HTML क्या है? – What is HTML in Hindi


दोस्तों अगर आप जानना चाहते हो की HTML क्या होता है? या What Is HTML In Hindi? तो आप बिलकुल सही जगह हो क्यूकी आज इस पोस्ट में हम HTML Language के बारे में डिटेल से जानिंगे की आख़िर HTML क्या है? कब और किसने बनाया? उपयोग और फ़ायदे? HTML का Full Form! HTML से web page कैसे बनाये? कैसे सिखे? History of HTML all about html in hindi?


आज के समय IT और online make money के प्रति लोगों का लगाव बढ़ता जा रहा है सभी लोग IT field में रहें हैं और सभी लोग online earning करना चाहते हैं।


जो लोग blogging, computer programming या ethical hacking सीखना चाहते हैं उन्हें html के बारे में जानकारी होनी जरूरी है और html language आना ज़रूरी है।

अगर आपको html language नहीं आती है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढिएगा क्यों की इस पोस्ट में हम आपको html से जुड़ी सभी बातें बताने वाले है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको html समझ में जाएगा। तो चलिए देखते हैं की HTML क्या है?

HTML क्या है? (What Is HTML In Hindi)

HTML एक मार्कअप लैंग्वेज है जो कि web page programming की एक भाषा है जिसके उपयोग से वेब पेज बनाए जाते हैं और web page की design के लिए css का इस्तेमाल करते हैं।

शुरुआत में वेबसाइट html से ही बनाई जाती थी तब कोई दूसरी programming language के बारे मे ज्यादा नहीं जानता था बाद मे बहुत सी computer की advance language गयी जिनका उपयोग करके अब एक advance website बनाया जा सकता है।

HTML सभी programming language से सरल है इसका उपयोग कोई भी कर सकता है Html से web page का structure design किया जाता है।

HTML Ka Full Form Kya Hai?

Html का पूरा नाम Hypertext Markup Language है Html की खोज Physicist Tim Berners-Lee ने सन 1980 मे किया था html का पहली बार उपयोग Physicist Tim Berners-Lee ने किया था Physicist Tim Berners-Lee एक computer programer थे।

html के अब तक कई सारे version चुके है और लगातार आगे काम चल रहा है html के latest version का नाम html5 है आज के समय में जो html पर आगे काम कर रहा है उस company का नाम World Wide Web Consortium है।

html सभी computer language से सरल है इसे कोई भी आसानी से सीख सकता है इसे सीखने के लिए आपको  बस एक text editor और एक browser की जरूरत पढेगी। Html की मदद से Webpage बनाना बहुत आसान है html की मदद से आप बड़ी आसानी से website बना सकते है html web document बनाने के लिए tag का उपयोग करता है।

आपने blogger.com का नाम तो सुना ही होगा blogger भी html को support करता है blogger blog की theme html में ही बनी होती है।

HTML Tag क्या है?

Html से Web page बनाने के लिए tag का उपयोग किया जाता है मैने आपको पहले ही बतया था की html एक markup language है html webpage छोटेछोटे कई सारे कोड से बना होता है  जिसे टैग कहते हैं ये tag साधारण text से बिलकुल अलग होते है।

Tag को हम बन्द ब्रैकेट के अनदर लिखते है जैसे की यह <tag> है। html के tag की मदद से हम अपने webpage मे image, color, font आदि को add कर अपने webpage को अच्छे से design कर सकते हैं।

इसके tag से particular चीज को mark किया जाता है।  है html के tag को दो बार लिखा जाता है जो पहले लिखा जाता है वो opening tag होता है और जो बाद मे लिखे जाता हैं उन्हें closing या ending  tag कहते हैं ending tag को / के साथ लिखते है tag कुछ इस प्रकार से लिखे जाते हैं <tag> content </tag>

  • <tag>  इसे ओपनिंग टैग कहते हैं।
  • </tag> इसे क्लोजिंग या end टैग कहते हैं।

अगर आप किसी टैग को start करने के बाद उसका एंड टैग नहीं लिखते हैं तो उस टैग से प्राप्त होने वाला रिजल्ट वेब पेज रन करने पर browser में नहीं दिखाई देता है  इसलिए एचटीएमएल में जिन टैग को स्टार्ट करें उसे end भी करें वरना tag का effect नहीं दिखाई देगा।

Start और end टैग के बीच में वह कंटेंट होता है जिसके ऊपर tag का प्रभाव डालना होता हैये टैग ब्राउज़र को बताते हैं कि tag के अन्दर लिखे किसी चीज को ब्राउज़र में कैसे और कहां दिखाना है html ऐसे बहुत से tag और attributes देता है जिनके उपयोग से आप अपने web page मे graphics, font और color add कर आपने web page या website को अच्छे से बना सकते हैं।

Html मे अलग अलग टैग के अलगअलग कार्य है  जब आप अपने वेब पेज को ब्राउज़र में run हैं तो उसमें लिखे गए टैग नहीं दिखाई देते हैं केवल उनके प्रभाव दिखाई देते हैं html मे बहुत से tag है जिनके उपयोग से आप एक html की complete website बना सकते हैं और internet पर online कर सकते है।

Html से Webpage कैसे बनाये?

