गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

2

How to make money from google in hindi? google se paise kaise kamaye? अगर आप गूगल से पैसे कमाने का तरीका ढून्ढ रहे हो तो, आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकता है, क्युकी आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आसानी से घर बैठे बिना किसी investment के अपने कंप्यूटर और मोबाइल से गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका।

दोस्तों आज आप और हम सभी लोग गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल कर इंटरनेट पर अनेक जानकारियों को प्राप्त करने के लिए करते हैं। दोस्तों आज इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने के अनेक तरीके गूगल पर मौजूद हैं जिन बताए गए तरीकों से यदि हम सही तरीके से कार्य करते हैं। तो हम ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.


परंतु क्या आपने कभी सोचा है कि हम गूगल से भी पैसे कमा सकते हैं। जी हाँ! दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन है इससे पैसे कैसे कमाने के कई तरीके हैं हम यहाँ गूगल से पैसा कमाने के कुछ मुख्य तरीको और गूगल से पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताने जा रहे हैं।

दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन है वर्तमान समय में गूगल सूचनाओं का भंडार बन चुका है हम एक क्लिक कर अपने
खोजे गए सवालों का जवाब आसानी से प्राप्त कर पाते हैं। दोस्तों हम आमतौर पर गूगल को अपने सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं।

कभी आपने सोचा है कि हम गूगल से किस तरह पैसे कमा सकते हैं अथवा आप जानना चाहते हैं कि गूगल से किस तरह हम पैसे कमाए? तो आज के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में हम जानिंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका क्या है?

यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका

1. Blogger

दोस्तो आज इंटरनेट की इस दुनिया मे अंग्रेजी समेत हिंदी तथा अन्य भाषाओं में लाखों blogs मौजूद हैं। तथा उन blogs में से futuretricks भी एक ब्लॉग एक है। यदि आपके पास भी लिखने का हुनर है तथा आपके पास कुछ नई तथा लोगों के लिए उपयोगी जानकारी है।

तो आप ब्लॉगिंग के जरिए उस जानकारी को दुनिया-भर में पहुंचा सकते हैं। यह जानकारी टेक्नोलॉजी, खेल, पढ़ाई आदि किसी भी विषय से संबंधित हो सकती है। अतः blogger.com पर आप भी अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपने पसंदीदा विषय पर लोगों के लिए उपयोगी लेख पब्लिश कर सकते हैं। blogger गूगल द्वारा उपलब्ध फ्री प्लेटफार्म है। जहाँ हम मुफ्त में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

सामान्यतः हमें एक ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन (वेबसाइट name) तथा hosting (वेबसाइट के डेटा को save करने के लिए कंप्यूटर सर्वर) की आवश्यकता पड़ती है। जिसमें हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं परंतु हम गूगल के इस फ्री tool के जरिए आसानी से अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

अगर आप Google Adsense और Blogging से पैसे कमाना चाहते हो तो ब्लॉगिंग क्या है – What Is Blogging In Hindi, ब्लॉग (Blog) कैसे बनाये? और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Top 5 Advertising Programs) के बारे में मैंने पहले से detail से बताया हुआ है.

यह भी पढ़े: घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए 5 तरीके

2. YouTube

दोस्तों आज youtube दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है। youtube पर रोजाना लाखों वीडियोस विश्व भर में अपलोड किए जाते हैं। यह वीडियो हमारी ही तरह अन्य व्यक्तियों द्वारा तैयार कर अपलोड की जाती है जिससे हम जब हम किसी भी सवाल को youtube के सर्च बार में सर्च करते हैं तो हमारे सवाल से संबंधित सभी वीडियो जवाव के रूप में results में show हो जाती है।

अतः इसी तरह आपके पास भी किसी विषय पर जानकारी या किसी भी प्रकार की कोई प्रतिभा (talent) है तो आप उसे youtube पर लोगों के सामने ला सकते हैं। जिससे आप youtube के जरिये न सिर्फ अपना नाम बल्कि पैसा भी कमा सकते हैं।

