Google Hindi Input Tools Download (Offline Installer)

0

आज हम गूगल हिंदी इनपुट टूल के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। क्या आप अपने डिवाइस में हिंदी भाषा में टाइपिंग करने में समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर आप किसी ऐसे कीबोर्ड की तलाश में है, जिसके माध्यम से आप आसानी से हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकें। आइए जानते हैं “गूगल हिंदी इनपुट टूल क्या है” और “Google Hindi Input Tools Download कैसे करें।”

Google Hindi Input Tools Download (Offline Installer)

अगर आपका जवाब हां है, तो आपको आज ही गूगल हिंदी इनपुट टूल के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और इस सॉफ्टवेयर को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना चाहिए। गूगल हिंदी इनपुट टूल के द्वारा हिंदी भाषा में टाइपिंग करना अब काफी आसान हो गया है। गूगल हिंदी इनपुट टूल विंडोज 7, 8, 10 और विंडोज एक्सपी के लिए उपलब्ध है।


Google Hindi Input Tools क्या है?

गूगल हिंदी इनपुट टूल का निर्माण गूगल के द्वारा किया गया है। आप गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल हिंदी भाषा में इनपुट देने के लिए कर सकते हैं। गूगल हिंदी इनपुट टूल सिर्फ हिंदी भाषा को को ही नहीं बल्कि अन्य कई भाषाओं को भी सपोर्ट करता है। इसीलिए गूगल हिंदी इनपुट टूल को मल्टी लैंग्वेज इनपुट टूल सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

हमारे देश में भारतीय संविधान के द्वारा जिन भाषाओं को मान्यता दी गई है, उन सभी भाषाओं की प्राप्ति आपको गूगल हिंदी इनपुट टूल में होती है। आप इसका इस्तेमाल ऑफिस एप्लीकेशन, डिजाइनिंग एप्लीकेशन, वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के साथ ही साथ वेब ब्राउजिंग एप्लीकेशन और अन्य कई सॉफ्टवेयर में सरलता से कर सकते हैं।


गूगल हिंदी इनपुट टूल का साइज ज्यादा नहीं होता है। इसलिए जिन लोगों के डिवाइस में कम इंटरनल स्टोरेज है या फिर रेंडम एक्सेस मेमोरी कम है वह भी आसानी से गूगल हिंदी इनपुट टूल को अपने डिवाइस में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। गूगल हिंदी इनपुट टूल की एक विशेषता यह है कि इसका यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान है।

इसलिए इसका सेटअप करने से लेकर के इसे इस्तेमाल करने में आपको किसी भी प्रकार की भारी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। लोग सरलता से हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सके, इसलिए गूगल हिंदी इनपुट टूल का निर्माण किया गया है। आप गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं क्योंकि यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है।

Google Hindi Input Tools Download (Offline Installer)

यहां पर हम आपको बता देना चाहते हैं कि गूगल हिंदी इनपुट टूल को आप अपने कंप्यूटर या फिर डेस्कटॉप में भी डाउनलोड कर सकते हैं और आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन में भी गूगल हिंदी इनपुट टूल को डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे हम सबसे पहले आपको कंप्यूटर में गूगल हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड करने का तरीका बताएंगे और उसके बाद हम आपको स्मार्ट फोन में गूगल हिंदी इनपुट टूल कैसे डाउनलोड करते हैं, की प्रक्रिया बताएंगे।


पीसी में गूगल हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड और इंस्टॉल करने का तरीका

1: अपने पर्सनल कंप्यूटर में गूगल हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में इंटरनेट ऑन करना है और उसके बाद नीचे आपको जो लिंक दिया गया है उसी लिंक पर आपको क्लिक करना है। ऐसा करने से आप एक वेबसाइट के पेज पर चले जाते हैं।

Download


2: वेबसाइट के पेज पर जाने के बाद आपको Download Google Input Tools Hindi Offline Installar वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपके कंप्यूटर में गूगल हिंदी इनपुट टूल की फाइल डाउनलोड होना चालू हो जाएगी और थोड़ी देर में फाइल डाउनलोड हो जाएगी।

डाउनलोड वाली बटन पर क्लिक करने पर आपको ZIP फाइल प्राप्त होती है जिसे आपको एक्सट्रैक्ट करके इंस्टॉल करने की आवश्यकता होती है। अब हमें कंप्यूटर में गूगल हिंदी इनपुट टूल को इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए नीचे स्टेप बताया गया है।

3: गूगल हिंदी इनपुट टूल सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाने के बाद आपको अपने कंप्यूटर में उस वाले फोल्डर में चले जाना है जहां पर यह सॉफ्टवेयर डाउनलोड हुआ है।


