फ्लिपकार्ट (Flipkart) क्या है? – What Is Flipkart In Hindi

0

आज हम जब चाहे कहीं से भी अपनी पसंदीदा कंपनी जैसे amazon, Flipkart से shopping कर पाते हैं! क्या आपने अब तक फ्लिपकार्ट से Online शॉपिंग की है? यदि नहीं! तो आज का यह लेख आपके लिए ही है. क्यूकी आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की फ्लिपकार्ट क्या है? (What Is Flipkart In Hindi) CEO कोन है? कब और किसने बनाया? कैसे काम करता है? Shopping कैसे करे? पैसे कैसे कमाये? History of Flipkart & all about flipkart in hindi?

दोस्तों यदि बात की जाए भारत में Online शॉपिंग की तो भारत में इंटरनेट के प्रचलन के साथ ही आज ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले यूजर्स की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है! आज कई सारे लोग इंटरनेट की वजह से Shopping में आये इस बदलाव को स्वीकार कर रहे हैं! दोस्तों आज का हमारा यह लेख उन इंटरनेट यूजर्स के लिए है जो जानना चाहते हैं कि फ्लिपकार्ट क्या है? Flipkart पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं? तथा फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करने के क्या फायदे हैं! उसके इलावा अगर आप amazon के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो अमेज़न (Amazon) क्या है? – What Is Amazon In Hindi? उसके बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है।


फ्लिपकार्ट (Flipkart) क्या है? – What Is Flipkart In Hindi

Flipkart एक इंटरनेट प्राइवेट लिमिटेड ई-कॉमर्स कंपनी है। यह एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है। जिसकी शुरुवात वर्ष 2007 में सचिन बंसल तथा बिन्नी बंसल ने की थी! दोस्तों Flipkart भारत की Leading (अग्रणी) ई-कॉमर्स वेबसाइट है! जहां हर महीने लाखों यूज़र्स अपने पसंदीदा Products को घर बैठे ऑनलाइन order करते हैं।

फ्लिपकार्ट उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल Accessories, Home & Kitchen, Books, Beauty and Health products, Baby products इत्यादि अनेकों Category में प्रोडक्ट को पूरे भारत में डिलीवर करता है! अतः यदि आपने अब तक ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की है, तो फ्लिपकार्ट को आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

amazon तथा Flipkart दोनों ई-कॉमर्स कंपनियां हैं! परंतु Amazon अपनी सेवाएं न सिर्फ इंडिया में बल्कि दुनिया के अनेक देशों में उपलब्ध करती है! जबकि फ्लिपकार्ट वर्तमान समय में केवल भारत में कार्य कर रही है।

दोस्तों पिछले वर्ष 2 मई 2018 में अमेरिका की बहुराष्ट्रीय खुदरा कंपनी Wallmart ने फ्लिपकार्ट के 77 फीसदी शेयर खरीदकर फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण कर लिया! साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साउथ अफ्रीका Entertainment एंड इंटरनेट कंपनी नैसपर्स की फ्लिपकार्ट में 11.18 प्रतिशत हिस्सेदारी थी जिसे उसने वॉलमार्ट को बेच दिया!

दोस्तों Flipkart के 22 मिलियन मिलियन यूजर्स रजिस्टर्ड है! तथा आंकड़ों के मुताबिक 5 मिलियन पैकेज हर महीने Flipkart द्वारा देश भर में डिलीवर किए जाते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि फ्लिपकार्ट का मार्केट इंडिया में कितना बड़ा है। अतः यदि आपने अब तक ऑनलाइन शॉपिंग नही की है तो फ्लिपकार्ट को आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए!

फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करना आसान है आपको सिर्फ फ्लिपकार्ट वेबसाइट या फ्लिपकार्ट App पर अपना अकाउंट क्रिएट करना है! तथा उसके बाद Sign Up करते ही आप फ्लिपकार्ट से घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं।तो दोस्तों आइये जानते हैं कैसे आप Flipkart में अपना अकाउंट बना सकते हैं?

Flipkart Par Account Kaise Banaye?

दोस्तों आप सिंपल 3 Steps का पालन कर फ्लिपकार्ट पर अपना अकाउंट बना सकते हैं!

1. सबसे पहले Flipkart की ऑफिशियल वेबसाइट www.flipkart.com को अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन ब्राउज़र में ओपन कीजिए।

2. सबसे ऊपर आपको एक Sign in का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए! आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा जिसके बाद आप अगले Step में पहुंच पाएंगे।

3. अतः मोबाइल नंबर enter करने के बाद Continue पर क्लिक करें! अब आपकोइस नंबर पर एक OTP आएगा। OTP एंटर करने के बाद नीचे Continue पर क्लिक कीजिए!