आज दुनिया न सिर्फ विदेशों में बल्कि भारत में कई youtube creators youtube के जरिए लाखों रुपए कमा रहे हैं। तो यदि आपके पास भी कुछ नया दुनिया को दिखाने के लिए है तो आज ही आपको यूट्यूब जरूर ट्राई करना चाहिए।

दोस्तों एक बार यदि आप YouTube पर समय-समय पर लगातार वीडियो अपलोड करते हैं और आपके द्वारा
अपलोड की गई वीडियोस लोगों को पसंद आती है। तो वीडियो में views की संख्या बढ़ती जाएगी। तथा सब्सक्राइब भी आपके बढ़ने लगेंगे।

आपके यूट्यूब चैनल पर 4,000 वॉच टाइम तथा 1000 सब्सक्राइबर्स पूरे होने के बाद आप अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस से जोड़ सकते हैं। यह गूगल का एक टूल है जिससे गूगल ब्लॉग तथा यूट्यूब पर विज्ञापन show करता है। एक बार आपके चैनल पर गूगल एड्स लगने के बाद आपकी यूट्यूब से कमाई शुरू हो जाती है।

अब सवाल आता है कि हम किस तरह से अपना यूट्यूब चैनल बनाए तथा वीडियोस अपलोड करें दोस्तों आप
अपने youtube चैनल पर अपने कंप्यूटर या स्मार्ट फोन से भी अपलोड कर सकते हैं।


आप youtube app की मदद से आसानी से किसी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं उसके लिए सबसे पहले
youtube app को ओपन कीजिए। तथा ऊपर अपलोड आइकॉन पर क्लिक कर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

हालांकि वर्तमान समय मे youtube चैनल को grow करना आसान नहीं है। हमें अपनी वीडियो में आकर्षक
thumbnail, tags, description आदि सभी महत्वपूर्ण चीज़ों को बेहतर तरीके से add करना आवश्यक है। तभी youtube आपकी वीडियो को suggested videos में लाता है।

अगर आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हो तो YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका क्या है? इस बारे में मैंने पहले से ही डिटेल से बताया हुआ है. hope अब आपको (blogger & youtube) गूगल से पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

चलिए अब देखते है की गूगल Apps (Google Playstore) से पैसे कैसे कमाए?

यह भी पढ़े: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने के 5 बेस्ट एप्प्स

3. Google Apps

दोस्तों कभी आपने सोचा है? की गूगल play store पर उपलब्ध apps की तरह ही हम अपना खुद का app
develop कर पैसे कमा सकते हैं। आज दुनिया भर के अधिकतर स्मार्टफोन में android ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। दोस्तो यदि आपके पास कुछ विशेष आईडिया या जानकारी है तो आप इस जानकारी कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

यदि आपकी app लोगों के लिए उपयोगी होती है तो अधिक से अधिक यूज़र उस app का इस्तेमाल करेंगे। तथा
अधिक downloads के साथ-साथ app से होने वाली आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी।

app बनाने के लिए आपको एक idea खोजना होगा। आप अपनी इच्छानुसार कीसी कैटेगरी का app बना सकते हैं। उसके बाद उस app को बेहतरीन तरीके से डिजाइन करना होगा जिससे सभी डिवाइस में आसानी से कार्य कर सके।

app बनाने के बाद admob से उसे जोड़ना होगा दोस्तों यहां आपका यह जानना जरूरी है जिस तरह हम यूट्यूब
चैनल तथा ब्लॉग को adsense से जोड़ कर पैसे कमाते हैं उसी तरह google playstore पर ads run करने के लिए गूगल द्वारा admob बनाया गया है। तथा उसके बाद app को google play store पर पब्लिश कर दीजिए।

तथा शुरुवात में app को अधिक लोगों तक पहुचाने के लिये सोशल मीडिया में शेयर करने के साथ ही google ads में पैसे खर्च कर प्रचार कर सकते हैं।

अगर आप अपना खुद का App बनाना चाहते हो तो एंड्राइड एप्प (Android App) कैसे बनाये? इसके बारे में भी मैंने पहले से ही डिटेल से बताया हुआ है.

