घर बैठे पैकिंग का काम करके ₹75K/Month कमाए 2022 में


आज के समय में लोग विभिन्न कामों के माध्यम से खुद को व्यस्त रखना चाहते हैं साथ ही साथ कुछ ऐसा काम करना चाहते हैं जिसे घर बैठे ही आसानी के साथ किया जा सके। दोस्तों आज हम जानिंगे की घर बैठे पैकिंग का काम करके किसी भी city delhi, mumbai, jaipur, pune में ₹75K/Month कैसे कमाए 2022 में।

घर बैठे पैकिंग का काम करके ₹60K/Month कमाए 2022 में ऐसे में कोई जब उपाय समझ में नहीं आए तब घर बैठे पैकिंग का काम किया जा सकता है जिसे करना बेहद ही आसान है और जिसके माध्यम से महीने के हजारों रुपए भी कमाए जा सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको पैकिंग का काम क्या होता है? कैसे करें? और घर बैठे इस काम से अच्छी कमाई कैसे करें बताने जा रहे है।

तो दोस्तों चलिए जानते हैं की आख़िर घर बैठे पैकिंग का काम करके ₹75K/Month कैसे कमाए 2022 में?


Contents

क्या होता है घर बैठे पैकिंग का काम?

पैकिंग एक ऐसा काम है जो महिलाओं के लिए बहुत ही सुरक्षित और आसान माना जाता है। सामान्य जीवन में हमने देखा है कि हम कई सारे चीजों की पैकिंग करते हैं और जिन्हें सहेज कर रख लेते हैं। ऐसे में ही कई सारे ऐसे उत्पाद होते हैं, जो पैकिंग के कार्य के माध्यम से पूर्ण होते हैं। इसके माध्यम से किसी भी उत्पाद को पैक करके कंपनी को वापस किया जाता है या फिर उसे खुद ही मार्केट में बेच दिया जाता है जिसके माध्यम से अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

घर बैठे पैकिंग का काम कितने प्रकार का होता है?

पैकिंग का काम मुख्य रूप से आवश्यक माना जाता है क्योंकि इसके माध्यम से कोई भी उत्पाद अच्छी क्वालिटी का दिखाई देता है साथ ही साथ पैकिंग कर देने से कोई भी प्रोडक्ट की शोभा बढ़ जाती है। ऐसे में पैकिंग मुख्य तीन प्रकार का हो सकता है— 

1. सबसे पहले अगर पैकिंग का काम करना हो तो निश्चित रूप से ही कंपनी के माध्यम से भी किया जाता है जहां पर कई सारे कंपनी में पैकिंग का कार्य करने वाले लोगों की आवश्यकता होती है। ऐसे में कंपनी के द्वारा ही प्रोडक्ट और पैकिंग का सामान घर तक भेजा जाता है जिसे पैक करके आप आसानी के साथ ही कंपनी को भेज सकते हैं। अगर आप इस काम को करते हैं, तो इसके माध्यम से आपको कोई भी एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ेंगे बल्कि यह सारा खर्चा कंपनी के माध्यम से ही किया जाता है। 

2. दूसरे प्रकार में पैकिंग का वह काम आता है जिसके माध्यम से मशीनों से पैकिंग का काम किया जाता है और फिर उन्हें या तो कंपनी के पास भेजा जाता है या फिर उसे मार्केट में बेचकर मुनाफा कमा लिया जाता है। 

3. तीसरे प्रकार का पैकिंग वह होता है जिसमें आप खुद के हाथों से सामान बनाकर उसे पैक करते हुए मार्केट में बेच सकते हैं या फिर बड़ी-बड़ी ऑनलाइन वेबसाइट कंपनियां जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट में अपने प्रोडक्ट को बेचा जा सकता है।