4: फोल्डर में जाने के बाद आपको सॉफ्टवेयर पर डबल क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

5: डबल क्लिक करने के बाद आपको सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के लिए जो Run वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।

अब थोड़ी देर आपको बैठ जाना है, क्योंकि थोड़ी देर में गूगल हिंदी इनपुट टूल सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल हो जाएगा। जैसे ही यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो जाता है वैसे ही आपको नीचे के टास्कबार में लैंग्वेज वाला सेक्शन दिखाई देता है, जहां पर क्लिक करके आप लैंग्वेज को बदल सकते हैं। लैंग्वेज चेंज करने के लिए आप चाहे तो शॉर्टकट बटन विंडोज प्लस स्पेस बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Hindi Input Tools Download for Mobile

Step 1: अपने मोबाइल में गूगल हिंदी इनपुट टूल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको indic keyboard नाम की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको सीधा गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है। हालांकि इसके पहले मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन अवश्य चालू करें।

Step 2: प्ले स्टोर पर पहुंच जाने के बाद सबसे ऊपर जो सर्च बॉक्स मिल रहा है, उस पर क्लिक करके अंग्रेजी भाषा में indic keyboard एप्लीकेशन डाउनलोड लिखें और सर्च कर दें।

indic keyboard search

Step  3: जैसे ही आप सर्च करते हैं वैसे ही 1 से 4 सेकंड के भीतर ही आपके मोबाइल की स्क्रीन पर indic keyboard नाम की एप्लीकेशन आ जाती है, आपको एप्लीकेशन के ऊपर अब क्लिक कर देना है।

Google Input Tool

Step 4: एप्लीकेशन पर क्लिक करने के बाद इंस्टॉल की बटन आपको मिलेगी, यह बटन हरे रंग के बॉक्स में होगी, इस बटन पर क्लिक करें।

Google Input Tool Install

Step 5: अब एप्लीकेशन डाउनलोडिंग की प्रक्रिया चालू होगी, जिसकी गिनती आपको गूगल प्ले स्टोर की स्क्रीन पर दिखाई दे रही होगी। जैसे ही गिनती 100 पर्सेंट पूरी होती है, वैसे ही 1 सेकेंड के अंदर ही indic keyboard एप्लीकेशन एंड्राइड मोबाइल में डाउनलोड हो जाती है।

google input tool download

Step 6: अब आपको अपने मोबाइल की सेटिंग वाले ऑप्शन में जाना है और उसके बाद लैंग्वेज एंड इनपुट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Google Input Tool Setting

Step 7: अब आपको डिफॉल्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके चूस कीबोर्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद indic Keyboard को एक्टिवेट कर देना है।

Google Input Tool

इसके बाद आप हिंदी में टाइपिंग कर सकेंगे।

Google Hindi Input Tools का इस्तेमाल क्यों करें?

ऑनलाइन लिखने वालों के लिए गूगल हिंदी इनपुट टूल बहुत ही काम का टूल साबित हो सकता है। आप इसकी सहायता से आसानी से और तेजी से हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं, क्योंकि यह देखा गया है कि हिंदी भाषा में टाइपिंग करने के दरमियान आपको मात्राओं का इस्तेमाल करना पड़ता है और कई बार कुछ ऐसी मात्राएं आ जाती है जिन्हें टाइप करना काफी मुश्किल होता है।

परंतु गूगल हिंदी इनपुट टूल मुश्किल से मुश्किल हिंदी के शब्दों को और मात्राओं को टाइप करने की कैपेसिटी रखता है। अगर आप आर्टिकल लिखने वाले व्यक्ति हैं और हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखते हैं।

तो गूगल हिंदी इनपुट टूल की सहायता से आप जल्दी से अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट के लिए आर्टिकल जनरेट कर सकते हैं। हिंदी में कुछ भी लिखने के लिए गूगल हिंदी इनपुट टूल बहुत ही काम का साबित हो रहा है।

Google Hindi Input Tools Enable कैसे करें?

एक बार गूगल हिंदी इनपुट टूल का इंस्टॉलेशन पूरा करने के पश्चात आपको ऑनस्क्रीन कीबोर्ड लेआउट और लैंग्वेज सिलेक्शन ऑप्शन टास्कबार में दिखाई देता है। आप इस ऑन स्क्रीन टाइपिंग कीबोर्ड के माध्यम से हिंदी भाषा के शब्दों को तेजी से और सरलता से टाइप कर सकते हैं।

गूगल हिंदी इनपुट टूल के पास ऑफलाइन डिक्शनरी मौजूद है, साथ ही मेकरो ऑटोमेशन और शब्दों को सर्च करने के लिए भी सुविधाएं मौजूद हैं। जैसे ही आप गूगल हिंदी इनपुट टूल में लैंग्वेज का सिलेक्शन कर लेते हैं और उसके बाद आप टाइपिंग करना चालू करते हैं वैसे ही आपकी टाइपिंग को ऑटोमेटिक ही हिंदी भाषा में गूगल हिंदी इनपुट टूल कन्वर्ट कर देता है।

