घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? घर बैठे रोजगार के 10 तरीके


अगर आप यह जानना चाहते हैं घर बैठकर कौन सा बिजनेस करें? तो आप ऑनलाइन बिजनेस करके घर के किसी भी कोने से काम कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? घर बैठे रोजगार के 10 तरीके।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? घर बैठे रोजगार के 10 तरीके

दोस्तों जिस तरह इंटरनेट ने हमारे बातचीत करने का तरीका ही बदल दिया है। उसी तरह आज लोगों के काम करने के तरीके में भी परिवर्तन आ चुका है। पहले जहां किसी काम को करने के लिए हमें शारीरिक रूप से वहां मौजूद होना पड़ता था।


वहीं आज हम उन कार्यों को मोबाइलकंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे कर रहे हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे शानदार ऑनलाइन बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिससे आप घर बैठे लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? घर बैठे रोजगार के 10 तरीके

आज हर कोई चाहता है बैठे-बैठे काम करके पैसे कमाने, लेकिन उसके लिए कुछ स्किल्स इंसान के पास होनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं घर बैठे ऑनलाइन काम कर कुछ कमाया जाये तो उसके लिए सबसे जरूरी चीज है नॉलेज सवाल आता है किस चीज की नॉलेज? तो हम नीचे जो आपको तरीके बता रहे हैं, 

इन्हे आप बिजनेस करने से पहले इंटरनेट की मदद से फ्री में सीख सकते हैं और फिर अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इन कार्यों को करने के लिए आपके पास एक PC और एक कम्प्यूटर होना चाहिए। तो आइए एक एक कर जानते हैं सभी तरीकों के बारे में!

ट्यूशन पढ़ाकर पैसे कमाए?

अपनी नॉलेज को दूसरों के साथ बांटकर कमाई करने का एक अच्छा तरीका है ट्यूशन लेकिन हो सकता है आज तक आपने ऑफलाइन ट्यूशन के बारे में ही सुना होगा? जिसमें किसी कोचिंग सेंटर में या फिर घर पर बच्चे ट्यूशन पढ़ने आते हैं।

घर बैठकर पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका है कि आप बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन बढ़ाएं, यदि आपके पास ट्यूशन पढ़ने के लिए स्टूडेंट काफी नहीं है, तो आप इंटरनेट के जरिए लाखों छात्रों को ट्यूशन पढ़ाकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए कई सारे प्लेटफार्म हैं, जैसे कि Youtube जो कि दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग साइट है।

तो आप जिस सब्जेक्ट के टीचर है उससे संबंधित ऑनलाइन वीडियोस बनाकर आप यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं। या फिर कुछ ऐसी साइट्स भी हैं जो आपको ऑनलाइन टीचिंग कर पैसे कमाने का मौका देती है, नीचे कुछ best online teaching sites के नाम दिए गए है।

  • Vedantu.com
  • Myfavtutor.com
  • Bharattutor.com

Photos Click करके पैसे कैसे कमाए?

अपने मोबाइल से अगर आप हाई क्वालिटी फोटोस कैप्चर कर पाते हैं, तो फिर ऑनलाइन आप अपनी स्किल को मोनेटाइज कर सकते हैं। जी हां, एक तरफ लोग अपने मोबाइल से क्लिक की की हाई क्वालिटी फोटो को सोशल मीडिया पर शेयर करके दूसरों की तारीफ पाते हैं।

वहीं एक तरफ कहीं ऐसे फोटोग्राफर हैं, जो कैमरे से क्लिक की गई हाई क्वालिटी फोटोस को सेल करके पैसे कमाते हैं। अगर आप भी शौकीन हैं फोटो खींचने के तो आप shutterstock.com, Gettyimages जैसी कई साइट्स हैं,


यहां पर आप कैमरे से खुद की खींची गई फोटो अपलोड कर सकते हैं। आपकी फोटो अपलोड करने के बाद इन साइट्स द्वारा आपकी फोटो Review कर अप्रूव कर दी जाती है। और इन साइट्स पर अच्छी फोटोस की तलाश में आने वाले विजिटर्स को अगर आपकी फोटो पसंद आती है। तो वह फोटो डाउनलोड करेगें, ऐसे में फोटो डाउनलोड करने का कुछ पैसा आपको यह Stock sites देती हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

जब हम इंटरनेट के माध्यम से किसी कंपनी, फर्म के प्रोडक्ट को प्रमोट कर बेचते हैं तो बेचे गए प्रोडक्ट् पर जो हमें कमीशन मिलता है उसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

आपने यदि कभी पहले amazon, फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग की होगी तो आपने देखा होगा इन साइट्स पर ढेरों प्रोडक्ट दिखाई देते हैं। पर क्या आप जानते हैं ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को खरीदने के साथ-साथ इन प्रोडक्ट्स को प्रचार कर पैसे कमाने का मौका देती है।

