फास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करें

0

दोस्तों अगर आप Fastag के बारे में जानना चाहते हो की Fastag kya hai? Recharge kaise kare? तो आज हम जानिंगे की आख़िर फास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करेंफास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करें? फास्टैग रिचार्ज करने की पूरी प्रोसेस क्या है? इस आर्टिकल में हम आपको PhonePe, Google Pay या paytm इन तीनों से fastag रिचार्ज करने की पूरी प्रोसेस बता रहे हैं।

अब Highway पर आपके वाहन की स्पीड पर ब्रेक नहीं लगेगा! जैसा कि आप जानते होंगे क्योंकि 1 दिसंबर 2019 से नेशनल हाईवे राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले वाहनों में Fastag होना अनिवार्य हो चुका है!


यदि आपके पास भी कार है तो आप अब Fatsag सुविधा का उपयोग कर हाईवे पर शानदार सफर का आनंद ले सकते हैं। आपको टोल प्लाजा पर लिए जाने वाले टैक्स के लिए अपने fastag अकाउंट को नियमित तौर पर रिचार्ज करना होगा।

माना जा रहा है यह सेवा सरकार के साथ वाहन चालकों के लिए काफी सुविधाजनक होगी जिससे उन्हें घंटों टोल प्लाजा पर अपने समय की बर्बादी एवं असुविधा से निजात मिलेगा।

तो चलिए देखते है की आख़िर फास्टैग क्या है? और फास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करें?

फास्टैग क्या है? – What Is Fastag In Hindi

Fastag को यदि हम short शब्दों में समझें तो यह toll collect करने की एक तकनीक है, जिसमें हाईवे पर वाहन को रोक बगैर टोल pay किया जा सकता है! दरअसल वाहन के मालिकों को Fastag को Car की Windscreen पर लगाना पड़ता है और जब भी वह कार किसी टोल प्लाजा से गुजरती है तो कार में लगा फास्टैग और टोल प्लाजा में लगे सेंसर के बीच कनेक्शन स्थापित हो जाता है।

जिससे टोल प्लाजा के जो भी charges हैं वह आपकी कार में लगे Fastag अकाउंट से काट लिए जाते हैं! और आप हाईवे पर एक सेकंड रुके बगैर भी बिना रोक टोक के अपनी यात्रा पूरी कर पाते हैं। यह पूरी प्रक्रिया रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) माध्यम से पूर्ण होती है।

आपकी कार में लगा Fastag आपके प्रीपेड अकाउंट के एक्टिव होते ही अपना कार्य करना शुरू कर देता है! और जब प्रीपेड अकाउंट का बैलेंस खत्म हो जाए तो ऐसे में आपको दोबारा fastag को रिचार्ज करना पड़ता है। लेकिन दोस्तों Fastag को लॉन्च किए भारत में काफी ज्यादा टाइम नहीं हुआ है, अभी भी कई वाहन मालिकों को Fastag के रिचार्ज से संबंधित जानकारी नहीं है!

यदि आपके पास कार है तो आप उन बैंकों के जरिए भी Fastag खरीद सकते हैं जो सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम से अधिकृत हैं इसके साथ ही आप पेटीएम से भी fatag खरीद एवम रिचार्ज कर सकते हैं! दोस्तों यहां हम आपको Fastag रिचार्ज करने के कुछ आसान मेथड बताने जा रहे हैं।

फास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करें?

PhonePe Se Fastag Recharge Kaise Kare?

1. PhonePe से Fastag अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले PhonePe App ओपन करें!

2. PhonePe App की होम स्क्रीन पर आपको पैसा ट्रांसफर करने के लिए एक contact ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। अब यहां से आपको Money trasfer करने के अलग-अलग ऑप्शन मिलेंगे! तो यहां पर BHIM UPI id ऑप्शन को select करें।

3. अब नीचे दिए गए Add UPI id बटन पर क्लिक करें!


 

4. अब यहां पर आपको अपने Fastag को रिचार्ज करने के लिए fastag id डालनी होगी।

5. Fastag id डालने के लिए सबसे पहले netc. टाइप करें! उसके बाद गाड़ी का नंबर और उसके बाद @ टाइप करें और अपने बैंक का name डाले जहां से आपने फास्ट लिया है!

[email protected]

6. Example के लिए आपने iCICI बैंक से fastag buy किया है तो फास्टैग रिचार्ज करने के लिए आपकी fastag id इस तरह होगी।

[email protected]

7. जैसे ही आप Fastag id डाल देते हैं! तो दोस्तों नीचे आपका fastag bank अकाउंट भी show हो जाएगा। तो आप अपने Fastag अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए नीचे confirm बटन पर क्लिक करें। अब आपको अपने Fastag अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए यहां पर अमाउंट डालना है!

