com रखा था जिसे धीरे-धीरे प्रसिद्धि मिलने लगी थी।

जब यूनिवर्सिटी के दूसरे स्टूडेंट को इस बेहतरीन  वेबसाइट  के बारे में जानकारी  नहीं तो उन्होंने इसका इस्तेमाल किया, साथ ही साथ दूसरे कॉलेज के बच्चे भी आकर इस वेबसाइट में जुड़ने की बात सोचने लगे। धीरे-धीरे यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट ने इस मुख्य वेबसाइट में खुद को इनरोल करते हुए  मेंबरशिप ले ली थी और लगभग 1 साल के अंदर ही इस वेबसाइट में दूसरे लोगों को भी जोड़ने का काम किया और जल्द ही एक मिलियन तक इसके यूजर हो गए थे और इस तरह से फेसबुक को आगे बढ़ने का मौका प्राप्त हुआ जहां, कई लोग इसके साथ जुड़ कर उपयोग करने लगे।

फेसबुक के मुख्य फीचर 

यूं तो हम सभी फेसबुक का बहुतायत से इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार हमें इसके फीचर के बारे में सही जानकारी नहीं होती है। ऐसे में आज हम आपकी मदद करेंगे  ताकि आपको भी इनके बारे में सही सही जानकारी प्राप्त हो सके।


1] फेसबुक ग्रुप — आज के समय में फेसबुक में कई सारे ग्रुप होते हैं, जो सामान्य रूप से दोस्तों, रिश्तेदारों के होते हैं। अगर इस ग्रुप में आप शामिल होते हैं, तो उसके बाद आप आसानी से यह ग्रुप के लोगों के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं और अपनी बात भी बताया जा सकता है। ग्रुप में अगर आपने पब्लिक सेटिंग कर रखी है, तो ऐसे में होने वाली बातचीत को  ग्रुप में शामिल हर व्यक्ति  पढ़  सकता है और यदि आपने सेटिंग प्राइवेट में की है, तो ऐसे में सिर्फ उन्हीं लोग को आप बातचीत का  हिस्सा बना सकते हैं जिन्होंने आपके द्वारा बातचीत करने के संदेश को एक्सेप्ट किया हो।  ऐसे में फेसबुक ग्रुप के माध्यम से आसानी के साथ ही अपनी बातों को जाहिर किया जा सकता है और दूसरे लोगों का रिव्यू भी लिया जा सकता है।

2] फेसबुक पेज — अगर आपका किसी प्रकार का बिजनेस है और आप उसको बढ़ाना चाहते हैं, तो आप फेसबुक पेज के माध्यम से भी इसे बढ़ा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नाम  का एक पेज बनाना होगा और उसके बाद आप उस के माध्यम से लोगों के साथ इंट्रस्ट कर सकते हैं। जो भी चीजें आप ग्रुप में डालते हैं वह दूसरे लोगों तक पहुंचती है और इस तरह से आप उनके साथ अच्छा बिजनेस कर सकते हैं।

3] फेसबुक मार्केटप्लेस — फेसबुक के अहम फीचर में मार्केटप्लेस को देखा जाता है। इसके माध्यम से  में अगर चाहे तो किसी भी पोस्ट को पढ़कर उसमें भी पोस्ट  कर सकते हैं साथ-साथ उस में आने वाले प्रोडक्ट की भी जानकारी ली जा सकती है और अपने प्रोडक्ट को भी फेसबुक मार्केटप्लेस में डाला जा सकता है।

4] फेसबुक स्टोरी — फेसबुक के इस फीचर में सामान्य रूप से अपने द्वारा किसी भी फोटो, वीडियो को आप अपने स्टोरी में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको उनकी फोटो को सेलेक्ट करना होगा जिन्हें आप अपनी स्टोरी में लगाना चाहते हैं।  24 घंटे में ही आप स्टोरी बदल कर दूसरी स्टोरी लगा सकते हैं।

5] फेसबुक टाइमलाइन — जो भी व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, उनके प्रोफाइल में ही टाइम लाइन नजर आती है। इस टाइम लाइन में आपके द्वारा डाले गए इंफॉर्मेशन, फोटो, पिक्चर, वीडियो सब कुछ दिखाई देता है और जिसे अगर आप चाहें तो शेयर भी कर सकते हैं।

6] न्यूज़ फ़ीड — आपकी लिस्ट में जितने भी दोस्त हैं, उनमें से अगर किसी ने कोई नई पोस्ट डाली हो तो आप उसे आसानी के साथ ही  न्यूज़ फ़ीड में देख सकते हैं और अपना लाइक, कमेंट भी कर सकते हैं। न्यूज़  फ़ीड में आपको तरह-तरह की फोटो, वीडियो और  नए  आईडिया मिल जाते हैं, जिन्हें देखकर आप  व्यस्त रह सकते हैं।

7] लाइक एंड कमेंट — अगर आपके किसी फ्रेंड और रिलेटिव के द्वारा भेजा गया कोई भी फोटो या पोस्ट पसंद आता है, तो आप लाइक कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो उसमे डायरेक्ट  जाते हुए कमेंट भी किया जा सकता है।

8] नोटिफिकेशन — अगर आपके दोस्तों के द्वारा किसी प्रकार की फोटो, वीडियो डाली जाती है या फिर आप किसी ग्रुप में मेंबर हैं, ऐसे में उनके द्वारा डाले गए किसी भी पोस्ट को आप  नोटिफिकेशन  में देख सकते हैं  और उसका मजा भी लिया जा सकता है।

9] टैग — आज के समय में इसका भी बहुत उपयोग किया जाता है, जहां आप अपने फ्रेंड को मार्क कर सकते हैं। ऐसे में जब भी आप फोटो डालते हैं, तो  आपको उस दोस्त के फोटो के ऊपर नाम आने लगता है जिसे आपने टाइप किया था। इसके साथ ही साथ यह आपको  न्यूज़ फ़ीड  और टाइम लाइन में भी दिखाई दे सकते हैं।

फेसबुक वेविंग क्या होता है? 