घर बैठे पैकिंग का काम करने के विभिन्न तरीके

प्रायः हम सभी कभी ना कभी पैकिंग कर लेते हैं और इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल भी कर लिया जाता है ऐसे में अगर अगर आप कमाई की नजर से पैकिंग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका होगा। अगर आप पैकिंग का काम घर बैठे ही करना चाहते हैं तो इसके माध्यम से आप बिंदी पैकिंग, अगरबत्ती पैकिंग, सिंदूर पैकिंग, चूड़ी पैकिंग, मसाले पैकिंग, पेंसिल पैकिंग, जूते पैकिंग और चाऊमीन पैकिंग जैसा काम करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

अगर इस प्रकार का कोई भी पैकिंग संबंधी काम आप करते हैं तो इसमें आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें किया जाने वाला कार्य कंपनी के खर्चे पर होता है और उस के माध्यम से आपको महीने के पैसे दे दिए जाते हैं।

पैकिंग के काम में मिलने वाली सैलरी

अगर आपके पास कोई दूसरा काम नहीं है, तो आप आसानी के साथ ही इस पैकिंग के काम की शुरुआत कर सकते हैं। कई लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती और वे इस उधेड़बुन में ही फंसे रहते हैं कि इसके माध्यम से वे ज्यादा कमाई नहीं कर सकेंगे। अगर आपके मन में भी ऐसे ही कोई बात है, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आप कंपनी द्वारा दिए गए पैकिंग का काम करते हैं तो इसके माध्यम से आप महीने के कम से कम ₹30000 आसानी के साथ कमा सकते हैं जिसके माध्यम से आप निरंतर रूप से आगे बढ़ सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम के मुख्य लाभ

अगर आप इस पैकिंग के काम को करना चाहते हैं, तो इसके माध्यम से आपको मुख्य लाभ प्राप्त होंगे

  1. इस काम को आप घर बैठे ही आसानी के साथ कर सकते हैं जिसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है।
  2. इस काम को करके आप आत्मनिर्भर हो सकते हैं और खुद का भविष्य सुधार सकते हैं।
  3. इस काम को करते हुए आप आर्थिक सुधार कर सकते हैं जिसमें ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. अगर आप इस काम को करते हैं, तो निश्चित रूप से ही आत्मविश्वास बढ़ता है और आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए मदद कर सकते हैं।
  5. ऐसा देखा जाता है कि हमारे जीवन में कोई ना कोई कमी रह जाती है, जो इस काम के द्वारा आर्थिक सहायता के माध्यम से ही पूरी हो पाती है। 
  6. इस पैकिंग के काम से आपको नई जानकारी मिलती है और आप अपने बेरोजगारी को भी दूर कर सकते हैं।
  7. इस कार्य को स्त्री और पुरुष कोई भी कर सकते हैं जिसके माध्यम से वे खुद के भविष्य को आगे सही कर सकते हैं।
  8. इस कार्य को करते हुए महीने के ₹30000 आसानी के साथ कमाए जा सकते हैं, जो कहीं ना कहीं आपके लिए जरूरी भी है।

पैकिंग के काम का नुकसान

ऐसे तो पैकिंग का काम बहुत ही अच्छा माना जाता है और इसके माध्यम से कई सारे लोग आत्मनिर्भर हो सकते हैं। लेकिन इतने सारे लाभ होने के बावजूद भी कुछ नुकसान है जो इस काम के माध्यम से हो सकते हैं। एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि अगर आप पैकिंग का काम करते हैं, तो यह आपको समय पर करके देना होगा। 

किसी भी कंपनी का काम लेने के पहले आप को इस बात की गारंटी लेनी होगी कि आप इस काम को सही तरीके से और सही समय पर करके देंगे। इस काम को करते हुए आपको किसी प्रकार की गलती नहीं करना है वरना यह मुमकिन है कि अगली बार कंपनी आपको यह काम ना दे पाए।

