FM WhatsApp क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)

0

आज के समय में लोग आपस में बातचीत करने के लिए कॉलिंग से ज्यादा चैटिंग का इस्तेमाल करते हैं। और ये सब सोशल मीडिया Apps के ज़रिए ही मुमकिन हो पाया है। आज हम सभी कई अलग-अलग एप्लीकेशंस का इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक, इंस्टग्राम इत्यादि इन्ही में एक एप्लीकेशन का नाम है व्हाट्सएप जिसे आज के समय में हर स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल करता है। आजके इस पोस्ट में FM WhatsApp के बारे में जनिंगे की आख़िर FM WhatsApp क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? 

FM WhatsApp क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे? (पूरी जानकारी)


इसमें कोई आश्चर्य कि बात नही है। चैटिंग करने के लिए व्हाट्सएप एक बेहद आसान और सुरक्षित ऐप है। आप इसे प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है। पूरे विश्व में व्हाट्सएप का इस्तेमाल 200 करोड़ से भी अधिक लोग कर रहे है जिसकी वजह से कई ऐप डेवलपर ने मिलके व्हाट्सएप जैसे कई एप लॉन्च कर दिए है जो कि आपको प्ले स्टोर में देखने को मिल जायेंगे।

लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे WhatsApp App के बारे में जिसका इस्तेमाल करके आप खुद को दूसरों से आगे और तेज बना सकते हैं, जी हां इस व्हाट्सएप एप में कुछ एडवांस और बेहतरीन फीचर है जो कि इसे Normal WhatsApp से अलग बनाता है।

आज हम जानेंगे FM WhatsApp क्या है इसे कैसे डाउनलोड करें? FM WhatsApp के क्या फीचर है? FM WhatsApp से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे। और साथ ही FM WhatsApp को अपडेट कैसे करें? इसकी भी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे इसके लिए आपको इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

FM WhatsApp क्या है? (What is FM WhatsApp in Hindi)

साधारण व्हाट्सएप की तरह ही ये एक सोशल मीडिया ऐप है जोकि फीचर्स के मामले में ओरिजनल Whatsapp से बेहतर है। FM WhatsApp का पूरा नाम Fouad Mokdad Whatsapp है यह ऐप साधारण व्हाट्सएप की तरह की इस्तेमाल होता है। लेकिन इसके अंदर कुछ शानदार फीचर हैं जोकि इसे ओरिजनल व्हाट्सएप से अलग बनाते हैं इस एप में आप अपने हिसाब से सेटिंग रख सकते है।

एफएम व्हाट्सएप के जरिए आप किसी के बारे में ये भी पता लगा सकते हैं वह कब ऑनलाइन आया, कब ऑफलाइन हुआ या किसी ने आपका मैसेज seen करे बिना ही छोड़ दिया? ऐसी बहुत-सी सेटिंग्स है जिसे आप FM whatsapp में customize कर सकते है।

एफएम व्हाट्सएप के डेवलपर फौद मोकदाद हैं इस एप का कुल डाउनलोड्स 5 मिलियन से अधिक है जोकि बिना गूगल प्ले स्टोर पर न होने के बावजूद बहुत ज्यादा है इस एप का कुल आकार 53.5 एमबी है।


FM WhatsApp का इस्तेमाल कैसे करे?

FM WhatsApp में अकाउंट बनाना बेहद ही आसान है जिस तरह आप साधारण व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाते है बिलकुल वैसे ही इसमें भी करना होता है। आईये हम कुछ स्टेप्स से अकाउंट बनाना सीखते है।

1. सबसे पहले आपको FM WhatsApp ओपन कर लेना है , फिर आपको Create Account पर क्लिक करना है ।

2. अब आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करना है जिससे आप व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते थे।


3. मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन कोड भेजा जायेगा, जिसे आपको एप्प में दर्ज करना है, उसके बाद आप अपना नाम और प्रोफाइल फोटो डालें इतना करते ही FM WhatsApp में अपना अकाउंट बन जायेगा।

 तो देखा दोस्तों FM WhatsApp में अकाउंट बनाना कितना आसान था अगर आपको अकाउंट बनाने में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हमारी टीम आपकी मदद करेगी।

FM WhatsApp के सबसे बेहतरीन Features क्या हैं?

