FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Download कैसे करे?


FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Download कैसे करे? वर्तमान समय में ज्यादातर लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप है, इस मैसेजिंग ऐप को Brian Acton और Jan Koum दोनों ने मिलकर बनाया था लेकिन बाद में इस ऐप को फेसबुक कंपनी के द्वारा खरीद लिया गया इसलिए आज के समय में व्हाट्सऐप ऐप फेसबुक कंपनी का एप्लीकेशन है।


FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Download कैसे करे?

व्हाट्सऐप ऐप को लॉन्च करने के बाद भी इसमें कई बदलाव किए गए और बहुत से नए नए फीचर्स डाले गए लेकिन इसके बावजूद आज मार्केट में इस ऐप के कई अल्टरनेटिव ऐप लॉन्च हो रहे और उन्हीं में से एक FM Whatsapp है।


FM whatsapp के बारे में लोगों को विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो इस व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे है। आपको बता दें यह व्हाट्सऐप ओरिजिनल व्हाट्सऐप का ही मॉड वर्जन है जो कि बहुत से एडवांस फीचर्स के साथ आता है।


इसलिए आज के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Download कैसे करे?, कैसे अपडेट करे या इसमें एडवांस फीचर्स क्या है आदि के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

FM Whatsapp क्या है?

FM whatsapp ऑफिशियल व्हाट्सऐप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है, लेकिन यह ऐप ऑफिशियल व्हाट्सऐप का एक मॉडिफाइड वर्जन है। इसमें आपको ऑफिशियल व्हाट्सऐप की तुलना में बहुत से एडवांस फीचर्स देखने को मिलते है जैसे कि Hide Blue Tick, Anti Delete Messages, Hide Last Seen, Read Deleted Message, Chat Lock आदि। इसके अलावा आप इस व्हाट्सऐप के थीम स्टोर पर जाकर आप अपनी सुविधा अनुसार व्हाट्सऐप को कस्टमाइज भी कर सकते है।

इस व्हाट्सऐप के डेवलपर ने उपयोगकर्ताओं की मांग को ध्यान में रखते हुए Customization और Privacy से जुड़े बहुत सारे फीचर्स ऐड किए है, जो आपको ऑफिशल व्हाट्सऐप पर नहीं मिलते। वर्तमान समय में यह व्हाट्सऐप सिर्फ एंड्रॉयड और iOS के लिए ही मौजूद है इसे आप ऑफिशियल व्हाट्सऐप के साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

FM whatsapp के डेवलपर का नाम Fouad Mokdad है, इसलिए उन्होंने अपने नाम पर इस व्हाट्सऐप का नाम FM whatsapp रखा है।

FM Whatsapp Download कैसे करे?

FM whatsapp app एक थर्ड पार्टी ऐप है जिस वजह से यह आपको गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन में नहीं मिलेगा क्योंकि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन के प्राइवेसी पॉलिसी व टर्म्स एंड कंडीशन को फॉलो नहीं करता है, इसलिए यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाना होगा।

अगर आप इस व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फोन की कुछ सेटिंग्स को बदलना होगा, जैसे कि सबसे पहले आपको अपने ऑफिशियल व्हाट्सऐप का बैकअप लेना होगा फिर उसे अनइंस्टॉल करना होगा, बैकअप लेने के बाद आप अपनी चैट को रिस्टोर भी कर सकते है। यदि आप ऐसा नहीं करते है और ऑफिशियल व्हाट्सऐप को बिना अनइंस्टॉल किए FM whatsapp को इंस्टॉल करते है तो आपको एरर देखने को मिलेगा।

वैसे तो गूगल पर FM whatsapp apk फाइल डाउनलोड करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट है, उनमें से बहुत सी वेबसाइट काम की नहीं होती है, इसलिए हम आपको इस apk file को डाउनलोड करने के लिए पूरा प्रोसीजर बताने जा रहे है जिससे आप आसानी से FM whatsapp apk file download कर सकते है।

