ग्रो एप क्या है? Groww App Kya Hai In Hindi


अगर शेयर मार्केट में आप अपने पैसे लगाने के बारे में सोच रहे हैं और इसके लिए आप कोई बढ़िया शेयर मार्केट में पैसे लगाने वाली एप्लीकेशन अथवा मोबाइल ट्रेडिंग एप्लीकेशन को सर्च कर रहे हैं, जो सुरक्षित हो तो आप ‌ग्रो एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए, इसके बारे में भी हम बताएंगे। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की ग्रो एप क्या है? Groww App Kya Hai In Hindi?

ग्रो एप क्या है? Groww App Kya Hai In Hindi

दरअसल ‌ग्रो एप्लीकेशन पैसे लगाने के लिए काफी सुरक्षित एप्लीकेशन मानी जा रही है और इस बात की गवाही इसके डाउनलोड देते हैं, साथ ही इसके पॉजिटिव रिव्यू भी यह बताते हैं कि लोग इस एप्लीकेशन की सहायता से शेयर मार्केट में पैसे लगाना काफी सिक्योर मानते हैं। 


अगर आपने शेयर मार्केट में पैसे लगाने का मन बना लिया है तो आपको ‌ग्रो एप क्या है? Groww App Kya Hai In Hindi? और ‌ग्रो में इन्वेस्ट कैसे करते हैं? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए और यह सभी जानकारी आपको इस कंटेंट में मिलेंगी।

Groww App Kya Hai?

Groww शेयर मार्केट में पैसे लगाने वाली एक ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन है। शेयर मार्केट के अंतर्गत आप इस एप्लीकेशन की सहायता से एसआईपी,आईपीओ, स्टॉक्स, म्युचुअल फंड, डिजिटल गोल्ड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। साल 2016 में नीरज सिंह, ईशान बंसल, ललित केसरे और हर्ष जैन ने बेंगलुरु शहर में नेक्स्ट बिलियन टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी की स्टार्टिंग की थी।

इस एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस आसान होने की वजह से इसे इस्तेमाल करना और इसके जरिए निवेश करना काफी आसान है। इसमें आप पैसे तो डाल ही सकते हैं यानी कि निवेश कर सकते हैं साथ ही आपने जो पैसे इन्वेस्ट किए हैं उस पर आप अपनी नजर भी बना कर के रख सकते हैं।

ग्रो एप अकाउंट ओपनिंग हेतु डॉक्यूमेंट:

इस एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता आपको पड़ती है और अकाउंट बनाने के पश्चात एप्लीकेशन का पूरा एक्सेस पाने के लिए आपको केवाईसी भी करवानी पड़ती है। इस प्रकार अकाउंट बनाने हेतु और केवाईसी करने हेतु आपको नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

• पैन कार्ड
• आधार कार्ड
• बैंक खाता
• सेल्फी फोटो
• हस्ताक्षर
• मोबाइल नंबर

Groww App Par Account Kaise Banaye?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको डिमैट अकाउंट अथवा ट्रेडिंग अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है और इन दोनों ही प्रकार के अकाउंट को बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद हैं, जिन्हें शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट एप्लीकेशन अथवा शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट वेबसाइट कहा जाता है।

यह भी ऐसी एप्लीकेशन में शामिल है, जो डिमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट बनाने का मौका देती है। इसके लिए ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है। अगर ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट आपके पास है, तो नीचे दी गई विधि से आप ग्रो एप्लीकेशन में ऑनलाइन अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

1: आपको पहले GROWW एप्लीकेशन को डाउनलोड अथवा इंस्टॉल करना पड़ेगा। इसलिए आप चाहें तो इसे इंटरनेट से डाउनलोड कर ले या फिर आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले।

2: एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के पश्चात जब आप एप्लीकेशन को ओपन करते हैं, तो आपको एप्लीकेशन में CONTINUE WITH GOOGLE का ऑप्शन मिलता है। आपको इसी पर क्लिक करना है और तय जगह में अपनी ईमेल आईडी को डालना है और उसके पश्चात तय जगह में अपने फोन नंबर को भी डालना है और वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी की प्रक्रिया करनी है। अब जो ओटीपी आपको मिला है उसे आपको तय जगह में डाल कर के अपने अकाउंट को वेरीफाई करवा लेना है।