अब हम बात करते है FM WhatsApp में साधारण व्हाट्सप्प से क्या बेहतरीन फीचर्स हैं जो हमे इस एप में मिलेंगे। दोस्तों FM WhatsApp में कुछ इतने शानदार फीचर हैं जो आपको नार्मल व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने वालो से ज्यादा जागरूक बनाएगा।


# Hide Delivered and डबल टिक

जब आप normal व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते है तो आपने blue tick On/Off Setting का इस्तेमाल जरूर किया होगा। लेकिन साधारण व्हाट्सप्प में delivered double tick को hide करने के लिए कोई भी फीचर्स नहीं है ये Hide Delivered फीचर्स आपको FM WhatsApp में देखने को मिल जायेंगे।

यदि आपका कोई दोस्तों या रिश्तेदार आपको व्हाट्सप्प पर मैसेज करता है तो आप बिना डबल टिक हुए ही उसका मैसेज पढ़ सकते है जब आप उस मैसेज का रिप्लाई देंगे तो ही डबल टिक व् ब्लू टिक होगा

# Hide forward tag

आपने ये बात जरूर गौर की होगी जब आप किसी मैसेज या फोटो/वीडियो को forward करते हूं या आसान भाषा में बोलूं जब आप किसी दोस्त का भेजा हुआ मैसेज किसी दूसरे दोस्त को भेजते है तो उसे forward बोला जाता है।

उस समय forward का tag लगा हुआ होता है जिससे ये पता चलता है कि वह मैसेज आपका नहीं है अपने फॉरवर्ड किया है तो आप FM WhatsApp में इस Hide कर सकते है जिससे किसी को ये नहीं पता लगेगा की ये मैसेज फॉरवर्ड किया हुआ है।

# Last seen Freeze की सुविधा

ज्यादातर लोग व्हाट्सएप में अपने last seen को लेकर परेशान रहते हैं क्योंकि कोई ये नहीं चाहता कि दूसरा उनके लास्ट सीन को देखें! वैसे व्हाट्सएप के ओरिजिनल वर्जन में लोगों को लास्ट सीन ऑफ करने की सुविधा मिलती है लेकिन व्हाट्सएप में अगर आप अपना लास्ट seen ऑफ करते हैं।

तो आप दूसरों का भी लास्ट सीन नहीं देख सकते हैं जो कि बहुत बड़ी problem हैं। पर अच्छी बात यह है कि एफएम व्हाट्सएप में ऐसा नहीं होता है! FM WhatsApp में आप अपना लास्ट सीन Off कर सकते हैं लेकिन उसके बाद भी आप दूसरों का last seen आराम से देख सकते हैं। ‌

एफएम व्हाट्सएप में ये फीचर इनेबल करने के लिए आपको Fouad mods के ऑप्शन पर जाना है वहां आपको Privacy का एक विकल्प देखने को मिलेगा, यहां पर आपको freeze last seen में क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप का last seen freeze हो जाएगा।

 # View status को Hide करना

सोचो, आप किसी की दूसरे का स्टेटस देख ले लेकिन उन्हें पता ही नहीं चला कि आपने उनका स्टेटस देखा है! सुनने में ये फीचर बहुत मजेदार लगता है Right! पर ये सुविधा आप को एक व्हाट्सएप में मिलती है बहुत से लोग चाहते हैं कि वो दूसरों के स्टेटस और उनके स्टोरी को explore करें लेकिन उनकी प्राइवेसी बनी रहे!

और यही प्राइवेसी fm WhatsApp देती हैं। इस फीचर के जरिए आप दूसरों के जानकारी के बिना उनका स्टेटस देख सकते हैं और उन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगेगी।

# Reply करने के बाद Blue ticks दिखाना

कभी-कभी ऐसा होता है की हम किसी का मैसेज पढ़ना चाहते हैं लेकिन हम नहीं चाहते कि सामने वाले व्यक्ति को यह पता चले कि हमने उनका मैसेज पढ़ लिया है! अगर आपने भी कभी ऐसा सोचा है तो यकीन कीजिए FM WhatsApp आपके लिए ही बनाया गया है क्योंकि एफएम व्हाट्सएप में आपको ऐसा फीचर मिलता है।

जिसे अगर आप enable कर देते हैं तो सामने वाले को पता ही नहीं चलेगा कि आपने उनका मैसेज रीड कर लिया है जब आप उन्हें खुद रिप्लाई करेंगे तब उनके भेजें मैसेज में blue tick दिखाई देगा। ऐसे में अगर आप किसी के मैसेज का रिप्लाई नहीं देना चाहते हैं।

तो आप उनके जानकारी के बिना मैसेज देख कर उसे वैसे ही छोड़ सकते हैं। ये टीचर उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है जो हमेशा busy होते हैं और जिनके पास रिप्लाई करने का समय नहीं होता।