4. Google AdSense

दोस्तों अब तक हमने बात की Blogging, Youtube के जरिए गूगल से पैसे कमाने की! दोस्तों अब हम जानेंगे adsense से पैसे कमाने के बारे में!

ब्लॉग और Youtube चैनल दोनों में ही आपको अक्सर Ads देखने को मिलते होंगे! यह सभी ऐड्स गूगल ऐडसेंस की सेवा के जरिए ही किसी ब्लॉग या यूट्यूब video पर हमें देखने को मिलते हैं!

हालांकि Adsense के अलावा और भी नेटवर्क हैं! लेकिन गूगल ऐडसेंस इन सब में से लोकप्रिय है! इसलिए अधिकतर Blogs में आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल देखते होंगे।

दोस्तों चूंकि Youtube में हम सिर्फ Ads लगाने के लिए Adsense का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ब्लॉग्स में भी ऐडसेंस का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है क्योंकि यह Ad नेटवर्क Trusted होने के साथ साथ ज्यादा पैसा देता है। इसलिए जो भी यूजर्स अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं! अधिकतर Adsense का ही इस्तेमाल करते हैं!


दरअसल जिस तरह टीवी पर Ads show करने के लिए एक एडवरटाइजर को पैसे खर्च करने पड़ते हैं! ठीक उसी तरह जब एडवरटाइजर्स को अपने प्रोडक्ट एवं सर्विस को प्रमोट करना हो तो Google Ads के जरिए Ad चलाते हैं और गूगल को पैसा देते हैं।

और गूगल के यही Ads जब Blogs में दिखाई देते हैं और जब कोई यूजर इन Ads पर क्लिक करता है! तो उनका पैसा उस blog के owner को मिलता है! Step by step समझते हैं कि

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?

• जीमेल आईडी
• एक ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल

इन दोनों चीजों के साथ-साथ आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर अच्छा Content होना चाहिए! ताकि अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग या वेबसाइट चैनल पर आ सके! और  जितना अधिक ट्रैफिक आएगा उतना आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा पाएंगे।

तो यदि आप भी Adsense से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने ब्लॉग यूट्यूब चैनल बनाएं और उसमें unique और useful कंटेंट डालें और उसके बाद उसे गूगल ऐडसेंस से अप्रूव करें। अप्रूव करवाने के बाद आपके ब्लॉक और यूट्यूब चैनल में गूगल Ad setup करने पड़ते हैं और आपकी कमाई होना शुरुआत हो जाती है।

जैसे ही $100 कंप्लीट हो जाते हैं! तो आप गूगल ऐडसेंस के जरिए कमाये गई इन पैसों को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

5. Google Ads

दोस्तों गूगल से पैसा कमाने के लिए यह तरीका डायरेक्टली तो काम नहीं करता! लेकिन indirectly जरूर आप Google Ads नामक इस सेवा से पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों उससे पूर्व थोड़ा सा Google ads के बारे में बता दें आप अक्सर इंटरनेट चलाते समय गूगल के ऐड्स देखते होंगे! गूगल के जरिए चलाए जाने वाले यह विज्ञापन Google Ads नामक प्रोग्राम के माध्यम से ही चलाए जाते हैं! दोस्तों यह एक एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट्स & सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं!

