गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में पैसे कैसे कमाए?


अगर आप गांव में रहकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट में आप जानेंगे गांव में पैसे कमाने के तरीके? गांव में पैसे कैसे कमाए? 10 तरीके! शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से हट कर गांव की हरियाली में जीवन जीने का मजा ही कुछ और है। इसलिए अगर आप एक गांव से ही हैं और चाहते हैं खुद का व्यापार करना या फिर पैसे कमाना!

गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में पैसे कैसे कमाए?

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे कोई भी गांव में रहकर अच्छा पैसा कमा सकता है। अगर आप गांव में बिजनेस करने के शौकीन है। तो आपको जरूरत है एक सही बिजनेस का चयन करने की क्योंकि शहर और गांव दोनों की मार्केट में काफी अंतर होता है।


इसलिए मार्केट को समझते हुए बेस्ट बिजनेस का चयन करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन कौन से हैं 2021 में वो तरीके आप जिनसे गांव में रहकर पैसे कमा सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के तरीके?

बकरी पालन से पैसे कमाए?

10 साल पहले जहां बकरी का मीट ₹200 किलो था वहीं आज ₹500 के लगभग हो चुका है। क्योंकि मीट खाने वाले बड़ी संख्या में है, और बकरी पालन गांव में रहकर एक ऐसा बिजनेस है जिसमें काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।।

शहर की तुलना में गांव में बकरी पालन करना अधिक सुविधाजनक होता है क्योंकि चारे की पर्याप्त व्यवस्था के कारण बकरी पालने में अधिक समस्या नहीं होती।

बकरी पालन के व्यवसाय के लिएअधिक पूंजी की भी आवश्यकता नहीं आप तीन चार बकरियों से भी बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। और जैसे-जैसे आप बकरियों की संख्या बढ़ाते हैं आप अधिक मुनाफा इस बिजनेस में कमा सकते है।

मुर्गी पालन से पैसे कैसे बनाएं?

हालांकि इस व्यवसाय को करने के लिए शुरू  में लागत अधिक आती है। क्योंकि आपको मुर्गी फार्म और मुर्गियों को खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा चाहिए। लेकिन यह एक व्यवसाय है जो हर सीजन चलता रहता है, क्योंकि मार्केट में अंडे की डिमांड हर मौसम रहती है।

ऐसे में यदि मुर्गी पालन का व्यवसाय सही से किया जाए तो काफी अच्छी कमाई हो सकती है। शुरुआत में आप कम मुर्गियों से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

वे लोग जो आज गांव में रहते हैं मुर्गी पालन के व्यवसाय से काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं, तो आपके पास भी एक मौका है गांव में रहकर ही  पैसे कमाने का।

मछली पालन

हर गांव में सामान्यतः नदी तालाब कुछ दूरी पर देखने को मिल ही जाते हैं ऐसे में मछली पालन का बिजनेस गांव में करना सबसे उपयुक्त माना जाता है। बकरी, मुर्गी की तरह मछलियों को भी भोजन में खूब पसंद किया जाता है। ऐसे में हर सीजन मछली खाई जाती हैं और वर्तमान में तो सरकार भी मछली पालन के व्यवसाय के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है।

बता दें सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड में मछली पालन को भी शामिल कर दिया है। जिसके तहत सरकार मछली पालन के लिए किसानों को तालाब किराए पर देने में मदद कर रही है। साथ ही अगर आपका खुद का भी तालाब है तो फिर भी आप मछली पालन व्यवसाय में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता का लाभ उठा सकते हैं।

तो ऐसे में अगर आपका भी मन है इस बिजनेस को करने का तो आप पूरी जानकारी लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

डेयरी फार्म बिजनेस

एक सर्वे के मुताबिक विश्व में होने वाले दुग्ध उत्पादन में से 18.5% उत्पादन भारत में होता है जिसका अर्थ है कि भारत में दूध की मांग और इसका मार्केट काफी बड़ा है और इससे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है। अगर आप भी शुरू करने का मन बना रहे हैं डेयरी फार्म तो बता दें आप छोटे एवं बड़े दोनों ही स्तर से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तो आप 4-5 गाय, भैंसों से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

शुरुआत में जैसे-जैसे आपको फायदा होने लगता है आप उन पैसों का इस्तेमाल और अधिक गाय भैंस खरीदने के लिए कर सकते हैं। क्योंकि जितना आपके पास गाय भैंस होंगे उतना अधिक आप दुग्ध उत्पादन कर पाएंगे और दुग्ध बेच कर मुनाफा कमाएंगे।

