59+ घर बैठे रोजगार के तरीके ₹75K/Month कमाए 2022 में


COVID 19 महामारी के दौरान कार्य संस्कृति में बहुत से बदलाव देखने को मिले थे, बहुत से कार्यालयों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश दिया था। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, ऑफिस सब कुछ ऑनलाइन हो गया था जिसके कारण आज घर बैठे रोजगार के तरीके बढ़ते ही जा रहे है। 

59+ घर बैठे रोजगार के तरीके ₹75K/Month कमाए 2022 में

वर्तमान समय में आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना सबके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, विश्व में हर व्यक्ति आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहता है और इसके लिए कोई बिजनेस करता है तो कोई प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करता है, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो ऑनलाइन तरीके से घर बैठे पैसा कमाते है।


आज की इस मॉडर्न दुनिया में घर बैठे रोजगार के तरीकों की मांग काफी ज्यादा बढ़ती ही जा रही है, आज की इस टेक्नोलॉजी ने जिस तरह से बिजनेस को बदला है उससे लोग नए-नए होम बेस्ड बिजनेस आइडिया की डिमांड कर रहे है और अपनी सुविधा के अनुसार घर बैठ कर पैसा कमाना चाहते है।

आज के अपने इस लेख में हम आपको घर बैठे रोजगार के तरीके के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपने घर में बैठकर अपनी सुविधा अनुसार कोई भी बिजनेस चालू करके कमाई कर सकते है।

घर बैठे रोजगार के तरीके

आज की इस डिजिटल दुनिया में हमारे सामने घर बैठे रोजगार के कई अवसर उपलब्ध है, जिसके जरिए हम घर बैठे कुछ कमाई करके अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है और इसके साथ ही अपने काम से जरूरतमंद लोगों की मदद और कुछ लोगों को रोजगार भी दे सकते है।

ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्यूशन

यदि आप किसी सब्जेक्ट में बहुत अच्छा ज्ञान रखते है तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन शिक्षा का प्रयास कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन ट्यूशन देने के बारे में सोचते है तो आपको एक लैपटॉप और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है, वर्तमान समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो आपको मुफ्त में पंजीकरण करने देती है और छात्रों को पढ़ाने का अवसर देती है। इसके अलावा अनअकैडमी, बाईजूस, ग्रेड अप ऐसे कई संस्थान है जोकि ऑनलाइन अध्यापकों को हायर करते है, आप इसके जरिए भी छात्रों से जुड़ सकते है।

अगर आप ऑफलाइन शिक्षा देना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने घर के आस-पास बच्चों को ढूंढना होगा, और अपनी फीस निर्धारित करके उनको पढ़ाना शुरू करना होगा।

फ्रीलांस काम करना

अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग या फिर वेबसाइट बनाने की स्किल है तो आप फ्रीलांसर की तरह ऑनलाइन काम शुरू कर सकते है और फ्रीलांसर की तरह काम करने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क देने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। 

आपकी स्किल ही आपको इस क्षेत्र में सफलता दिलाएगी, शुरुआती समय में हो सकता है आप अकेले काम करें लेकिन आगे चलकर आप ऐसे ही छोटी सी संस्थान खोलकर और भी लोगों को फ्रीलांस से जोड़ सकते है।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर

आज के समय में लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए दूसरे लोगों को इन्फ्लुएंस कर रहे है, यदि आपके पास फिटनेस, संगीत, डांस या ब्यूटी से जुड़ा ढेर सारा अच्छा विचार है तो आप अपने विचारों से लोगों को इन्फ्लुएंस कर सकते है इससे भी आपको अच्छी कमाई हो जाएगी।


ब्लॉगिंग

घर बैठे रोजगार करने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग माना जाता है लेकिन इस काम को करने के लिए आपके पास धैर्य होना चाहिए। ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक वेबसाइट होनी चाहिए और उसमें आपको किसी टॉपिक पर लेख लिखकर उस लेख को गूगल सर्च इंजन में सबमिट करना होता है और उसके बाद ऐड नेटवर्क अप्रूवल लेना होता है।

इसके साथ ही यह काम आप से कड़ी मेहनत भी मांगता है तभी आपको इसका परिणाम अच्छा मिलता है यदि आपको ब्लॉगिंग की जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब की सहायता ले सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में लगभग सभी लोग जानते है Amazon, Flipkart जैसी बड़ी कंपनियां आपको एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अच्छा खासा कमीशन देती है, दरअसल में एफिलिएट मार्केटिंग में आप ई-कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट में शेयर करके बेचने का काम करते है यदि कोई आपके एफिलिएट लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदता है तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको दिया जाता है।

यूट्यूबर

हम यूट्यूब में कई विषयों पर ढेर सारी वीडियोस देखते है आपको पता होगा कि यूट्यूब पर वीडियो डालने पर अगर आपको बहुत सारे लाइक और सब्सक्राइबर मिलते है तो उसके हिसाब से आपको अर्निंग होती है लेकिन इसके लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और अपनी स्किल को वीडियो बना कर दिखाना होगा।

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपको एक अच्छे कैमरे, लैपटॉप की आवश्यकता पड़ेगी ताकि आप अपना वीडियो अच्छे से शूट कर सके और शूट करने के बाद एडिटिंग करके वीडियो को यूट्यूब पर पोस्ट कर सकें।

ऑनलाइन सर्वेक्षण

वर्तमान समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो कि आपको सर्वे करने का पैसा देती है। इसमें आप खाली समय में उन वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करके सर्वे कर सकते है जिसके लिए आपको कुछ पॉइंट मिलते है और आप बाद में उस पॉइंट को Paytm  के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। 

