Free Fire Kisne Banaya? फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?


आजकल की इंटरनेट की दुनिया में जहाँ इंटरनेट का प्रयोग अत्यधिक होने लगा है और रोज़मर्रा की जिंदगी में ज़रूरी हो गया है, वहीं इंटरनेट पर खेले जाने वाले गेम्स भी बच्चे हो या बड़े लोग सभी के द्वारा खेले जाते हैं और काफी लोकप्रिय भी हैं। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की Free Fire Kisne Banaya? फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

Free Fire Kisne Banaya? फ्री फायर गेम का मालिक कौन है?

इंटरनेट पर गेम्स की संख्या काफी ज्यादा है उनमें से कुछ अपनी विशेषता के कारण लोकप्रिय हैं जिन्हें ज्यादा खेला जाता है। लोगों की रुचि में अपनी विशेष जगह बनाने वाले गेम्स में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय गेम “Free Fire” अलग तरह का गेम है।


इस लेख में Free Fire के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ-साथ Free Fire को किसने बनाया (Free Fire Kisne Banaya?) इस सवाल के जवाब को विस्तार से जान पाएँगे।

Free Fire Kisne Banaya?

Free Fire गेम सभी वर्ग के लोगों में लोकप्रिय है। Free Fire के मालिक Garena कंपनी को चलाने वाले, इस गेम के शोधकर्ता Forrest Li ने Garena international private limited कंपनी के द्वारा बनाया था और वर्ष 2017 में विश्व भर में लाँच किया था। Free Fire की नींव Forrest Li ने रखी थी जो उनकी रचनात्मक शैली व बुद्धिमत्ता को दर्शाता है। ऐसे अनेक गेम जो ऑनलाइन खेले जाते हैं Forrest Li ने अपनी बौद्धिक क्षमता से बनाए हैं जिसमें Free Fire गेम मुख्य रूप से बच्चों और बड़े लोगों में फेमस है।


वर्ष 2017 तक कोई बैटल रॉयल गेम नहीं बना था तब लोगों के बीच PUBG फेमस था। Forrest Li ने Free Fire को बनाने का डिसीजन लेकर इस गेम को बनाने के लिए 111डॉट्स स्टूडियो(वियतनाम) और ओमेंस स्टूडियोज़ (नीदरलैंड) की कंपनी को कार्यभार सौंप दिया था। वे इन कंपनी के एक्जीक्यूटिव चीफ़ भी हैं।

कुछ समय बाद Free Fire का बीटा वर्जन रिलीज किया गया बाद में संपूर्ण विश्व में इसे लाँच कर दिया गया था। उस समय PUBG काफी फेमस था लेकिन Free Fire के दुनिया के समक्ष आने के बाद इसके यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी और इसके पब्लिश होने के बाद ही 2 महीने के पश्चात् लगभग 22 देशों के मध्य इस गेम को नंबर वन गेम माना गया था। Forrest Li ने Android और IOS दोनों को ध्यान में रखकर इस गेम के प्लेटफार्म के रूप में विश्व भर में लाँच किया था।

Free Fire Ka Pura Naam Kya Hai?

Free Fire सबसे ज्यादा भारत और अन्य देशों में खेले जाने वाला गेम है जिसका पूरा नाम “Free Fire Battlegrounds” है । यह गेम एक अन्य नाम से भी लोगों में प्रसिद्ध है वह नाम है “Garena Free Fire”। Play Store पर इसकी रेटिंग से इसकी लोकप्रियता पता चलती है, जहाँ इस गेम को 4.2 स्टार मिले हैं साथ ही “Los Store” पर भी अच्छी रेटिंग है। बड़ी संख्या में लोग इसे डाउनलोड करते हैं जिनकी संख्या लगभग करोड़ों से भी ज्यादा मानी जाती है। इस गेम का साइज करीब 744 MB का है।

Free Fire Kya Hai?

