Google Sheets क्या है? उपयोग कैसे करे और फ़ायदे क्या हैं?


Google Sheets क्या है? उपयोग कैसे करे और फ़ायदे क्या हैं? और गूगल शीट्स पर Spreadsheet कैसे बनाते है? जैसे कुछ सवालों को आज हल किया गया है। आपने गूगल प्ले स्टोर पर किसी एप्लीकेशन को सर्च करने के दरमियान आपने गूगल शीट नाम की एक एप्लीकेशन अवश्य देखी होगी। अथवा इंटरनेट पर सर्फिंग के दरमियान आपने कहीं ना कहीं गूगल सीट का नाम अवश्य सुना होगा। गूगल सीट के साथ गूगल शब्द जुड़ा हुआ है। 

Google Sheets क्या है? उपयोग कैसे करे और फ़ायदे क्या हैं?

इसलिए आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि आखिर यह Google Sheets क्या है? उपयोग कैसे करे और फ़ायदे क्या हैं?


अगर आप विस्तार से गूगल सीट के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए सहायक साबित होगा। इस आर्टिकल में आपके साथ हम “गूगल शीट क्या है” और “गूगल सीट का इतिहास” शेयर कर रहे हैं।

Google Sheets क्या है?

गूगल सीट वेब पर आधारित एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है, जिसका निर्माण गूगल द्वारा किया गया है। अगर आपको ठीक उसी प्रकार शीट बनानी है जिस प्रकार से आप एम एस एक्सेल में शीट बनाते हैं तो आप गूगल शीट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसमें शीट बनाने के पश्चात आप अपनी इच्छा के अनुसार जब चाहे तब शीट की एडिटिंग कर सकते हैं अथवा उसे अपडेट करके शेयर भी कर सकते हैं। इसमें गूगल स्लाइड और गूगल डॉक्स भी शामिल है। आप गूगल सीट में सरलता के साथ टेबल क्रिएट कर सकते हैं, सेल्स रिपोर्ट बना सकते हैं, मार्केटिंग कैंपेन बना सकते हैं, डाटा का एनालिसिस प्रस्तुत कर सकते हैं, इसके अलावा दूसरे काम कर सकते हैं।

गूगल सीट पर जो भी काम होते हैं वह क्लाउड पर सुरक्षित रहते हैं। इसलिए आप किसी भी जगह पर रह कर के किसी भी डिवाइस में इंटरनेट के द्वारा गूगल सीट को ओपन कर सकते हैं। लोग सरलता से गूगल शीट का इस्तेमाल कर सके इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर गूगल सीट एप्लीकेशन मौजूद है, जहां से आप गूगल शीट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन के द्वारा गूगल सीट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपके द्वारा जब गूगल स्प्रेडशीट पर ईमेल आईडी के द्वारा अकाउंट बनाया जाता है, तब अगर आप यह चाहते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति भी आपकी स्प्रेडशीट को एक्सेस कर सके तो आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि गूगल शीट एक मल्टी यूजर सीट प्रोग्राम है। 

इसीलिए आप दूसरे व्यक्ति को भी यह परमिशन दे सकते हैं कि वह आपकी गूगल सीट को एक्सेस कर सके अर्थात इस सीट पर ग्रुप बना कर के काम किया जा सकता है। उम्मीद है की अब आप जान गये होगा की Google Sheets क्या है?

गूगल शीट का इतिहास (History of Google Sheets in Hindi)

वर्तमान के समय में गूगल के द्वारा ही गूगल सीट के मालिकाना अधिकार को रखा जा रहा है अर्थात गूगल सीट का मालिक गूगल ही है परंतु इंटरेस्टिंग बात यह है कि गूगल के द्वारा इसका निर्माण नहीं किया गया था। वास्तव में इसे जिस कंपनी के द्वारा बनाया गया था उसका नाम टू वेब टेक्नोलॉजी है। 

टू वेब टेक्नोलॉजी के द्वारा वेब पर आधारित एक स्प्रेडशीट एप्लीकेशन को डिवेलप किया गया था जिसका नाम XL2Web रखा गया था। 