जैसे कि अमेजॉन का एक Affiliate प्रोग्राम है अमेजॉन एसोसिएट जिसे ज्वाइन कर अमेजॉन  पर उपलब्ध कोई भी प्रोडक्ट को आप प्रमोट कर सकते हैं प्रमोट करने के लिए आपको उस प्रोडक्ट का Affiliate लिंक बनाना होता है। फिर आप इस लिंक को WhatsApp, फेसबुक या फिर कहीं भी शेयर करते हैं और कोई भी आपके इस लिंक को देखने पर उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उस प्रोडक्ट में से कुछ % कमीशन आपको मिल जाता है।

इस तरह आप ऑनलाइन किसी भी कंपनी के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन कर उसके प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचकर ऑनलाइन कमा सकते हैं।


Blogging

पैसा और नाम कमाना चाहते हैं तो इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के बारे में आपको जरूर पता होगा, जी हां, अपने ideas अपनी नॉलेज को लोगों के साथ शेयर करना ही असल में ब्लॉगिंग कहलाता है। आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको उसकी जानकारी अधिकतर समय एक ब्लॉग के माध्यम से ही मिलती है। एग्जांपल के लिए आप यह जानकारी भी आप एक Blog में ही पढ़ रहे हैं।

इसी तरह अगर आपको भी इंटरेस्ट है लोगों के साथ अपनी बातें, अपनी नॉलेज शेयर करने में तो आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं आप ब्लॉग अपना फ्री में भी बना सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद उसमें आपको valuable जानकारियां पोस्ट करनी होती है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आ सके और फिर आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सके।

आपके Blog में जब अच्छा ट्रैफिक यानी कि ज्यादा लोग आते हैं तो आपके पास Google AdSense, Product review, Brand sponsorship जैसे ढेरों तरीके होते हैं एक ब्लॉग से पैसे कमाने के!

Reselling Business

Reselling apps वे Apps होते हैं, जिन्हें आप डाउनलोड करते हैं तो आपको स्क्रीन पर कुछ प्रोडक्ट्स दिखाई देते हैं। और आपका काम इनमें से किसी भी प्रोडक्ट को Choose कर इन्हें बेचना है। बेचने के लिए आपको पहले उस प्रोडक्ट की फोटो सेव करनी होती है और साथ ही कुछ प्रोडक्ट के बारे में डिटेल्स को कॉपी करना होता है।

फिर आपको इस प्रोडक्ट को व्हाट्सएप या फेसबुक जिस प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है, वहां जाकर उस प्रोडक्ट की फोटो अपलोड करें, डिस्क्रिप्शन लिखें और नीचे लिखें जिसको यह प्रोडक्ट चाहिए वह आर्डर करें। अब जो भी यूजर इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए इंटरेस्टेड रहेगा, उसे आप अपनी मर्जी से एक सही दाम बता सकते हैं।

क्योंकि Reselling Apps में आप जितना चाहे उतना बड़ा मार्जन अपने प्रोडक्ट को भेज सकते हैं। एग्जांपल Meesho ऐप में कोई प्रोडक्ट ₹400 का है तो आप उसे ₹600 बता कर किसी को सेल कर सकते हैं। ऑर्डर प्लेस करने के बाद delivery address पर कंपनी प्रोडक्ट पहुंचा देती है और आपके द्वारा जितने मार्जन में प्रोडक्ट बेचा गया है इस प्रोडक्ट का मार्जन आपको मिल जाता है। इस तरह आप एक दुकानदार बन जाते हैं बिना खुद के स्टॉक, इन्वेंटरी की चिंता किए बगैर।

YouTube

अगर आप कुछ लोगों को सिखा सकते हैं, हंसा सकते हैं तो फिर यूट्यूब एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है अपने टैलेंट अपनी नॉलेज को दुनिया तक शेयर करने का यूट्यूब चैनल बनाएं उसमें अच्छी वीडियो अपलोड करें, जो लोगों को पसंद आए और अंत में चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमाते.

यूट्यूब से पैसे कमाना कोई कठिन काम नहीं है अगर आप लोगों को कोई एजुकेशन या एंटरटेनमेंट दे सकते हैं। तो यूट्यूब प्लेटफॉर्म का उपयोग कर हजारों लोगों की तरह आप भी यहां से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर चैनल बनाने से लेकर यूट्यूब पर चैनल को मोनेटाइज करने की पूरी प्रोसेस आपको सीखने को मिल जाएगी। जिसके आधार पर आपके लिए यूट्यूब पर काम करने और घर बैठे पैसे कमाने में आसानी होगी।

ग्राफिक डिजाइनिंग

अगर आपको फोटो एडिटिंग का बड़ा शौक है तो ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसा फील्ड है जहां पर आप अट्रैक्टिव ग्राफिक्स तैयार कर सकते हैं, आप कंपनी, बिजनेस के लिए एक Logo बना सकते हैं, पोस्टर बैनर बना सकते हैं और उन्हें महंगे दामों में Sell कर सकते है।