4. तो दोस्तों इस प्रकार आपका फ्लिपकार्ट Create क्रेट हो चुका है! साथ ही आप सुविधानुसार फ्लिपकार्ट मोबाइल ऐप को भी एप स्टोर तथा एप स्टोर से install कर कहीं भी कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं! फ्लिपकार्ट app इनस्टॉल करने के बाद आप ऊपर बताए गए सिंपल steps से account क्रिएट कर सकते हैं!

दोस्तों इस प्रकार हम जान चुके हैं कि फ्लिपकार्ट क्या है? (What Is Flipkart In Hindi) और इसमें अकाउंट कैसे बनाएं! आइये अब हम जानते हैं कि flipkart से शॉपिंग कैसे करें?

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?


Flipkart Se Online Shopping Kaise Kare?

1. दोस्तों Flipkart से शॉपिंग करने के लिए फ्लिपकार्ट मोबाइल App को ओपन कीजिए! या फिर आप Flipkart की ऑफिशियल साइट से भी आप Shopping कर सकते हैं।

2. फ्लिपकार्ट पर आपको आपको कहीं सारे प्रोडक्ट से मिल जाएंगे! आप sign in करने के बाद जिस भी प्रोडक्ट को Order करना चाहते हैं! उस प्रोडक्ट के नाम को search Bar में टाइप कर दीजिए।

3. जैसे कि मुझे एक मोबाइल खरीदना है! तो ऊपर Search Bar में उस मोबाइल का Name enter कीजिए। अब आपको उस मोबाइल के Results दिखाई देंगे! तो जिस मोबाइल को आप खरीदना चाहते हैं, तो उस Mobile पर tap कीजिए।

4. अब आप यहां उस मोबाइल के Features, स्पेसिफिकेशन इत्यादि को Check कीजिए! सब कुछ Check करने के बाद नीचे Buy Now पर tap कीजिए।

5. Buy Now पर Tap करने के बाद अगली स्लाइड में अब यहां पर आपको अपना Address (पता) add कर करना होगा! या फिर आप पुराने एड्रेस को Change भी कर सकते हैं उसके बाद Continue button पर touch कीजिए।

6. अब आपको यहां अपने Payment का Method choose करना होगा! यदि उस प्रोडक्ट में Free Home Delivery Available है तो आप उसे choose कीजिए! अन्यथा आप क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, phonePe & नेट बैंकिंग इत्यादि से भी आप पेमेंट कर सकते हैं।

7. Payment इंफॉर्मेशन इंटर करने के बाद नीचे Place Order पर Tap कीजिए। अब अंत में अपने Order को Confirm करने के लिए इस Captcha Code को fill कर दीजिये।

इतना करते ही अब आपने अपने मोबाइल को Order कर लिया है! और कुछ ही दिनों में आपके घर तक आपका मोबाइल पहुंच जाएगा।

अब हम जानते हैं कि फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के क्या-क्या फायदे हैं!

फ्लिपकार्ट के फ़ायदे – Benefits Of Flipkart In Hindi

Buy Anytime – Anywhere

दोस्तों पहली बात यह किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से Product खरीदने का फायदा यह है कि हम जब चाहे तब किसी भी Available प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते हैं! मान लीजिए आपको रात को 11:00 बजे Phone ऑर्डर करना है, तो आपका जब मन करे तब कर सकते हैं! ठीक इसी प्रकार फ्लिपकार्ट से भी आप जब चाहे तब शॉपिंग कर सकते हैं।

Wide Range of Products

दोस्तों Flipkart पर आपको सैकड़ों केटेगरी के अनेक Genuine प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे! जिससे ग्राहकों को एक मुख्य फायदा यह है कि वे अपनी मर्जी तथा बजट अनुसार किसी भी प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। साथ ही आपको अनेक प्रोडक्ट्स पर फ्री डिलीवरी की सुविधा भी उपलब्ध है, अतः आप बिना परेशानी के घर बैठे प्रोडक्ट पा सकते हैं।

Comfort from Home

दूसरा यह कि आपको किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए बाहर सर्दी/ गर्मी या सज-धज कर बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है! आप खाते-पीते, बातचीत करते हुए Flipkart से प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते हैं।

Cashback & Coupons

कई बार हमें शॉपिंग के समय फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ई-कॉमर्स साइट से Discount कूपन मिल जाते हैं! जो हमारे लिए बेहद लाभदायक साबित होते हैं। ऐसा अक्सर किसी खास समय के दौरान जैसे कि त्यौहार या फिर लिमिटेड टाइम पीरियड के लिए होता है।