Html से webpage बनाना बहुत आसान है उसके लिए बस आपके पास एक notepad software होना चाहिए जहाँ आप html के codes मतलब tag लिखोगे और फिर उसे .html extensions के साथ save करना है और फिर उसे browser में run करने पर उसका output browser मे दिखाई देगा। html का document कुछ इस प्रकार बनेगा।

<html>
<head>
<title>webpage title</title>
</head>
<body>
</body>
</html>

दोस्तों यह एचटीएमएल डॉक्यूमेंट का बेसिक स्ट्रक्चर है जब भी आप कहीं वेब पेज बनाएंगे तो आपको यह बेसिक tag पहले लिखना होगा फिर उसके बाद इसके अंदर वेब पेज की सभी कोडिंग कर सकते हैं इसे लिखे बिना अगर आप कोडिंग करते हैं तो ब्राउज़र पर आपका वेब पेज नहीं दिखेगा इसलिए एचटीएमएल के इस बेसिक tags को याद कर ले।

HTML के कुछ महत्वपूर्ण <tag> और उनकी जानकारी

1. <html>

<html> इस टैग का मतलब यह होता है की आप browser को बता रहे हैं की html की coding यहाँ से शुरू है और इस </html>  tag का मतलब क्या होता है एचटीएमएल की coding यहां से खत्म हो रही है  एचटीएमएल की सारी कोडिंग एचटीएमएल टैग के अंदर होती है।

2. <head>

यह tag browser में visible नहीं होता है इस टैग के अन्दर website की कुछ खास चीजे लिखा जाता है इस टैग मे title, add code site verification code आदि लिखा जाता है।

3. <title>

इस tag का उपयोग head tag के अंदर किया जाता है  इसमें वेब पेज का टाइटल लिखते हैं यह टाइटल ब्राउज़र की सर्च बार में दिखता है आप इमेज में देख सकते हैं कि title कहते हैं।

4. <body>

यह  टैग वेब पेज के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है एक वेब पेज  की सारी कोडिंग बॉडी के अंदर होती है एक वेबसाइट के वेब पेज में जो सारा कंटेंट होता है वह बॉडी tag के अंदर ही होता है एक web page  को डिजाइन करने के लिए जो भी सारे टैग्स की कोडिंग होती है वह बॉडी टैग के अंदर ही किया जाता है।

5. <h1>

Html में h1 टैग का उपयोग heading देने के लिए किया जाता है <h1>hello</h1> अगर आप html में किसी text को h1 टैग के अन्दर लिखते है तो वो text हेडिंग की तरह बड़ा हो जाता है website और blogging में headings सर्च इंजन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

6. <b>

Html में b टैग का उपयोग text को bold करने के लिए किया जाता है अगर आप किसी text को b tag के अन्दर लिखते है तो वो text bold हो जाता है। वैसे html में और भी बहुत से महत्वपूर्ण tag है लेकिन ये html के कुछ important tag थे जिनके बारे मे आप को जानकारी होना जरूरी था।

HTML का उपयोग – Use Of HTML In Hindi

दोस्तो html का उपयोग website और webpage बनाने में किया जाता है इसकी मदद से कोई भी बड़ी आसानी से web page और website बना सकता है।

इसकी सबसे खास बात यह है की इसके output के लिए अलग से किसी software की कोई जरूरत नहीं है और ना ही कोई file download करनी होती है इसका output ब्राउज़र जैसे Google Chrome, firfox, internet Explorer, UC Browser में ही दिख जाता है।

Html  का उपयोग हर software और website में होता है चाहे वो software या website किसी भी language से बना हो लेकिन उसमें html का उपयोग कहीं कहीं जरूर होता है।

Feature of HTML in Hindi

Html अपने user या developer को बहुत सारे future देता है जो website बनाने में उनकी बहुत मदद करते हैं चलिए समय बर्बाद करते हुए उन future के बारे में जान लेते है।


1. उपयोग करने में आसान

जैसा की मैंने पहले ही बताया था html से webpage बनाना बहुत आसान है आप html की मदद से बड़ी आसानी से website या web page बना सकते हैं।

2. सीखने में आसान

आप html language बहुत ही जल्दी सीख सकते हैं क्यो की ये सभी computer भाषाओं मे सबसे आसान है इसके syntax मतलब tag बहुत आसान है जिसे कोई भी याद कर सकता है। Html सीखने के लिए आपको कोई center या course join करने की कोई जरूरत नहीं है आप html बड़ी आसानी से online youtube के जरिये सीख सकते है।

