Freenom से फ्री में Domain Name कैसे ख़रीदे

8

Guys अगर आप अपना कोई website या blog बनाना चाहते हो, और आपके पास Domain खरीदने का Budget नहीं है, तो आप Freenom से आसानी से पुरे एक साल के लिए फ्री में Domain Name Buy कर सकते हो. अगर आप फ्री में डोमेन खरीदना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Freenom से फ्री में Domain Name कैसे ख़रीदे?

दोस्तों अगर आप अपना कोई एक blog or website बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको Domain Buy करना ही पड़ेगा। और कोई भी domain खरीदने के लिए आपको लगभग 500₹ – 600₹ pay करने होंगे। लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप freenom से आसानी से फ्री में One Year के लिए अपना domain name ले सकते हो.


अगर आप फ्री में वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हो तो फ्री में Web Hosting कैसे ख़रीदे? उसके बारे में मैंने पहले से ही बताया हुआ है, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Freenom से फ्री में Domain Name कैसे ख़रीदे?

Freenom क्या है?

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की आखिर यह freenom है क्या? Guys freenom भी Godaddy की तरह ही एक Domain registrar site है जो की आपको free में domain name provide करती है, वो भी पुरे एक साल के लये.

लेकिन इसमें आप popular domain like (.com , .in , .co.in etc) नहीं ले सकते। आप only 5 type के domain name ही फ्री में ले सकते हो. (.tk , .ml , .ga , .cf , .cq) इन पांच में से कोई भी domain आप फ्री में ले सकते हो, वो भी पुरे एक साल के लिए.

यह भी पढ़े: Website Or Blog को हैक होने से कैसे बचाये?

Freenom से फ्री में Domain Name कैसे ख़रीदे?

Step1: सबसे पहले freenom.com पर जाये, फिर अपना domain search करे.

Step2: अब आपके लिए जो भी domains available होंगे, वो आ जयिंगे।

Step3: अब Get it Now! पर क्लिक करने के बाद लास्ट में checkout पर क्लिक करे.


Step4: अब period में 12 month select करें, और continue पर क्लिक करे.

Step5: अब अपना Email Address enter करे.

Step6: अब अपने email को open करके order confirm कर ले.

Step7: अब आपका domain confirm हो चूका है, आप client area में जाकर अपने domain को manage कर सकते हो.

अब manage domain में जाकर आप अपने डोमेन को अपनी site से connect कर सकते हो. Nameserver, Forwarding and all detail आपको manage domain के अंदर ही मिल जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप आसानी से freenom से free domain ले सकते हो. और उसको अपने blog और website को add कर सकते हो. freenom domain को Blogger blog में कैसे add करें, उसके बारे में मैं आपको next articles में बताऊंगा।

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Freenom से फ्री में Domain Name कैसे ख़रीदे?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



8 COMMENTS

  1. agar aapke blog par Adsense approve hoga, to Ads show honge. bcoz Domain se Adsense par koi farak nhi padta, aap koi bhi Domain use kar sakte hai.

  2. agar aapka blog blogger par hai, to baki company ke domain ki trha he nameserver update karke eske domain ko bhi apne blogger blog me add kar sakte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here