Google Hindi Input Tools Supported Languages

गूगल हिंदी इनपुट टूल विंडोज 10, 8 और 7 में तकरीबन 22 अलग-अलग प्रकार की भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिनके नाम निम्नानुसार है।

अमहेरिक, अरेबिक, बंगाली, परिसियन, ग्रीक, गुजराती, हिब्रू, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, रशियन, संस्कृत, सेर्बियन, सिन्हाला, तमिल, तेलुगू, तिगरिया और उर्दू।

गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल कैसे करें?

जब आप अपने डिवाइस में गूगल हिंदी इनपुट टूल को डाउनलोड कर लेते हैं और उसके बाद उसके इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल करना प्रारंभ कर सकते हैं। आगे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप गूगल हिंदी इनपुट टूल का किस प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है, इसकी जानकारी बताई हुई है।

1: गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको क्रोम ब्राउजर में एक्सटेंशन आइकन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

2: अब आपको उसके पश्चात गूगल इनपुट टूल का सिलेक्शन करना होता है।

3: अब आपको एक्सटेंशन वाले ऑप्शन में चले जाना होता है। यहां पर आपको लैंग्वेज शामिल करने के लिए गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करना होता है। आपको लैंग्वेज को सिलेक्टेड इनपुट टूल में रखने की आवश्यकता होती है।

4: लैंग्वेज शामिल करने के लिए आपको ऐड इनपुट टूल ऑप्शन पर क्लिक करना होता है और लैंग्वेज का सिलेक्शन करना होता है।

5: अब आपको बीच में जो तीर वाला आइकन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना होता है। ऐसा करने से लैंग्वेज सिलेक्टेड इनपुट टूल में ट्रांसफर हो जाती है।‌ आपको तब तक यह प्रक्रिया करनी होती है, जब तक कि आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से लैंग्वेज को शामिल नहीं कर लेते हैं।

जब आपको गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करने की आवश्यकता हो, तब आपको एक्सटेंशन आइकन पर क्लिक करना है। ऐसा करने से वह ऑन हो जाएगा। अब आपको अपनी प्राथमिक लैंग्वेज का सिलेक्शन करना है। अब आप जहां कहीं भी जो कुछ भी लिखना चाहते हैं उसे आप हिंदी भाषा में आसानी से लिख सकते हैं।

गूगल इनपुट टूल (Google Input Tool) के फायदे

गूगल इनपुट टूल के फायदे निम्नानुसार हैं।

1# आपको बता देना चाहते हैं कि गूगल इनपुट टूल के द्वारा अलग-अलग प्रकार की लैंग्वेज को सपोर्ट किया जाता है। इसलिए आप इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से अलग-अलग भाषाओं में इनपुट कर सकते हैं या फिर टाइपिंग अथवा कुछ भी लिख सकते हैं।

2# गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है क्योंकि यह आपको बहुत ही साधारण यूजर इंटरफेस के साथ डाउनलोड करने के लिए मिल जाता है।

3# गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल आप ऑनलाइन भी बिल्कुल मुफ्त में कर सकते हैं और ऑनलाइन फ्री में कर सकते हैं।

4# अपने क्रोम ब्राउजर के साथ गूगल इनपुट टूल को इंटीग्रेट करके आप आसानी से ऑनलाइन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5# गूगल इनपुट टूल की सहायता से आप अपने हाथों की उंगलियों का इस्तेमाल करके स्केचिंग करैक्टर के द्वारा टेक्स्ट लिख सकते हैं। जैसे कि अगर आप अंग्रेजी भाषा में namaste लिखेंगे तो वह ऑटोमेटिक हिंदी भाषा में नमस्ते लिखा हुआ आ जाएगा।

गूगल हिंदी इनपुट टूल (Google Hindi Input Tools) के फायदे

नीचे आपको गूगल हिंदी इनपुट टूल इस्तेमाल करने के कौन से फायदे होते हैं, इसकी जानकारी दी गई है।

1# अगर आप अपने कंप्यूटर में ऑफलाइन हिंदी भाषा में टाइपिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल हिंदी इनपुट टूल आपके काफी काम आ सकता है। यह बिना इंटरनेट के ऑफलाइन आपको कंप्यूटर में हिंदी शब्दों को टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है।

2# डिक्शनरी के हिसाब से गूगल हिंदी इनपुट टूल के माध्यम से आप शब्दों की जानकारी को भी प्राप्त कर सकते हैं।