  • FM whatsapp apk फाइल को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में वेब ब्राउज़र पर जाकर सर्च बार में FM whatsapp download टाइप करके सर्च करे।
  • इसके बाद आपके सामने कई वेबसाइट में एफएम व्हाट्सऐप का अलग-अलग वर्जन खुलकर आ जाएगा।
  • इसमें से आप किसी एक Trusted Third-party वेबसाइट से apk file को चुन लीजिए और फिर डाउनलोड बटन पर क्लिक करिए।
  • अब इसकी apk file डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी और इसके बाद आप इसे इंस्टॉल कर सकते है।
  • इंस्टॉल करने के बाद मांगी हुई सारी अनुमति को अच्छे से पढ़ कर एलाऊ कर दें।

FM whatsapp को मोबाइल में इंस्टॉल कैसे करे

FM whatsapp को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा, इंस्टॉल करने के लिए हमारे बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • एफएम व्हाट्सऐप को मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाएं।
  • इसके बाद Security Section में जाकर Unknowns Source को Enable करे।
  • अब डाउनलोड हुई फाइल को ओपन करे और इंस्टॉल आइकन पर क्लिक करे, इसके बाद 2 से 3 मिनट में एफएम व्हाट्सऐप आपके मोबाइल पर इंस्टॉल हो जाएगा।

FM Whatsapp पर अपना अकाउंट कैसे क्रिएट करे

FM whatsapp पर अकाउंट क्रिएट करना बहुत ही आसान है जिस तरह आप ऑफिशियल व्हाट्सऐप पर अपना अकाउंट क्रिएट करते है, ठीक उसी तरह से ही हमें इस व्हाट्सऐप पर भी अपना अकाउंट क्रिएट करना होता है, इस व्हाट्सऐप पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे है जिससे आप आसानी से अपना अकाउंट क्रिएट कर सकें।

  • अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले FM whatsapp को अपने मोबाइल में ओपन करें, अब आपके सामने “agree and continue” का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप जिस नंबर से अपना व्हाट्सऐप बनाना चाहते है उस नंबर को दर्ज करें, और साइड में लिखे “next” ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब आपके दर्ज किए हुए नंबर पर 6 अंक का OTP आएगा आपको उस OTP को डालकर आगे बढ़ना है।
  • इसके बाद आपको अपना प्रोफाइल नेम डालना होगा और फिर आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा, अब आप इस व्हाट्सऐप को इस्तेमाल कर सकते है।

FM whatsapp में एडवांस फीचर्स क्या है?

FM whatsapp अपने एडवांस फीचर्स के लिए लोकप्रिय है, जिस वजह से यूजर्स इस व्हाट्सऐप को इस्तेमाल करना काफी ज्यादा पसंद करते है, तो चलिए जानते है कि इस व्हाट्सऐप में क्या-क्या एडवांस फीचर्स है। 

  • Anti delete status:- सबसे पहले इस व्हाट्सऐप पर आपको एंटी डिलीट स्टेटस का फीचर देखने को मिलता है, इस फीचर में जैसे आपके किसी फ्रेंड ने कोई स्टेटस डाला और उसे कुछ देर में डिलीट कर दिया तो आप उसके डिलीट किए हुए स्टेटस को भी देख सकते है।
  • Anti delete message:- इसके बाद इस व्हाट्सऐप पर आपको सबसे बेहतरीन फीचर देखने को मिलता है एंटी डिलीट मैसेज इसमें अगर कोई फ्रेंड आपको मैसेज करके उस मैसेज को डिलीट कर देता है तो वह मैसेज आपके लिए डिलीट नहीं होगा आप उसे पढ़ सकते है।
  • Hide blue tick:- इस व्हाट्सऐप का यह फीचर भी काफी ज्यादा बेहतरीन है, इसमें आप चैट के ब्लू टिक को हाइड कर सकते है यानी कि आप इस फीचर की मदद से अपने फ्रेंड का मैसेज पढ़ भी सकते है और उसे पता भी नहीं चलेगा कि आपने उसका मैसेज सीन कर लिया है।
  • Hide last seen:- इस व्हाट्सऐप के हाइड लास्ट सीन फीचर की मदद से आप अपना लास्ट सीन छुपा सकते है यानी कि किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आखरी बार आपने अपना व्हाट्सऐप कब खोला था।
  • Media Sharing:- एफएम व्हाट्सऐप का सबसे अच्छा फीचर मीडिया शेयरिंग है इस फीचर की मदद से आप एक साथ 60 से भी ज्यादा फोटो सेंड कर सकते है और 1 मिनट का स्टेटस भी अपलोड कर सकते है।
  • Theme Change:- यदि आप व्हाट्सऐप का एक ही थीम देख कर बोर हो चुके है तो आप इस व्हाट्सऐप में आसानी से थीम को बदल सकते है और साथ ही आइकन भी बदल सकते है।
  • Hide Typing and recording:- एफएम व्हाट्सऐप आपको हाइड टाइपिंग और हाइड रिकॉर्डिंग का भी ऑप्शन देता है, यानी कि आप जब भी अपने किसी फ्रेंड को मैसेज टाइप करेंगे तो उसे पता नहीं चलेगा कि आप मैसेज टाइपिंग कर रहे है।
  • Exclusive:- इस व्हाट्सऐप की मदद से आप 500 लोगों का ब्रॉडकास्ट बना सकते है, और बिना नंबर सेव किए मैसेज भी कर सकते है, इसके अलावा इसमें आप एक साथ 100 चैट पिन कर सकते है।
  • Application Lock:- एफएम व्हाट्सऐप आपको एप्लीकेशन लॉक करने का भी फीचर देता है, यदि आप चाहते है कि आपका व्हाट्सऐप कोई खोले ना तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