आज के समय में इस टर्म का भी बहुत उपयोग किया जा रहा है।  जिसके माध्यम से जब भी आप किसी नए दोस्त के साथ या किसी अनजान व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो मैसेंजर के माध्यम से हाथ मिलाने का काम किया जाता है और एक दूसरे  से  बात करने की शुरुआत करते हैं।  ऐसे में हाथ हिलाने का संकेत दिखाई देता है और इसका मतलब यही होता है कि उस व्यक्ति से आप बात करना चाहते हैं। 

फेसबुक अकाउंट बनाने का तरीका

अगर आप भी फेसबुक  के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ जुड़ना  चाहते हैं या फिर आप फेसबुक में नया अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

  1. सबसे पहले यह बात जान लेना आवश्यक है अगर आप फेसबुक में अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास जीमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर होना आवश्यक माना गया है।
  2. इसके बाद आपको प्ले स्टोर से फेसबुक एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना होगा। जैसे ही  यह एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाता है उसके बाद आपके सामने “ Create new facebook account ‘’ दिखाई देने लगेगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा।
  3. जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर ‘फर्स्ट नेम’’ और  ‘’लास्ट नेम’’ डालना होगा और फिर ‘’next’’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. बटन पर क्लिक करते ही आपको बर्थ डेट, मेल  फीमेल को सेलेक्ट करते हुए जानकारी भरना होगा उसके बाद आपको मोबाइल नंबर भरते हुए ‘’नेक्स्ट’’ पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड दिखाई देता है जिसे आप को  भरकर ‘’कंफर्म’’  पर क्लिक करना होगा।
  6. इस तरह से आप की  प्रोसेस पूरी हो जाती है और आप फेसबुक अकाउंट बनाकर उसका उपयोग कर सकते हैं। 

फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने की प्रक्रिया

फेसबुक वह माध्यम है जहां पर आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ दोस्ती कर सकते हैं और अपने बातचीत के दायरे को भी बढ़ा सकते हैं। अगर आप फेसबुक में फ्रेंड बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ‘’सर्च बॉक्स’’ में जाना होगा और वहां पर अपने फ्रेंड का नाम डाल देना होगा।  उसके बाद आपको ऐड फ्रेंड पर क्लिक करना होगा जिसके बाद उस नाम से संबंधित कई सारे नाम आपके सामने आते हैं जिनमें से आपके फ्रेंड का नाम भी हो सकता है।

फेसबुक पर फोटो अपलोड करने की प्रक्रिया

आज के समय में हर कोई अपने फोटो अपलोड करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं, तो जैसे ही आप अपने टाइमलाइन में जाते हैं, तो वहां पर आपको टाइमलाइन में  ‘’फोटो’’ का ऑप्शन दिखाई देता है। उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारी फोटो आ जाती हैं जिनमें से आपको उसी फोटो को सेलेक्ट करना होगा जिस फोटो को आप अपलोड करना चाहते हैं और कुछ ही सेकंड में आपकी वह फोटो अपलोड हो जाती है जिसे आपके दोस्त, रिश्तेदार आसानी के साथ ही देख सकते हैं।

फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य 

  1. ऐसा माना जाता है कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग हर साल अपनी सैलरी के रूप में सिर्फ $1 लेते हैं।
  2. अगर किसी कारणवश फेसबुक का सर्वर डाउन हो जाता है, ऐसी स्थिति में हर मिनट लगभग $25000 का नुकसान होता है और इसकी भरपाई बहुत जल्द हो जाती है।
  3. अगर आप फेसबुक को हैक करते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको ₹500 डॉलर की धनराशि प्राप्त होती है और साथ-साथ फेसबुक की किसी गलती को पकड़ लेने पर भी आपको धनराशि मिलती है। फेसबुक अब तक लगभग 70 भाषाओं में ट्रांसलेट करके लोगों के सामने पेश किया गया है।
  4. फेसबुक का लोगो नीले रंग का होता है इसका मुख्य कारण यह है कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग  को कलर ब्लाइंडनेस की समस्या है और इस वजह से वह लाल और हरे रंग में  अंतर नहीं कर पाते हैं।
  5. फेसबुक के अंतर्गत आप जिसे चाहे उसी को ब्लॉक कर सकते हैं लेकिन आप चाहकर भी मार्क जकरबर्ग को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं।
  6. फेसबुक पर सबसे पहले जुड़ने वाली भारतीय महिला शीला चंद्रशेखरा है।

तो साथियों इस तरह देखा जाए तो आज हमने देखा फेसबुक एक ऐसा सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसका आज के समय में लोग ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और अपने दोस्तों के साथ दोस्ती बनाए रखना चाहते हैं।

ऐसे में जब भी फेसबुक का इस्तेमाल करें तो कई प्रकार की सावधानियां भी रखना आवश्यक होता है, ताकि किसी भी प्रकार की हानि ना हो पाए और आप सही तरीके से इस पॉपुलर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकें। हमने आपको फेसबुक से संबंधित सारी जानकारी जैसे फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब किया? प्रदान की है उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा इसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Hope की आपको फेसबुक का आविष्कार किसने किया और कब? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here