ऑनलाइन पैकिंग का काम

जब रोजगार की तलाश खत्म ही नहीं होती है, तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी पैकिंग का काम कर सकते हैं जिसे करना बहुत ही आसान होगा। अगर आप ऑनलाइन पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको पैकिंग के काम की शुरुआत करनी होगी। इसके लिए आप गूगल से भी मदद ले सकते हैं और उसमें जैसे ही आप ऑनलाइन पैकिंग जॉब लिखकर टाइप करते हैं तो आपके सामने कई सारी जॉब खुलकर आती हैं जो पैकिंग से संबंधित होती हैं। 

ऐसे में आप किसी भी कंपनी के साथ टाइअप करके आसानी के साथ ही काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए अगर आप चाहे तो घर के दूसरे सदस्यों की मदद ली जा सकती है और काम को आगे बढ़ाया जा सकता है।

घर बैठे पैकिंग का काम के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप किसी कंपनी के माध्यम से पैकिंग का काम करते हैं, तो उसके लिए आपको मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से आप सही तरीके से काम कर सके।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक अकाउंट डिटेल

बैंक अकाउंट डिटेल इसलिए लिया जाता है ताकि आपकी पेमेंट इस अकाउंट में डायरेक्ट की ट्रांसफर कर दिया जाता है जिसके माध्यम से आप निश्चिंत होकर इस काम को कर सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करें?

अगर आप पैकिंग करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए आसान हो जाता है लेकिन अगर आप अलग अलग तरीके से पैकिंग करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में कोशिश करना चाहिए कि आप जो भी प्रोडक्ट की पैकिंग करना चाहते हैं उसकी पैकिंग हमेशा नए तरीके से होनी चाहिए ताकि कंपनी को आपका काम पसंद आऐ और आप तरह-तरह की पैकिंग करते हुए काम को आगे बढ़ा सके।  

पैकिंग करने के लिए हमेशा अलग-अलग मटेरियल का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि हर बार आपकी पैकिंग का स्टाइल अलग नज़र आए और आपको नए नए आर्डर मिलते रहे। जब भी किसी त्योहार या शादी का सीजन आता है, तब आप ध्यान देंगे कि मार्केट में कई प्रकार के पैकिंग किए हुए मेवे, फूल, फल, डेकोरेटिव आइटम दिखाई देते हैं जो बहुत ही आकर्षक नजर आते हैं। इसी प्रकार की पैकिंग आप भी कर सकते हैं और जिन्हें लोकल मार्केट में भी बेचा जा सकता है। 

कई बार पैकिंग बड़े ही सिंपल तरीके से करी जाती है और कई बार बहुत सारे डेकोरेटिव आइटम का इस्तेमाल करके बहुत ही अच्छा बनाया जाता है ऐसे में आप भी कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में अचार और पापड़ को भी डेकोरेटिव आइटम के माध्यम से खूबसूरत बनाया जा सकता है।

घर बैठे पैकिंग का काम करने में क्या लागत आएगी?

जब भी आप किसी काम की शुरुआत करते हैं तो एक बात हमेशा याद रखें कि पैकिंग के काम में भी अगर आप खुद के तरीके आजमाना चाहते हैं और खुद के बनाए हुए सामान की पैकिंग कर के आप उसे मार्केट में बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा बजट बना कर चलना होगा। ऐसे में पैकिंग के सामान की लागत कम से कम ₹5,000  से ₹7,000 होती है और जैसे ही आपका काम चल पड़ता है, तो आप को फायदा ही फायदा होने लग जाता है।

महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम

वैसे तो इस काम को पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं लेकिन फिर भी पैकिंग का काम महिलाओं के लिए आसान माना जाता है। ऐसा इसलिए माना जाता है कि महिलाएं वैसे ही अपने घर के लिए कई प्रकार की शॉपिंग करती है और पैकिंग का काम करती हैं और उन्हें नए नए आइडिया मिलते रहते हैं। ऐसे में अगर इस काम को महिलाएं करती हैं, तो निश्चित रूप से ही फायदा होने लगता है। इसके अलावा पैकिंग के काम में महिलाएं खुद की इच्छा शक्ति के साथ-साथ खुद की क्रियाशीलता को भी डालने का काम करती है जिसके माध्यम से काम आसान और जल्द हो जाता है।

