GB WhatsApp Kya Hai? GB WhatsApp Kaise Download Kare?

0

GB WhatsApp Kya Hai? GB WhatsApp Kaise Download Kare? GB WhatsApp के स्पेशल फीचर्स कौन-कौन से हैं! GB WhatsApp Ke Fayde? यदि आप यह डिटेल से समझना चाहते हैं तो फिर इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

नमस्कार दोस्तों! आज शायद ही कोई ऐसा होगा जो WhatsApp से अनजान होगा क्योंकि आज के दौर में अपने दोस्तों रिश्तेदारों यहां तक कि बिजनेस में भी एक दूसरे से connected रहने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल होता है।


लेकिन दोस्तों आजकल मैंने देखा है कहीं लोग अपने मोबाइल में WhatsApp के official ऐप के साथ-साथ GB WhatsApp का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके अनुसार GB WhatsApp एक बेस्ट मोडिफाइड वर्जन है. जिसमें उन्हें कई सारे ऐसे फीचर्स मिलते हैं जिन्हें WhatsApp में कभी भी नहीं देखा जाता!

तो दोस्तों इस लेख में हम आपको उन सभी फीचर्स के बारे में भी बताएंगे ताकि आपको यह समझने में आसानी हो कि GB WhatsApp Kya Hai? GB WhatsApp Kaise Download Kare? यह मेरे लिए इस्तेमाल करना फायदेमंद है या नहीं!

तो आइए बिना देरी किए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं।

GB WhatsApp Kya Hai?

GB WhatsApp ऑरिजनल WhatsApp का मॉडिफाइड वर्जन है। इस App में आपको कई सारे शानदार फ़ीचर्स जैसे कि एक मोबाइल में दो WhatsApp का इस्तेमाल करना अपने ऑनलाइन status को Hide करना किसी के WhatsApp स्टेटस को डाउनलोड करना बड़ी-बड़ी फाइल्स को शेयर करना शामिल है।

इसीलिए लोग इसका इस्तेमाल करना आज के समय में बेहद पसंद कर रहे हैं! इसलिए इंटरनेट पर बड़ी संख्या में लोग GB WhatsApp कैसे डाउनलोड करें? यह सर्च करते हैं हालांकि आधिकारिक तौर पर WhatsApp Inc. GB WhatsApp को इस्तेमाल करने की सलाह कभी भी WhatsApp की team को नहीं देता।

दरअसल modified एप्स वे होती हैं जिन्हें किसी ऑफिशियल ऐप के आधार पर मॉडिफाई किया जाता है। किसी ऑफिशल एप्स को मॉडिफाई करने का मकसद उस ऐप को बेहतर बनाना होता है! और इसी कोशिश में उस Mod Apk में कई सारे स्पेशल फीचर हमें देखने को मिलते हैं जो कि ऑफिशियल ऐप में नहीं होते।

और mod apk का सबसे बढ़िया एग्जांपल हम GB WhatsApp कह सकते हैं। क्योंकि दोस्तों इसमें दिए गए एक प्राइवेसी रिलेटेड फ़ीचर्स, कस्टमाइजेशन फीचर्स से कोई भी अपने WhatsApp के इंटरफेस layout तथा ऑनलाइन प्राइवेसी को अधिक कंट्रोल कर सकता है!

तो आइए GB WhatsApp के सभी शानदार फीचर्स पर नजर डालते हैं!

GB WhatsApp Features In Hindi

Last Seen Freez

हाल ही में WhatsApp के ऑफिशल एप में एक फीचर आया था जिसके जरिए हम अपने WhatsApp पर लास्ट सीन स्टेटस को लोगों से हाइड कर सकते हैं। लेकिन GB WhatsApp यूजर हैं तो आप अपने लास्ट सीन को फ्रीज कर सकते हैं! इससे होगा क्या जब भी कोई यूज़र आपका एकाउंट देखेगा तो वहां पर उसको कोई और ही टाइम देखने को मिलेगा।

और वह whatsapp यूजर आपके ऑनलाइन रहते हुए भी यह पता नहीं कर पाएगा कि आपने आखरी बार WhatsApp का इस्तेमाल कब किया था।

Zoom Profile

हालांकि WhatsApp पर नए नए अपडेट आते रहते हैं लेकिन आज भी इंस्टाग्राम की तरह ही WhatsApp पर किसी की DP/ प्रोफाइल को clearity से देखने के लिए उसे Zoom नहीं कर सकते!

जो कि एक बहुत बड़ा restriction है WhatsApp यूजर्स के लिए लेकिन इस समस्या को GB WhatsApp ने सुलझा दिया है, आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर किसी DP को जूम कर पाएंगे।

Copy Status

GB WhatsApp आपको किसी भी WhatsApp यूजर के द्वारा अपलोड किए गए स्टेटस को कॉपी करने की अनुमति देता है। आप आसानी से दूसरे की फोटो या वीडियो स्टेटस को क्लिपबोर्ड में कॉपी कर उसका यूज़ कर सकते हैं.