समय के साथ दुग्ध उत्पादन का व्यवसाय आपको लाखों रुपए महीने भी कमा कर देने की क्षमता रखता है। क्योंकि दूध तथा दूध से बने उत्पादों का इस्तेमाल हम सभी दैनिक जीवन में करते हैं तो आने वाले समय में इसकी कीमतों में और इजाफा होना तय है।

Tent House बिजनेस

जिस प्रकार शहरों में पार्टी के दौरान फार्म, मैरिज हॉल बुक किए जाते हैं वैसी स्थिति गांव में नहीं है। आज भी लोग पार्टी या फैमिली फंक्शन में टेंट लगाते हैं तो ऐसे में अगर आप गांव में रहते तो टेंट हाउस बिजनेस से काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आपको कोशिश करनी चाहिए हर तरह के टेंट आपके पास उपलब्ध हो क्योंकि अलग-अलग functions  में कई बार अलग टेंट की जरूरत पड़ती है।

अगर आप इस बिजनेस का और विस्तार करना चाहते हैं तो आपको केवल डेकोरेशन ही नहीं आपको खाना बनाने वाले कारीगरों को भी अपने साथ रखना होगा। आपके पास सदैव पर्याप्त मात्रा में कुर्सी टेबल रजाई गद्दे इत्यादि के साथ-साथ कुछ सहायक उपकरण भी होने चाहिए।

साथ ही इस बिजनेस में सफल होने के लिए अच्छी सर्विस देना भी बेहद जरूरी है। यह बिजनेस शुरू करने के बाद आपको कुछ ऑर्डर्स मिलते हैं! तो आपको शुरुआत में कोशिश करनी है बेहतर से बेहतर सर्विस देने की भले ही आप शुरू में ज्यादा पैसे ना लें!

यदि आप शुरू में अच्छी सेवाएं देना शुरू करते हैं तो आपके एरिया में टेंट हाउस बिजनेस के लिए आपका ही नाम आगे आएगा। तो इस तरह प्रचार की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

किराने की दुकान

गांव में रहकर पैसे कमाने के लिए किराने की दुकान का यह बिजनेस काफी पुराना है अगर आपके गांव में या आपके आसपास किसी गांव में जनरल स्टोर की दुकान नहीं है और लोगों को कुछ जरूरी कामों के लिए भी दूर शहर या मार्केट में जाना पड़ता है।

तो आप गांव में ही किराने की दुकान खोल सकते हैं। वहां पर लोगों की आवश्यकता को समझते हुए आप धीरे-धीरे उन चीजों को भी अपनी दुकान में ऐड कर सकते हैं जो लोगों के लिए खरीदना फायदेमंद हो!

बड़ी बात यह है कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको लाखों की जरूरत नहीं है। आप 50, 000 से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और धीरे-धीरे जैसे आपको मुनाफा होने लगे तो आप इस बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं और अन्य आइटम्स को भी अपने जनरल स्टोर में ऐड कर सकते हैं।

सब्जी और फूलों की खेती

गांव में आज भी आजीविका का मुख्य साधन कृषि है, गांव में रहकर सब्जी और फूलों की खेती कर कम पैसों में अच्छा बिजनेस खड़ा किया जा सकता है। सरकार भी इस कार्य में किसानों को आज प्रोत्साहन दे रही है, इसलिए आज अनेक कृषि केंद्र खुल रहे हैं।

सब्जियों की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती है  इसके साथ साथ फूलों की खेती भी काफी फायदेमंद है अगर आप ग्रीन हाउस का निर्माण कर सूरजमुखी गेंदे जैसे फूलों की खेती करते हैं तो आप कम जमीन में भी अच्छी सब्जी और फूलों कि खेती कर सकते हैं।

और बाद में उसे बेचने के लिए विक्रेताओं से संपर्क कर सकते हैं या फिर कृषि बाजार में उन्हें बेच सकते हैं। बता दें कृषि बाजार के माध्यम से किसानों को कम जमीन में भी अधिक से अधिक फसल हेतु जानकारी दी जाती है।

तो दोस्तों यह थे offline business लेकिन जब से इंटरनेट आया है गांव और शहर के बीच का अंतर इसने काफी कम कर दिया है जो जानकारी आपको शहर में रहकर मिलती है। वही गांव में बैठकर किसी कोने पर प्राप्त हो जाती है। तो ऐसे में अब हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ऑनलाइन बिजनेस गांव में रहकर ही कर सकते हैं और इनसे लाखों में कमाई कर सकते हैं।