इसके पश्चात साल 2006 में गूगल कंपनी ने इसकी खरीदारी कर ली और फिर इसे अपने हिसाब से डेवलप किया और फिर इसका नाम गूगल स्प्रेडशीट रख दिया।

इसके पश्चात गूगल के द्वारा साल 2006 में 9 मार्च के दिन सामान्य लोगों के इस्तेमाल करने के लिए इसे लांच कर दिया गया और इस प्रकार से वर्तमान के समय में यह प्रोग्राम एक्सेल का सबसे करीबी कम्पीटिटर बना हुआ है। गूगल शीट आप बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं। यह तकरीबन 80 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है।


गूगल सीट ऑफलाइन कैसे इस्तेमाल करें?

  1. गूगल शीट ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से गूगल सीट की होम स्क्रीन पर चले जाएं।
  2.  अब सबसे ऊपर बाएं तरफ आपको मुख्य मैंनू दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर दें। अब इसके बाद आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  3. अब आपको सेटिंग से ऑफलाइन एक्सेस को ऑन कर देना है।
  4. इसके बाद आपको क्रोम ब्राउजर में गूगल सीट को ओपन करना है। इसके बाद आप ऑफलाइन काम कर सकते हैं। 
  5. ऊपर दी गई प्रक्रिया को करने से पहले आपको यह चेक कर लेना है कि आपके क्रोम ब्राउजर में गूगल डॉक्स ऑफलाइन क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल है अथवा नहीं। 
  6. अगर गूगल क्रोम ब्राउजर में गूगल डॉक्स ऑफलाइन क्रोम एक्सटेंशन इंस्टॉल है तभी यह तरीका काम करेगा।

Google Sheets Share कैसे करें?


गूगल शीट में यह ऑप्शन आता है कि आप तैयार किए गए गूगल सीट को दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर कर सके और उन्हें सीट को एडिट करने के लिए न्योता दे सकें। नीचे आपके साथ गूगल सीट को शेयर करने की प्रक्रिया शेयर की गई है।

1: आपको सबसे पहले उस सीट को ओपन कर लेना है जिसे आप शेयर करना चाहते हैं।
2: सीट ओपन होने के बाद आपको जो शेयर वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है।
3: अब आप जिस व्यक्ति के साथ गूगल सीट को शेयर करना चाहते हैं उसकी जीमेल आईडी को इंटर करना है।
4: जीमेल आईडी डालने के पश्चात आपको रोल को डिफाइन करना है। जैसे कि आप उन्हें एडिटर बनाना चाहते हैं या कुछ और बनाना चाहते हैं।
5: अब आपको सेंड वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करते हुए आप दूसरे व्यक्ति को गूगल सीट शेयर कर सकते हैं।

गूगल शीट के फायदे (Benefits of Google Sheets Hindi)

  • गूगल शीट बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करने के लिए बनाया हुआ एक प्रोग्राम है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से कोई भी नुकसान नहीं होते हैं, वही एक्सेल का इस्तेमाल करने के लिए ऑफिस यूजर को पैसे भी देने पड़ते हैं। 
  • इसलिए एक्सेल की तुलना में गूगल शीट अधिकतर लोगों के द्वारा इस्तेमाल की जा रही है। गूगल शीट के एडवांटेज क्या है, नीचे जानकारी दी गई है।
  • गूगल सीट को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे नहीं देने हैं क्योंकि यह फ्री है।
  • गूगल सीट क्लाउड बेस्ड होता है।
  • गूगल सीट के द्वारा मल्टी डिवाइस को सपोर्ट किया जाता है अर्थात इसे आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन और आईओएस स्मार्टफोन तथा डेस्कटॉप, लैपटॉप, कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप अपनी गूगल स्प्रेडशीट को दूसरे लोगों को इस्तेमाल करने के लिए भी परमिशन दे सकते हैं।
  • इसमें आपको ऐडऑन की सुविधा मिलती है।
  • आप गूगल सीट में ऑनलाइन भी काम कर सकते हैं।
  • यह ठीक एक्सेल की तरह ही काम करता है।
  • इसमें आपको अलग-अलग प्रकार के टेंपलेट भी हासिल हो जाते हैं।
  • गूगल सीट के द्वारा अलग-अलग प्रकार की फाइल टाइप को सपोर्ट किया जाता है।
  • गूगल शीट का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है।
  • गूगल शीट एप्लीकेशन के तौर पर भी उपलब्ध है।

गूगल शीट्स कैसे बनाएं?

