Google AdSense क्या है? कैसे काम करता है और अकाउंट कैसे बनाए?

3

अक्सर किसी यूट्यूब चैनल या फिर ब्लॉग पर यह बताया जाता है कि आप गूगल से किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं तो उस जगह पर गूगल ऐडसेंस का नाम अवश्य ही शामिल किया जाता है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल अवश्य आता है कि आखिर Google AdSense क्या है? और क्यों अपने ब्लॉग अथवा अपनी वेबसाइट/ यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना आवश्यक है।

गूगल ऐडसेंस क्या है?

बता दे कि गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही ब्लॉग और यूट्यूब चैनल पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई जाती है। हालांकि इसके लिए आपको अपने ब्लॉग अथवा यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से अप्रूव कराना आवश्यक होता है। 


इस पेज पर हम जानेंगे कि “Google AdSense क्या है” और “गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है।”

Google AdSense क्या है?

गूगल ऐडसेंस का सारा कार्यभार गूगल इनकॉरपोरेट के द्वारा देखा जाता है। बता दें कि गूगल ऐडसेंस एक प्रकार का एडवर्टाइजमेंट उपलब्ध कराने वाली सर्विस है, जिसका इस्तेमाल दुनिया के किसी भी देश में रहने वाला व्यक्ति कर सकता है।


हमारे और आपके ब्लॉग अथवा यूट्यूब पर जो एडवर्टाइजमेंट आती है उसे गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही दिखाया जाता है और गूगल ऐडसेंस के द्वारा ही हम अपने यूट्यूब चैनल से या फिर अपने ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट दिखाकर कमाई कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस के द्वारा वेबसाइट के मालिक अपनी वेबसाइट पर फोटो, वीडियो के तौर पर एडवर्टाइजमेंट दिखा सकते हैं। इन एडवर्टाइजमेंट पर प्रति क्लिक पर या फिर प्रति इंप्रेशन पर पैसे की प्राप्ति होती है। साल 2010 के प्रथम 3 महीने में गूगल ऐडसेंस ने तकरीबन 2.04 बिलियन डॉलर की कमाई की थी।

यह पैसे उसके टोटल राजस्व का तकरीबन 30 परसेंट था। साल 2003 में 18 जून के दिन गूगल ऐडसेंस का बेसिक वर्जन लॉन्च किया गया था। गूगल ऐडसेंस की आधिकारिक वेबसाइट http://www.google.com/adsense है, जहां से आप इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


अगर आप कोई बिजनेस करते हैं और आप अपने बिजनेस का प्रचार करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप गूगल ऐडसेंस से संपर्क कर सकते हैं। आप उन्हें प्रचार का पेमेंट कर सकते हैं। इसके बाद गूगल ऐडसेंस विभिन्न यूट्यूब चैनल और ब्लॉग पर आपके बिजनेस अथवा सर्विस की एडवर्टाइजमेंट दिखाता है।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो देख सकते हो।


Google AdSense कैसे काम करता है?

विज्ञापन देने वाली कंपनी अथवा व्यक्ति तथा विज्ञापन प्रकाशित करने वाले लोगों के बीच गूगल ऐडसेंस के द्वारा एक इंटरमीडिएट का काम किया जाता है।

इसे हम उदाहरण सहित समझाएं तो मान लीजिए आप किसी कंपनी का संचालन करते हैं अथवा आप किसी भी प्रकार की सर्विस देते हैं और आप चाहते हैं कि आपका बिजनेस तेजी के साथ तरक्की करें और इसके लिए आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना चाहते हैं और उसका प्रमोशन करना चाहते हैं।

तो ऐसी अवस्था में आप गूगल ऐडसेंस की सहायता ले सकते हैं, क्योंकि गूगल ऐडसेंस की पहुंच दुनिया के अधिकतर देशों में है और अरबों लोग इसके साथ जुड़े हुए हैं।