Send 90 Images

यदि आप सालों से WhatsApp ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप जानते होंगे कि WhatsApp पर हम एक बारी में कुछ लिमिटेड फोटोस ही भेज सकते हैं। आप अधिकतम 10 फोटोस किसी के साथ भेज सकते हैं लेकिन जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के बाद आप किसी भी यूजर/Group को एक साथ 90 फोटोज तक भेज सकते हैं जो कि एक शानदार फीचर है।

Send Audio File Up To 100mb

वैसे तो सामान्यतः WhatsApp पर बड़ी ऑडियो फाइल भेजने की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन GB WhatsApp का इस्तेमाल कर आप बड़ी बड़ी ऑडियो फाइल्स 100mb एमबी तक कि audio किसी यूज़र को या ग्रुप में शेयर कर सकते हैं।

Video Size 30 MB

जहाँ ऑफिशियल व्हाट्सएप में हम 16mb तक की वीडियोस अधिकतम सेंड कर सकते हैं। वही GB WhatsApp पर आप 30 एमबी की वीडियोस को आसानी से किसी भी ग्रुप में या यूजर को साझा कर सकते हैं!


Hide Double/Second Tick

WhatsApp में अब आप double tick को आसानी से हाइड कर सकते हैं। लेकिन Gb WhatsApp में आप न सिर्फ bluetick बल्कि डबल टिक को भी हाइड कर सकते हैं। जिससे दूसरे यूजर को यह पता नहीं लगेगा कि आप तक मैसेज पहुंचा है कि नहीं और आप उसके मैसेज को आसानी से read कर सकते हैं तो है ना कमाल का यह फीचर।।

Change WhatsApp Layout

दोस्त इतने सारे फीचर्स के साथ साथ यदि आप WhatsApp के look में भी बदलाव लाना चाहते हैं! और अपने मन पसंद colors layout में सेट करना चाहते हैं!

तो आपको कहीं सारी Themes लाइब्रेरी इसमें मिल जाएंगी! आप किसी भी Theme को select कर उसे Whatsapp पर सेट कर सकते हैं।

Stop Receiving Calls

यदि आप चाहते हैं कि कोई भी व्हाट्सएप यूजर आपको बेवजह कॉल ना करके आपको परेशान ना करें! तो ऐसे में यह सुविधा भी आपको Gb WhatsApp में दी गई है आप चाहते हैं Gb WhatsApp में आपको जिन लोगों की call नहीं आनी चाहिए उन लोगों को select कर सकते हैं।

Change Miss Call Icon

दोस्तों यही इसके फीचर्स खत्म नहीं होते Gb WhatsApp पर आपको आने वाली मिस कॉल और कॉल icon को पूरी तरीके से चेंज कर सकते हैं। और वहां पर अपना मनपसंद color सेट कर सकते हैं। अगर यदि कोई ऐसा आपका दोस्त देखता है तो वह चौंक सकता है।

तो इन सभी कमाल के फीचर्स को जानकर जरूर आपके मन में इस App को Download करने को लेकर उत्सुकता हो रही होगी तो चलिए अब हम जानते हैं.

GB WhatsApp Kaise Download Kare?

इससे पूर्व आप GB WhatsApp को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को समझे! आपको इन 3 points को ध्यान पूर्वक समझना है!

दोस्तों बता दें आप Normally जिस तरीके से ऑफिशियल WhatsApp को google play से इंस्टॉल करते हैं वैसे आप GB WhatsApp नहीं कर सकते आपको जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए गूगल, बिंग इत्यादि सर्च इंजन की हेल्प लेनी होगी।

इसके साथ ही आपको बता दें जीबी व्हाट्सएप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए आपका मोबाइल Android 4.4 version से ऊपर होना चाहिए। और तीसरी और महत्वपूर्ण बात यह कि हम GB Whatsapp को गूगल के जरिए डाउनलोड करेंगे! इसलिए इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल करने के लिए आपके मोबाइल की सेटिंग्स में दिया गया unkown sources ऑप्शन इनेबल होना चाहिए।

• यदि enable नहीं है तो आप सबसे पहले settings ओपन करें
• फिर उसके बाद security ऑप्शन पर क्लिक करें।
• और उसके बाद आपको unkown sources ऑप्शन दिख जाएगा कृपया इसको enable करें।

अब GB Whatsapp को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download GB WhatsApp

आप सीधे एक नए वेब पेज पर आ जाएंगे जहां आपको इसे डाउनलोड करने का बटन दिखाई देगा। आपको GB Whatsapp apk को download करने के लिए download बटन पर क्लिक करना होगा

डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही डाउनलोडिंग प्रारंभ हो जाएगी। अब जब यह App आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाए तो बारी आती है उसे इंस्टॉल करने की

GB Whatsapp Install Kaise Kare?

