Gmail Me Contact Kaise Save Kare


अब वह जमाना गया जब मोबाइल नंबरों को डायरी या नोटबुक में लिखकर संभाल कर रखा जाता था, अब जमाना डिजिटल हो चुका है लोग जीमेल आईडी में Contacts को सेव करके कहीं भी किसी भी डिवाइस से अपने Contacts को एक्सेस कर पा रहे हैं और आज हम भी जानेंगे Gmail Me Contact Kaise Save Kare?

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

दोस्तों जीमेल आईडी में Contacts सेव करना आसान है, परंतु हर किसी को यह तरीका मालूम नहीं होता। लेकिन अगर आप यह तरीका सीख लेते हैं तो आपके मोबाइल में चाहे 500 कॉन्टेक्ट्स हो या 5,000 उन सभी को अपनी जीमेल आईडी में सेव कर सकते है।


ताकि अगर गलती से कभी आपका मोबाइल खो जाता है या मोबाइल फोन Change कर लेते हैं तो जैसे ही आप किसी दूसरे डिवाइस में अपनी ईमेल आईडी से Sign in करेंगे तो कई सारे नंबर automatic आपके उसी नंबर पर आ जाएंगे।

तो आज के इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू करते हैं, आइए जानते हैं;

Gmail Par Contact Save Karne Ke Liye Aapke Pass Kya Hona Chaiye?

  • आपके पास एक जीमेल आईडी होना चाहिए। 
  • आपका उसी जीमेल अकाउंट से मोबाइल में Sign in होना जरूरी है।

 बस यह दोनों चीजें अगर अभी आपके पास हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी जीमेल आईडी पर Contacts Save कर सकते हैं।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare?

अगर आप चाहते हैं मै जितने भी Contacts Save करूं, वह सारी मेरी जीमेल आईडी में सेव हो जाए। तो आप कोई नया नंबर अपने मोबाइल में Add करें तो उसे Gmail id में सेव करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में डायल पैड ओपन करें, और नंबर टाइप करे।


2. अब New Contacts पर क्लिक करके उस number को सेव करना होगा। लेकिन Save करने से पहले आपको Contact का नाम यहां डालना होता है, साथ ही आप यहां अन्य info भी डाल सकते हैं।

3. अंत में Save करने की बारी आती है तो save As के ऑप्शन में जाकर आप फोन की जगह अपनी ईमेल आईडी को सेलेक्ट कर लीजिए।

4. फिर Done बटन पर क्लिक कर दीजिए। बस इतना करते ही आपकी जीमेल आईडी में वह नंबर हमेशा के लिए Save हो जाएगा। और आप कभी भी इस जीमेल आईडी को दूसरे डिवाइस में Sign in करेंगे तो वहां वह नंबर Contacts list में आ जाएगा।

लेकिन दोस्तों अगर आपने पहले से ही अपने मोबाइल में कई सारे Contacts सेव कर रखे हैं और अगर आप ऊपर बताए गए तरीके से  सभी Contacts को जीमेल आईडी में सेव करने लगे तो बहुत टाइम लगेगा, तो कैसा रहेगा कि एक बारी में आपके मोबाइल के सारे नंबर आपकी जीमेल आईडी में Export हो जाए।

यह आसान है, और नीचे दिए गए स्टेप्स आपकी मदद करेंगे इस काम में आइए जानते हैं

Mobile Numbers Ko Gmail ID Me Export Kaise Kare?

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Contacts Book को ओपन करें ।
  • मोबाइल में कांटेक्ट लिस्ट ओपन होने के बाद ऊपर दिए गए 3 Dots या फिर Settings के icon पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में import-export के ऑप्शन का चुनाव करें।
  • अब यहां से आप अपने मोबाइल फोन या सिम में सेव नंबर्स को सीधे अपनी जीमेल आईडी में एक्सपोर्ट कर सकते हैं ।
  • अगर आपके सारे contacts mobile phone में Save है, तो फोन को सेलेक्ट करें इसी प्रकार sim 1 या सिम 2 में है तो उस सिम को सिलेक्ट करें।
  • अब अंत में सिम या फोन सेलेक्ट करने के बाद  Gmail ID में Save करने के लिए स्क्रीन पर अलगअलग जीमेल आईडी दिखाई देंगी।
  • आप जिस भी जीमेल आईडी में उन Contacts को save करना चाहते हैं, उस जीमेल आईडी पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने कांटेक्ट लिस्ट show हो जाएगी तो select All करके इन Contacts को जीमेल में export करने के लिए Ok पर tap करें।

तो दोस्तों इस तरीके से आप अपने मोबाइल या सिम में save numbers को अपनी जीमेल आईडी में एक्सपोर्ट कर सकते हैं।

Contacts Ko Apne Gmail ID Me Copy Kaise Kare?

आजकल के सभी लेटेस्ट स्मार्टफोंस में एक Copy कॉन्टैक्ट्स फीचर दिखाई दे रहा है! जिसकी मदद से आप डायरेक्टली मोबाइल के Contacts को अपनी जीमेल आईडी में Save कर सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल में भी यह फीचर है तो आप अपने मोबाइल या सिम के कॉन्टेक्ट्स को सीधे अपनी जीमेल आईडी में कॉपी कर सकते हैं इसका एक बड़ा फायदा यह है कि आपके मोबाइल में सेव होने के साथ साथ आपके नंबर हमेशा उस जीमेल आईडी पर भी सेव रहेंगे।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के contact Book को खोलें. अब ऊपर दिए Gear यानी सेटिंग के icon पर क्लिक करें।

2. अब copy contacts के option पर क्लिक करें।


3. इतना करते ही अब आप यहां से अपने फोन, सिम के कॉन्टेक्ट्स को सीधे अपनी Email id में कॉपी कर सकते हैं। अगर आप अपने फोन में सभी Contacts को ईमेल आईडी में कॉपी करना चाहते हैं तो Copy from Phone ऑप्शन में Tap करें।

4. या फिर sim 1 या फिर सिम 2 के कांटेक्ट को जीमेल आईडी पर कॉपी करना चाहते हैं तो उस सिम को सेलेक्ट करें। जैसे ही आप फोन या सिम का सिलेक्शन करते हैं, आपके सामने सभी कॉन्टेक्ट्स दिखाई देंगे तो सभी को copy करने के लिए select All के बटन पर क्लिक कीजिए।

5. Select करने के बाद Copy बटन पर क्लिक कीजिए. इतना करते ही यहां पर आपको अपनी Gmail आईडी show जाएगी! तो जिस जीमेल आईडी में आप इन Contacts को कॉपी करना चाहते हैं उस Gmail आईडी को सेलेक्ट करें।

6. इतना करते ही यह सारे कांटेक्ट कुछ ही समय में आपकी जीमेल आईडी पर Copy हो जाएंगे। और हमेशा के लिए यह कॉन्टैक्ट्स आपकी जीमेल आईडी में सेव हो जाएंगे।

दोस्तों इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के बाद अब आप अपने Contacts को जीमेल में सेव करना और पहले से ही सेव कांटेक्ट को जीमेल आईडी में सेव करने का तरीका? जान गए होंगे। अगर आपको Gmail Me Contact Kaise Save Kare? का आर्टिकल पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें!

Hope की आपको Gmail Me Contact Kaise Save Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here