घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम [TOP 66] कम और बिना लागत के 2022


आज के इस दौर में हम जेंडर इक्वलिटी की बातें करते है, आज हर एक महिला पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है, हर लड़की आत्मनिर्भर होना चाहती है और हमारे देश में महिलाएं किसी भी काम में पीछे नहीं है घर चलाने से लेकर बड़े से बड़ा बिजनेस संभालना महिलाओं के लिए कोई कठिन बात नहीं रह गई है। आजके इस पोस्ट में हम देखिंगे घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम [TOP 66] कम और बिना लागत के 2022!

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम [TOP 66] कम और बिना लागत के 2022

वर्तमान समय में अगर कोई महिला चाहे तो वह हर फील्ड में अपना बेस्ट दे सकती है। हर महिला देश में अपना नाम कमा सकती है, बस जरूरत है तो एक अच्छे मार्गदर्शन और मौके की, जिसमें महिला हर काम में आगे बढ़ कर हिस्सा ले रही है।


आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि महिलाएं घर बैठे कैसे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है, घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम क्या हो सकते है, कैसे नया स्टार्टअप करें। इसके साथ ही हम अपने इस लेख में गांव की महिलाओं के लिए भी कुछ बिजनेस आइडिया शेयर करेंगे।

Contents

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

आप सभी ने यह कहावत तो सुनी होगी कि, जिस काम में मन लगे उसे ही करना चाहिए। इसी तरह से नया स्टार्टअप शुरू करने के लिए आपको यह देखना होगा कि आपकी रूचि किस फील्ड में है किस फील्ड में आप अच्छा काम कर सकते है और यह देखने के बाद आप अपना नया स्टार्टअप शुरू कर सकते है।

अपने इस लेख में हम आपको यहां बहुत से ऐसे फील्ड के बारे में बताएंगे, जहां आप आसानी से अपना स्टार्टअप या बिजनेस शुरू कर सकते है।

शहर की घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

कोचिंग क्लास

यदि आप को बच्चों को पढ़ाने में रुचि है और आप किसी सब्जेक्ट की एक्सपर्टीज है तो आप अपने घर में कोचिंग क्लास का बिजनेस कर सकती है और कक्षा के अनुसार आप कोचिंग की फीस तय कर सकते है। इसके साथ ही यदि आपका घर थोड़ा बड़ा है तो आप समर कैंप और विंटर कैंप का आयोजन भी कर सकती है जिसमें आप बच्चों की प्रेजेंटेशन स्किल को सुधार सकती है और इसके अलावा डांसिंग, सिंगिंग, मेहंदी, क्राफ्ट, और चित्रकला का परीक्षण भी दे सकती है।

सिलाई और कढ़ाई का काम

यदि किसी महिला की दिलचस्पी सिलाई और कढ़ाई में है तो यह उसके लिए प्लस पॉइंट है क्योंकि इससे भी वह अपना बिजनेस शुरू कर सकती है, सिलाई कढ़ाई जैसे कामों की जरूरत कभी खत्म नहीं होती है, चाहे आप किसी भी जनरेशन से क्यों ना हो।

काम के शुरुआती समय में आपको लोगों के बीच उठना बैठना होगा अपने काम के बारे में सबको बताना होगा जिसे एक बार आपका काम सब को पता चल जाएगा तो आपके पास आर्डर आने लगेंगे और आप कुछ समय बाद इस क्षेत्र में अच्छी कमाई करने लगेंगे।

सिलाई बुनाई क्लास देने का बिजनेस

यदि कोई महिला सिलाई कढ़ाई में अच्छी है और वह चाहती है कि दूसरे भी उसके ज्ञान से कुछ सीख सके तो वह सिलाई बुनाई की क्लासेज चालू कर सकती है जहां कम चार्ज में व अन्य महिलाओं को यह सब चीजें सिखा दें।

हस्त निर्मित वस्तु बनाने का बिजनेस

अगर किसी महिला के पास घर की सजावट का सामान बनाने का हुनर है तो वह अपने हाथ से बनी हुई चीजों को मार्केट में बेच सकती है जिसके लिए उसे अच्छे खासे पैसे मिल सकते है। वैसे भी देखा गया है कि लोग हाथो से बने सामान को लेने के शौक़ीन होते है।