3: इसके बाद आपको तय जगह में अपने पैन कार्ड नंबर को डालना है। ऐसा करने पर आपको स्क्रीन पर पैन कार्ड नंबर का नाम दिखाई देगा और फिर आपको नीचे जो CREATE ACCOUNT की बटन दिख रही है, उसे दबाना है।

4: अब आपको अपनी कुछ बेसिक इनफार्मेशन को स्क्रीन पर दिखाई दे रही तय जगह में भरना है। जैसे कि आप की डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, वैवाहिक स्थिति, सालाना इनकम, ट्रेडिंग एक्सपीरियंस, माता का नाम, पिता का नाम और नामिनी, सभी जानकारियों को भरने के पश्चात NEXT बटन दबाएं।

5: अब आपको बैंक अकाउंट की डिटेल भरने के लिए कहा जाएगा। इसके अंतर्गत आपको अपनी बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, ब्रांच ऐड्रेस, ब्रांच, बैंक अकाउंट नंबर डालना पड़ेगा। GROWW एप्लीकेशन के द्वारा ₹1 का क्रेडिट बैंक अकाउंट के वेरिफिकेशन के लिए दिया जाएगा। इससे आपका अकाउंट वेरीफाई होगा।

6: अब आपको अपने स्मार्टफोन के जरिए अपनी खुद की सेल्फी खींच लेनी है और उसके बाद SUBMIT बटन दबाना है।

7: अब आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे PROCEED TO AADHAR E SIGN के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आधार नंबर को डालना है और उसके बाद जो ओटीपी आपको प्राप्त होगा, उसे आपको निश्चित जगह में डाल करके वेरीफाई करना है। यहां पर हम आपको बता दें कि आपका आधार कार्ड नंबर आपके फोन नंबर के साथ लिंक होना चाहिए, तभी आपको ओटीपी मिलेगा।

8: अब एक टचस्क्रीन आएगी। इस पर आपको अपने सिग्नेचर को करना है और SAVE बटन दबाना है।

9: अब आपको केवाईसी करने का ऑप्शन प्राप्त होगा और इसके अंतर्गत आपको PROCEED FOR KYC की बटन दबाना है और फिर अपने आधार नंबर को निश्चित जगह में डाल कर के अपने अकाउंट को सिक्योर करना है। इतनी प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के पश्चात आपका अकाउंट स्टार्ट हो जाता है।

Groww App Me Invest Kaise Kare?

ऊपर ही पहले आपने यह बात जान ली थी कि इस एप्लीकेशन के जरिए आप म्यूचल फंड में इन्वेस्टमेंट कर ही सकते हैं, साथ ही आईपीओ,गोल्ड और स्टॉक में भी अपने पैसे लगा सकते हैं। इसके अलावा शेयर मार्केट की विभिन्न चीजों में भी आप इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। नीचे जानिए कैसे यह एप्लीकेशन आपको इन्वेस्ट करने का मौका देती है।

1: आपको सबसे पहले म्यूच्यूअल फंड का सिलेक्शन करना होता है और इसीलिए एप्लीकेशन ओपन करने के पश्चात आपको MUTUAL FUND ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

2: इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार की कंपनी के फंड दिखाई देते हैं। अब आपको जिस किसी भी कंपनी में पैसे लगाने हैं उसके ऊपर क्लिक कर देना होता है। आप ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर क्लिक करके अपनी फेवरेट कंपनी ढूंढ सकते हैं।

3: जिस किसी भी कंपनी में पैसे लगाने के लिए आपके द्वारा सिलेक्शन किया गया है, अब आपको उसकी पेमेंट करने के लिए ऑप्शन प्राप्त होता है, जिसमें पहला ऑप्शन होता है वन टाइम, इसके अंतर्गत आपको सिर्फ एक ही बार सारी पेमेंट करनी पड़ती है और दूसरा ऑप्शन होता है मंथली एसआईपी। इसमें आपको हर महीने पेमेंट करनी पड़ती है। इनमें से आप अपने पसंद के हिसाब से किसी भी ऑप्शन का सिलेक्शन कर सकते हैं।