दोस्तों Google ads को पहले हम Google adwords के नाम से भी जानते हैं! Ads से पैसे कमाने के लिए पहले यह समझना होगा आखिर यह किस तरीके से काम करता है।

दोस्तों मान लीजिए आपकी कोई शॉप है या फिर आप कोई भी प्रोडक्ट्स या सर्विस ऑफर करते हैं! तो यदि आप चाहते हैं आपके प्रोडक्ट्स& सर्विस अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचे! तो इसके लिए कहीं सारे बिजनेस अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए गूगल में एडवर्टाइजमेंट चलाते हैं।

TV, रेडियो की तुलना में गूगल से Ad चलाने में फायदे होने की अधिक संभावनाएं होती हैं क्योंकि यहां पर आप अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं को जिन लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं! उन तक पहुंचा सकते हैं यहां आप उम्र, लिंग, इंटरेस्ट के आधार पर उन लोगों को टारगेट कर सकते हैं! जिन तक आप प्रोडक्ट & सर्विस को पहुंचाना चाहते हैं!

जिससे होगा क्या? जिन लोगों का इंटरेस्ट होगा गूगल उन्हीं लोगों को आपके ऐड्स शो करता है! और एड्स show होने के बाद जिन यूजर्स का इंटरेस्ट होगा वे आपके Ad पर क्लिक करेंगे ! आपके प्रोडक्ट या सेवाओं की यदि जरूरत है तो वह जरूर आपसे संपर्क करेंगे! इस तरीके से गूगल एडवर्ड्स का इस्तेमाल कर एडवरटाइजर्स Ads चलाते हैं!

लेकिन ऐसा नहीं है यह सब काम फ्री हो जाता है? इन विज्ञापनों को चलाने के लिए एडवरटाइजर्स को अच्छे पैसे pay करने पड़ते हैं! कई लोग लाखों रुपए एडवरटाइजिंग में खर्च करते हैं और उन्हें करोड़ों का फायदा होता है।

अतः संक्षेप में कहें तो यदि आप एक बिजनेसमैन है या  प्रोडक्ट एंड सर्विस को Sell करते हैं तो आप बिजनेस को online लाकर गूगल Ads के जरिए एडवर्टाइजमेंट कर मार्केटिंग के जरिए अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सकते हैं!

और इससे आपके प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेंगे! जिन लोगों को आपकी सेवाओं की आवश्यकता होगी वह आपसे सेवाएं लेंगे और इस तरीके से आपको Ads चलाने का फायदा मिलेगा। देखा जाए तो जरूर आपको इसमें इन्वेस्टमेंट लगेगी! लेकिन एडवर्टाइजमेंट का रिटर्न आपको मिलेगा तो आप जरूर खुश हो जाएंगे!

यह भी पढ़े: Affiliate Marketing क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?

6. Advertise for Others

और हां याद रखें..! जरूरी नहीं कि Google ads से पैसा कमाने के लिए आपको खुद के प्रोडक्ट& सर्विस को sell करना पड़े!

यदि आपको  Google ads का इस्तेमाल करना आता है! तो आप किसी नजदीकी दुकानदार या किसी भी बिजनेस के लिए एडवर्ड्स के जरिए Ads run कर सकते हो और यही काम करने का आप उनसे पैसा ले सकते हैं।

दोस्तों क्योंकि आजकल यूट्यूब पैसा कमाने मार्केटिंग करने का पॉपुलर प्लेटफॉर्म हो गया है! लेकिन इसमें आपको शुरुआत में सब्सक्राइबर्स और views होना जरूरी है! अतः आजकल कई यूजर्स अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी Grow करने के लिए अपने यूट्यूब वीडियो पर Ads चलाते हैं!

और शुरुआत में कुछ पैसा इन्वेस्ट करने के बाद जब उनके चैनल पर अच्छे news-subscribe आने लगते हैं तो वहीं से फिर पैसा कमाना शुरू करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पहले Google ads को अच्छे से सीखना होगा! यह किस तरह काम करता है? और कैसे आप इससे मैक्सिमम बेनिफिट ले सकते हैं तो एक बार यह समझने के बाद आपके लिए Google ads से पैसा कमाना सरल हो जाएगा।

उम्मीद है अब आपको गूगल से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब आप जान गए होंगे की गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका क्या है? How to make money from google in hindi? 

यह भी पढ़े:

Hope की आपको गूगल से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का तरीका? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here