Free Fire ऑनलाइन खेले जाने वाला एक एक्शन थ्रिलर बैटल रॉयल गेम है जिसे इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है। इस गेम में 10 मिनट के समय में सभी को मार कर जीत हासिल करनी होती है, जिसके लिए हथियार ढूँढ़ने पड़ते हैं और दुश्मनों को मारना पड़ता है साथ ही मरने पर पॉइंट मिलते हैं।

इस गेम को ध्यान से खेलना पड़ता है क्योंकि गेम में “safe zone” की बाउंड्री बनी होती है जिसे पार करने पर मर जाते हैं इसलिए इस बाउंड्री के अंदर रहकर दुश्मनों को मारना पड़ता है। इस गेम को टीम बना कर भी खेला जा सकता है जहाँ अपने कनेक्शन के दोस्तों को जोड़ा जा सकता है।

Free Fire Kab Bana?

Free Fire गेम ऑनलाइन खेले जाने वाला एक बैटल गेम है जिसकी शुरुवात ” Garena international company ” ने 30 सितंबर वर्ष 2017 में की थी तत्पश्चात् यह गेम ऑफिशियली App store और Google Play Store पर भी लाँच कर दिया गया था, जहाँ से लोग डाउनलोड करके इस गेम को खेल सकते थे। 23 सितंबर वर्ष 2020 को इस कंपनी ने free fire को लॉन्च कर दिया था। समय के साथ साथ ये गेम लोगों में लोकप्रिय होता चला गया।

Free Fire Ka Malik Kon Hai?

Free Fire एक बहुत चर्चित गेम है जो भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी लोकप्रिय है और बड़ी संख्या में खेला जाता है । इस गेम के मालिक का नाम “Forrest Li” है। Forrest Li इस गेम के संस्थापक भी हैं और इस गेम की नींव रखने वाले गेम के कर्ताधर्ता भी हैं। उनके द्वारा सोचे गए अनोखे आइडिया ने इस गेम को बनाने की प्रेरणा दी और अपनी कोशिशों, मेहनत, बुद्धिमता के दम पर उन्होंने इस गेम को बनाया। इस गेम को Garena Free Fire भी कहा जाता है।

Forrest Li Garena कंपनी के चेयरमैन और सी.ई.ओ भी हैं। Free Fire गेम को उनकी कंपनी Garena द्वारा वर्ष 2017 में लाँच किया गया। Garena गेम का पुराना नाम है इसके नए रूप को Free Fire गेम के नाम से जाना जाता है।Forrest Li ने ग्लोबल और अरीना को मिलाकर Garena गेम को वर्ष 2009 सिंगापुर में शुरू किया था। वहीं पर इस कंपनी का हेड ऑफिस भी है। यह एक गेमिंग कंपनी है जो लगभग 30 से भी ज्यादा गेम बना चुकी है। जैसे: Firefall, FIFA, Arena of Valor, Headshot, League of Legends आदि।

मुख्य रूप से कहा जाए तो Free Fire गेम See Limited कंपनी के अंतर्गत आता है। इसी कंपनी के अंतर्गत Garena कंपनी भी आती है। Sea Limited एक डिजिटल एंटरटेनमेंट कंपनी है जो Free Fire गेम के मुख्य स्रोत के रूप में जानी जाती है। अक्टूबर वर्ष 2017 में यह कंपनी न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की सूची में अंकित की गई जिस वजह से कोई भी इस कंपनी के शेयर को स्टॉक मार्केट के माध्यम से खरीद सकता था, जिस वजह से Forrest Li का नाम सिंगापुर के टॉप 50 लोगों की सूची में फोर्ब्स द्वारा शामिल किया गया था।

Free Fire के मालिक के व्यक्तिगत पहलू

Free Fire के मालिक Forrest Li एक इंग्लिश नाम है जिसे Forrest Li ने इंगलिश मूवी Forrest gump देखने के बाद रखा था। असल में Forrest Li का पूरा नाम “Forrest Xiaodong Li” है। Forrest Li का जन्म सन् 1977 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के “तियानजिन” में हुआ था।Forrest Li ने America stanpford University से M.B.A की पढ़ाई पूरी की थी। Forrest Li ने अपने शुरुवाती दौर में एक साक्षत्कार में अपनी प्रेरणा एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स को माना था, वह उनकी सफलता की सोच से प्रेरित हुए थे। युवावस्था में उन्होंने स्टीव जॉब्स की स्पीच सुनी थी जिससे वे काफी प्रभावित हुए थे।