डांसिंग और सिंगिंग क्लासेस

अगर कोई महिला डांसिंग और सिंगिंग में बहुत अच्छी है और कुछ पैसा कमाना चाहती है तो वह अपनी इस स्किल की मदद से डांसिंग क्लास और सिंगिंग क्लास शुरु कर सकती है इससे उसे पैसे कमाने में कुछ मदद मिल जाएगी।

पॉटरी मेकिंग बिजनेस

पॉटरी मेकिंग तो हमारे इतिहास से ही जानी जाती है, यदि महिलाएं चाहें तो इस क्षेत्र में अपना कदम जमा सकती है, इसमें आपको मिट्टी का इस्तेमाल करके पॉटरी या फिर कुछ डिजाइनर वस्तु बनानी होती है और उसे बाजार में बेचना होता है।

होम बेकरी

होमबेकरी का बिजनेस शुरू करना अभी बहुत ही अच्छा विकल्प है, इसमें महिलाएं केक, चॉकलेट, पेस्ट्री, बिस्किट आदि बनाकर मार्केट में बेच सकती है। इसके अलावा बर्थडे पार्टी या अन्य पार्टी के लिए ऑर्डर भी ले सकती है, बेकरी शुरू करने के लिए आपको इसकी थोड़ी बहुत जानकारी लेनी होगी और बेकरी का सामान खरीदना होगा। एक बात का ध्यान रहे इस काम को शुरू करने के लिए आपको अपना जीएसटी नंबर और एसएसएसआई लाइसेंस भी बनवाना होगा।

कंटेंट राइटिंग

यदि आप लिखने में अच्छे है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम भी शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको कुछ कीवर्ड्स या टॉपिक्स दिए जाते है जिस पर आपको लगभग हजार शब्द लिखने होते है, इसमें आपको आपके लिखावट के ऊपर पैसे दिए जाते है। अगर आपका लिखा कंटेंट अच्छा है तो आपको और अधिक काम मिल सकता है यहाँ पर सिर्फ कंटेंट के अनुसार की पैसे मिलते है।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी और चूड़ियां

फैशन की इस दुनिया में सभी महिलाएं आजकल कपड़ों से मिलता-जुलता ज्वेलरी पहनना पसंद करती है, ऐसे में आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिजनेस शुरू कर सकती है। यदि आप इस बिजनेस का चयन करती है तो आपको आगे जाकर सफलता मिलने के 100% चांस है क्योंकि हमारे भारतीय संस्कृति में महिलाएं कपड़ों के साथ ज्वेलरी और चूड़ियां पहनना बहुत ही ज्यादा पसंद करती है।

ग्राफिक डिजाइनिंग

यदि आपको टेक्नोलॉजी की दुनिया का थोड़ा सा भी ज्ञान है, और आप ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में जानती है तो आप कंपनियों के लिए logo, photo, poster, video editing का काम भी शुरू कर सकती है, इस काम में भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

टिफिन सर्विस सेंटर

महिलाओं को कुकिंग का बहुत ही ज्यादा शौक होता है ऐसे में अगर आप अच्छा खाना बना सकती है तो आप अपने घर में छोटा सा टिफिन सर्विस सेंटर खोल सकती है, इसके लिए आपको कुछ सामान खरीदने होंगे और अपनी मदद के लिए कुछ वर्कर्स रखने होंगे, साथ ही आप अपने इस बिजनेस को ऑनलाइन भी चालू कर सकती है। इसके अलावा अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए हॉस्टल, हॉस्पिटल, और ऑफिस के साथ जुड़कर अपनी कमाई को बढ़ा सकती है।