Compare & Buy Best

दोस्तों फ्लिपकार्ट से शॉपिंग के समय आप प्रोडक्ट Comparison कर सकते हैं! तथा अपने लिए Best प्रोडक्ट आर्डर कर सकते हैं! साथ ही आप अपने बजट के मुताबिक Best प्रोडक्ट खरीद सकते हैं जिसके लिए आप Price comparison फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं

Get Same Product

दोस्तों जब आप फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करते हैं तो आपको जो प्रोडक्ट Image दिखाई देता है! Same वही प्रोडक्ट आपको डिलीवरी के समय मिलता हैं! यही वजह है कि ज्यादातर लोग फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना पसंद करते हैं! दोस्तों ऐसा आपको सिर्फ कस्टमर के अनुभव के आधार पर बताया गया है! क्योंकि ज्यादातर new तथा fake साइट से ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए यह देखा गया है! वहाँ आप प्रोडक्ट देते हैं तो आपको कुछ दिखाया जाता है, और मिलता कुछ अलग है।

Return Product

कहीं बार जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं! या फिर आप पहली बार शॉपिंग करते हैं तो आपको shopping से पूर्व डर होता है कि कहीं प्रोडक्ट घर आने के बाद प्रोडक्ट में टूट-फूट या फिर इसकी क्वालिटी तो खराब नहीं होगी! इस समस्या को समझते हुए कई ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे कि amazon, Flipkart इत्यादि आपको प्रोडक्ट को रिटर्न करने की सुविधा देती है।

जैसे कि आपके द्वारा किया गया मोबाइल आर्डर करने पर खराब निकलता है! तो आप उसे Return कर सकते हैं! उसके बाद कंपनी का Delivery Men आपकी प्रोडक्ट को वापस ले जाकर दोबारा आपको उचित प्रोडक्ट देता है।

दोस्तों इस प्रकार आपने जाना कि फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के क्या फायदे हैं!

यह भी पढ़े: क्वोरा (Quora) क्या है? – What Is Quora In Hindi

फ्लिपकार्ट का इतिहास – History Of Flipkart In Hindi

फ्लिपकार्ट की शुरुवात वर्ष 2007 में Sachin Bansal तथा Binny Bansal ने की थी! यह वे दो शख्स थे जो पहले विश्वप्रसिद्ध ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के पुराने कर्मचारी रह चुके हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सचिन बंसल और बिन्नी बंसल दोनों ने IIT दिल्ली से अपनी शिक्षा पूरी की! हालांकि यदि आप अभी आप यह सोच रहे है कि सचिन तथा बिन्नी बंसल दोनों भाई हैं? तो ऐसा नहीं है! यह दोनों ही चंडीगढ़ निवासी है जिनका Last Name same है। अतः उन्होंने उस समय अच्छे दोस्त एवं बिजनेस पार्टनर के रूप में कंपनी को शुरू किया!

फ्लिपकार्ट ने सबसे पहले books का कारोबार किया। परंतु उसके बाद फ्लिपकार्ट ने अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे कि AC, Air cooler, लाइफस्टाइल प्रोडक्ट तथा E-books आदि को सेल करना शुरू किया!

फ्लिपकार्ट ने अपने प्रोडक्ट को Digiflip नाम से बेचना शुरू किया! जिसमें कैमरा, कंप्यूटर, Pendrive इत्यादि शामिल थे।

और आज हम फ्लिपकार्ट को भारत की नंबर वन ई-कॉमर्स वेबसाइट के नाम से जानते हैं। दोस्तों सचिन एवं बिन्नी बंसल ने इस ई-कॉमर्स कारोबार को शुरू करने के लिए ₹4 लाख खर्च किए! और वर्तमान समय में आज कंपनी का करोड़ों रुपये व्यापार है तथा आज फ्लिपकार्ट में 4500 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं!


Flipkart Plus क्या है? – What Is Flipkart Plus In Hindi

दोस्तों Flipkart पर जब आप Online शॉपिंग करते हैं, तो आपको कई बार Flipkart प्लस का नाम सुनाई देगा! तो दोस्तों आइए जानते हैं कि Flipkart यूज़र्स के लिए यह प्रोग्राम किस तरह लाभदायक होगा!

Flipkart ने अपने इस प्रोग्राम की शुरुआत Online Marketplace में Customers को अधिक Engage रखने के लिए की है!