काफी पहले वह अपनी पत्नी लिकियान मा के साथ चाइना छोड़ के सिंगापुर चले गए थे और वहीं की नागरिकता प्राप्त कर ली थी तब तक उन्होंने गेमिंग कंपनी की शुरुवात नहीं की थी। सिंगापुर आने के बाद ही उन्होंने गेम से संबंधित सभी कार्य पूरे किए थे। सिंगापुर में ही उनकी बेटी का जन्म हुआ था जिसका नाम उन्होंने Garena रखा जिसके नाम पर ही शुरू में गेम का नाम Garena Free Fire रखा गया था।

Free Fire गेम से संबंधित देश

Free Fire गेम किस देश से ताल्लुक रखता है इसमें कई बार शंका होती है क्यों कि Free Fire के मालिक Forrest Li चाइना में जन्मे थे लेकिन बाद में सिंगापुर आ गए थे वहीं से इन्होंने Garena कंपनी जो सिंगापुर की कंपनी है की नींव रखी और इस गेम के मालिक बने। सिंगापुर के इस गेम को 111 डॉट्स स्टूडियो के द्वारा बनाया गया जिसको पब्लिश गूगल प्ले स्टोर और एप्स स्टोर द्वारा किया गया और जिसका सारा कार्य सिंगापुर में हुआ था।

Free Fire की कमाई?

Free Fire को बनाकर Forrest Li ने विश्व भर में कीर्तिमान स्थापित कर दिया था। Free Fire की कमाई का ब्यौरा अगर दें तो सेंसर टॉवर के हिसाब से वर्ष 2021 मई महीने में इस गेम की कमाई $59 थी। इस गेम की प्रतिदिन की कमाई लगभग 14 करोड़ के आसपास मतलब मिलियन डॉलर के हिसाब से लगभग 1.9 मिलियन डॉलर की कमाई हो जाती है।

सर्वे के हिसाब से Free Fire गेम की कमाई लगभग 1बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। इस गेम को खेलने वालों की संख्या भी मिलियन में है। Free Fire गेम 1 दिन में 70 मिलियन से भी ज्यादा कमाता है, महीने के लगभग 21 सौ मिलियन के आसपास है और प्रतिवर्ष की कमाई लगभग 25 200 मिलियन होती है।

Free Fire को बनाने वाले Forrest Li ने दुनिया भर में गेम की सूची में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर रखा है। Forrest Li द्वारा बनाए गए इस गेम से जुड़े अनेक संदर्भों को जानते हैं।

Free Fire कैसा गेम है?

Free Fire गेम एक्शन और एडवेंचर से भरा बैटल रॉयल गेम है जिसमें लड़ाई के माध्यम से जीत हासिल की जाती है, पॉइंट्स कलेक्ट किए जाते हैं। यह गेम मोबाइल यूजर्स के लिए आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह गेम ग्रुप में भी खेला जा सकता है। यह गेम काफी इंटरेस्टिंग गेम है इसमें पैसे लगाए भी जा सकते हैं और कमाए भी जा सकते हैं। इसमें लड़ाई के माध्यम से सभी एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं। इस गेम को खेलते हुए अनेक एडवेंचर आते हैं जिससे गेम खेलना अच्छा लगता है।

Free Fire खेलने की प्रक्रिया?

Free Fire गेम खेलने के लिए एक प्रक्रिया से गुज़रना होता है। सबसे पहले सभी 50 प्लेयर्स को एक आईलैंड में जहाज से छोड़ दिया जाता है जहाँ हथियारों की मदद से अपने दुश्मनों को मार कर जीवित रहना होता है । इस गेम में समय अवधि निर्धारित की जाती है उसी मध्य जो जीवित रहता है जीतता है। आइलैंड पर सरवाइव करने के लिए बंदूक, बम आदि का प्रयोग करके स्वयं को बचाना होता है और ज्यादा दुश्मनों को मार कर जीवित रहना होता है।अंत में जो सभी को मारकर जीवित रहता है वही विजेता घोषित होता है।


Free Fire डाउनलोड प्रक्रिया?