ऐसा डिवाइस जिसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी है, उसके द्वारा आप सरलता के साथ गूगल सीट को एक्सेस कर सकते हैं। नीचे हमने आपके साथ 3 ऐसे तरीके शेयर किए हुए हैं जिसके द्वारा गूगल सीट को एक्सेस करना बहुत ही सरल है।

1: गूगल सीट वेबसाइट

गूगल सीट को एक्सेस करने के लिए आप गूगल सीट की आधिकारिक वेबसाइट https://Sheets.google.com को किसी भी ब्राउज़र में ओपन कर सकते हैं। ऊपर दिए हुए यूआरएल पर क्लिक करने के बाद आप ब्राउज़र में गूगल सीट की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएंगे। 

उसके पश्चात आपको गूगल अकाउंट के द्वारा लॉगिन कर लेना है और उसके बाद आपको New वाले ऑप्शन पर क्लिक करके नई शीट तैयार कर लेनी है। 

याद रखें कि आप अगर अच्छा एक्सेस और अच्छी स्पीड पाना चाहते हैं तो आपको गूगल क्रोम ब्राउजर में ही गूगल शीट का इस्तेमाल करना चाहिए।

2: गूगल ड्राइव 

आप चाहे तो सरलता के साथ गूगल ड्राइव का इस्तेमाल एप्लीकेशन के द्वारा कर सकते हैं। अगर आप गूगल सीट को गूगल ड्राइव से एक्सेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल ड्राइव को ओपन करने के बाद न्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद आपको गूगल शीट का सिलेक्शन करना होता है। ऐसा करने पर गूगल शीट ओपन हो जाती है।

3: गूगल शीट मोबाइल एप्लीकेशन 

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमें आप गूगल सीट की मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

अगर आप आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं या फिर विंडोज स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप उन सभी में गूगल शीट एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल शीट एप डाउनलोड करने के बाद आपको लॉगिन करके ऐप का इस्तेमाल करना चालू कर देना है।

गूगल स्प्रेडशीट प्रोग्राम कैसे सीखें?

अगर आपको गूगल स्प्रेडशीट प्रोग्राम सीखना है तो आप ऑनलाइन किसी कोर्स में ईनरोल हो सकते हैं अथवा किसी वीडियो ट्यूटोरियल को भी देख करके गूगल स्प्रेडशीट प्रोग्राम को सीख सकते हैं। 

इसके अलावा आप किताबों के द्वारा भी इसके बारे में जान सकते हैं। नीचे हमने गूगल स्प्रेडशीट प्रोग्राम को सीखने के प्रमुख तरीकों की चर्चा की है।

1: ऑनलाइन कोर्स

गूगल स्प्रेडशीट को सीखने के लिए आप ऑनलाइन किसी कोर्स के साथ जुड़ सकते हैं क्योंकि वर्तमान के समय में एजुकेशन का प्रचार प्रसार तेजी के साथ हो रहा है और इसकी डिमांड भी बढ़ती ही जा रही है।

जिसकी पूर्ति के लिए बहुत सारे ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल मौजूद हो चुके हैं, जिन पर किसी भी सब्जेक्ट पर बहुत सारे कोर्स है। नीचे कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन एजुकेशनल प्लेटफार्म की लिस्ट आपको दी गई है

  • Coursera
  • Udemy
  • KhanAcademy
  • EDX
  • SkillShare
  • Lynda

2: किताबें

किताबों के द्वारा गूगल स्प्रेडशीट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप गूगल सीट की कंप्लीट ट्रेनिंग देने वाले किताबों को खरीद सकते हैं। 

