हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया और कब?


आप लोगो ने असमान मे हेलीकॉप्टर को उड़ते हुए देखा होगा और आपके मन मे भी प्रश्न उठा होगा कि आखिर हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया? हेलीकॉप्टर जैसे साधन का आविष्कार बहुत ही आश्चर्यजनक है क्योकि एक समय ऐसा था जब मनुष्य ने कल्पना भी नहीं की होगी कि वह पक्षी की तरह कभी असमान मे उड़ पायेगा। मनुष्य के उड़ने की कल्पना को इस आविष्कार के जरिये पंख दिए गए।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया और कब?

हेलीकॉप्टर के जरिये हम एक जगह से दूसरी जगह बहुत ही आसानी से जा सकते है। इनका अधिकतर उपयोग आर्मी या एयरफोर्स के द्वारा किया जाता है, इसके साथ ही कई हॉस्पिटल भी इसे आपातकाल मे मरीजों को लाने के लिए प्रयोग करते है और कुछ लोग अपने प्राइवेट हेलीकॉप्टर भी रखते है।


आज हम इस लेख के जरिए आपको हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया? सवाल का जवाब बताएंगे इसके साथ ही आपको हेलीकॉप्टर से सम्बंधित अन्य जानकारियां भी प्रदान की जाएँगी।

हेलीकॉप्टर क्या है?

हेलीकॉप्टर एक तरह का हवाई जहाज ही है, यह हवा से भारी होता है और उचित प्रकार से उड़ान भरने के लिए रोटर का इस्तेमाल करता है। रोटर हेलीकॉप्टर को सही दिशा मे ले जाने का कार्य करता है। इसमे पायलट के साथ एक अन्य व्यक्ति बैठ सकता है लेकिन दुनिया के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर मे पायलट के साथ अन्य 5 लोग भी बैठ सकते है। 

हेलीकॉप्टर का प्रयोग आम उड़ानों के लिए नहीं किया जाता है। अधिकतर सैन्य उद्देश्यों की पूर्ति के लिए यह इस्तेमाल मे लाया जाता है।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया?

Igor Sikorsky को हेलीकॉप्टर का आविष्कार करने का श्रेय जाता है, इन्होने हेलीकॉप्टर को बनाने के लिए 1938 मे ही खोज शुरू कर दी थी। वर्ष 14 सितम्बर 1939 को दुनिया का पहला रोटर वाला हेलीकॉप्टर VS 300 बनाया था। जिसे सबसे पहले अमेरिका के स्ट्रेटफोर्ड सिटी मे उड़ाकर परीक्षण किया गया था, परन्तु यह केवल कुछ मिनट के लिए ही उड़ पाया था, इसके बाद Igor Sikorsky ने हेलीकॉप्टर मे कई बदलाव किये और VS 300 को आधार बनाकर Sikorsky R-4 हेलीकॉप्टर का निर्माण किया इस हेलीकॉप्टर मे दो लोग बैठ कर यात्रा कर सकते थे।

Sikorsky R-4 को ही सबसे पहले अमेरिकी वायु सेना ने दवितीय विश्व युद्ध के समय इस्तेमाल किया था। इस दौरान Sikorsky ने R-5, R-6 आदि हेलीकॉप्टर का निर्माण किया और दवितीय विश्व युद्ध की समाप्ति तक वह अमेरिकी वायु सेना के लिए 400 हेलीकॉप्टर तैयार कर चुके थे जिन्हें युद्ध के समय घायल हुए लोगो के बचाव और खोज के लिए इस्तेमाल किया जाता था। इसके कुछ वर्षो के बाद Sikorsky ने 1958 मे पानी से उडान भरने, पानी पर तैर सकने और पानी पर लैंड करने वाले हेलीकॉप्टर का निर्माण किया।

हेलीकॉप्टर शब्द का प्रयोग सबसे पहले किसने किया?

फ्रेंच आविष्कारक Gustave De Ponton D’amecourt ने सबसे पहले हेलीकॉप्टर शब्द का प्रयोग किया था। इन्होने अपने रोटरक्राफ्ट के लिए हेलीकॉप्टर शब्द का प्रयोग किया था जो भाप की मदद से चलता था।

वर्तमान के हेलिकॉप्टर का आविष्कार कैसे हुआ?