बता दें, आज कई लोग अपनी ग्राफिक डिजाइनिंग स्किल से घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। तो अगर आपको भी यूज करना आता है फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर तो आपके लिए ग्राफिक डिजाइनिंग का काम बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। बात आती है कि ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के बाद पैसे कैसे कमाए? तो बता दिन आप बतौर फ्रीलांसर अपनी सेवाएं किसी कंपनी या इंडिविजुअल को दे सकते हैं।

ज्यादातर ग्राफिक डिजाइनर्स फ्रीलांसिंग साइट्स का उपयोग करते है  क्योंकि यहां पर जो कंपनियां अपने लिए लोगों, पोस्टर इत्यादि बनाना चाहती हैं वे ऐसे ही ग्राफिक डिजाइनर्स को हायर करती हैं। अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आपको ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने की शुरुवात आज ही करना चाहिए।

Freelancing करें

फ्रीलांसिंग करके आप बहुत बड़ा बिजनेस तो नहीं कर सकते लेकिन हां अगर आपकी इच्छा है महीने के लाख रुपए कमाने की तो फ्रीलांसिंग आपका यह सपना जरूर पूरा कर सकती है. फ्रीलांसिंग करने के लिए आपका किसी भी स्किल में महारथ होना जरूरी है, आपको वीडियो एडिटिंग, आर्टिकल राइटिंग, SEO, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया अर्थात आपको कोई भी ऐसी स्किल आती है

जिससे ऑनलाइन किसी की हेल्प हो सके तो आप अपनी इस स्किल को मोनेटाइज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आपको Logo बनाना आता है तो कई ऐसी फ्रीलांसिंग साइट्स हैं जहां पर अकाउंट बनाकर अपनी प्रोफाइल कंप्लीट  करके बतौर logo maker अपनी सेवाएं दे सकते हैं,और पैसा कमा सकते है।

खुद का ऐप बनाकर

इन दिनों घर घर में स्मार्टफोन आपको आसानी से देखने को मिल जाता है, जिसमें उसमें तरह-तरह की एप्लीकेशन होती है। अगर आपके पास कोई ऐप बनाने का आईडिया है, तो बता दें आपका आईडिया शानदार है और सही तरीके से आप ऐप डेवलप करते हैं तो App development में काफी पैसा है।

इसलिए जिसे देखते हुए आज कई सारे लोग खुद का ऐप डेवलप कर ऑनलाइन अर्निंग की कोशिश कर रहे हैं ! तो अगर आपके दिमाग में कोई शानदार आईडिया है तो आप App बनाकर लोगों को अपने सेवाएं दे सकते है। यदि आपको App develop करना नहीं आता तो आप अपनी ऐप बनाने के लिए एप डेवलपर हायर कर सकते हैं । App बनाने के उसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए उसे शुरुआत में प्रमोट करना होगा।

धीरे-धीरे जब आपके ऐप के डाउनलोड्स की संख्या बढ़ने लगती है तो आपके पास एडवरटाइजिंग, स्पॉन्सरशिप जैसे कई तरीके होते हैं अपने ऐप से पैसे कमाने के।

ई-कॉमर्स स्टोर बनाएं

आप घर बैठे अपने सामान को अपने क्षेत्र में ही नहीं पूरे देश भर में बेच सकते हैं। जिसके लिए आप खुद का E-commerce स्टोर कुछ ही समय में ओपन कर सकते है। लेकिन उससे बड़ी चीज यह है कि आप अपने  स्टोर में प्रोडक्ट कौन से रखेंगे! अगर आप   वही सामान रखेंगे जो और सभी sell करते हैं,  तो ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस अधिक प्रॉफिटेबल नहीं हो सकता।

लेकिन इसके बजाय अगर आप कुछ यूनिक सोचते हैं, जैसे आप crafts घर पर तैयार कर उन्हें ऑनलाइन अपने स्टोर पर सेल करते हैं और घर-घर डिलीवर करते हैं तो काफी अच्छी इसमें कमाई की जा सकती है. तो साथियों यह थे कुछ शानदार तरीके घर बैठे कमाई करने के!इनमें से कोई भी तरीका आपको रातों रात अमीर नहीं बना सकता है इनको सीखने के लिए आपको अपना समय, मेहनत दोनों खर्च करने पड़ेंगे तब जाकर आप काफी अच्छी कमाई करने योग्य हो पाएंगे।

और अच्छी बात यह है कि ये इन व्यवसायों को सीखने और यहां तक कि पैसे कमाने कि सारा जानकारी आपको मुफ्त में गूगल और यूट्यूब पर मिल जाएगी। जरूरत है बस करने की।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको घर बैठकर कौन सा बिजनेस करें? इससे जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? घर बैठे रोजगार के 10 तरीके?

Hope की आपको घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? घर बैठे रोजगार के 10 तरीके? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here