पैकिंग के काम में रखने वाली सावधानियां

अगर आप पैकिंग का काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन सावधानियों को बरतना होगा

  1. हमेशा पैकिंग का काम नए-नए आईडिया के साथ करना सही होता है ताकि आपको जल्द से जल्द नए आर्डर मिलते रहे।
  2. पैकिंग के काम को सही समय पर कर लें तो बेहतर होगा।
  3. जब भी पैकिंग का काम करें तो इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी तरह से आप की पैकिंग खराब नहीं होनी चाहिए और ना ही वह कहीं से फटनी चाहिए।
  4. हमेशा अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए भी काम करना चाहिए ताकि उन्हें आपका काम पसंद आ सके।
  5. अगर आपकी पूरी इच्छाशक्ति इस काम को करने में है तभी इस काम को करें नहीं तो कभी ना कभी यह काम बिगड़ भी सकता है।

पैकिंग का काम कितनी तरह से कर सकते है?

आप घर बैठे पैकिंग के काम को 3 तरह से कर सकते हो जो कि इस प्रकार है:

  1. पहला तरीका है कि आप किसी कंपनी से संपर्क करे जिसके बाद कंपनी के द्वारा आपके घर पर माल पहुँचाया जायेगा और आपको उसकी पैकिंग करके देनी होगी, वही कंपनी और आपके बीच एक दिन सुनिश्चित किया जायेगा कि आप किस दिन तक सामान पैक कर के कंपनी मे पहुचाएंगे। इसके लिए आपको हर माह कंपनी सैलरी देती है लेकिन यह बात ध्यान मे रखे कि यदि आपके पैक किये सामान की पैकिंग कंपनी स्टाफ को पसंद नहीं आती है तो वह आपके साथ आगे काम नहीं करेगी।
  2. दूसरा तरीका यह है कि आप खुद माल खरीद कर उसे पैक करके किसी मार्केट या शॉप पर बेच सकते हो। इसके लिए आपको देखना होगा कि आप किस सामान को आसानी से मार्किट मे पंहुचा पाओगे।
  3. तीसरा तरीका यह है कि घर बैठे पैकिंग के काम को आप ऑनलाइन भी ले जा सकते हो उसके लिए आपको सामान को Flipkart, Amazon या किसी बड़ी ऑनलाइन site पर रजिस्टर करके बेचना होगा। ऑनलाइन सामान बेचते समय अपने प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर जरुर ध्यान दे क्योकि लोगो को ऑनलाइन प्रोडक्ट्स पर कम विश्वास होता है लेकिन यदि आप अच्छे प्रोडक्ट्स देकर ग्राहकों का विश्वास जीत लेते हो तो वह आगे से आपसे ही सामान लेना पसंद करेगा।

घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करने के आईडिया

अगर आप मन बना चुके है कि आपको घर बैठे पैकिंग का काम करना है तो हम आपके साथ अपने कुछ आईडिया को शेयर कर रहे है जिससे आपको अपना काम शुरू करने मे पूरी मदद मिलेगी।

पूजा के सामान की पैकिंग

हम सभी को मालूम है कि हर किसी को पूजा की सामग्री की जरूरत तो होती ही है इसलिए आप इस काम को कम बजट मे शुरू कर सकते हो।इसके लिए आपको सबसे पहले पूजा की सामग्री और उसे रखने के लिए टोकरी या थाली लेनी होगी और उसे बहुत ही सुन्दर तरीके से सजाना होगा ताकि उसकी सजावट देख कर ग्राहक उसकी तरफ आकर्षित हो।आप पूजा थाल को किसी शॉप पर बेच कर अच्छा मुनाफा कम सकते है।