अब आप अपनी सर्विस अथवा अपने प्रोडक्ट की जानकारी गूगल ऐडसेंस के साथ शेयर करते हैं और सारी डील पक्की कर लेते हैं जिसमें यह शामिल होता है कि आप जो पेमेंट गूगल ऐडसेंस को दे रहे हैं उस पेमेंट में गूगल ऐडसेंस कितने दिनों तक और कितनी बार आपकी सर्विस अथवा आपके आइटम का प्रचार करेगा अथवा उसका प्रमोशन करेगा।

बात पक्की हो जाने के बाद गूगल आप से एडवांस में पूरी पेमेंट लेता है। अब यहां पर गूगल ऐडसेंस अपना काम चालू करता है। गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपकी सर्विस अथवा आइटम की जानकारी को वीडियो अथवा फोटो फॉर्मेट में विभिन्न यूट्यूब चैनल और विभिन्न वेबसाइट तथा ब्लॉग पर दिखाया जाता है।

इससे होता यह है कि उन यूट्यूब चैनल और ब्लॉग या फिर वेबसाइट को जिन लोगों के द्वारा विजिट किया जाता है वह आपकी सर्विस, आपकी कंपनी अथवा आपके आइटम के बारे में जानते हैं और अगर उन्हें इंटरेस्ट होता है तो वह एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करके आपका संपर्क नंबर या फिर संपर्क एड्रेस प्राप्त कर लेते हैं।

और उसके पश्चात आपकी सर्विस या फिर आप के आइटम को लेने के बारे में सोचते हैं। इस प्रकार आप अपनी सर्विस अथवा अपनी कंपनी या फिर अपने बिजनेस को ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा विस्तारित कर सकते हैं और अधिक से अधिक कस्टमर तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

Google AdSense अकाउंट कैसे बनाए?

वर्तमान के समय में गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने की प्रोसेस काफी आसान हो गई है। आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए बस अपने पास एक ईमेल आईडी तैयार रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि ईमेल आईडी पर ही ऐडसेंस अकाउंट बनाया जा सकता है। आईए नीचे जानते हैं कि आखिर “गूगल ऐडसेंस अकाउंट ऑनलाइन कैसे बनाएं।”

1: ऑनलाइन गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए अपने डिवाइस में डाटा कनेक्शन ऑन कर ले और उसके पश्चात किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर ले।

2: ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद उसके ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करके अंग्रेजी भाषा में गूगल ऐडसेंस लिखें और सर्च कर दे।

3: अब आपकी स्क्रीन पर गूगल ऐडसेंस की वेबसाइट आपको दिखाई दे रही होगी। आपको इसी वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से गूगल ऐडसेंस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है।

4: वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाने के बाद आपको नीचे नीले रंग के बॉक्स में गेट स्टार्टेड वाली बटन दिखाई देती है। इसी बटन पर आपको क्लिक कर देना है। ऐसा करने से अगला पेज आपकी स्क्रीन पर आता है।

5: स्क्रीन पर जो पेज आया है, उसमें आपको अपनी ईमेल आईडी दिखाई दे रही होगी। आप उसमें से जिस ईमेल आईडी पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक कर दें। अगर आप दूसरे किसी ईमेल आईडी पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं तो यूज अनदर अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उस ईमेल आईडी को पासवर्ड डालकर इंटर कर ले। हम यहां पर स्क्रीन पर दिखाई दे रहे ईमेल आईडी पर क्लिक कर रहे हैं।

6: अब आपको नीचे दी गई जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।

Your website: इस वाले ऑप्शन के नीचे आपको जो खाली बॉक्स दिखाई दे रहा है वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल एंटर करना है।

Get more out of adsense: यहां पर आपको दूसरा वाले ऑप्शन No, I don’t want customized help and performance suggestions पर चेक मार्क करना है।

Your payment Country: यहां पर दिए हुए बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग देशों के नाम आएंगे। उनमें से आपको इंडिया वाले देश पर क्लिक करना है, क्योंकि हम इंडिया में पेमेंट लेंगे।

7: अब आपकी स्क्रीन पर Google Adsense Online Terms & Service आ जाती है। आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं। इसे पढ़ने के बाद नीचे आना है वहां पर आपको yes i’ve Read & Accept the terms वाला जो बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसे चेक मार्क करना है और उसके बाद आपको नीले रंग के बॉक्स में दिखाई दे रही स्टार्ट यूजिंग ऐडसेंस वाली बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में वेबसाइट अथवा ब्लॉग को जोड़कर उसे अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं। अगर अप्रूवल मिल जाता है तो अब आपकी वेबसाइट अथवा ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट आती है जो गूगल ऐडसेंस के द्वारा दी जाती है।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए?