# Typing और Recording Action Text को Hide करना

इस feature को हाल ही में एफएम व्हाट्सएप में Add किया गया है, जैसा कि आप नाम पढ़कर ही समझ सकते हैं! इस feature में आपको चार के दौरान दिखाई देने वाले typing और recording action का जो text प्रोफाइल के नीचे दिखाई देता है आप उसे हाइड कर सकते हैं।

मतलब अगर आप नहीं चाहते कि सामने वाला chatting करने के दौरान आपकी activity को ना देखें तो आप इस फीचर को enable कर सकते हैं जिसके बाद आप जो भी करें सामने वाले को कुछ पता नहीं चलेगा।

# Contact save किए बिना message करें

व्हाट्सएप में अगर आप किसी को मैसेज भेजना चाहते हैं कॉल करना चाहते हैं या फिर वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो आपको पहले उस व्यक्ति का कांटेक्ट अपने मोबाइल में सेव करना पड़ता हैं! आप बिना कांटेक्ट सेव किए ऑफिशियल व्हाट्सएप में कुछ भी नहीं कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप वही FM WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी का भी कोंटेक्ट से करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी आप बिना कांटेक्ट सेव किए किसी को भी आराम से मैसेज कर सकते हैं।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए एफएम व्हाट्सएप ओपन करके 3 dots पर क्लिक करना पड़ेगा और उसके बाद message a number के ऑप्शन पर क्लिक करके नंबर डायल करना होगा! इसके बाद आप उस नंबर पर सीधा मैसेज कर सकते हैं और चैटिंग शुरू कर सकते हैं।

# कौन आपको Call कर सकता है ये सिलेक्ट करें

कभी-कभी व्हाट्सएप में हमें उन लोगों का भी फोन आ जाता है जिनका कॉल हम नहीं उठाना चाहते! या फिर  हमारे कांटेक्ट में कुछ ऐसे लोग होते हैं जो कॉल करके बार बार हमें परेशान कर देते हैं। ऑफिशियल व्हाट्सएप में हमें ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता है।

 जिससे हम इस तरह के unwanted calls को आने से रोक सके और अगर हमें रुकना भी है तो उसके लिए हमें उस कांटेक्ट को ही ब्लॉक करना होगा, जो कई बार possible नहीं हो पाता है। पर FM WhatsApp में ऐसा नया फीचर डाला गया है जिसका इस्तेमाल करके आप personally select कर सकते हैं कि कौन आपको कॉल कर सकता है और कौन नहीं!

# Delete Status को देखना

कई बार कुछ लोग स्टेटस लगाते ही डिलीट कर देते है जिसे हम साधारण व्हाट्सप्प में देख नहीं पाते इसके लिए FM WhatsApp में anti delete status का फीचर दी गयी है जिसे on करने के बाद आप उन स्टेटस को भी देख पाएंगे जो आपके प्रसंशक ने डिलीट कर दिया होगा और इसकी मदद से आप किसी का स्टेटस देख पाएंगे और उस व्यक्ति को पता भी नहीं लगेगा “है न शानदार फीचर “

# Deleted मैसेज को पढना

कई बार कोई मैसेज भेजता है लेकिन आपके पढ़ने से पहले ही वह उसे डिलीट कर देता है तो आप डिलीट किये हुए मैसेज को पढ़ने के लिए आप FM WhatsApp में privacy feature को on कर सकते है।

जिसके बाद आप किसी का भी डिलीट किया हुआ मैसेज पढ़ सकते है और आप FM Whatsapp में किसी का Last Seen भी देख सकते हैं साधारण व्हाट्सप्प में हमें अपना Last seen on करना होता है जबकि FM WhatsApp में बिना अपना लास्ट सीन on करे ही देख सकते है।

# Theme change करना

साधारण व्हाट्सप्प में ग्रीन कलर की थीम होती है जिसे आप बदल नहीं सकते लेकिन FM WhatsApp में हम theme भी replace कर सकते है किसी दूसरे कलर की थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो यह थे FM WhatsApp में मौजूद कुछ सबसे बेहतरीन फीचर जो आपको नॉर्मल व्हाट्सप्प के मुकाबले इसमें एडवांस मिलते हैं, जिन्हे इस्तेमाल करके आप इसे मजेदार बना सकते है और कुछ नया देख सकते हैं।

WhatsApp Messenger और FM WhatsApp के बीच क्या अंतर है?

