फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए और कैसे पकड़े

3

अगर आपका कोई friend facebook पर fake account बनाकर आपको बेवकूफ बना रहा है, और आप उसके नकली और फ़र्ज़ी फेसबुक अकाउंट का पता लगाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की फेसबुक पर fake id को कैसे पहचाने? फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए और कैसे पकड़े?

यह तो आपको पता ही होगा की आज के समय में फेसबुक पर fake accounts की भरमार है. और अगर आपको भी कोई फेसबुक पर fake id से fool बना रहा है, तो आज इस पोस्ट में में आपको कुछ ऐसे tips बताऊंगा जिनसे आप आसानी किसी भी real और fake account में अंतर पता कर सकोगे।


फेसबुक पर आपको किसने unfriend और block किया है कैसे पता करे? और फेसबुक पर आपके पीछे आपकी प्रोफाइल कोन कोन देखता है, कैसे पता लगाए? इनसब सब के बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है. लेकिन आज इस पोस्ट में हम जनिंगे की फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए और fake account को कैसे पकड़े?

फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए?

वैसे तो ऐसा कोई तरीका नहीं है, जिससे आप 100% Sure हो सको की यह account fake है या real. लेकिन फिर भी नीचे बताये गए कुछ tips को follow करके आप आसानी किसी भी real और fake account में अंतर पता कर सकोगे।

वैसे फेसबुक पर ज्यादातर fake account girls के नाम से ही होते है.  🙂

यह भी पढ़े: अपना WiFi Hide कैसे करें और Hidden Network का पता कैसे लगाए?

#1 Look Profile Picture:

फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए? यह जानने के लिए सबसे पहले आपको उसका profile photo पर ध्यान देना चाइए। अगर आपके victim ने किसी fake picture का use किया तो हो सकता है, की वो एक fake profile हो.

फेसबुक की profile photo का पता लगाने के लिए आप Google Image Search Tool की help ले सकते हो.

Profile picture को देखने के बाद आप उसकी timeline को check करे, और profile uploads पर ध्यान दे, क्युकी ज्यादातर fake account केवल chatting के लिए ही use किये जाते है, और वो अपनी timeline पर ज्यादा धयान नहीं देते है.

अगर आपके victim की timeline active और उसने लम्बे समय से किसी profile pic को like, comment नहीं किया है, तो हो सकता है की वो एक fake profile हो.

#3 Check About:

अब आपको उस profile के about section को check करना चाइये। अगर victim ने Contact & Basic Info, Work & Education detail, Family detail Add नहीं की है, तो हो सकता है की वो एक fake user हो.


ज्यादातर fake fb user अपनी profile के Bio को ठीक से fill नहीं करते, तो आपको इसको जरूर चेक करना चाइये।

#4 Recent Activities:

Fake Facebook profile user फेसबुक पर अपने targated user से chatting करने के इलावा और कोई काम नहीं करता है, इसलिय आपको उसकी recent activities को जरूर चेक करना चाइये।

अगर आपके victim ने बहुत समय से कोई page like, group join नहीं किया है, तो हो सकता है, की वो एक fake id हो.

यह भी पढ़े: Instagram पर किसने Unfollow/Block किया है, कैसे पता लगाए?

#5 Profile URL:

फेसबुक पर आपको profile का URL (username) जरूर check करना चाइये। fake profile user ज्यादातर name change करने के बाद अपना username change करना भूल जाते है.

facebook profile url example: www.facebook.com/futuretricks.org

#6 Birthday Date:

अपने vicitm की फेसबुक पर Birthday Date को जरूर चेक करे. अगर वो normal ना होकर 1-01-2000, 10-10-1990 & 12-12-1995 कुछ इस तरहा की तो हो सकता है की वो एक fake id हो.

क्युकी fake user Birthday Date को याद रखने के लिए इस तरहा के simple Birthday Date को set करता है, क्युकी facebok account lock होने पर date of birth confirm करता रहता है.

तो दोस्तों यह थे कुछ tip जिनकी मदद से आप फेसबुक पर fake और real account में अंतर पता कर सकते हो. ज्यादातर fake user आपसे chatting करने के बाद Mobile Recharge की demand करते है, अगर आपसे भी कोई ऐसी demand करता है, तो आपको तुरंत समझ जाना चाइये, की वो एक fake account है.

तो दोस्तों इस तरहा से आप एक fake और real account में अंतर पता कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की फेसबुक पर fake id को कैसे पहचाने? फेसबुक पर Fake ID का पता कैसे लगाए और कैसे पकड़े?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here