गूगल ऐडसेंस से इनकम करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक चीजें मौजूद होनी चाहिए। जैसे कि अगर आपके पास अपना खुद का यूट्यूब चैनल है तो आप गूगल ऐडसेंस से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवा कर पैसा कमा सकते हैं, वहीं अगर आपके पास अपना खुद का ब्लॉग या फिर वेबसाइट है तो आप इसके द्वारा भी गूगल ऐडसेंस से कमाई कर सकते हैं।

1: गूगल ऐडसेंस से ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना होगा। आप ब्लॉग गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर बना सकते हैं या फिर वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर भी ब्लॉग बना सकते हैं। इसके पश्चात आपको दैनिक तौर पर अपने ब्लॉग पर बिल्कुल यूनिक आर्टिकल पोस्ट करना है।

जब आपके ब्लॉग पर 25 से लेकर के 30 आर्टिकल की संख्या हो जाती है तब आपको गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करना है। अगर गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपके ब्लॉग को अप्रूव कर दिया जाता है तो उसके पश्चात आपको कुछ आवश्यक सेटिंग करके गूगल ऐडसेंस की एडवर्टाइजमेंट कोड को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगा देना होता है।

अब कोई विजिटर आपके ब्लॉग को ओपन करेगा तो उसे एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और वह अगर उस पर क्लिक करता है तो गूगल ऐडसेंस पर आपकी कमाई होना शुरू हो जाएगी। आप $100 हो जाने पर गूगल ऐडसेंस से अपने बैंक अकाउंट में पेमेंट प्राप्त करने के हकदार हो जाते हैं।

गूगल ऐडसेंस से निम्न प्रकार से ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना है कि आप किस टॉपिक पर अपने ब्लॉग पर पोस्ट करेंगे अर्थात जिस टॉपिक पर आपको ब्लॉगिंग करनी है उसका सिलेक्शन करें।
  • अब आपको अपना एक ब्लॉग बनाना है। इसके लिए आप गूगल के फ्री ब्लॉगर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप थोड़े पैसे देने के लिए तैयार है तो आप वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बना सकते हैं‌।
  • अगर आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाते हैं तो इसके लिए आपको ₹1 खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी, परंतु अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तो इसके लिए आपको होस्टिंग लेनी ही होगी। होस्टिंग चाहे तो आप होस्टिंग वेबसाइट से ले सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको फ्री में एक डोमेन नेम भी मिल जाता है।
  • ब्लॉग का निर्माण करने के पश्चात आपको उस पर दैनिक तौर पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन फ्रेंडली आर्टिकल को पोस्ट करना है।
  • जब आप 15 से 20 आर्टिकल लिखने में सफल हो जाते हैं तो उसके पश्चात आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देना होता है।
  • अगर आप गूगल ऐडसेंस के नियमों का पालन करते हैं तो आपके ब्लॉग को ऐडसेंस के द्वारा एक्सेप्ट कर लिया जाता है अर्थात ब्लॉग को मोनेटाइजेशन के लिए अप्रूवल मिल जाता है।
  • अब आपको गूगल ऐडसेंस के ऐड कोड का सेटअप अपने ब्लॉग में कर देना होता है। इसके बाद आपकी ब्लॉग पोस्ट पर एडवर्टाइजमेंट आती है जिस पर क्लिक करने पर आपकी इनकम गूगल ऐडसेंस से होना शुरू हो जाती है।

2: गूगल ऐडसेंस से यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कैसे कमाए?