3# गूगल हिंदी इनपुट टूल का एक शानदार फायदा यह है कि आपको जब कभी भी किसी भी शब्द को अंग्रेजी भाषा में लिखना हो और आपको बार-बार उस शब्द को लिखना पड़ रहा हो तो ऐसी अवस्था में आपको उसे अंग्रेजी लैंग्वेज में बदलकर फिर से उस शब्द को सबसे ऊपर दिखाने के लिए लिखने की आवश्यकता नहीं होती है।

4# अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन में आप गूगल हिंदी इनपुट टूल के द्वारा आसानी से हिंदी भाषा में लिख सकते हैं।

5# गूगल हिंदी इनपुट टूल 80 से भी अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है इसीलिए हिंदी के अलावा आप दूसरी भाषाओं में भी टाइपिंग करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

6# गूगल हिंदी इनपुट टूल टाइपिंग करने के दरमियान आपको शब्दों का सजेशन भी देता है, जिसकी वजह से आप जल्दी से अपने सेंटेंस को लिख पाते हैं और आप के समय की बचत भी होती है।

गूगल हिंदी इनपुट टूल्स कैसे शुरू करें?

गूगल हिंदी इनपुट टूल शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस के लैंग्वेज वाले सेक्शन में चले जाना है, वहां पर जाने के बाद आपको इनपुट डिवाइस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको जो एडिट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको इनपुट डिवाइस सेटिंग में इनपुट डिवाइस का सिलेक्शन करना है, जिसका इस्तेमाल आप करने की इच्छा रखते हैं। जैसे कि आपको गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल करना है तो आपको गूगल हिंदी इनपुट टूल पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप गूगल हिंदी इनपुट टूल का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

गूगल हिंदी इनपुट ऐप क्या है?

गूगल हिंदी इनपुट एप्लीकेशन एक इंडिक कीबोर्ड एप्लीकेशन होती है। इसके माध्यम से आप मैसेज टाइप कर सकते हैं, सोशल नेटवर्क पर अपडेट कर सकते हैं या फिर अपने एंड्राइड मोबाइल पर हिंदी में ईमेल लिख सकते हैं। गूगल हिंदी इनपुट एप्लीकेशन भी ठीक उसी प्रकार से काम करती है जिस प्रकार से गूगल हिंदी इनपुट टूल काम करता है।

अपने मोबाइल में आप आसानी से गूगल हिंदी इनपुट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से या फिर एप्पल एप्लीकेशन स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके माध्यम से हिंदी भाषा में आप जो लिखना चाहते हैं, उसे आसानी से लिख सकते हैं।

गूगल इनपुट टूल्स में कितनी भाषाएं उपलब्ध है?

गूगल हिंदी इनपुट टूल में 80 से भी ज्यादा भाषाएं उपलब्ध है। हालांकि उनमें से हमारे लिए काम की चार से पांच भाषाएं ही है। जैसे कि गूगल हिंदी इनपुट टूल में हिंदी भाषा उपलब्ध है, जिसके माध्यम से हम हिंदी भाषा में जो लिखना चाहते हैं उसे लिख सकते हैं।

इसके अलावा मराठी अंग्रेजी तमिल तेलुगू कन्नड़ संस्कृत मलयालम जैसी भाषाएं भी गूगल हिंदी इनपुट टूल में मौजूद है। इसलिए जो लोग ऐसी भाषाओं को समझते हैं या फिर ऐसी भाषा में लिखना चाहते हैं वह भी गूगल हिंदी इनपुट टूल अथवा Google Hindi Input Tools Download कर सकते हैं।

FAQs

मोबाइल में हिंदी भाषा में कैसे लिखें?

मोबाइल में गूगल हिंदी इनपुट एप्लीकेशन के द्वारा हिंदी भाषा में लिख सकते हैं।

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

गूगल हिंदी इनपुट टूल की सहायता से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

मोबाइल में गूगल हिंदी इनपुट टूल डाउनलोड करें अथवा गूगल हिंदी इनपुट टूल एप्लीकेशन डाउनलोड करें?

आपको मोबाइल में गूगल हिंदी इनपुट एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहिए।

हिंदी इनपुट टूल का मालिक कौन है?

हिंदी इनपुट टूल का मालिक गूगल है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिक हिंदी इनपुट टूल का उपयोग कैसे करें?

माइक्रोसॉफ्ट इंडिक हिंदी इनपुट टूल को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करने के बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Hope की आपको गूगल हिंदी इनपुट टूल क्या है? एवं Google Hindi Input Tools Download के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी एवं आपके लिए यह पोस्ट फायदेमंद साबित हुई होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे एवं यदि इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न या सुझाव हो तो निचे कमेन्ट में बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here