8. आप जितने का रिचार्ज करना चाहते हैं उतना अमाउंट डालें फिर send बटन पर क्लिक कर दीजिए। अब fastag रिचार्ज करने के लिए आपको यहां पर UPI pin डालनी होगी। UPI pin डालते ही ✅  पर tick करें! आपके fastag अकाउंट में बैलेंस transfer हो जाएगा।

9. दोस्तों इस तरह आपने सीखा Fastag अकाउंट में रिचार्ज कैसे करते हैं? PhonePe की मदद से! इस तरीके से आप PhonePe एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए 2 मिनट से भी कम समय में PhonePe एप से रिचार्ज कर सकते हैं!

और हां न सिर्फ PhonePe, बल्कि भारत के सभी बड़े पेमेंट एप्स जैसे कि आप google pay, paytm का इस्तेमाल
करते हैं तो आप उससे भी बड़ी आसानी से अपने Fastag अकाउंट को रिचार्ज कर सकते हैं प्रोसेस बिल्कुल सिंपल है!
बस आपको steps को सही तरीके से फॉलो करना होगा तो आइए हम सीखते हैं।


Google Pay Se Fastag Recharge Kaise Kare?

दोस्तों यदि आप Google pay का इस्तेमाल करते हैं और आपने किसी भी बैंक से Fastag लिया है, फिर चाहे वह
HDFC, ICICI या पेटीएम आप Fastag का इस्तेमाल करते हुए अपने Fastag अकाउंट को रिचार्ज कर सकते हैं, आइए जानते हैं पूरी process Step by step

सबसे पहले अपने मोबाइल में Fastag एप्लीकेशन ओपन करें। होम स्क्रीन पर आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से New पर आप क्लिक करें।

अब यहां बिल पेमेंट से रिलेटेड कहीं सारे ऑप्शन स्क्रीन पर आएंगे! तो आप थोड़ा सा पेज को राइट साइड में scroll करें और वहां Upi id or QR का ऑप्शन मिलेगा। उस ऑप्शन को सेलेक्ट करें। उसके बाद आपके सामने स्क्रीन में दो ऑप्शन आएंगे! Pay करने के तो यहां पर आपको UPI id सेलेक्ट करना है! अब दोस्तों आपको UPI को select करना है तो यहां आपको यूपीआई में अपनी fastag id डालनी है!

तो सबसे पहले netc. लिखना है उसके बाद आपको अपना गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है और उसके बाद @ और फिर आपने जिस बैंक से Fastag लिया है, उस बैंक को यहां पर डालना है। इस फॉरमैट में [email protected] name

एग्जांपल के लिए यदि आपने HDFC बैंक का Fastag लिया है तो यहां पर आपको कुछ इस तरह यूपीआई आईडी डालनी होगी।

[email protected]

fastag id डालने के बाद Verify बटन पर क्लिक करें। जैसी आप वेरीफाई बटन पर क्लिक करते हैं तो इस स्क्रीन पर आपके बैंक की इंफॉर्मेशन मिल जाएगी तो उसके बाद आप OK बटन पर क्लिक करें।

ओके पर क्लिक करते ही आप नीचे दिए गए continue बटन पर tap कर देना है। अब आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे Pay और Request का तो यहां पर आपको Pay बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपको यहां पर अमाउंट डालना है आप अपने फास्टैग में जितने का रिचार्ज करना चाहते हैं उतना अमाउंट डालें! अमाउंट डालने के बाद आगे बढ़े!

अब आपको स्क्रीन पर Pay का ऑप्शन मिल जाएगा तो आप उस पर क्लिक कर दें! दोस्तों यहां पर आपको सफलतापूर्वक रिचार्ज करने के लिए Google Pay UPI pin डालनी है! जैसे ही आप UPI Pin डालते हैं सफलतापूर्वक फास्टैग अकाउंट में रिचार्ज हो जाएगा।

तो दोस्तों आपने देखा कितना आसान है Google pay के जरिए अपने फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज करना।

अब हम तीसरा तरीका जानेंगे दोस्तों भारत में इन दिनों Fastag वाहनों के लिए अनिवार्य हो चुका है! यदि आप लेनदेन के लिए Bhim UPI का इस्तेमाल करते हैं! तो Bhim App के माध्यम से आप अपने Fastag अकाउंट को आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं आपको बस कुछ नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा!

Bhim UPI Se Fastag रिचार्ज कैसे करें?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Bhim UPI एप्लीकेशन को ओपन करें! इंस्टॉल नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्ले स्टोर से इसे अभी इंस्टॉल कर सकते हैं!

इंस्टॉल करने के बाद Bhim UPI में अपना अकाउंट बनाए! अपने बैंक अकाउंट को Bhim UPI से लिंक करें और उसके बाद pin सेटअप कर लें! इतना कर लेने के बाद अब Fastag को रिचार्ज करने के लिए आपको Bhim UPI के homescreen में ट्रांसफर मनी ऑप्शन के नीचे Send money ऑप्शन दिया गया है उस पर क्लिक करें!

