WiFi Ka Password Hack Hone Se Kaise Bachaye

11

अगर कोई आपका WiFi Password बार बार हैक कर लेता है, तो आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ कुछ एसे Tips & Settings Share करूँगा, जिससे आप आसानी से अपने वाईफाई नेटवर्क को हैक होने से बचा सकते हो।

दोस्तों वैसे तो कोई भी सिक्योरिटी Full Proof नही होती है। आप भी अपने Wi-Fi Connection को 100% सिक्योरिटी प्रूफ नही कर सकते। लेकिन नीचे बताए गये Points को Follow करके आप काफ़ी हद तक अपने वाईफाई नेटवर्क को Secure कर सकते हो, और उसको हैक होने से बचा सकते हो।


Wi-Fi Password Hack Hone Se Kaise Bachaye?

1. WPS डिसेबल करें

अगर आप अपने WiFi Connection को Secure करना चाहते हो तो, सबसे पहले आपको WPS को Disable करना होगा। अगर आपको वाईफाई हैकिंग के बारे में थोड़ी बहुत भी नॉलेज है, तो आपको पता ही होगा की आप WPS enabled वाईफाई को आसानी से अपने Android phone से भी कर सकते हो।

आपको अपने WiFi Router के Advance Wireless Settings में WPS Disable करने का ऑप्शन मिल जाएगा।

2. WEP का इस्तेमाल न करें

WPS Disabled करने के साथ साथ आपको WEP security को भी यूज नही करना चाहिए। क्योंकि यह भी फर्स्ट वाईफाई सिक्योरिटी है, जो की काफ़ी पुरानी हो चुकी है। जिसको आप आसानी से AIRCRACK-NG सॉफ्टवेयर से हैक कर सकते हो।

WEP की जगह आप WPA or WPA2 security को प्रयोग कर सकते हो।


3. सिग्नल डिस्टेंस को कम करें

अगर आप अपने WiFi Router को ज़्यादा दूर से प्रयोग नही करते हो तो आपको उसकी Signal डिस्टेंस को कम कर देना चाइए। क्योंकि किसी भी वाईफाई कनेक्शन को Hack करने के लिए उसकी सिग्नल डिस्टेंस काफी मैटर करती है।

Hacker एक डिवाइस में आपके वाईफाई के सिग्नल जितने कम होंगे, आपकी वाईफाई हैकिंग के चांस भी उतने ही कम होंग़े।

4. Dos Prevention को ऑन करें

अगर आपका वाईफाई राउटर DOS Prevention का फीचर देता है, तो आपको इसको ज़रूर enable करके रखना चाहिए। इससे आपका वाईफाई नेटवर्क 100% सिक्योर तो नही होगा, लेकिन यह आपके Wifi को वाईफाई जैमर से सुरक्षित रखेगा।


आप अपने Wifi Router की सेटिंग्स में जाकर DOS Configuration में इस फीचर को इनेबल कर सकते हो।

5. अपने वाईफाई नेटवर्क को हाइड करें

ऊपर बतायी गयी सेटिंग्स को करने के बाद, अगर आप अपने Wifi network को और ज़्यादा secure करना चाहते हो तो आपको अपने Wifi नेटवर्क को हाइड कर देना चाहिए। वैसे तो किसी भी Hidden Wifi Network का पता लगाया जा सकता है। लेकिन ज़्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नही होता है।

6. एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं

Brute Force Attack से हैकर आसानी से आपके वाईफाई के पासवर्ड को हैक कर सकता है, अगर आप एक सिंपल सा पासवर्ड यूज करते हो तो। इसलिए अगर आप अपने वाईफाई Network को Secure करना चाहते हो तो आपको एक Strong Password प्रयोग करना चाहिए।


Simple Password Example: 121212, 000000, 999999

Strong Password Example: 6$0GDn!8l5D@E9x4g

अगर आप इस तरह के स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को यूज करते हो तो Brute-force अटैक से इसको क्रैक करना बहुत ही मुश्किल है।

7. पासवर्ड को बदलते रहें

अगर आप अपने Wifi के सिक्योरिटी को लेकर कुछ ज़्यादा ही सीरियस है, तो आपको अपने वाईफाई के Router का पासवर्ड रेगुलर चेंज करते रहना चाहिए।


यह भी पढ़ें;

Previous articleInstagram Reels पर Views कैसे बढ़ाये? (10 धासू तरीक़े)
Next articleमोबाइल से डिलीट मेसेज वापस कैसे लाए (1 सेकंड में)
Tanishq
तनिष्क ने B.Sc (Computer Science) से ग्रेजुएशन किया है और यह एक Certified Ethical Hacker भी हैं। इन्हें टेक्नोलॉजी और हैकिंग में बचपन से ही रुचि है और यह इस ब्लॉग पर Ethical Hacking, Cyber Security और Kali Linux से जुड़े लेख लिखते हैं।

11 COMMENTS

  1. Nice post. I used to be checking continuously this blog and
    I am impressed! Extremely useful information specifically the ultimate phase
    🙂 I take care of such info much. I used to be looking for this
    particular info for a very lengthy time. Thank you and best of
    luck.

  2. Bhai mera wifi password koi to hai mobile se nikal raha hai QR scan karke kyuki redmi phones ne QR scan aata hai usi se koi nikal raha hai eska koi upay bataye
    Mera email [email protected] aap mujhe espe email krke bata sakte hai
    Nahi to WhatsApp kr sakte hai +96879886206

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here