गूगल एडसेंस क्या है? – What Is Google Adsense In Hindi

0

दोस्तों अगर आप घर बैठे online internet से पैसे कमाते हो या फिर कमाने का सोच रहे हो तो आपने Google Adsense का नाम तो ज़रूर सुना होगा। और अब अगर आप Adsense के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की गूगल एडसेंस क्या है? कैसे काम करता है? इसके फ़ायदे? और गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाये? & all about google adsense in hindi?

दोस्तों क्या आप अभी भी इंटरनेट का इस्तेमाल केवल सोशल मीडिया, फेसबुक, whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए करते हैं या फिर आप जानते हैं कि इंटरनेट से पैसा भी कमाया जा सकता है! जी हां बिल्कुल हम सही कह रहे हैं!


यदि आपका कोई blog या वेबसाइट है तो आप गूगल adsense के बारे में जरूर जानते होंगे! और जानते होंगे कि कैसे google एडसेंस के जरिये घर बैठे कमाया जा सकता है।

परंतु अभी भी कई इंटरनेट यूजर हैं जो नहीं जानते कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है? और इंटरनेट से पैसा कमाने में गूगल कैसे आपकी सहायता करेगा?

दोस्तों यदि आप जानना चाहते कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है? इससे पैसे कैसे कमाए तथा यह कैसे काम करता है! इसके अलावा google adsense options जिनसे आप पैसे कमाए जा सकते हैं!

दोस्तों अगर आप घर बैठे ऑनलाइन internet से पैसे कमाना चाहते हो तो ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में मैंने पहेले से ही बताया हुआ है, और आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की गूगल एडसेंस क्या है? – What Is Google Adsense In Hindi?

गूगल ऐडसेंस से संबंधित पूरी जानकारी पाने के लिए आज के इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे! उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आएगी चलिये जानते हैं कि गूगल ऐडसेंस क्या होता है?

यह भी पढ़े: गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

गूगल एडसेंस क्या है? – What Is Google Adsense In Hindi

Google Adsense गूगल का ही एक प्रोग्राम है, जिसके जरिए website publisher (वेबसाइट के मालिक) द्वारा अपनी वेबसाइट में text, वीडियो तथा इमेज के रूप में advertisement (विज्ञापन) सेट किए जाते हैं। यह विज्ञापन वेबसाइट के content तथा ऑडियंस के आधार पर विजिटर्स को दिखाई देते हैं।

यह विज्ञापन short होते हैं जिन्हें गूगल द्वारा maintain किया जाता है! यदि आप पहले से ही गूगल ऐडसेंस के बारे में जानते हैं या आपने कभी अपनी वेबसाइट में गूगल एडसेंस का इस्तेमाल किया है तो आप जानते होंगे कि गूगल ऐडसेंस अधिकतर वेबसाइट पब्लिशर की कमाई का एक मुख्य source होता है!

इन विज्ञापनों के जरिए per click या per impression के आधार पर revenue generate होता है! दोस्तों इस ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत वर्ष 2003 में रिलीज होने के साथ हुई थी! और आज गूगल ऐडसेंस दुनिया में सर्वप्रथम online एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म है!

दोस्तों यह आपका जाना जरूरी है गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाई तब होती है जब वेबसाइट में दिखाई दे रहे विज्ञापनों में कोई visitor क्लिक करता है! तथा किसी विज्ञापन पर क्लिक करने पर 68% revenue publisher के पास जाता है जबकि उसका 32% गूगल के पास जाता है। इसलिए गूगल स्वयं कहता है कि गूगल Adsense google की आय मुख्य स्त्रोत है।

इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि गूगल ऐडसेंस क्या है? तथा गूगल ऐडसेंस से कैसे कमाई होती है? अब यह सवाल आता है कि क्या कोई भी यूजर अपनी वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाई कर सकता है?

नहीं! ठीक सुना दोस्तों किसी भी वेबसाइट में ads लगाने से पूर्व user गूगल एडसेंस पर एकाउंट create कर आवेदन करता है। उसके बाद गूगल उस साइट को review करता है अर्थात साइट की जांच करता है कि क्या इस वेबसाइट में वे सभी चीजें उपलब्ध हैं जिनसे उस साइट में ads लगाई जा सके!

उसके बाद adsense spider आपकी साइट को crowl करता है तथा पता पता लगाता है कि आपकी साइट पर pages किस विषय पर है!

यदि उस साइट के लिए गूगल ऐडसेंस एकाउंट approve हो जाता है तो वेबसाइट पब्लिशर्स द्वारा उस वेबसाइट में छोटी सी html coading के जरिये ads set up किए जाते है।

उसके बाद adsense ads की inventory को चेक करते हैं! तथा उस site से related आर्टिकल में ads को put करते हैं यह ads targated होते हैं तथा site के कंटेंट के हिसाब से प्रासंगिक होते हैं!

दोस्तों इस तरह आप समझ चुके होंगे कि गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाई करने के लिए आपकी वेबसाइट का गूगल ऐडसेंस से approve होना आवश्यक होता है!