हेलीकॉप्टर के आविष्कार की बात की जाये तो इसकी खोज की शुरुआत बहुत पहले की जा चुकी थी। शोधकर्ताओ के अनुसार आज से लगभग 400 वर्ष पहले ही एक चीनी बच्चे ने हेलीकॉप्टर का आविष्कार कर दिया था। उस हेलीकॉप्टर को बनाने के लिए बांस की लकड़ियों का इस्तेमाल किया गया था और वह बिल्कुल एक खिलोने जैसा दिखता था, इसके साथ ही यह उडान भरने मे सक्षम नहीं था इस कारण इसका आविष्कार वही पर रुक गया।

वर्ष 1906 मे फ़्रांस के दो भाई Jacques और Louis Breguet ने हेलीकॉप्टर के निर्माण की कोशिश की और Gyroplane No.1 को बनाया। इस प्लेन ने 29 सितम्बर 1907 के दिन अपनी उड़ान भरी और केवल 2 फीट की ऊंचाई तक की उड़ पाया, इसके बाद इसमे कुछ अन्य बदलाव किये गए और फिर यह 4.99 फीट की ऊंचाई तक उड़ा।

इस आविष्कार के कुछ समय बाद Gyroplane No.II को बनाया गया, जिसमे दो ब्लेड वाले रोटर लगे हुए थे और इनकी पंखुडियां स्थिर रहती थी। Gyroplane No.II मे 41kw रेनॉल्ट का इंजन लगा हुआ था और इसने 25.75 फीट की ऊंचाई तक सफलतापूर्वक उड़ान भरी, परन्तु भारी लैंडिंग के कारण यह नष्ट हो गया।

वर्ष 1907 के दौरान ही Paul Cornu नाम के आविष्कारक ने भी हेलीकॉप्टर का निर्माण किया जिसका नाम Cornu Helicopter था। 13 नवम्बर 1907 को इस हेलीकॉप्टर का परीक्षण हुआ और इसने 1 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरी। यह Gyroplane No.1 का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया था लेकिन इस हेलीकाप्टर ने बिना किसी मदद के 20 सेकंड तक खुद को नियंत्रण मे रखा था।

हेलीकॉप्टर के प्रकार

वर्तमान मे अनेक तरह के हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया जाता है और सबके अपने अलग अलग कार्य है। हम आपको मुख्य तीन प्रकार के हेलीकॉप्टर के बारे मे जानकारी प्रदान कर रहे है

अटैक हेलीकॉप्टर:- इस हेलीकॉप्टर का प्रयोग लड़ाई के समय किया जाता है ताकि दुश्मनों के हमले का मुंह तोड़ जवाब दिया जा सके। इन हेलीकॉप्टर मे मशीन गन, रॉकेट्स व मिसाइल को रखा जाता है। इस तरह के हेलीकॉप्टर मे राडार टेक्नोलॉजी की सुविधा भी रहती है जिसके जरिये दुश्मनों की सही स्थिति का पता लगाया जा सकता है।

रेस्क्यू हेलीकॉप्टर:- प्राकृतिक आपदा के समय बचाव दल के जरिये बचाव का कार्य करने के लिए रेस्क्यू हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया जाता है। इस हेलीकाप्टर का निर्माण इतनी मजबूती से किया जाता है कि यह हर मौसम और तूफान से लड़ सकता है।

ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टर:- इसके नाम से ही अनुमान लगाया जा सकता है कि इसका उपयोग किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए किया जाता है।

हेलीकॉप्टर कितनी माइलेज देता है?

जैसा कि हम जानते है कि हेलीकॉप्टर छोटे, बड़े और बहुत बड़े भी होते है और यह सभी अपने इंजन के हिसाब से माइलेज प्रदान करते है। एक रिपोर्ट के अनुसार ROBINSON R44 RAVEN 2 की माइलेज 180 किमी से 240 किमी तक की है।


हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है?