यदि हम FM WhatsApp का इस्तेमाल कर ही रहे है तो ये जान लेते है कि साधारण व्हाट्सप्प और FM WhatsApp में क्या अलग अलग अंतर है क्या किसके बेस्ट फीचर है तो आईये इस टेबल की मदद से जानते है इन दोनों में क्या विभिन्नताएं है।

विभिन्नतायेंWhatsApp MessengerFM WhatsApp
EmojiसाधारणHigh Quality
Send Blank मैसेजनहीं भेज सकतेहाँ भेज सकते है
स्टेटस डाउनलोडनहीं कर सकतेंहाँ कर सकते हैं
Online दिखे बिना मैसेजनहीं कर सकतेहाँ कर सकते हैं
Delete मैसेज पढ़नानहीं पढ़ सकतेहाँ पढ़ सकते हैं
कोई कांटेक्ट Online आने पर notification नहीं आतीहाँ आती है
Photo/video Sharing50MB15MB

FM WhatsApp इस्तेमाल करें या नहीं, क्या यह सुरक्षित है?

आपने इस ऐप के बारे में तो काफी कुछ जान लिया है लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले आप एक बार इसकी जानकारी जरूर लें क्योंकि इस तरह के ज्यादातर ऐप थर्ड पार्टी ऐप होते है जिन्हे गूगल प्ले स्टोर पर जगह नहीं मिलती। ये आपके डेटा को नुकसान पहुंचा सकते है यदि आप व्हाट्सप्प पर जरुरी सूचनाओं का आदान प्रदान करते है तो आपको इस तरह के थर्ड पार्टी ऐप से दूर रहना चाहिए।

ये ऐप आपके डिवाइस को हार्मफुल कर सकते है या वायरस ला सकते हैं आप जितना हो सकते इन तरह के ऐप से बचे। क्योंकि इन ऐप्स द्वारा फ्रॉड भी होते हैं जो आपकी जानकारी चुराते है किसी अहम काम के लिए आप केवल व्हाट्सप्प मैसेंजर का इस्तेमाल करें यदि आप केवल एन्जॉयमेंट के उद्देश्य से इस्तेमाल कर रहे है तो कोई परेशानी नहीं है।

FM WhatsApp के फायदे क्या है?

आजकल कई सारे लोग अपना ऑफिशियल व्हाट्सएप छोड़कर एवं व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसा इसलिए क्योंकि आप व्हाट्सएप के अंदर लोगों को बहुत सारे फायदे मिलते है जैसे  –

  • एफएम व्हाट्सएप में लोगों को बहुत ही मजेदार और अलग-अलग तरह के फीचर्स मिलते हैं जिससे उनके चैटिंग का मजा पहले से भी कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।
  • ऑफिशियल व्हाट्सएप में लोगों को लिमिटेड इमोजी ही मिलता है लेकिन एफएम व्हाट्सएप में users को काफी अलग-अलग तरह के emoji इस्तेमाल करने को मिलता हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप में आप को उसका नोटिफिकेशन और App icon तक चेंज करने की सुविधा मिलती है।
  • ऑफिशल व्हाट्सएप में जब आप फोटो भेजते हैं तो उसकी क्वालिटी घट जाती है लेकिन एफएम व्हाट्सएप में आप high resolution में फोटो भेज सकते हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप में आप आसानी से Font और chat के color को भी आसानी से बदल सकते हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके आप 700MB size वाली फोटो, वीडियो या फिर फाइल आसानी से शेयर कर सकते हैं।

FM WhatsApp के नुकसान क्या है?

इस बात में कोई शक नहीं है कि एफएम व्हाट्सएप में आप को बहुत ही मजेदार फीचर्स मिलते हैं और इसे इस्तेमाल करने के कई सारे फायदे भी हैं लेकिन जहां इसके इतने सारे फायदे हैं वहीं व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी हैं जैसे-

  • FM WhatsApp unofficial एप्लीकेशन होता है इसलिए आपका अकाउंट कभी भी बंद हो सकता हैं।
  • अगर व्हाट्सएप में जब आप किसी को मैसेज भेजते हैं उनसे बात करते हैं या फिर मीडिया ट्रांसफर करते हैं तो वो सारी चीजें ऑफिशियल व्हाट्सएप की तरह end to end encrypted नहीं होता है।
  • एफएम व्हाट्सएप में fake chat option का भी फीचर मिलता है जिसका इस्तेमाल लोग गलत काम के लिए कर सकते हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप अलग-अलग सर्वर पर काम करता है तो जो developers हैं वो आसानी से आपके मैसेज को पढ़ सकते हैं।
  • एफएम व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं होता हैं इसीलिए इसका इस्तेमाल करने के लिए लोगों को इस एप्लीकेशन को apk file के तौर पर अपने ब्राउज़र से डाउनलोड करना पड़ता है जिसमें काफी समय लगता है।

कहते हैं ना – कोई भी चीज आपको फ्री में नहीं मिलती, एफएम व्हाट्सएप के साथ भी कुछ ऐसा ही है। एफएम व्हाट्सएप में आपको इतने सारे फीचर्स मिलते हैं जिसकी कोई हद नहीं! 