कंसलटेंट

यदि आपके पास किसी क्षेत्र का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप उसे दूसरों के साथ बांटकर भी कमाई कर सकते है, जैसे आपको स्टॉक मार्केट, शिक्षा, वित्त, कानून इन सभी का ज्ञान है तो आप इसमें सलाहकार बन कर भी लोगों को अपनी सलाह दे सकते है। इस काम को करने के लिए आपके पास लैपटॉप होना चाहिए और शुरुआती समय में आप अपने घर नहीं छोटा सा ऑफिस बना सकते है।

ग्राहक सेवा

ग्राहक सेवा की नौकरी आपको ऑनलाइन 10 वीं और 12 वीं कक्षा तक की डिग्री पर भी मिल जाती है इसके लिए आपको स्नातक डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती है इसमें आपको ग्राहकों के सवालों का जवाब देना होता है। इसमें आपको मैसेज, फोन और ईमेल के जरिए ग्राहकों को आ रही परेशानियों का हाल बताना होता है।

ग्राहक सेवा केंद्र

यदि आप गांव में रहते है तो आपके लिए ग्राहक सेवा केंद्र एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है क्योंकि गांव के लोग अक्सर ही बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए शहर आते है इसके साथ ही बैंक से पैसा निकालने के लिए शहर आते है यदि आप गांव में छोटा सा ग्राहक सेवा केंद्र का ऑफिस खोल लेते है तो इससे आपको फायदा होगा और गांव के लोगों की मदद भी हो जाएगी। 

ब्यूटी पार्लर या मेंस सलून का बिजनेस

यदि कोई महिला या पुरुष चाहे तो ब्यूटी पार्लर या मेंस सलून खोल सकता है। आज के समय में शहर के लोगों के साथ ही गांव के लोग भी ब्यूटी को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साहित रहते है, ऐसे में अगर आपके गांव में ब्यूटी पार्लर नहीं है और आपको मेकअप का अच्छा ज्ञान है तो आप अपने गांव में छोटा सा ब्यूटी पार्लर खोल सकते है इससे भी आपको कमाई होगी।

सिलाई कढ़ाई का बिजनेस

यदि कोई महिला सिलाई कढ़ाई में दिलचस्पी रखती है और अपने लिए कुछ करना चाहती है तो वह सिलाई कढ़ाई का बिजनेस शुरू कर सकती है और इसके साथ ही वे अन्य महिलाओं को सिलाई कढ़ाई की क्लासेस भी दे सकती है इससे अन्य महिलाओं को भी कुछ फायदा हो जाएगा।


अचार पापड़ का बिजनेस

महिलाओं के हाथ में गजब का स्वाद होता है यदि आपके हाथ में भी बहुत स्वाद है तो आप अचार पापड़ का बिजनेस शुरू कर सकती हैं और अपने बनाए अचार पापड़ को मार्केट में ले जाकर बेच सकते है, क्योंकि अधिकतर लोगों को खाने के साथ चटकारा अचार खाने का शौक होता है इसलिए इस बिजनेस में आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

फर्नीचर बनाने का बिजनेस

अगर आप अच्छे कारीगर है तो आप फर्नीचर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है और लोग अपने घरों के लिए फर्नीचर खरीदते रहते है लेकिन इसके लिए आपको कुछ निवेश की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि फर्नीचर बनाने के लिए आपको मशीन तथा ज्यादा जगह की जरूरत है।

लोशन और साबुन बनाने का बिजनेस

यदि आपके पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है और आप बिजनेस करना चाहते है तो आप साबुन और लोशन बनाने का बिजनेस कर सकते है क्योंकि यह भी बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है और इसमें लागत कम है एवं मुनाफा ज्यादा है।

होम बेकरी का बिजनेस

यदि आप चाहें तो अपने घर में बेकरी का बिजनेस शुरू कर सकते है अपनी बेकरी में आप केक, बिस्किट, चॉकलेट और भी अन्य चीजें बनाकर मार्केट में बेच सकते है इसके साथ ही आप पार्टी और फंक्शन का आर्डर भी ले सकते है। पार्टी और किसी बड़े फंक्शन के आर्डर लेने से आपको डबल मुनाफा मिलता है।

मिट्टी का दीया या फिर मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

दिवाली के समय सभी के घर में मिट्टी के बने दीयों और मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है, यदि आप चाहे तो मिट्टी के दीए बना सकते है और फिर उन्हें बेचकर कुछ पैसा कमा सकते है।

कपूर का बिज़नेस करे

कपूर बनाने के बिज़नेस मे थोड़े निवेश की आवश्यकता होती है और अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपको फायदा जरुर होगा। हम सभी जानते है कि कपूर किस काम आता है कपूर के बिना पूजा संपन्न नहीं की जा सकती इसलिए इसकी जरूरत मंदिरों के साथ घरो मे भी रहती है। इसके लिए आपको एक बार कपूर बनाने की मशीन खरीदनी होगी और कपूर बनाने के लिए कच्चा माल लेना होगा जिसके बाद आप आराम से घर बैठे रोजगार कर सकते है।

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि घर बैठे रोजगार के तरीके कौन से है? आप घर बैठे रोजगार के इन तरीको से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे तथा इससे जुड़े प्रश्न आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।


Hope की आपको 59+ घर बैठे रोजगार के तरीके ₹75K/Month कमाए 2022 में! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा। अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here