इसका सबसे अच्छा उदाहरण अभी आप live futuretricks वेबसाइट पर देख सकते हैं जो कि गूगल ऐडसेंस से approve है तथा इसमे site के कॉन्टेंट तथा ऑडियंस की रुचि आधार पर ads दिखाई देते हैं!

दोस्त क्या आपने कभी गौर किया है? आप amazon फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स साइट से किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी लेते हैं तो उसके बाद जब किसी वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको उस same प्रोडक्ट का add उस website पर दिखाई देता है।

दोस्तों इस तरह गूगल आपकी रुचि को पहचानता है कि आप क्या चीजें देखना पसंद करते हैं! इसलिए वही चीजें गूगल अपनी ऑडियंस ads के रूप में display करता है।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाये?

1. Method

दोस्तों निम्नलिखित चीजें बेहद जरूरी गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए;

◆ पहला एक वेबसाइट होनी चाहिये।

◆ दूसरा उस वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस अकाउंट approve होना चाहिए।

◆ तीसरा उस वेबसाइट में visitors मतलब अच्छा खासा traffic आना चाहिए।

दोस्तों यदि किसी वेबसाइट पर उपरोक्त दोनों चीजें हैं तो आप समझ सकते हैं उस वेबसाइट कि कमाई लाखों रुपए भी हो सकती है! हाँ यह बिल्कुल सच है!

हालांकि एक सच यह भी है कि आप बिना गूगल ऐडसेंस के भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं! परंतु गूगल ऐडसेंस सामान्यतः किसी भी वेबसाइट की आय का मुख्य स्रोत होती है! इसलिए आप किसी भी वेबसाइट में चले जाएं आपको ज्यादातर गूगल ऐडसेंस द्वारा जारी किए गए विज्ञापन दिखाई देंगे!

Google adsense से पैसा कमाने के लिए क्या करें!

तो दोस्तों सबसे पहले अपने वेबसाइट ब्लॉग में क्वालिटी कंटेंट/पोस्ट लिखें! तथा अपने ब्लॉग में अधिक से अधिक विजिटर्स लाने की कोशिश करें!

इसके लिए आप अपनी वेबसाइट में seo जरूर करें! जो आपको organic traffic दिलाने में मदद करेगा! इसके अलावा आप सोशल मीडिया फेसबुक youtube के माध्यम से भी ऑडियंस को अपनी साइट पर ला सकते हैं!

दोस्तों जितना अधिक ट्रैफिक होगा उतने अधिक आपके पैसे कमाने की चांसेस बढ़ जाएंगी क्योंकि गूगल ऐडसेंस में पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है!

यह भी पढ़े: गूगल क्या है और किसने बनाया – What Is Google In Hindi

2. Method

दोस्त क्या आप जानते हैं youtube भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। और जो आपको यूट्यूब पर विज्ञापन (ads) दिखाई जाती है। वह गूगल ऐडसेंस द्वारा मॉनिटर होती है मतलब यूट्यूब में भी गूगल ऐडसेंस कार्य करता है।

यदि आपका यूट्यूब चैनल है उसमें 1000 subscriber तथा 4000 घंटे का watch टाइम पूरा हो जाता है तो आप अपने यूट्यूब चैनल को monetize कर सकते हैं!

दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि यूट्यूब पर वीडियो शुरू होने से पहले या बीच में जो Ads दिखाई देते हैं!वह गूगल adsense द्वारा उस चैनल की videos में डिस्प्ले किए जाते हैं जिससे गूगल तथा यूट्यूब चैनल दोनों की कमाई होती है!

अतः यहां हम कह सकते हैं कि blogging के अलावा youtube चैनल भी गूगल ऐडसेंस से कमाई करने का एक अच्छा तरीका है! आज भारत में भी कई सारे youtubers यूट्यूब के जरिए अच्छी-खासी कमाई कर रहे हैं!

तो दोस्तों यह थे गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाई करने के लिए दो मुख्य प्लेटफार्म जो की सर्वाधिक secure तथा पैसा कमाई के लिए विश्वसनीय माने जाते हैं!

YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका? उसकी पूरी जानकारी यहाँ है।


गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है? – How Adsense Works In Hindi

गूगल ऐडसेंस के कार्य को सरलतापूर्वक समझने के लिए हमें मुख्यतः इन तीन चीजों को समझने की जरूरत पड़ेगी!

  • google search engine
  • google ads
  • Google Adsense

Search Engine

दोस्तों गूगल सर्च इंजन पर हम रोजाना कुछ ना कुछ खोजते रहते हैं! जब हम सर्च इंजन पर अपने सवालों को खोजते हैं तो result में हमें कहीं बार सबसे ऊपर विज्ञापन दिखाई देते हैं!