वर्चुअल असिस्टेंट

आज के समय में वर्चुअल असिस्टेंट की काफी ज्यादा डिमांड है बहुत से अमीर लोग अपने लिए वर्चुअल असिस्टेंट को हायर करते है जो उन्हें कब किस काम को करना है इसके बारे में याद दिलाता है, किसी भी व्यक्ति या फर्म का वर्चुअल असिस्टेंट बनने पर आपको उसे हर चीज के लिए गाइड करना होता है, यदि आपके अंदर असिस्टेंसी स्किल अच्छी है तो आप इस जॉब को अच्छे से कर सकती है।

यूट्यूब वीडियो बनाना

आज के समय में बहुत से लोगों के वीडियो पल भर में वायरल हो जाते है, यूट्यूब में करियर बनाने के लिए आपको एक अच्छे कैमरे मोबाइल और किसी अच्छी स्किल की जरूरत होती है जिसका इस्तेमाल करके आप बढ़िया सा वीडियो बनाकर यूट्यूब में डाल सके इससे आपको अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

डे केयर

वर्तमान समय में लगभग सभी बच्चों के माता-पिता कामकाजी होते है तो ऐसे में उन्हें अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए किसी केयर टेकर की जरूरत होती है। अगर आप को बच्चों से लगाव है तो  आप चाहे तो अपने घर में डे केयर का काम शुरू कर सकती है, इसमें आपको बच्चों का दिन भर ध्यान रखना होता है, उन्हें खाना खिलाना होता है, और उनकी देखभाल करनी होती है। इसके लिए आपको कुछ सामान की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि पलंग, गद्दा, खिलौना आदि इसके अलावा आप अपनी मदद के लिए आया को भी रख सकती है।

रिसेलिंग

रिसेलिंग का काम भी बहुत ही आसान होता है इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को रिसेल करना होता है, यानी कि आप अपने सोशल मीडिया साइट पर उनके प्रोडक्ट को शेयर करते है और अगर किसी को वो प्रोडक्ट पसंद आता है और वह आपसे खरीदता है तो इसके लिए आपको उस कंपनी की तरफ से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।

जिम या योगा सेंटर

आज के समय में महिलाएं अपने फिटनेस के बारे में बहुत ही ज्यादा सोचती है खासतौर से अगर उनका वजन बढ़ रहा है तो उन्हें बहुत टेंशन होने लगती है ऐसे में वह जिम तो ज्वाइन करना चाहती हैं लेकिन जिम में बहुत से पुरुष होने के कारण वे जिम नहीं ज्वाइन करती है। 

अगर ऐसे में आप उन महिलाओं के लिए छोटा सा फीमेल जिम या योग सेंटर खोल ले तो भी एक बहुत अच्छा आईडिया होगा, उन महिलाओं को मेडिटेशन और योगा सिखाने का चार्ज करके भी एक नया बिजनेस शुरू कर सकती है।

डाटा एंट्री और फॉर्म फिलिंग

वर्तमान समय में अब सभी काम ऑनलाइन होता है जिस वजह से काम की एंट्री करने के लिए किसी डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप डाटा एंट्री और फॉर्म फिलिंग की जॉब भी कर सकती है और यह जॉब आपको कई जॉब पोर्टल पर मिल जाएगी इसके लिए बस आपको लैपटॉप पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

मैरिज ब्यूरो

आज के समय में मैरिज ब्यूरो का बिजनेस भी काफी ज्यादा चल रहा है क्योंकि एक अच्छा लड़का और एक अच्छी लड़की ढूंढना बहुत ही मुश्किल होता है ऐसे में लोग मैरिज ब्यूरो में अपना बायोडाटा जमा कर देते है जिससे कि कोई अच्छा लड़का या लड़की मिले तो मैरिज ब्यूरो वाले उन से कनेक्ट कर सकें, लेकिन बहुत से लोग इन सब चीजों पर भरोसा नहीं करते है इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आपको बहुत ही ईमानदारी से काम करना होगा।

फोटो सेलिंग

यदि आपको फोटोग्राफी करने आता है और आपकी रुचि फोटोग्राफी में है तो आज के समय में ऐसी बहुत सी वेबसाइट से जो ऑनलाइन फोटो सेलिंग के लिए अच्छी कीमत देती है इसमें आप अपनी खींची हुई फोटो को बेचकर पैसा कमा सकती है, लेकिन इस बात का खास ध्यान रखे कि आपकी खिची हुई फोटो यूनिक हो