गूगल ऐडसेंस से यूट्यूब के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर अपना खुद का एक चैनल क्रिएट करना है। इसके लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए।

चैनल बनाने के बाद आपको उस पर दैनिक तौर पर वीडियो अपलोड करना शुरू करना है और प्रयास करना है कि जल्द से जल्द आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या 1000 पूरी हो जाए और आपके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरा हो जाए।

क्योंकि इन दोनों एलिजिबिलिटी को पूरा करने के बाद ही आप यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाता है तो उसके बाद ऑटोमेटिक ही आपके यूट्यूब वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आना शुरू हो जाती है और आपकी कमाई भी गूगल ऐडसेंस के द्वारा शुरू हो जाती है।

जब आप यूट्यूब चैनल से $100 कमाने में कामयाब हो जाते हैं तब गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपको पेमेंट दी जाती है जो कि हर महीने की 21 से लेकर 26 तारीख के बीच आपको अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त होती है।

गूगल ऐडसेंस से यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाने की प्रक्रिया निम्नानुसार है।

  • जिस प्रकार से आपने ब्लॉग के लिए किसी टॉपिक का सिलेक्शन किया होता है उसी प्रकार से आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए भी एक मुद्दे का सिलेक्शन करना होता है जिस पर आप वीडियो अपलोड करेंगे।
  • अब आपको ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके यूट्यूब एप्लीकेशन के द्वारा या फिर यूट्यूब की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा अपना एक यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लेना है।
  • यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको उसमें एक बैनर इमेज और अपनी प्रोफाइल फोटो को भी सेट कर देना है, साथ ही यूट्यूब चैनल का डिस्क्रिप्शन भी लिखना है और पूरी तरह से अपने चैनल को तैयार कर लेना है।
  • अब आपको रोजाना यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर के पोस्ट करना है।
  • जब आपके द्वारा लगातार अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड किया जाएगा तो धीरे-धीरे आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ना शुरू हो जाएगी।
  • जब आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या 1000 पहुंच जाए और सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरा हो जाए तो उसके पश्चात आपको यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन करने के लिए गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करना होता है।
  • अगर आपके यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल दे दिया जाता है तो उसके पश्चात आपके यूट्यूब के वीडियो पर ऑटोमेटिक ही एडवरटाइजमेंट आना चालू हो जाती है जिसे देखने पर आपकी कमाई होती है।

अधिक जानकारी के लिए आप यह वीडियो देख सकते हो।

Google AdSense से कितना पैसा कमा सकते हैं?

गूगल ऐडसेंस के द्वारा हर व्यक्ति को घर बैठे अनलिमिटेड कमाई करने का मौका दिया जाता है। हालांकि इसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी। अगर आप गूगल ऐडसेंस को अपने ब्लॉग के साथ जोड़कर कमाई कर रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने का प्रयास करना होगा।

क्योंकि जितना अधिक ट्राफिक आपके ब्लॉग पर आएगा उतना ही अधिक चांस होगा कि आपके ब्लॉग पर दिखाई दे रहे एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक हो, जिससे आपकी कमाई गूगल ऐडसेंस से ज्यादा होगी।

इसके अलावा अगर आप यूट्यूब चैनल से गूगल ऐडसेंस के द्वारा कमाई करना चाहते हैं तो आपको अधिक से अधिक विजिटर को अपने यूट्यूब चैनल पर लाने का प्रयास करना होगा, साथ ही यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर को भी लगातार बढ़ाने की कोशिश करनी होगी‌।

इंडिया में ऐसे कई ब्लॉग चलाने वाले अथवा यूट्यूब चैनल के मालिक हैं जो 1 दिन में ही 1 लाख से अधिक रुपए की कमाई कर रहे हैं और महीने में उनकी कमाई 50 लाख से भी ऊपर जा रही है।

Google AdSense 1000 Pageviews पर कितने पैसे देता है?