यह आपको ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर आसानी से मिल जाएंगी। हालांकि आप चाहे तो मार्केट से भी इनकी खरीदारी कर सकते हैं।

3: वेब आधारित ट्यूटोरियल

इंटरनेट पर आपको किसी भी सब्जेक्ट पर आधारित बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। अगर आप बिल्कुल फ्री में गूगल स्प्रेडशीट सीखना चाहते हैं तो आपको गूगल स्प्रेडशीट सिखाने वाली वेबसाइट की जानकारी होनी चाहिए। नीचे कुछ प्रमुख ऐसी ही वेबसाइट की लिस्ट आपके सामने दी गई है।

  • GCFglobal
  • Zapier
  • Hubspot
  • Benlcollins

4: गूगल हेल्प सेंटर

यह प्रोडक्ट पर आधारित लर्निंग केंद्र है। यहां पर आपको गूगल के द्वारा लांच किए गए सभी प्रोडक्ट के अलग-अलग ट्रेनिंग सेंटर प्राप्त होते है। आप यहां पर जाकर के प्रोडक्ट का सिलेक्शन करके बिल्कुल मुफ्त में ट्रेनिंग लेना स्टार्ट कर सकते हैं। 

आप गूगल हेल्प सेंटर के द्वारा हेल्प आर्टिकल और कम्युनिटी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। गूगल हेल्प आर्टिकल पर गूगल सीट के बारे में बहुत सारे ज्ञानवर्धक आर्टिकल लिखे गए होते हैं जिसे आप पढ़ सकते हैं और सीख सकते हैं। 

वही गूगल कम्युनिटी के द्वारा आप अपनी प्रॉब्लम का समाधान प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि गूगल कम्युनिटी में बहुत सारे लोग होते हैं जो लोगों की समस्या का समाधान देने का प्रयास करते हैं। आप इंटरनेट से गूगल हेल्प आर्टिकल को पढ़ सकते हैं साथ ही गूगल कम्युनिटी को ज्वाइन कर सकते हैं।

5: एम एस ऑफ़िस 

जब आप एमएस ऑफिस सीखते हैं तो आपको ms-excel भी सिखाया जाता है और जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गूगल स्प्रेडशीट प्रोग्राम बिल्कुल ms-excel की तरह ही होता है। इसीलिए अगर आप एक्सेल की ट्रेनिंग हासिल कर लेते हैं तो उसके बाद आप सरलता के साथ गूगल शीट पर वर्क कर सकेंगे।

यह ऑप्शन ऐसे विद्यार्थियों के लिए बहुत ही अच्छा है जो गूगल सीट की ट्रेनिंग तो लेना चाहते हैं परंतु वह ट्रेनिंग नहीं ले पा रहे हैं। आप एमएस ऑफिस सीखने के लिए इंटरनेट, ऑनलाइन कोर्स, किताब और कंप्यूटर इंस्टिट्यूट का सहारा ले सकते है.

FAQ: 

स्प्रेडशीट क्या है?

इसे वर्कशीट भी कहते हैं जो कि कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जिसमें बहुत सारी सीट एक साथ दिखाई देती है।

गूगल सीट का नामकरण कब हुआ?

साल 2012

VBA का पूरा नाम क्या है?

Visual Basic for Application

गूगल शीट कब रिलीज हुआ था?

9 मार्च 2006

गूगल सीट की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?

जावास्क्रिप्ट

गूगल सीट कितनी भाषा में उपलब्ध है?

83

इस लेख मे हमने आपको Google Sheets क्या है? के बारे मे विस्तार से बताया है। हम उम्मीद करते है की आप समझ गए होंगे की यह Application कैसे कार्य करता है और Google Sheet का क्या use है। 

Hope अब आपको Google Sheets के बारे मे समझ आ गया होगा, और आप जान गये होगे की Google Sheets क्या है? उपयोग कैसे करे और फ़ायदे क्या हैं?


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here