और ये चीज आपको फ्री में नहीं मिलती बल्कि इसके लिए आपको अपनी प्राइवेसी अपने कांटेक्ट वाले लोगों को नहीं बल्कि developers को देनी पड़ती है। इसीलिए मेरी यही राय है कि आप तो सोच समझ कर एफएम व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना चाहिए।

FM WhatsApp से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न लोगो द्वारा पूछे गए।

# FM WhatsApp को लोग इस्तेमाल क्यों करते हैं ?

FM WhatsApp में साधारण व्हाट्सप्प मेसेंजर की तुलना में ज्यादा बेस्ट फीचर्स है जिन्हे इस्तेमाल करके आपको मजा आ जायेगा जैसे डिलीट हुए मैसेज को देखना, इस तरह के फीचर इसे normal व्हाट्सप्प से अलग बनाते है इसीलिए लोग इस व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना पसंद करते है।

# क्या FM WhatsApp आज के समय में सुरक्षित है?

हम इन 3rd पार्टी एप्स को बढ़ावा नहीं देते लेकिन मनोरंजन के उद्देश्य से इसे इस्तेमाल करना सुरक्षित है सुरक्षा के मामले में हम इसे 10 में से 5 नंबर देंगे क्योंकि अभी तक कुछ खास गलत इन ऐप्स द्वारा हुआ नहीं है।

# FM WhatsApp और GB WhatsApp में बीच क्या अंतर है

FM WhatsApp और GB WhatsApp काफी सामान है लेकिन इन दोनों की theme एक दूसरे से काफी अलग है FM WhatsApp में आप GB WhatsApp के मुकाबले ज्यादा MB की फाइल भेज सकते है

# FM WhatsApp Google Play Store पर क्यों नहीं है?

दोस्तों FM WhatsApp का प्ले स्टोर में न होने का कारण यह है कि यह गूगल प्ले स्टोर के नियमो का उल्लंघन करता है जिसकी वजह से इसे गूगल पर नहीं लाया जाता।

# FM WhatsApp पर वीडियो कॉलिंग करना संभव है?

हाँ दोस्तों आप FM WhatsApp पर वीडियो और ऑडियो कॉल दोनों कर सकते है बिल्कुल नॉर्मल व्हाट्सप्प की तरह ही।

# FM WhatsApp को अपडेट कैसे करते है?

FM WhatsApp के नए version को डाउनलोड करना होता है जो आपको गूगल पर मिल जायेगा आपको FM WhatsApp apk New version लिखकर सर्च करना है जो भी पहली साइट आएगी उसपर क्लिक करके आपको उसे डाउनलोड करना है।

# क्या FM WhatsApp फ्री ऐप है?

जी हां FM WhatsApp एक फ्री ऐप है जोकि गूगल से डाउनलोड किया जा सकता है जिसके लिए आपको apk File को डाउनलोड करना होता है।

# FM WhatsApp के डेवलपर कौन है?

फौद मोकदाद ने FM WhatsApp को बनाया है।

इस आर्टिकल में हमने से जाना की FM WhatsApp क्या है? और कैसे इस्तेमाल किया जाता है? दोस्तो यह एक थर्ड पार्टी ऐप है जो की आपके मोबाइल के लिए हार्मफुल साबित हो सकता है।

इसलिए आप इन थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल न करें ये आपके डेटा को चोरी कर सकते हैं और इसकी जिमीदारी किसी की नहीं होती।

आशा करते हैं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका FM WhatsApp से जुड़ा कोई भी सवाल अधूरा रह गया हो तो कॉमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

Previous articleजिओ का नंबर कैसे निकाले? (1 सेकंड में)
Next articleGB WhatsApp क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे?
Sanjeev Kumar
मेरा नाम संजीव कुमार है और मैं हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर का निवासी हूं। मैं अपनी स्कूलिंग पूरी कर चुका हूं। अभी में B.Tech (Computer Science) में अपनी ग्रैजुएशन कर रहा हूं और मुझे कंटेंट लिखना बहुत पसंद है। मुझे सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम की काफ़ी जानकारी है और में इस ब्लॉग पर सोशल मीडिया टुटोरिअल लिखता हूँ। में पिछले काफ़ी समय से FutureTricks के लिए Content Editor और Content writer के रूप में काम कर रहा हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here