इस सवाल का जवाब अधिकतर ऐसे ब्लॉगर जानना चाहते हैं जो अभी हाल ही में ब्लॉगिंग की फील्ड में आए हैं। हालांकि इसका कोई सटीक तौर पर जवाब उपलब्ध नहीं है। आपको 1000 पेज व्यू के ऊपर कितने रुपए मिलेंगे इसके अनेक फैक्टर है।

जैसे कि आपका ट्रैफिक किस कंट्री से आ रहा है। अगर आपके ब्लॉग पर अमेरिका या फिर रसिया जैसे देशों से ट्रैफिक आ रहा है तो आपको 1000 पेज व्यू पर 50 से लेकर के $100 की प्राप्ति हो सकती है, जो कि भारतीय रुपए में तकरीबन ₹7000 तक हो सकते हैं, वहीं अगर आपको इंडिया से अधिक ट्रैफिक आ रहा है तो आपकी कमाई 1000 पेज व्यू पर सिर्फ $4-6 के आसपास में हो सकती है।

इसके अलावा आपने ब्लॉग किस सब्जेक्ट पर बनाया हुआ है, इस पर भी आपकी कमाई डिपेंड करती है। फाइनेंस, इंश्योरेंस और लोन इत्यादि से संबंधित सब्जेक्ट पर बनाए गए ब्लॉग को अच्छी सीपीसी मिलती है। इसलिए इस प्रकार के ब्लॉग अधिक कमाई करने में कामयाब होते हैं।

Google AdSense से रोज 100$ कैसे कमाए?

गूगल ऐडसेंस से रोजाना $100 अर्थात भारतीय रुपए में तकरीबन 8000 की कमाई करना ना तो ज्यादा आसान है ना ही ज्यादा मुश्किल है। अगर आप सही प्रकार से अपने ब्लॉग और अपने यूट्यूब चैनल पर मेहनत कर ले जाते हैं तो धीरे-धीरे आपके ब्लॉग और आपके यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक बढ़ेगा जिससे विजिटर की संख्या में तेजी के साथ इजाफा होगा।

ब्लॉगिंग के द्वारा आपको गूगल ऐडसेंस के द्वारा रोजाना $100 की इनकम करने के लिए तकरीबन 20000 से लेकर के एक लाख तक पेजव्यू अपने ब्लॉग पर लाना होगा, वही यूट्यूब से रोजाना 80000 views मिलने पर आसानी से आप $100 कमाने में सफल हो जाएंगे।

Google AdSense उपयोग करते समय ध्यान में रखने योग्य बातें

गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपको लीगल तरीके से ही पैसे कमाना चाहिए। अगर आप इलीगल तरीके से पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं तो गूगल ऐडसेंस के द्वारा आपके ऐडसेंस अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है और उसे वार्निंग दी जाती है।

अगर आप फिर भी सुधार नहीं करते हैं तो आपके ऐडसेंस अकाउंट को हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है और आपको पैसे भी नहीं दिए जाते हैं। गूगल ऐडसेंस के द्वारा अपनी पॉलिसी को काफी टाइट रखा जाता है। इसलिए अगर आप गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं तो आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है।

यहां पर हम आपको बताना चाहते हैं कि एक ईमेल आईडी पर आप सिर्फ एक ही गूगल ऐडसेंस अकाउंट का निर्माण कर सकते हैं। हालांकि उस ईमेल आईडी पर बनाए गए गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आप जितना चाहे उतना वेबसाइट को अप्रूवल दिला सकते हैं और सभी वेबसाइट को एक ही गूगल ऐडसेंस अकाउंट से मैनेज कर सकते हैं।

Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखने का तरीका

गूगल ऐडसेंस अकाउंट का अप्रूवल मिलने के बाद आपको इसे सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है, ताकि आप निरंतर अपने ब्लॉग अथवा यूट्यूब चैनल से कमाई करते रहे। गूगल ऐडसेंस अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आपको कौन सी बातें ध्यान में रखनी होती है, आइए जानते हैं।

