Helo App क्या है? – What Is Helo App In Hindi


मोबाइल पर आपने Helo ऐप पर शॉर्ट वीडियो जरूर देखे होंगे, चाहे whatsapp स्टेटस पर या किसी Ad में जहां हेलो एप की जानकारी दी गई हो! तो यह Helo App क्या है? – What Is Helo App In Hindi! अगर आप नहीं जानते तो यह पोस्ट आपके लिए है।

Helo App क्या है? - What Is Helo App In Hindi

Tiktok के बैन होने के बाद यह एप्लीकेशन सबसे ज्यादा चर्चा में आ रही है। जिसे अब तक 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से भी ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है। ऐसे में इस ऐप के बारे में पूरी जानकारी लेना जरुरी हो जाता है। आइए जानते हैं आखिर यह.


Helo App क्या है? – What Is Helo App In Hindi

Helo एक short video sharing platform है। जिसे चाइनीज कंपनी Bytedance द्वारा डेवलप किया गया है यह चीन के अलावा भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल की जाने वाली एप्लीकेशन है।

हेलो एप में अधिकतर फनी वीडियोस अपलोड की जाती है जिन्हें लोग व्हाट्सएप status Instagram story पर शेयर करते हैं। साथ ही यह एप्लीकेशन यूजर्स को अपनी भाषाओं में बातचीत करने में भी मदद है। यहां पर आपको अलगअलग कैटेगरी की वीडियो जैसे entertainment, love, funny, news इत्यादि वीडियोस देखने को मिलती हैं। ऐप के होमपेज में वही वीडियो देखने को मिलती है जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

Helo App की खास बात यह कि आप न सिर्फ अपनी वीडियो देख सकते हैं बल्कि खुद अपनी वीडियो बनाकर पॉपुलर भी हो सकते हैं। आइए


Helo App Download Kaise Kare?

हाल ही में भारत सरकार ने हेलो एप को इंडिया में बैन कर दिया है। जिस वजह से अब आप इस ऐप को सीधे गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल नहीं कर सकते। हालांकि एक और तरीका है जिससे आप इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आप लिंक पर क्लिक करके Softonic website पर जाएं।
  • अब आपको स्क्रीन पर Helo एप डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड का बटन मिलेगा उस पर Tap करें।
  • कितना ही ऐप डाउनलोड होना आपके डिवाइस में शुरू हो जाएगा। अगर नहीं होता है तो स्क्रीन पर दिए गए Click here बटन पर क्लिक करें।
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद अब आप इस फाइल को ओपन करें। यदि आपकी स्क्रीन पर Unknown Resources का ऑप्शन आता है इंस्टॉल करने से पूर्व तो आप इस ऑप्शन को सेटिंग में जाकर On कर दीजिए।
  • फिर आप दोबारा से इस Apk पर Tap करें, फिर आप से ऐप इंस्टॉल के लिए पूछा जाएगा जैसे ही आप इंस्टॉल पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल में यह Apk इंस्टॉल हो जाएगा।

Helo App Use Kaise Kare?

हेलो एप इंस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल में हेलो ऐप को ओपन कीजिए। फिर अपनी Language को सेलेक्ट करने को कहा जायेगा, आप जिस भाषा में ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं वह लैंग्वेज सेलेक्ट करें।

फिर स्क्रीन पर आपको Helo एप में अपलोड की गई कुछ वीडियो दिखाई देंगी, आप वीडियो पसंद आने पर उन्हें लाइक कमेंट कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही आप वीडियो को लाइक करते हैं तो आपसे पहले साइन अप करने के लिए कहा जाएगा तो आप अपने मोबाइल नंबर या ईमेल से साइन अप कर सकते हैं।

और इस तरह आप इस App का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप इंडिया से हैं दोस्तों आपको बता दूं वर्तमान में यह App काम नहीं कर रहा है। 2020 में भारत सरकार ने tik tok समेत चाइना के कई सारी एप्स को बैन किया था जिनमें यह वीडियो शेयरिंग App भी था।

कहने का अर्थ है आप ऊपर बताए गए तरीके से आसानी से App इंस्टॉल तो कर लेंगे, लेकिन अगर आप भारतीय यूजर हैं तो Helo App को जब आप ओपन करेंगे तो आपको स्क्रीन पर Helo एप की वीडियो होमपेज पर नहीं देखने को मिलेंगे।

क्या Helo App एक इंडियन एप है?

नहीं यह एक चाइनीज ऐप है जिसे चाइना के प्रसिद्ध सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म Bytedance द्वारा बनाया गया है। बता दें टिक टॉक कंपनी का भी मालिक Bytedance ही है। भारत ही नहीं दुनिया के  अनेक देशों में आज टिकटोक बैन हो चुका है।

क्या हेलो एप को इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

जैसा कि आप जानते होंगे प्ले स्टोर पर अब आपको हेलो एप नहीं मिल रहा है। और इस बात का जवाब पाने के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर भारत सरकार ने चाइना ऐप्स को भारत में Ban क्यों किया किया? तो बता दें गुप्त रूप से चाइना इन ऐप्स के माध्यम से भारतीय यूजर्स का डाटा अपने सर्वर पर स्टोर कर रहा था जिसका वह गलत इस्तेमाल कर सकता है।

इसलिए Tiktok, helo समेत अनेक प्रसिद्ध short video platforms को भारत में Google Play Store/Apple Store से हटा दिया गया है। इसलिए इनका इस्तेमाल करने की यूजर्स को मनाई है। ऐसे में हेलो एप को आप किसी भी तरीके से अपने मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं तो आपकी privacy & security खतरे में पड़ सकती है इसलिए हमारी राय में आप इस ऐप का इस्तेमाल ना करें।

कया हेलो ऐप वापस आएगा?

अगर आप हेलो एप की वीडियोस बेहद पसंद करते थे और अब आप इस ऐप के Ban होने से निराश हैं तो बता दें भारत में इस ऐप के वापस आने की अभी फिलहाल कोई भी संभावनाएं नहीं है।

भारतीय सरकार ने चाइना की लगभग 200 से ज्यादा एप्स को बैन किया था और उनमें से अभी तक किसी भी Ban को नहीं हटाया गया है। यहां तक कि पब्जी जैसा पॉपुलर गेम भी काफी कोशिशों के बाद अब तक इंडिया में वापस नहीं आया है।


तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Helo App से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान गये होगे की Helo App क्या है? – What Is Helo App In Hindi? 

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Helo App क्या है? – What Is Helo App In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here