YouTube

क्या आप जानते हैं कई सारे लोग गांव में रहकर इंटरनेट की मदद से आज लाखों रुपए कमा रहे हैं, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके तो क्यों ना ट्राई किया जाए आप गांव में रहकर ही एक YouTube channel किसी खास टॉपिक पर क्रिएट कर सकते हैं, टॉपिक ऐसा हो जिसमें आपका इंटरेस्ट भी हो साथ में नॉलेज भी हो। आप यूट्यूब के जरिए लोगों को कुछ भी ऐसा सिखा सकते हैं जो लोगों के लिए हेल्पफुल हो या फिर आप कॉमेडी कर सकते हैं

अगर आप सिखा नहीं सकते, हंसा नहीं सकते तो फिर आप एक लाइफ़स्टाइल ब्लॉग ओपन कर सकते हैं। जिसमें आप अपने गांव से रिलेटेड कुछ चीजों को लोगों को दिखा सकते हैं जिन्हें जानना उनके लिए दिलचस्प होगा।

तो इस तरह आप एक यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर उसमें वीडियो अपलोड कर सकते है। यदि लोगों को आपकी वीडियो पसंद आती है तो आपके पास गांव में रहकर पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं। तो अगर आप अभी पढ़ाई कर रहे हैं या जॉब की तलाश में तो आप फ्री platform यूट्यूब ट्राई कर सकते हैं।

Blogging

अगर आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो संभव है आपको जिस तरह पढ़ने का शौक है उसी तरह आप लिखना भी पसंद करते होंगे। अगर है, तो बता दें internet पर blog ऐसा तरीका है जिसमें आप अपनी जानकारियों को प्रकाशित कर उसे देश-विदेश तक पहुंचा सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आपको बस किसी एक खास टॉपिक पर इंटरेस्ट और नॉलेज होना चाहिए। ताकि आप उस टॉपिक पर अपने विचारों को अच्छे से लोगों तक पहुंचा सके!

एग्जांपल के लिए आपको फिट रहना बॉडी बनाना बहुत पसंद है। तो आप चाहे तो एक फिटनेस ब्लॉग बना सकते हैं। जिसमें आप हिंदी भाषा में लोगों को फिट रहना, कैसे वजन बढ़ाएं, लूस करें, कैसे एक्सरसाइज करें यह सारी चीजें बता सकते हैं। इसी तरह आपका किसी भी फील्ड में इंटरेस्ट हो आप उस टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हैं।एग्जांपल के लिए आप यह जो ब्लॉग पढ़ रहे है टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

आपको भी इंटरेस्ट है मोबाइल कंप्यूटर का तो आप उस से रिलेटेड ही जानकारियां पोस्ट करने के लिए एक ब्लॉग बना सकते हैं।

एक ब्लॉग बनाने और उसमें जानकारियां पब्लिश करने के बाद पैसे कमाने के लिए उस ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जरूरी है। अगर आपके ब्लॉक में ट्रैफिक आता है तो फिर आपके पास अपने ब्लॉग में कमाई करने के कई तरीके होते हैं। आप अपने ब्लॉग में Ads लगा सकते हैं brandy sponsorship कर सकते हैं और भी कई तरीके है।


Digital Marketing सीखें

दोस्तों यूट्यूब और ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में तो शायद आपने सुना ही होगा। लेकिन असल में अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीख जाएंगे तो ऑनलाईन  पैसे कमाने के अनेक तरीके आपको मालूम होते हैं जिनसे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसलिए आपको अभी से डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसमें कौन-कौन सी चीजें आने वाली है जिनकी फ्यूचर में बहुत मांग हो सकती है। इन पर गौर करना चाहिए। अगर आप एक स्टूडेंट, युवा है तो डिजिटल मार्केटिंग सीखना आने वाले समय में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग में ईमेल मार्केटिंग, content writing, SEO, Content मार्केटिंग के बारे में जानने के दौरान आप अपने इंटरेंस्ट के अनुसार किसी भी एक फील्ड में जाकर काफी अच्छा करियर बना सकते हैं। आज डिजिटल मार्केटिंग सीख के लोग ऑनलाइन बिजनेस करके अपने प्रोडक्ट्स को बड़े-बड़े शहरों में बेच रहे हैं

एग्जांपल के लिए Dropshipping अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के तहत सीख जाते हैं तो आप किसी प्रोडक्ट् को अमेरिका, कनाडा जैसे देशों में बेच कर काफी कमाई कर सकते है। अतः संक्षेप में कहें तो अगर आप गांव में रहकर ऑनलाइन अच्छी Earning करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर डिजिटल मार्केटिंग सीखनी चाहिए।


तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको गांव में पैसे कमाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके | गांव में पैसे कैसे कमाए? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here