  • गूगल ऐडसेंस अकाउंट का निर्माण करने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 साल नहीं है तो आप अपने जान पहचान के किसी ऐसे व्यक्ति के नाम पर भी गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं जो 18 साल या फिर उससे अधिक की उम्र के हैं।
  • ऐडसेंस की कमाई को बढ़ाने के लिए आपको कभी भी बीपीएन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना इल्लीगल एक्टिविटी में आता है और पकड़े जाने पर आपका ऐडसेंस अकाउंट बंद किया जा सकता है।
  • आपको खुद भी अपने ब्लॉग पर मौजूद ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट पर बार-बार क्लिक नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से भी आपका अकाउंट बंद किया जा सकता है।
  • आपको ऐडसेंस अकाउंट बनाने के दरमियान उसमें सही प्रकार से अपना एड्रेस दर्ज करना चाहिए, क्योंकि जब आप ऐडसेंस अकाउंट से $10 कमाने में कामयाब हो जाते हैं तो आपने जो एड्रेस दर्ज किया है उसी एड्रेस पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा पिन वेरिफिकेशन के लिए एक लेटर भेजा जाता है।
  • आपको किसी भी प्रकार से वेबसाइट पर आने वाले यूजर को वेबसाइट पर मौजूद एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करने के लिए मोटिवेशन नहीं देना चाहिए ना ही ऐसा कोई भी इंस्ट्रक्शन देना चाहिए क्योंकि गूगल इन सभी चीजों को आसानी से पकड़ लेता है।
  • आपको ब्लॉग में किसी भी ऐसी जगह पर एडवर्टाइजमेंट नहीं लगनी चाहिए जहां पर यूजर क्लिक लिए करने के लिए मजबूर हो जाए क्योंकि ऐसा करना गूगल ऐडसेंस की नजरों में इनवेलिड एक्टिविटी मानी जाती है।
  • प्रयास करना चाहिए कि आप अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाएं। इससे आपकी कमाई तेजी के साथ आगे बढ़ेगी।
  • ऐडसेंस अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए यह आवश्यक है कि आप गूगल वेबमास्टर पॉलिसी का पालन करें साथ ही साथ गूगल ऐडसेंस के द्वारा जो पॉलिसी बनाई गई है उसका भी पालन करें और कभी भी उनका उल्लंघन ना करें।
  • आपको कभी भी अपने जान पहचान के लोगों से अपने ऐडसेंस के एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करने के लिए नहीं कहना चाहिए क्योंकि अगर वह जाने अनजाने में बार-बार क्लिक करते हैं तो ऐसा करने से आपका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो सकता है या फिर आपको ऐड रिस्ट्रिक्शन भी प्राप्त हो सकता है।
  • एडसेंस अकाउंट से $100 की कमाई करने के बाद पैसा पाने के लिए आपको बैंक अकाउंट की जानकारियों को दर्ज करने की आवश्यकता होती है। आपको बैंक अकाउंट की जानकारियों को बिल्कुल सही सही दर्ज करना होता है। अगर बैंक अकाउंट गलत होता है तो ऐसी अवस्था में आपको पेमेंट प्राप्त करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर आपको लेट पेमेंट प्राप्त हो सकती है।

Google AdSense अकाउंट कब बनाना चाहिए?

ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के लिए ऐडसेंस अकाउंट बनाने की एलिजिबिलिटी अलग-अलग है। बात करें अगर ब्लॉग के लिए ऐडसेंस अकाउंट कब बनाए, तो जब आप अपने ब्लॉग पर तकरीबन 25 से लेकर के 30 आर्टिकल पोस्ट कर देते हैं और थोड़ी बहुत मात्रा में आपके ब्लॉग पर विजिटर आना शुरू हो जाते हैं तो उसके पश्चात आप अपने ब्लॉग के लिए ऐडसेंस अकाउंट बना सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐडसेंस अकाउंट को अप्लाई करना होगा, जिसकी प्रक्रिया हमने आर्टिकल में बताई हुई है, वहीं अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं।

तो यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार ऐसे ही चैनल ऐडसेंस मोनेटाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके चैनल पर सब्सक्राइब की संख्या 1000 से अधिक हो गई है, साथ ही उस चैनल पर अपलोड किए गए सभी वीडियो को मिलाकर के 4000 घंटे का व्हाट्स टाइम भी पूरा हो गया है। इस प्रकार से अब आपको यह पता चल गया होगा कि आखिर ऐडसेंस अकाउंट कब बनाना चाहिए।

Google AdSense पैसा कब देता है?

गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसा देने की कम से कम लिमिट $100 रखी गई है। यानी कि अगर आप अपने ब्लॉग के द्वारा गूगल ऐडसेंस से $100 कमाने में कामयाब हो गए हैं तो आपको पैसा मिलेगा। वही अगर आप अपने यूट्यूब चैनल से ऐडसेंस के द्वारा $100 कमाने में कामयाब हो चुके हैं तो आपको पैसा मिलेगा।

गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसा देने के लिए ब्लॉग और यूट्यूब चैनल के मामले में बैंक ट्रांसफर ऑप्शन का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी को गूगल ऐडसेंस अकाउंट में दर्ज करने की आवश्यकता होती है, जिसके तहत आपको अपना नाम, अपने बैंक अकाउंट का नंबर, आईएफएससी कोड और स्विफ्ट कोड इत्यादि जानकारियों को दर्ज करना होता है।

आपके द्वारा दर्ज किए गए बैंक अकाउंट की जानकारी में ही गूगल ऐडसेंस के द्वारा हर महीने की 21 तारीख से लेकर के 26 तारीख के बीच पेमेंट सेंड कर दी जाती है।

यहां पर हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आप पहली बार गूगल ऐडसेंस से पेमेंट प्राप्त कर रहे हैं तो आपको अपने बैंक अकाउंट में अपना पैन कार्ड जमा करने की आवश्यकता होती है। क्योंकि दूसरी कंट्री से पेमेंट प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड दस्तावेज के तौर पर देना आवश्यक होता है। हमने खुद भी यही प्रक्रिया की थी तब जाकर हमें गूगल ऐडसेंस से पेमेंट प्राप्त हुई।

Google AdSense के नियम और शर्त

गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्त बहुत ही कठोर होते हैं। इसलिए अगर आप इनके नियम और शर्तों का पालन करते हैं तो आप लगातार गूगल ऐडसेंस से कमाई करते रहेंगे परंतु जहां कहीं भी आपने इनके नियमों का उल्लंघन किया वही आपका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल कर दिया जाएगा जिसे वापस से चालू करवाने में आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

हालांकि अगर गूगल ऐडसेंस अकाउंट गलती से डिसएबल हुआ है तो आप उसे वापस चालू करवा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐडसेंस की टीम को ईमेल करने की आवश्यकता होती है। ऐडसेंस के द्वारा अपने सभी नियम की जानकारी को विस्तार से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है।

आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इनके नियम के बारे में पढ़ सकते हैं। हालांकि बता दे कि अगर आपको अंग्रेजी भाषा आती है तभी आप इनके नियमों को पढ़कर समझ सकेंगे क्योंकि ऐडसेंस नियम अंग्रेजी भाषा में ही पब्लिश किए गए हैं।

तो दोस्तों आशा करते हैं की अब आपको ऐडसेंस और उससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Google AdSense क्या है? कैसे काम करता है और अकाउंट कैसे बनाए? और पैसे कैसे कमाए?

FAQ:

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

गूगल ऐडसेंस से आप अपने ब्लॉग को अप्रूवल दिला कर ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट लगाकर पैसा कमा सकते हैं, वही आप गूगल ऐडसेंस से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाकर इनकम कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस कब लांच हुआ था?

गूगल ऐडसेंस साल 2003 में 18 जून के दिन लांच किया गया था।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाते हैं?

गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने की प्रक्रिया इसी आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बताई हुई है। गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए बस आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए। ईमेल आईडी पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट बन जाता है।

गूगल ऐडसेंस से क्या होता है?

गूगल ऐडसेंस से आप अपने ब्लॉग पर अथवा अपने यूट्यूब चैनल पर एडवर्टाइजमेंट दिखा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको Google AdSense क्या है के बारे में बताया है, यदि आपने हमारा यह आर्टिकल अच्छी तरह से पढ़ लिया है तो अब आपको के बारे में पूरा ज्ञान प्राप्त हो चुका है, हमें उम्मीद है कि आप हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

यदि आपका कोई सवाल यह सुझाव है आर्टिकल को लेकर, आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here