FM whatsapp को अपडेट कैसे करे?

वैसे तो FM whatsapp का जब भी New Version Updation आता है तो आपको नोटिफिकेशन आने लगता है, जिस पर क्लिक करके आप आसानी से इसे अपडेट कर सकते है, लेकिन यदि किसी कारणवश आपको नोटिफिकेशन नहीं आता है तो आप हमारे बताए हुए स्टेप्स को फॉलो करके इसके Latest Updated Version को डाउनलोड कर सकते है।

  • FM whatsapp को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको FMWhatsApp एप्लिकेशन पर Media Files का बैकअप लेना है।
  • अब आपको अपने एफएम व्हाट्सऐप को अनइंस्टॉल करना है।
  • इसके बाद Latest FM Whatsapp APK फाइल को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है।
  • इसके बाद डाउनलोड की गई फाइल को जैसे आपने पहले इंस्टॉल किया था उसी तरह से इंस्टॉल करना है।

FM whatsapp का इस्तेमाल सुरक्षित है या नहीं

यह व्हाट्सऐप सुरक्षित है या नहीं इस बात पर सबकी अपनी अलग-अलग राय है, यह व्हाट्सऐप ऑफिशियल नहीं है इस वजह से यह एप्लीकेशन को डाउनलोड करने पर आपके स्मार्टफोन में वायरस और मैलवेयर आ सकता है इसके अलावा इसमें डाटा हैक करने का भी खतरा होता है। इसलिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इस्तेमाल करने का फैसला आपका है हालांकि फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि आप ऑफिशल व्हाट्सऐप ही इस्तेमाल करे।

FAQ

क्या FM Whatsapp इस्तेमाल करना सही है?

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि यह थर्ड पार्टी ऐप है तो इसमे वायरस या मैलवेयर का खतरा रहता ही है

क्या FM Whatsapp को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है?

यह थर्ड पार्टी ऐप है इसलिए इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते

FM Whatsapp और Official Whatsapp मे क्या अन्तर है?

FM Whatsapp मे बहुत सारे एडवांस फीचर है जोकि Official Whatsapp मे नहीं मिलते है

क्या Official Whatsapp के साथ FM Whatsapp को इस्तेमाल कर सकते है?

नहीं, FM Whatsapp को आप Official Whatsapp के साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते है इसलिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन से Official Whatsapp को अनइनस्टॉल करना होगा.

FM Whatsapp लोगो को उसे करना बहुत पसंद आता है और यह GB Whatsapp के मुकाबले अधिक सुरक्षित भी है।आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Download कैसे करे?, कैसे अपडेट करे या इसमें एडवांस फीचर्स क्या है आदि। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे तथा इससे जुड़े प्रश्न आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

Hope की आपको FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Download कैसे करे? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here