दोस्तों यह विज्ञापन वह तरीका है जिसके जरिए गूगल विभिन्न brands, company के प्रोडक्ट तथा सर्विस का प्रचार कर पैसा कमाता है।

दोस्तो जब आप अपने या किसी कंपनी के प्रोडक्ट & सर्विस का प्रचार-प्रसार करने के लिए गूगल में उसका विज्ञापन करते हैं तो उसके लिए google ads का इस्तेमाल होता है!

दोस्तों गूगल एड्स पर अपना अकाउंट बनाकर सभी steps को पूरा करने के बाद अपने विज्ञापन को गूगल एड्स में submit करना होता है! तथा इन विज्ञापनों को गूगल के पास भेजने से पूर्व आपको गूगल को payment करनी होती है।

अलग-अलग प्रकार के ads के हिसाब से इसकी कीमत आपको अलग-अलग चुकानी पड़ती है। इस प्रकार google ads पर आपका विज्ञापन सफलतापूर्वक पहुंच जाता है!

उसके बाद गूगल उस विज्ञापन को आपके द्वारा की गई सेलेक्ट की गई टारगेट ऑडियंस, तथा उनके इंटरेस्ट के आधार पर उन लोगों तक विज्ञापनों को पहुँचाता है!

Google Adsense

तो दोस्तों अंत में बात करते हैं गूगल adsense की! गूगल ऐडसेंस वह तरीका है जिससे गूगल blogs, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल पर उन विज्ञापनों को set करता है!

और यदि आपको भी गूगल के विज्ञापनों को अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर लगाना है! तो आपको एक गूगल adsense खाता बनाना होगा, इस प्रकार गूगल ऐडसेंस के जरिए आप अपने blog या यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं!

इसका उदाहरण आप कहीं सारी वेबसाइट तथा youtube चैनल पर वर्तमान समय में देख सकते हैं! इसका मतलब है यह publisher गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाते हैं!

तो दोस्तों इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि गूगल adsense किस तरह काम करता है! दोस्तों यदि आप भविष्य में गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो आपको इसके फायदों के बारे में जान लेना चाहिए!

गूगल ऐडसेंस के फ़ायदे – Benefits Of Using Google Adsense In Hindi

◆ Adsense के अंतर्गत किसी भी यूजर के लिए किसी प्रोडक्ट या service को sell करना नहीं होता! आपको सिर्फ वेबसाइट तथा blog में अपने कंटेंट के ज को लोगों तक पहुंचाना होता है! अर्थात आपको अपनी कमाई के लिए किसी प्रोडक्ट या service को सेल करवाने की की चिंता नहीं करनी पड़ती!

◆ दूसरी बात जो गूगल adsense को अन्य एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म से बेहतर बनाती है! कि आप एक adsense अकाउंट पर दो वेबसाइट चला सकते हैं।

जिससे विभिन्न वेबसाइट्स के states, reports को मॉनिटर करना सरल हो जाता है!

◆ गूगल adsense का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी विशेष प्रकार की टेक्निकल नॉलेज की आवश्यकता नहीं होती! इसका इस्तेमाल करना सरल होता है तथा किसी विशेष टेक्निकल coading की जानकारी ना होते हुए भी आप अपने adsense अकाउंट को manage कर सकते हैं।

◆ किसी भी साइट का theme & design विजिटर्स को दोबारा visit करने के लिए आकर्षित करता है! और adsense आपको अपनी साइट के लिए कस्टमाइज ads प्रदान करने में सहायता करता है! आप सही जगह पर उन ads को अपनी साइट पर लगाकर site के look को मेंटेन कर सकते हैं!

Online Help: दोस्तों गूगल ऐडसेंस से संबंधित इंग्लिश तथा हिंदी भाषा में कई सारे वीडियो ट्यूटोरियल youtube पर उपलब्ध है! हालांकि गूगल ऐडसेंस का इंटरफेस तथा सेटअप दोनों सरल है परंतु यदि आपको कोई दिक्कत आती है गूगल ऐडसेंस में अकाउंट बनाने से लेकर आगे किसी भी प्रकार की दिक्कतों को ऑनलाइन tutorial के माध्यम से समाधान कर सकते हैं!

दोस्तों यह थे google adsense के कुछ मुख्य फ़ायदे इसके अलावा भी इसके कई सारे फायदे हैं! इसीलिए वर्तमान समय में इंटरनेट की दुनिया में advertising के लिए यह नंबर वन स्थान पर है!

google adsense के अलावा भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में विज्ञापन के जरिए कमाई कर सकते हैं!

Google Adsense Alternative In Hindi

google के अलावा best advertising platform:

  • media.net
  • propeller ads
  • amazon display ads
  • adversal
  • viglink

इसके अलावा भी यदि आप अन्य एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपने ब्लॉग या वेबसाइट में करना चाहते हैं तो आप उनकी पूरी जानकारी लेकर अपने ब्लॉग में ads setup कर सकते हैं!

उम्मीद है अब आपको Google Adsense से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान गये होगे की गूगल एडसेंस क्या है? कैसे काम करता है? इसके फ़ायदे? और गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाये? & all about google adsense in hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको गूगल एडसेंस क्या है? – What Is Google Adsense In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here