मोमबती पैकिंग

आप 10 से 15 हज़ार रुपए मे घर बैठ कर मोमबती पैकिंग का काम शुरू कर सकते हो इसके लिए आपको मोमबती बनाने का फ्रेम, धागा और मोम लेना होगा। फ्रेम की मदद से आप एक बार मे कम से कम 10 मोमबती तैयार कर सकते है। अगर आपके मन मे यह विचार आ रहा है कि आज के समय मे कौन ही मोमबती का प्रयोग करता है तो हम आपको बता दे कि आज भी लोग डिनर, बर्थ डे पार्टी या किसी जगह को खुबसूरत बनाने के लिए मोमबतियो का ही उपयोग करते है। 

मोमबती पैकिंग के काम मे आपको मुनाफा होगा ही क्योकि मोमबती बनाने मे केवल 1.50 रुपए का ही खर्च आता है और आप एक मोमबती 5 रुपए की कीमत मे बेच सकते हो और उस पर आपको 3.50 रुपए आसानी से मिल जायेंगे।

मसाला पैकिंग

हम सभी अपने घरो मे मसालों का प्रयोग तो करते ही है। ऐसे बहुत से लोग है जो पैकेट वाले मसाले ही लेते है इसलिए आप किसी होलसेल बाज़ार से खड़े या पिसे मसाले खरीद कर उन्हें अपने अनुसार छोटे या बड़े पैकेट मे पैक कर सकते है।


अचार पैकिंग

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए अचार की पैकिंग बहुत ही बढ़िया विकल्प है क्योकि हम सभी अपने घरो मे अचार रखते ही है इसके साथ ही शादी या किसी फेस्टिवल मे खाने के साथ अचार होता ही है, इसके साथ आप खुद ही घर पर अच्छी क्वालिटी का अचार बना कर उसे अच्छे से पैक करके किसी दूकान या बड़े स्टोर पर बेच सकते हो। इस काम मे मुनाफा होने के बहुत अधिक चांस रहते है।

पापड़ पैकिंग

पापड़ पैकिंग का काम भी घर बैठ कर आराम से किया जा सकता है आपको बस अपने घर पर ही पापड़ बनाने है और उसे पैक करके किसी होलसेल या छोटी दुकानों पर बेचना होगा। इसके अलावा आप पापड़ की फैक्ट्री से भी पापड़ पैकिंग का काम ले सकते हो। कई महिलाये पापड़ बनाने का काम करती है और उन्हें पापड़ पैकिंग के लिए कोई न कोई चाहिये होता है तो आप उनसे संपर्क करके भी यह काम आसानी से कर सकते हो।

बिंदी पैकिंग

बिंदी तो सभी महिलाये इस्तेमाल करती ही है तो इस काम मे आपको फायदा ही होगा। आप घर बैठकर बिंदी पैकिंग का काम कर सकते हो इसके लिए आपको किसी कंपनी से सम्पर्क करना होगा जो बिंदी बनाने का काम करते हो। इन कंपनी से आप एक साथ बहुत सारी बिंदिया खरीद कर उनकी सुन्दर सी पैकिंग करके उसे मार्किट मे बेच सकते हो। कई बार आप जिन कंपनी के लिए काम करते हो वही आपको सामान उपलब्ध करवाती है जिसमे आपको कुछ बिंदियो को लगाना होता है।

घर बैठे पैकिंग का काम से कितने रूपये कमाए जा सकते है?

पैकिंग का काम कर के आप महीने मे अच्छी खासी रकम जुटा सकते हो। घर बैठकर पैकिंग के काम मे दस हज़ार महीने से पचास हज़ार तक कमाई की जा सकती है। हम आपको बता दे कि अगर आप पूरी मेहनत और अपना समय इस काम मे देंगे तब ही आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा। इस काम को आप अपने दुसरे कार्यो के साथ आराम से कर सकते है और आप इससे एक पैसिव इनकम प्राप्त कर सकते है।

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है?

