फेसबुक क्या है और किसने बनाया – What Is Facebook In Hindi

0

Facebook Kya Hai? – What Is Facebook In Hindi? दोस्तों आज के समय में मुश्किल से ही कोई एसा smartphone या internet user होगा जिसने facebook का नाम ना सुना हो! लेकिन अगर आप facebook के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की फेसबुक क्या है? और किसने बनाया? फ़ायदे और नुक़सान क्या हैं? कैसे चालये? अकाउंट और ID कैसे बनाये? kaise use kare? & all about Facebook In Hindi?

दोस्तों आज इंटरनेट तेजी से लोगों तक पहुँच रहा है! विशेषकर भारत में जिससे इंटरनेट यूजर्स की संख्या पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है! अब ऐसी स्थिति में इंटरनेट यूजर्स के लिए लोगों से ऑनलाइन बातचीत करने तथा उनसे जुड़े रहने के बेहतरीन माध्यम में से एक फेसबुक है!


क्योंकि फेसबुक पर न सिर्फ आप जिन लोगों जानते हैं उनसे बात कर सकते हैं बल्कि आप अनजान लोगों से भी बातचीत कर सकते हैं!

दोस्तों क्या आप एक नए इंटरनेट यूजर हैं! यदि हां और जानना चाहते हैं की फेसबुक क्या है? फेसबुक को कब और किसने बनाया? फेसबुक इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं तो हम इन सभी चीजों के बारे में आज विस्तार पूर्वक इस लेख में जानेंगे!

दोस्तों यदि आप पुराने इंटरनेट user हैं और पिछले कई वर्षों से फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उम्मीद है आपको भी फेसबुक से संबंधित कुछ नई जानकारी इस लेख में अवश्य मिलेगी! अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों व्हाट्सएप्प (WhatsApp) क्या है? – What Is WhatsApp In Hindi? और सोशल मीडिया क्या है और इसके फायदे – Social Media In Hindi इसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की फेसबुक क्या है और किसने बनाया – What Is Facebook In Hindi?

आशा है आज की यह पोस्ट आपको पसंद आएगी चलिए दोस्तों बिना समय गवाए सबसे पहले हम जानते हैं कि फेसबुक क्या है? – What Is Facebook In Hindi

यह भी पढ़े: 10 Best Facebook Tips & Tricks In Hindi 2019

फेसबुक क्या है? – What Is Facebook In Hindi

फेसबुक एक अमेरिकन सोशल मीडिया तथा सोशल नेटवर्किंग सर्विस कंपनी है. आज फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है! फेसबुक का head quarter (मुख्यालय) कैलिफोर्निया, United States में है! और वर्तमान समय में फेसबुक कंपनी में 30,000 से ज्यादा लोग इस वक्त काम कर रहे हैं. फेसबुक को सरल शब्दों में समझें तो यह एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जहां यूजर्स ऑनलाइन दोस्त बना सकते हैं, अनजान दोस्त बना सकते हैं तथा फेसबुक पर मन पसंद फोटोज पोस्ट कर सकते हैं, तथा इसके अलावा अन्य मजेदार चीजें शेयर कर सकते हैं!

फेसबुक अपने यूजर्स को फ्री में अकाउंट create करने की सुविधा देता है! और आप चाहे तो फेसबुक पर एक से अधिक अकाउंट बनाकर लोगों से कनेक्टेड रह सकते हैं!

फेसबुक इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और आप अपने स्मार्टफोन, टेबलेट , कंप्यूटर या अन्य डिजिटल डिवाइस से फेसबुक का इस्तेमाल कर सकते हैं!

फेसबुक पर आपके द्वारा upload अर्थात शेयर किए गए पोस्ट को पब्लिक देख सकती है! इसके अलावा आपके पास कंट्रोल होता है कि आप अपनी पोस्ट को केवल कुछ groups या फ्रेंडस, फैमिली को ही show कर सकते हैं!

अब हम फेसबुक के कुछ मुख्य फीचर्स को जान लेते हैं! जिससे आप इस डिजिटल दुनिया में फेसबुक के फायदों से भली-भांति परिचित हो जाएंगे!

फेसबुक के फ़ायदे – Benefits of Facebook in Hindi

फेसबुक पर आप उन लोगों को मित्र बना सकते हैं! जिन्हें आप नहीं जानते। जी हाँ Facebook is all about making new freinds और शायद यही वजह है कि अधिकतर लोग फेसबुक का इस्तेमाल नए मित्र बनाने के लिए करते हैं! आप फेसबुक पर किसी भी देसी या विदेशी व्यक्ति को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं तथा फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाने के बाद आप बातें करना शुरू कर सकते हैं!