Free Fire गेम एंड्रॉयड, आईओएस, कंप्यूटर में डाउनलोड किया जा सकता है। इस गेम का साइज 744 MB है। इस गेम को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर ऐप, एप्पल स्टोर में Garena Free Fire के नाम से सर्च कर इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड की प्रक्रिया को पूरा करना होता है जिससे गेम डाउनलोड हो जाता है।

Free Fire की विशेषताएँ?

Free Fire गेम अत्यधिक पॉपुलर है। गूगल प्ले स्टोर ने 2018 में Free Fire को “बेस्ट पॉपुलर वोट गेम” के खिताब से नवाज़ा था। वर्ष 2019 तक इस गेम की प्रसिद्धि इतनी फैली कि विश्व भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम बन गया। Free Fire गेम ने रिकॉर्ड तोड़ सफलता भी हासिल की और आठ करोड़ “डेली एक्टिव प्लेयर्स” की सूची में सर्वोच्च शिखर पर अपना नाम दर्ज कर दिया।

इस गेम की विशेषता इस बात से लगाई जा सकती है कि इसे खेलने वाले काफी अधिक हैं कि 4 सालों में इस गेम ने लगभग 1 बिलियन डॉलर की कमाई कर ली। यह गेम इतना इंटरेस्टिंग है कि लोग इसे अधिक संख्या में खेलते हैं जिससे इसकी कमाई करोड़ों में होती है। एडवेंचर से भरे इसकी विशेषताओं के कारण ही इसे ज्यादा से ज्यादा खेला जाता है।

Free Fire के नुकसान?

  • इस गेम के कुछ नुकसान भी है इसलिए इस गेम को सावधानी के साथ खेलना चाहिए।
  • कई बार बच्चे इस गेम के एडिक्ट हो जाते हैं जो खतरनाक साबित ‌होता है।
  • युवाओं में इस गेम का इतना ज्यादा प्रभाव पड़ता है कि आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है वह मानसिक रूप से बीमार हो जाते हैं।
  • कम उम्र के बच्चों की आंँखों की रोशनी में फर्क पड़ता है। बच्चों का व्यवहार भी बदल जाता है, चिड़चिड़ापन,गुस्सा आना आदि उनके लिए नुकसानदायक होते हैं।
  • अतः गेम एक सीमा तक मनोरंजन के लिए खेलना ठीक है लेकिन गेम के प्रति एडिक्ट होना नुकसानदायक होता है।

Free Fire की प्रसिद्धि

Free Fire एक अवॉर्ड विनिंग गेम है जिसकी प्रसिद्धि इस गेम को अत्यधिक बार डाउनलोड किए जाने से पता चलती है। जिसकी संख्या लगभग 500 मिलियन है। वर्ष 2019 में इस गेम को Popularity गेम के तौर पर “Popular Board Game” का अवॉर्ड भी मिला है इसके साथ ही वर्ष 2020 में एक अन्य अवार्ड “स्पोर्ट्स मोबाइल गेम ऑफ द ईयर” का अवॉर्ड भी मिला था। हर वर्ग के लोगों में यह गेम लोकप्रिय है।विश्व भर में इसे भारी तादाद में खेला जाता है।

उपरोक्त लेख में विस्तृत रूप से Free Fire और Free Fire को बनाने वाले Forrest Li के बारे में अनेक जानकारियाँ लिखी गई हैं। इस गेम को बनाने वाले Forrest Li की मेहनत, बुद्धिमता, कौशल, रुचि, मेहनत का परिणाम Free Fire गेम दुनियाभर में प्रसिद्धि पा चुका है। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Free Fire Kisne Banaya? फ्री फायर गेम का मालिक कौन है? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको Free Fire Kisne Banaya? फ्री फायर गेम का मालिक कौन है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here