लॉन्ड्री सर्विस

वर्तमान समय में बड़े लोगों के पास इतना समय नहीं हो पाता कि वह रोजाना या हफ्ते में एक बार अपने कपड़े को साफ़ करके प्रेस करें, ऐसे में वे अपने कपड़े लॉन्ड्री सर्विस में दे जाते है और इसके लिए अच्छा पैसा भी देते है तो यदि आप चाहें तो लॉन्ड्री सर्विस भी शुरू कर सकती है और इस काम को शुरू करने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती।


इवेंट प्लानर

आपने देखा होगा कि बड़ी-बड़ी पार्टी, शादी और अन्य फंक्शंस के लिए लोग इवेंट प्लानर को हायर करते है ताकि वह फंक्शन को अच्छी तरह से इंजॉय कर सके तो अगर आपकी रूचि इवेंट प्लैनिंग में है तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते है।

चाय और पकौड़ी का फास्ट फूड स्टॉल

आप अपने घर के बाहर चाय और पकौड़ी का स्टॉल खोलने का बिजनेस शुरू कर सकती है, अगर आपका घर मार्केट के बीच में है तो यकीन मानिए आपका यह बिजनेस काफी ज्यादा बढ़ोतरी करेगा। वैसे भी जब शाम के समय लोग ऑफिस से घर जाते है तो वह चाय पीना पसंद करते है ताकि उनकी थकान उतर जाये और उसके साथ उन्हें खाने को गरमा गर्म पकोड़े भी मिल जाये तो यह सोने पर सुहागा जैसा हो जाता है.

तो यह थे कुछ शहर में रहेने वाली महिलाओं के लिए काम। वाकी अब देखते है कुछ गांव की घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम!

गांव की घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

अगर देखा जाए तो आज भी शहर के मुकाबले गांव में इतनी अच्छी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है, ऐसे में गांव की महिलाएं समझ नहीं पाती कि वह कौन सा बिजनेस शुरू करें जिससे उनको मुनाफा हो तो चलिए जानते है, गांव की महिलाओं के लिए घर बैठे काम कौन से है।

अचार और पापड़ का बिजनेस

अचार और पापड़ का बिजनेस उन सभी महिलाओं के लिए बढ़िया है जो अपने लिए कुछ करना चाहती है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप शहर के है या गांव के; आप इस बिजनेस को दोनों ही स्थिति में शुरू कर सकते है क्योंकि आचार और पापड़ हमारे खाने का अंग है अगर आप अपने घर में अचार और पापड़ बना कर मार्केट में बेचती है तो इससे आपको अधिक मुनाफा होगा।

स्वेटर और स्टाल बनाने का बिजनेस

आज भी बहुत से लोग हाथ से बनी हुई चीजें काफी ज्यादा पसंद करते हैं हाथ से बुने स्वेटर, शर्ट, स्टाल और मौजे की बात अलग ही होती है, तो यदि आपको ऊन का स्वेटर बुनना आता है या धागों का स्टाल बनाना आता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकती है यह बिजनेस ठंडी के समय आपको बहुत ही मुनाफा कमाने का मौका देता है।

ब्यूटी पार्लर

मेकअप करना हर महिलाओं की पहली पसंद होती है, और हर महिला को सुंदर दिखना बहुत ही अच्छा लगता है ऐसे में अगर आप ब्यूटीशियन है तो आप मेकअप करके भी एक अच्छी अर्निंग कर सकती है इसके लिए आपके पास ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए जगह होनी चाहिए और पार्लर से जुड़ी कुछ मशीनें भी होनी चाहिए जैसे कि हेयर स्ट्रेटनर, हेयर ड्रायर, फुट स्पा आदि ध्यान रहे इस बिजनेस को आप गांव हो या शहर दोनों ही जगह शुरू कर सकती है।

मसालों का बिजनेस

आज भी बहुत से लोग घर के बने मसालों की मांग करते है। हल्दी, मिर्च, धनिया, लोंग, इलाइची, गरम मसाला बनाकर आप इन मसालों को मार्केट में बेच सकती है जिसे आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा।