फेसबुक आपकी फ्रेंड लिस्ट को मेंटेन करने में सहायता करता है! आपके द्वारा शेयर की गई फोटो, वीडियो आदि पोस्ट को जिस व्यक्ति को आप show करना चाहते हैं, केवल वही व्यक्ति देख सकते हैं!!

इसके अलावा आप अपनी प्रोफाइल जिसमें आप के बारे में कई निजी जानकारियां हो सकती हैं उसे भी protect कर सकते हैं!

फेसबुक इंटरनेट की मदद से कार्य करता है अतः जिससे आप ऑडियो- कॉलिंग के जरिये अपने दूर बैठे दोस्तों के साथ मुफ्त में बातें कर सकते हैं इसके साथ ही वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं!

फेसबुक पर आप अपने दोस्तों के द्वारा शेयर की फोटोस पर लाइक कर सकते हैं उन पर कमेंट कर सकते हैं! साथ ही उनकी पोस्ट को शेयर भी कर सकते हैं!

फेसबुक में आप fan page, group तथा बिजनेस पेज create कर सकते हैं!दस्तों फेसबुक सोशल मीडिया मार्केटिंग में सबसे मुख्य टूल्स में से एक है!

यदि आप अपने खास पलों को इंजॉय कर रहे हैं! अर्थात कहीं घूमने गए हैं इस स्थिति में आप live video call करके उस स्थान को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं!

यदि आप अपने मित्र या खास लोगों का जन्मदिन भूल जाते हैं तो फेसबुक आपको याद दिलाता है! फेसबुक पर आप लोगों को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं मैसेज तथा फोटोस के जरिए भेज सकते हैं!

दोस्तों इस तरह फेसबुक के फ़ीचर्स की लिस्ट लंबी होती जाएगी! दोस्तों यह थे फेसबुक का उपयोग करने के कुछ विशेष फायदे! और यदि फेसबुक की लोकप्रियता की बात की जाए तो इसके लोकप्रिय होने का मुख्य कारण है इसका इंटरफ़ेस है! फेसबुक का सिंपल इंटरफेस है जिसका इस्तेमाल किसी भी लिंग, उम्र (बच्चे, युवा,बुजुर्ग,) द्वारा करना सरल होता है!

और शायद यही कारण है कि वर्ष 2019 की रिपोर्ट के अनुसार विश्व भर में लगभग 2.38 बिलियन एक्टिव user हैं! एक्टिव यूजर्स से तात्पर्य उन लोगों से है जिन्होंने पिछले 30 दिनों से अपना फेसबुक अकाउंट login कर रखा है!

तो दोस्तों इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि फेसबुक क्या है तथा इसके फायदे क्या-क्या हैं! अब हम फेसबुक के इतिहास के बारे में जान लेते हैं कि फेसबुक को कब और किसने बनाया!

फेसबुक को कब और किसने बनाया?

Facebook के खोजकर्ता मार्क ज़ुकेरबर्ग है! उन्होंने फेसबुक की शुरुआत वर्ष 2004 में की थी!

दोस्तों क्या आप जानते हैं दरअसल फेसबुक का पहला नाम facebook नहीं बल्कि facemash था और इसे जुलाई 2003 में लांच किया गया! परंतु कुछ समय बाद फरवरी 2004 में फेसमैस का नाम बदलकर The facebook कर दिया गया!

फेसबुक के Co-founder मार्क ज़ुकेरबर्ग हैं तथा फेसबुक की शुरूवात उनके कक्ष साथी (roomates) तथा harvard यूनिवर्सिटी के छात्र द्वारा मिलकर की गई थी!


फेसबुक को बनाने में इन सभी founders का विशेष योगदान है!

  • Mark Zuckerberg
  • Andrew McCollum
  • Dustin Moskovitz
  • Eduardo Saverin
  • Chris Hughes

फेसबुक की शुरूवात वर्ष 2004 में हुई और 1 साल के बनने के भीतर ही फेसबुक में 1 मिलियन से अधिक यूज़र्स हो गए!

और कुछ समय बाद फेसबुक को 800 कॉलेज केंपस के लिए एक्सपेंड कर दिया गया! और दिसंबर 2005 तक आते-आते फेसबुक पर 6 मिलियन से भी अधिक यूज़र्स हो चुके थे!

धीरे-धीरे फेसबुक नई नई ऊंचाइयों को छूता जा रहा था तथा 2 वर्ष 2008 में iphone के लिए भी फेसबुक को लॉन्च कर दिया गया! और वर्ष 2010 तक 500 मिलीयन यूजर फेसबुक के थे!