 जिस प्रकार का हेलीकॉप्टर का साइज़ होता है उसी के हिसाब से उसकी कीमत ली जाती है अगर आप 2 सीटर हेलीकॉप्टर लेते है तो उसकी कीमत आपको 1,71,23,750 रुपए के लगभग पड़ेगी, लेकिन आप 5 या 6 सीटर का हेलीकॉप्टर लेते है तो उसकी कीमत 4,79,11,500 रुपए के करीब होगी। 5 सीटर के हेलीकॉप्टर का प्रयोग सेना, राजनेता या बहुत बड़े उद्योगपतियों के द्वारा किया जाता है।

भारत मे हेलीकॉप्टर कैसे खरीदे?

विदेशो मे हेलीकॉप्टर को खरीदना आसान है, लेकिन भारत मे इसे खरीदने पर काफी खर्च आ जाता है, क्योकि इस पर कई तरह का शुल्क जैसे रखरखाव शुल्क, पायलट शुल्क या किसी पार्ट को मंगवाने का खर्चा लग जाते है। अगर आप अपने निजी उपयोग के लिए हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते है तो उसके लिए आपको सरकार से special permission लेनी होगी जैसे- मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आपको फॉर्म भरना होगा और उसके बाद मंत्रालय मे जा कर नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन देना होगा।

अगर मंत्रालय आपके द्वारा दी गयी जानकारी से संतुष्ट हो जाता है तो आपको हेलीकॉप्टर के रजिस्ट्रेशन के लिए डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन की मंजूरी प्राप्त करनी होगी, इसके साथ ही आप हेलीकॉप्टर का रखरखाव कैसे करेंगे यह जानकारी भी बतानी होगी इसके बाद आपको हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी मिल जाएगी.

हेलीकॉप्टरके बारे मे रोचक तथ्य

  • दूसरे विमानों की तुलना मे हेलीकॉप्टर ज्यादा फुर्तीले होते है इसका अर्थ है कि किसी भी दिशा मे इन्हें बहुत ही तेज़ी से घुमाया जा सकता है।
  • अब तक हेलीकॉप्टरकीसबसे तेज़ गति लगभग 400 किलोमीटर प्रतिघंटे की नोटिस की गयी।
  • हेलीकॉप्टरके रोटर्स मे अधिकतर दो ब्लेड्स होते है लेकिन किसी हेलीकॉप्टर मे दो से अधिक ब्लेड्स भी होते है।
  • Lift & Thrust Spinning हेलीकॉप्टर के रोटर्स के द्वारा पूरी की जाती है।
  • हेलीकॉप्टर मे दो रोटर्स होते है- एक मुख्य रोटर्स और दूसरा छोटा रोटर्स। छोटे रोटर्स का प्रयोग हेलीकॉप्टर के पीछे की तरह किया जाता है जो हेलिकॉप्टर को विपरीत दिशा मे जाने से रोकता है।
  • कभी अगर हेलीकॉप्टर का इंजन किसी कारण काम नहीं करता तो रोटर मशीन इसे धीरे धीरे जमीन पर उतारती है।
  • अनुमान के अनुसार दुनिया मे कम से कम 45000 से अधिक सैन्य हेलीकाप्टर उपलब्ध है।
  • Mi-26 दुनिया का सबसे बड़ा हेलीकॉप्टर है इसमे पायलट के साथ अन्य 5 लोग भी बैठ सकते है।
  • यह खराब मौसम मे उड़ान भरने के लिए भी सुरक्षित रहते है.

FAQ

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किस देश मे हुआ?

अमेरिका के स्ट्रेटफोर्ड सिटी

हेलीकॉप्टर 1 घंटे मे कितने किलोमीटर उड़ सकता है?

200 से 300 किमी/घंटा 

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था?

Igor Sikorsky


एक हेलीकॉप्टर की लागत कितनी होती है?

1.2 मिलियन $ से 15 मिलियन $ तक

हेलीकॉप्टर एक घंटे मे कितने किलोमीटर तक जा सकता है?

200 से 300 किलोमीटर तक

हेलीकॉप्टर मे कितनी सीटे होती है?

दो सीटे

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया? और इससे जुड़ी अन्य जानकारियां आपके साथ सांझा की। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे तथा इससे जुड़े प्रश्न आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।

Hope की आपको हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here