दोस्तों Flipkart प्लस की खासियत यह है कि इसमें जब भी आप शॉपिंग करते हैं! तो आपको फ्लिपकार्ट की तरफ से कुछ Reward मिलता है! चलिए हम फ्लिपकार्ट Plus के कुछ खास फीचर्स के बारे में जान लेते हैं!

Flipkart Plus के जरिए फ्लिपकार्ट अपने यूजर्स को Free Shipping तथा कस्टमर Care की बेहतर सुविधा प्रदान करता है। & फ्लिपकार्ट प्लस Member जब भी प्रोडक्ट्स की शॉपिंग करते हैं, तो प्रत्येक शॉपिंग में वह Coins कमाते हैं!

Flipkart Plus के फायदे?

Price

दोस्तों फ्लिपकार्ट प्लस के Loyalty प्रोग्राम को Join करने के लिए आपको किसी प्रकार की कोई Fees देने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि फ्लिपकार्ट Plus की मेंबरशिप पूरी तरह फ्री है! हालांकि फ्लिपकार्ट प्लस मेंबरशिप प्राप्त करने के लिए आपको Coins की आवश्यकता होता है तभी आप Flipkart plus Membership Unlock कर पाते हैं!

दोस्तों इन Coins को कमाने के लिए आपको फ्लिपकार्ट से पहले शॉपिंग करना होगा।

Free Shipping

दोस्तो फ्लिपकार्ट 3 करोड़ से भी अधिक प्रोडक्ट की फ्री Shipping करता है! अतः जब आप shopping करते हैं तो आपको Free delivery प्राप्त होती है! हालांकि यह आपके खरीदे गए प्रोडक्ट एवं लोकेशन पर भी निर्भर करता है!

Sale Notification

इसके अलावा Flipkart प्लस मेंबर्स को समय-समय पर फ्लिपकार्ट की प्रमोशनल सेल्स को Access करने का मौका मिलता है! साथ ही इस सर्विस के तहत फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को बेहतर कस्टमर सर्विस प्रदान करने का वादा करता है।

Special Offers

फ्लिपकार्ट Plus के सदस्यों को एक मुख्य फायदा यह है! कि वह Apps, वेबसाइट जैसे Bookmyshow, Makemytrip, Zomato इत्यादि से स्पेशल ऑफर्स प्राप्त कर सकते हैं! आपको यह स्पेशल ऑफर Coupon के रूप में प्राप्त होते हैं! इसका मतलब है जैसे-जैसे आप शॉपिंग करेंगे तो यह कूपंस भी आपको मिलते जाएंगे! अतः इस प्रकार आप Third Party Apps में भी अपने Coins को redeem कर सकते हैं!

तो दोस्तों आइए जानते हैं कि आप फ्लिपकार्ट Plus मेंबरशिप कैसे ले सकते हैं?

Flipkart Plus Membership Kaise Le?

दोस्तों Flipkart प्लस को ज्वाइन करने के लिए आपके पास कम से कम 50 Coins होने जरूरी है, जब आप फ्लिपकार्ट से 250 रुपये की शॉपिंग करते हैं तो आपको 1 coin प्राप्त होता है! जैसे- आपने 500₹ के shoes लिए तो आपको 2 coins मिल जाएंगे!

हालांकि आपका यह जानना जरूरी है कि आप एक प्रोडक्ट पर अधिकतम 10 Coins प्राप्त कर सकते हैं! अतः इस प्रकार यदि कैलकुलेशन करें तो आप पाएंगे कि फ्लिपकार्ट plus मेम्बरशिप join करने के लिए आपको 12,500 के प्रोडक्ट्स को शॉपिंग करनी होगी! तभी आप इसे Plus मेम्बरशिप Unlock कर पाएंगे।

तो आज के इस लेख में बस इतना ही! दोस्तों आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप सीख चुके होंगे कि फ्लिपकार्ट क्या है? फ्लिपकार्ट पर अपना अकाउंट कैसे बनाएं तथा फ्लिपकार्ट से शॉपिंग कैसे करें! इसके साथ ही आपने जाना कि फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के एक ग्राहक को क्या-क्या फायदे हैं! तथा भारत की इस नंबर वन कॉमर्स साइट का इतिहास क्या है!

मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। और उम्मीद है की अब आपको फ्लिपकार्ट से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गये होगे की फ्लिपकार्ट क्या है? (What Is Flipkart In Hindi) CEO कोन है? कब और किसने बनाया? कैसे काम करता है? Shopping कैसे करे? पैसे कैसे कमाये? History of Flipkart & all about flipkart in hindi?

यह भी पढ़े:

उम्मीद है की आपको फ्लिपकार्ट (Flipkart) क्या है? – What Is Flipkart In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here