अब आपको अपनी fastag यूपीआई आईडी यहां पर एंटर करनी होगी। आपने जिस भी बैंक से फास्टैग लिया हुआ है उसकी यूपीआई आईडी पर डालनी होगी fastag का UPI virtual address (NETC.vehicle [email protected]) है।

जिसमें सबसे पहले आपको NETC. लिखना है, उसके बाद गाड़ी का नंबर और फिर@ के साथ बैंक का नाम डालें! एग्जांपल के लिए आपने पेटीएम से फास्टटैग खरीदा है तो यहां पर आपको fastag upi address में डालना होगा।

[email protected]

अब उसके बाद send to self ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब तीसरे स्टेप में आपको अपना फास्टैग रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले अमाउंट डालना है! नीचे आपको स्क्रीन पर आपका लिंक हुआ बैंक एकाउंट भी देखने को मिलेगा, इसी बैंक से आपके Fastag अकाउंट का रिचार्ज होगा बैंक अकाउंट के आखरी के चार नंबर आपको स्क्रीन पर देखने को मिलेंगे!!

अब इस जानकारी को एक बार चेक करने के बाद नीचे दिए गए Pay बटन पर क्लिक करें. जैसे ही आप Pay बटन पर क्लिक करते हैं, अब अपना Fastag रिचार्ज सक्सेसफुल करने के लिए आपको यहां पर अपनी UPI pin डालनी होगी!

जैसे ही आप Bhim UPI App में अपनी यूपीआई पिन डालते हैं और नीचे ✅ आइकन पर क्लिक करते हैं! सफलतापूर्वक आपका fastag अकाउंट रिचार्ज हो जाएगा। दोस्तों जैसे ही रिचार्ज होता है इस बात की जानकारी आपको एसएमएस के जरिए भी मिल जाती है जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख पा रहे होंगे।

तो दोस्तों आपने देखा कैसे आप भी UPI के जरिए किसी भी बैंक के फास्टैग अकाउंट का रिचार्ज कर सकते हैं! इसके साथ ही आपको बता दें आप न सिर्फ किसी एक बैंक से बल्कि मल्टीपल बैंक से अपने फास्टैग अकाउंट को रिचार्ज करवा सकते हैं!

Paytm Se Fastag Recharge Kaise Kare?

सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm ऐप ओपन करें।

Fastag को रिचार्ज करने के लिए आपको होम स्क्रीन में Fastag icon देखने को मिलेगा! या फिर आप ऊपर सर्च बार में toll plaza लिखकर भी सर्च कर सकते हैं।। अब अपने Fastag अकाउंट को रिचार्ज करने के लिए यहां आपको Add money to Fastag का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आप अपने Fastag अकाउंट में जितने का भी रिचार्ज करवाना चाहते हैं, अमाउंट यहां डालें! दोस्तों यहां पर कितना अमाउंट ऐड करते हैं उतना ही बैलेंस से आपके पेटीएम वॉलेट में भी आ जाएगा। अब आप जब भी हाईवे में से गुजरेंगे तो आपका टोल टैक्स पेटीएम वॉलेट से कट जाएगा।

दोस्तों पेटीएम से फास्टैग रिचार्ज करने का बड़ा फायदा यह है कि आप अपने पेटीएम वॉलेट से ही डायरेक्ट fastag को रीचार्ज कर सकते हैं। इसी में ज्यादातर यूजर्स को कंफ्यूजन हो रही है, क्योंकि यहां पर Add money to fastag का ऑप्शन है तो आपको सिर्फ करना क्या है? जैसे ही आप अपने पेटीएम वॉलेट में money ऐड करते हैं तो उस money का इस्तेमाल फास्टैग अकाउंट में भी कर पाएंगे।

अतः यहां पर आपको Add money to fastag का ऑप्शन इसीलिए दिया गया क्योंकि यदि आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे कम हैं तो आप आसानी से Add कर सकते हैं! और उन्हीं paytm वॉलेट के पैसों का इस्तेमाल आप टोल टैक्स के लिए कर पाएंगे।

यहां पर आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग भीम यूपीआई किसी का भी इस्तेमाल कर money add कर सकते हैं! इसके अलावा एक जरूरी बात यह है कि यदि आप पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं और आपके पेटीएम wallet पैसा नहीं है तो जैसे ही आप Add money पर क्लिक कर आपके वॉलेट में जो पैसे आएंगे, उन पैसों से 20 मिनट बाद ही आप टोल प्लाजा में paytm wallet के जरिए ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

तो दोस्तों यदि हम Bhim upi, phonePe, google pay और Paytm इन चारों को compare करें तो पेटीएम से fastag को रिचार्ज करना बेहद आसान है क्योंकि ज्यादातर लोग पेटीएम तो इस्तेमाल करते ही हैं उन्हें fastag रिचार्ज करने के लिए अलग से प्रोसेस नहीं follow करनी होगी।

इनमें से आपको फास्टैग अकाउंट रिचार्ज करने का कौन सा तरीका सबसे बढ़िया लगा? कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं!

उम्मीद है अब आपको फास्टैग से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Fastag kya hai? Recharge kaise kare? PhonePe, Google Pay या paytm से फास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करें?

Hope की आपको फास्टैग रिचार्ज (Fastag Recharge) कैसे करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here