पैकिंग का काम करने के लिए कुछ ही चीजों की आवश्यकता होती है जोकि आपको कंपनी के द्वारा दी जाती है। अगर आप खुद ही अपने प्रोडक्ट्स की  पैकिंग का काम कर रहे है तो उसके लिए आपको टैप, कैंची, प्लास्टिक पालीथीन, बॉक्स और एक जगह की जरूरत होगी।

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी को कैसे तलाश करे?

आप यदि इन्टरनेट के बारे मे जानकारी रखते है तो आप इन्टरनेट के माध्यम से भी पैकिंग का काम तलाश सकते है। हम आपको कुछ वेबसाइट के नाम बता रहे है जहाँ से आपको पैकिंग का काम मिल सकता है जैसे Jooble, Quickr, OLX, careerjeet आदि, इसके अलावा आप गूगल पर भी अपने एरिया के आस पास की कंपनी को खोज सकते है।

अब आपको इन वेबसाइट्स पर अपने लिए काम ढूँढना है लेकिन आप एक बात को ध्यान मे रखे कि आपको काम करने के लिए किसी को भी पैसे नहीं देने है, यदि कोई आपसे पैसे मांगता है तो आप सावधान हो जाये क्योकि यह काम देने के नाम पर होने वाली ठगी है। 

इन्टरनेट पर काम की तलाश करते समय ध्यान देने वाली बाते

आज का दौर इन्टरनेट का है, हमे प्रत्येक बात का हल इन्टरनेट के जरिये आसानी से मिल जाता है लेकिन आप जब इन्टरनेट पर काम को तलाशे तो कुछ बातो पर अवश्य ध्यान दे:-

  • इन्टरनेट पर काम खोजते समय अपने फ़ोन नंबर को किसी भी वेबसाइट पर रजिस्टर मत करे, क्योकि इससे अनावश्यक कॉल आने की संभावना रहती है।
  • जब आपको इन्टरनेट के माध्यम से काम के लिए बुलाया जाता है तो आप कभी भी अकेले न जाये क्योकि इस प्रकार से ठगी को भी अंजाम दिया जाता है।
  • अगर कोई आपसे काम देने के बदले मे पैसो की मांग करे तो आप सचेत हो जाये यह ठगी का ही एक तरीका है जिसमे आपसे पैसे लेकर आपको काम नहीं दिया जायेगा।
  • यदि आपको आपके काम से सम्बंधित फ़ोन नंबर इन्टरनेट के जरिये मिलता है तो कभी भी आप अपनी या अपने परिवार की मजबूरी न बताये और ऐसे नंबर्स पर वीडियो कॉल भी न करे।
  • आप यदि इन्टरनेट पर काम की तलाश कर रहे है तो यह ध्यान रखे कि एक दिन मे ही काम नहीं मिल पता है इसके लिए आपको जब तक काम न मिले तब तक इन्टरनेट पर तलाश करते रहे, क्योकि इन्टरनेट पर प्रत्येक दिन नया काम अपडेट होता रहता है।

तो साथियों इस तरह देखा जाए तो पैकिंग का काम एक ऐसा काम होता है जिसे करना तो आसान है लेकिन इसके लिए समय देना जरूरी माना गया है। ऐसे में अगर आप भी इस काम को आगे करना चाहते हैं, तो एक बार अच्छे से सोच विचार करें और उसके बाद ही इस काम की शुरुआत करें तो बेहतर होगा।

हमने पूरी कोशिश की है कि अपने इस लेख के माध्यम से आपको पैकिंग के कार्य (घर बैठे पैकिंग का काम) के बारे में पूरी जानकारी दे सकें। ऐसे में हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।


Hope की आपको घर बैठे पैकिंग का काम करके ₹75K/Month कमाए 2022 में! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा। अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here