प्लांट नर्सरी

यदि आपको गार्डनिंग का बहुत शौक है तो आप नर्सरी में जाकर काम कर सकती है और गांव में तो बहुत सारी नर्सिरी होती है वहां जाकर आप फसल से जुड़ी बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकती है और इसके बाद खुद की नर्सरी खोल कर वहां सब्जी फल फूल लगाकर उसे मार्केट में बेच सकती है जिससे कि आपको अधिक मुनाफा होगा।

रुई से बत्ती बनाने का बिजनेस

यदि हम ध्यान से देखें तो बिजनेस करने के लिए हमारे पास बहुत से विचार आते है बस जरूरत है तो उस काम को पहचानने की यदि आप रुई से बत्ती बनाना जानते है, तो भी आप इसमें बिजनेस शुरू कर सकती है आप अपने खाली समय में रुई से बत्ती बनाकर आप मार्केट में बेच सकती है जिसके लिए आपको पैसे मिलते है।

खान पान का बिजनेस

यदि आपको कुछ बेहतरीन पकवान बनाना आता है तो आप अपने खाली समय में उस पकवान को बनाकर अपने घर के बाहर छोटी सी दुकान खोलकर उसे बेच सकती है इससे भी आपको कमाई होगी। जैसे कि अपने देखा होगा आज कल लोग मोमोज, स्प्रिंग रोल आदि का स्टाल लगा कर खूब कमाई कर रहे है वैसे ही आप भी कोई अच्छा सा स्टार्टर बना कर बहुत आसानी से कमाई कर सकते हो

लिफाफा बनाने का बिजनेस

गांव की महिलाओं के लिए सबसे आसान बिजनेस है कि वह रद्दी के पेपर खरीदकर लिफाफा बना कर क्योकि बिना लिफाफों के तो किसी भी सामान को लाया नहीं जा सकता  आप इन लिफाफों को मार्केट में बेचेंगे तो  इससे कुछ आमदनी हो जाएगी।

अगरबत्ती और धूपबत्ती बनाने का बिजनेस

जैसे की हम सभी जानते हैं कि धार्मिक स्थलों पर अगरबत्ती धूप बत्ती काफी ज्यादा बिकती है ऐसे में अगर कोई महिला चाहे तो वह अपने घर पर अगरबत्ती और धूपबत्ती बनाने का छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकती है इससे उसे कुछ पैसों की आमदनी हो जाएगी।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम [TOP 66] कम और बिना लागत के 2022 से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

FAQ

क्या महिलाएँ घर बैठ कर पैसा कमा सकती है?

जी हाँ, महिलाएँ बहुत सारे तरीको से घर बैठकर पैसा कमा सकती है.


शहर की गरीब महिलाएँ किन तरीको से पैसा कमा सकती है?

शहरो मे रहने वाली गरीब महिलाएँ कोचिंग क्लास देकर, डे केयर, रिसेलिंग, डांस और सिंगिंग सिखा कर बहुत आराम से पैसा कमा सकती है.

गावं की गरीब महिलाएँ किन तरीको से पैसा कमा सकती है?

गाँवों मे रहने वाली गरीबी महिलाओ मे भी बहुत हुनर होता है वह आचार-पापड़ का काम कर के, धूप-अगरबती बना कर, लिफाफे बना कर, स्वेटर-शाल बनाकर, ब्यूटी पार्लर का काम आदि से पैसा कमा सकती है.

वर्तमान समय मे सभी महिलाओ का अपने पैर पर खड़ा होना आवश्यक है क्योकि इससे उन्हें आर्थिक मदद मिलती है जिससे वह अपने सपनो को पूरा कर पाती है। आज के इस लेख मे हमने आपको बताया है कि घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम कौन से है? ऊपर बताये गए किसी भी एक बिज़नेस को करके आप अपने लिए पैसा कम सकती है। 


Hope की आपको घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम [TOP 66] कम और बिना लागत के 2022! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा। अगर आपके पास इस पोस्ट से  रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here