4: अब आपको आप जितने पैसे डालना चाहते हैं, उतने पैसे निश्चित जगह में डालना है और उसके बाद INVEST NOW बटन को दबाना है।

5: अब आगे की प्रक्रिया में बैंक ट्रांसफर, नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई के द्वारा आपको पेमेंट कर देनी है। पेमेंट कर देने के पश्चात 3 से 4 दिन के अंदर प्रोसेस कंप्लीट हो जाती है।

6: प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के पश्चात आप म्यूचल फंड में इन्वेस्टमेंट के स्टेटस को देख सकते हैं। आप चाहे तो इसके अलावा दूसरे फंड में भी पैसे लगा सकते हैं या फिर आपने पहले जिस फंड में पैसे लगाए हैं, आप दोबारा से उसमें पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।

म्यूचल फंड के पैसे को कैसे निकालें?

जिस प्रकार इस एप्लीकेशन के द्वारा पैसे लगाना आसान है, उसी प्रकार एप्लीकेशन के द्वारा पैसे निकालना यानी कि रीडीम करना भी आसान है। इसके लिए नीचे जो प्रक्रिया आपको बताई जा रही है उसे आप को फॉलो करना है।

1: पैसे निकालने के लिए GROWW एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात आपको अपनी प्रोफाइल में चले जाना है।


2: प्रोफाइल में पहुंच जाने के बाद आपको Available to invest वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, जहां पर आपको अलग-अलग फंड दिखाई देंगे, उसमें से आपको जिस फंड को निकालना है, उसके ऊपर क्लिक करना है।

3: अब आपको withdraw का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा। अब जितने पैसे आप निकालना चाहते हैं, उतने पैसे आपको तय जगह में डालने हैं और फिर withdraw वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

बता दें कि अकाउंट बनाते समय आपने जो बैंक अकाउंट दिया था उसी में रिडीम किए गए पैसे आपको 1 से 2 दिन के अंदर आ जाएंगे। अगर वर्किंग होलीडे होगा तो थोड़ा लेट हो सकता है।

इन्वेस्ट करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

• आपकी मेहनत की कमाई को आपको ऐसे ही जाया नहीं करना है। इसीलिए किसी भी योजना या फिर स्कीम में जब आप इन्वेस्ट करें, तो सोच समझ कर के ही इन्वेस्ट करें।

• स्कीम में पैसे लगाने से पहले उस योजना के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन हासिल कर ले।

• किसी भी दूसरे व्यक्ति के कहने पर किसी भी योजना में पैसे ना लगाएं बल्कि उस योजना को पहले समझे और उसके बाद ही इन्वेस्ट करने का डिसीजन ले।

• आपको एक साथ भारी मात्रा में किसी एक ही स्थान पर पैसे नहीं लगाने हैं बल्कि आपको अपने पैसे को अलग-अलग स्कीम में लगाना है।

• शेयर मार्केट का एक नियम यह है कि, उसमें जिस योजना में ज्यादा फायदा होता है, उसमें जोखिम भी ज्यादा ही होता है। इसके लिए बिना पूरी जानकारी प्राप्त करें पैसे ना लगाएं।

• बेहतर प्रॉफिट के लिए आपको लंबे समय के लिए पैसे लगाने चाहिए। कम समय के लिए अगर आप पैसे लगाते हैं तो पैसे डूबने का खतरा ज्यादा होता है।

• जो कंपनी ज्यादा रिटर्न देती है, आपको उन के चक्कर में नहीं पड़ना है क्योंकि उसमें पैसे डूबने का खतरा ज्यादा होता है।

• हमेशा पैसा कम रिटर्न देने वाली कंपनी में ही इन्वेस्ट करें।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि ग्रो एप क्या है? Groww App Kya Hai In Hindi? और “ग्रो अप्लीकेशन में इन्वेस्ट कैसे करते हैं” साथ ही आपने आर्टिकल में इस बात को भी समझा कि “ग्रो एप्लीकेशन में अकाउंट कैसे बनाते हैं” और “ग्रो एप्लीकेशन में अकाउंट बनाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं? 

यह भी पढ़े:

Hope की आपको ग्रो एप क्या है? Groww App Kya Hai In Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here