GB Whatsapp इंस्टॉल करने के लिए डाउनलोड की गई फाइल पर क्लिक करें।

अब आपके सामने GB Whatsapp को इंस्टॉल करने का बटन मिलेगा जैसे ही आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करते हैं install होना शुरू हो जाएगा।

अब अगले step में GB Whatsapp आपके मोबाइल में सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो जाएगा। और अब आप Whatsapp की तरह अपने मोबाइल में इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

GB Whatsapp Use Kaise Kare?

ऑफिशियल व्हाट्सएप के साथ-साथ यदि आप अपने मोबाइल में GB Whatsapp का इस्तेमाल करना चाहते हैं! तो आपको दूसरे नंबर का इस्तेमाल कर GB Whatsapp पर एक नया अकाउंट क्रिएट करना होगा।

GB Whatsapp पर नया अकाउंट बनाने के लिए ऐप को ओपन करें, फिर Agree & continue बटन पर क्लिक करें।


अब यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालें! जिससे आप GB Whatsapp पर अकाउंट बनाना चाहते हैं फिर continue पर tap करें!

उसके बाद आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए एक ओटीपी s.m.s. के माध्यम से भेजा जाएगा और ऑटोमेटिक ही आपका नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

उसके बाद आपको अपने इस नए व्हाट्सएप अकाउंट का नाम और प्रोफाइल फोटो अपलोड करनी है उसके बाद next बटन पर क्लिक करें।

और कुछ ही सेकंड में आप GB Whatsapp की होम स्क्रीन पर आ जाएंगे। यहां पर आप देख सकते हैं GB Whatsapp का इंटरफेस

देखिए कितना अलग है ना नॉर्मल WhatsApp से और अब आप दोस्तों आपने ऊपर जितने भी फीचर्स GB Whatsapp के बारे में जाने थे उन सब का इस्तेमाल अब आप कर पाएंगे अब हम चलिए आगे बढ़ते हैं।

GB WhatsApp Update Kaise Kare?

GB Whatsapp का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो इसे अपडेट करना बेहद जरूरी है। official व्हाट्सएप की तरह ही डेवलपर्स समय-समय पर नए नए अपडेट रिलीज करते रहते हैं ताकि यूजर्स को नए फीचर मिलने के साथ ही उनका डाटा privacy सेफ & सिक्योर रखा जा सके!

अतः इसे समय-समय पर अपडेट करना भी बेहद जरूरी है! अन्यथा सिक्योरिटी को लेकर काफी रिस्क आपको देखने को मिल सकते हैं। इसलिए डेवलपर्स समय-समय पर GB Whatsapp को अपडेट करने की सलाह देते हैं। तो GB Whatsapp को अपडेट करने के लिए और इसके नए अपडेट का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इस App को ओपन करना होगा

फिर आपको ऊपर दिए 3 dots पर tap करना है और यहां दिए गए alex mods ऑप्शन पर क्लिक करें । अब यहां आपको GB Whatsapp की कई सारी स्पेशल सेटिंग & ऑप्शन मिलेंगे! नीचे आपको एक update ऑप्शन भी दिया गया है उस पर क्लिक करें।

updates पर क्लिक करने के बाद आपको check for updates का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। अब यदि GB Whatsapp का कोई नया अपडेट अवेलेबल होगा तो आपको यहां देखने को मिल जाएगा।

लेकिन यदि आप अपडेटेड वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यहां पर भी आपको उसकी सूचना मिल जाएगी.

क्या GB Whatsapp को डाउनलोड करने के लिए मोबाइल Root होना चाहिए?

दोस्तों GB Whatsapp को किसी भी स्मार्ट फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। और फोन को रिस्क में डाले बगैर अर्थात root किये बगैर आप आसानी से अपने मोबाइल में ऑफिशियल व्हाट्सएप और GB Whatsapp दोनों को एक साथ चला सकते हैं।

GB Whatsapp से ऑफिशियल Whatsapp Ban तो नहीं होगा?

नहीं GB Whatsapp के लेटेस्ट वर्जन का यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो Anti बैन होने की वजह से आप अपने मोबाइल में ऑफिशियल Whatsapp एवं GB Whatsapp दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं बिना कोई परेशानी के।

क्या GB Whatsapp फ्री है?

बिल्कुल यह लाइफ टाइम फ्री सर्विस डेवलपर्स द्वारा स्मार्टफोन यूजर्स को दी गई है। आप GB Whatsapp का इस्तेमाल लाइफटाइम अपने मोबाइल में कर पाएंगे। कोई भी hidden charges इसमें मौजूद नहीं है तो आपको इसके फीचर्स का फायदा उठाने या पेमेंट करने को लेकर टेंशन नहीं लेनी है।

तो साथियों इस लेख को यहां तक पढ़ने के बाद मुझे आशा है! GB Whatsapp के बारे में पूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिली होगी। और आप जान गये होगे की GB WhatsApp Kya Hai? GB WhatsApp Kaise Download Kare?

Hope की आपको GB WhatsApp Kya Hai? GB WhatsApp Kaise Download Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here