जबकि वर्ष 2012 में फेसबुक ने एक बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया! तथा वर्ष 2014 में फेसबुक ने whatsapp को को 19 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया !

दोस्तों एक कमरे से शुरुआत की गई फेसबुक दुनिया की नंबर वन सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई! दोस्तों फेसबुक के विषय पर कई सारी जानकारियां प्राप्त करने के बाद अब सवाल आता हैं कि फेसबुक कैसे चलाते हैं?

फेसबुक कैसे चलाये?

फेसबुक चलाने के लिए आवश्यक चीजें!!

◆ दोस्तों फेसबुक चलाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर डिवाइस होना चाहिए और उम्मीद है आपके पास दोनों में से एक device जरूर होगा! तभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं

◆ इसके अलावा आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए!

◆ और अंतिम चीज है कि फेसबुक चलाने के लिए आपका फेसबुक अकाउंट होना आवश्यक है।

दोस्तों चलिये अब हम जानते हैं कैसे आप फेसबुक id चला सकते हैं!!

सबसे पहले यदि आप अपने स्मार्टफोन में facebook का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो facebook lite app को इनस्टॉल कर लीजिए!

आप इस app को डायरेक्ट नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर इनस्टॉल कर सकते हैं! दोस्तों app इंस्टॉल होने के बाद ओपन कीजिए! तथा create new account पर tap कीजिए!

यहाँ से आप अपना फेसबुक अकाउंट create कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप फेसबुक वेबसाइट के माध्यम से अपना फेसबुक अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं तो आप www.facebook.com साइट ओपन कर सकते हैं! Create new account पर tap करने के बाद यहाँ कुछ बेसिक चीज हैं! जी यहाँ आपको सबसे पहले fill करनी होंगी!

सबसे पहले first name, लास्ट नेम तथा date of birth एंटर कीजिये! और अंत में पासवर्ड सेट करते ही आपका फेसबुक अकाउंट क्रिएट हो जाएगा !!

तो दोस्तों इस तरह आपका फेसबुक अकाउंट क्रिएट हो जाएगा! अब आप फेसबुक में कई सारे मित्र बना सकते हैं तथा लोगों के साथ जुड़े रह सकते हैं!

फेसबुक के कुछ खास फीचर्स – Features Of Facebook In Hindi

दोस्तों अब हम यहां फेसबुक के कुछ खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक फेसबुक यूजर को जरूर बता होने चाहिए!

Create A Page

आप मुफ्त मैं अपना फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हैं जहां से आप अपने बिजनेस का प्रचार करने के साथ-साथ उसमें विज्ञापन भी लगा सकते हैं!

Promote Your Business

फेसबुक पर आप अपने बिजनेस का प्रचार करने के साथ ही ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं! मतलब आप लोगों की उम्र, लिंग, इंटरेस्ट के आधार पर लोगों को अपना प्रोडक्ट या सर्विस दिखा सकते हैं! परंतु यदि हम ऑफलाइन मार्केटिंग की फेसबुक स तुलना करें तो उसमें ऐसा करना संभव नहीं होता!

Story

फेसबुक पर add a story का एक ऑप्शन आता है! जहां से आप story में फोटो या वीडियो ऐड कर सकते हैं! यह यह कंटेंट केवल 24 घंटे तक दिखाई देता है!

उसके बाद यह ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है!

React Your Emotions

फेसबुक पर आप किसी यूजर की पोस्ट में विभिन्न तरह के reaction जैसे कि आज love, haha, sad, आदि रिएक्शन दे सकते हैं!

Facebook Group

फेसबुक ग्रुप के जरिए आप कई सारे users के साथ कनेक्टेड रहने के साथ ही whatsapp की तरह ग्रुप वीडियो कॉलिंग भी फेसबुक में कर सकते है!

Facebook Marketplace

Marketplace फेसबुक द्वारा फेसबुक मार्केटप्लेस service लांच की गई है! जिसके जरिए आप फेसबुक पर प्रोडक्ट्स को buy करने के साथ ही prodects को sell कर सकते हैं!

दोस्तों इस तरह फेसबुक के ढेर सारे फीचर्स हैं जो समय-समय पर फेसबुक अपने यूजर्स के लिए लाता रहता है!

यह भी पढ़े:

उम्मीद है की अब आपको facebook से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की फेसबुक क्या है? और किसने बनाया? फ़ायदे और नुक़सान क्या हैं? कैसे चालये? अकाउंट और ID कैसे बनाये? kaise use kare? & all about Facebook In Hindi?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here