3. Link Add करना

Html की मदद से आप अपने web page मे लिंक add कर सकते है आपने बहुत सी website और apps देखा होगा जहाँ link डले होते हैं सभी website और app अपने पेज में लिंक डालने के लिए html का उपयोग करते हैं html से web page में लिंक ऐड करने के लिए anchor tag  >> <a href=’link’>text </a> का इस्तेमाल करते हैं

4. Video और Images Add करना

Html की मदद से आप अपने web page में audio, video और image add कर सकते हैं। html से web page पर audio add करने के लिए <audio> tag का उपयोग किया जाता है और video add करने के लिए <iframe> tag का उपयोग किया जाता है। वेब पेज में html से image add करने के लिए img tag का use किया जाता है।

5. Download Button Add करना

Html की मदद से आप अपने web page या website पर किसी भी चीज का download button ऐड कर सकते हैं जब कोई उस लिंक पर click करता है तो जो file उस download button से लिंक हो होती है वो file user के system में download हो जाती है

Video song या movie downloading website जिस download बटन का उपयोग करती हैं वो download बटन html से बना होता है। Html अपने इन्ही सब  future से इतनी common language होते हुए इतनी ज्यादा popular है html के अपने इन्ही future की वजह से अपने user को attract करती है और इसीलिए html का आज भी हर जगह उपयोग किया जाता है।

HTML के फायदे – Benefits of HTML in Hindi

1. html का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह हर platform पर काम करता है आप html की coding किसी भी language के साथ कर सकते हैं फिर चाहे वो php हो या फिर java script html की coding लगभग सभी language के साथ किया जा सकता है।

2. html का उपयोग करना बहुत आसान है है इसके syntax मतलब tags को याद करना बहुत आसान है मतलब इसे कोई भी आसानी से सीख सकता है और इससे web page बना सकता है।

3. अगर हम बात करें  php की तो अगर कोई php की notepad में coding करता है और .php के साथ save करके browser में open करता है तो उसका output browser मे नही दिखता है अगर php का output चाहिए तो web page file को server पर upload करना पडेगा तब browser में php से बना page का output दिखाई देगा लेकिन html से बने webpage को जब आप .html के साथ save कर browser मे open करोगे तो html का output मिलेगा।

HTML से जुड़े कुछ FAQs

HTML में क्या विशेषता है?

इंटरनेट पर दिखाई देने वाली अनगिनत वेबसाइट को बनाने में जिस भाषा का उपयोग होता है वह है HTML, इस Markup लैंग्वेज की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं।

1. एचटीएमएल का उपयोग web pages, web application को Create & Edit करने हेतु किया जाता है।
2. Web development के Beginners को  एचटीएमएल भाषा से शुरुआत करने के लिए कहा जाता है।
3. HTML markup language है, Markup से तात्पर्य ऐसी कंप्यूटर भाषा से है। जिसे आसानी से words, images के माध्यम से समझा जा सके!
4. यह एक ऐसी भाषा है, जिसका इस्तेमाल पूरे विश्व में किया जाता है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप एचटीएमएल भाषा फ्री में सीख सकते हैं।
5. इसकी एक मुख्य विशेषता यह है कि यह अधिकतर सभी ब्राउज़र्स को सपोर्ट करती है।
6. यह ओपन सोर्स लैंग्वेज है आपको जिसे इस्तेमाल करने के लिए कोई पैसा Pay नहीं करना पड़ता पड़ता।
7. इसे बैकेंड लैंग्वेज जैसे PHP और Node js के साथ इंटीग्रेट किया जा सकता है 

HTML का पूरा रूप क्या है?

HTML का संक्षिप्त नाम Hyper Text Markup Language है।

एचटीएमएल पेज बनाने के लिए क्या चाहिए?

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में कोई भी टेक्स्ट एडिटर Notepad ओपन करें।
2. अब इस text editor में कोई भी HTML code लिखना शुरू करें।
3. कोडिंग कर लेने के बाद अब आपको इस फाइल को सेव करना है, ध्यान रखें Save करने के दौरान इस Text फाइल को आपको लास्ट में .htm एक्सटेंशन में सेव करना है।

HTML Editor क्या है?

एक HTML editor वह application होती है जिसका इस्तेमाल HTML कोडिंग के लिए किया जाता है। मार्केट में आज विंडोज के लिए कई एचटीएमएल एडिटर उपलब्ध है।

एचटीएमएल कैसे सीखे?

एचटीएमएल सीखने के दो तरीके हैं या तो आप किसी कंप्यूटर संस्थान में शामिल हो जाएं। जहां आपको HTML सिखाई जाएगी या आप घर बैठे फ्री में अपने computer से HTML को basic से लेकर advance तक सीख सकते है 

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट जैसे w3schools, Codecademy lynda.com है  जहां से आप फ्री में एचटीएमएल सीखने की शुरुआत कर सकते हैं  इसके अलावा आपको कंप्यूटर पर भी कहीं ऐसे यूट्यूब चैनल मिलेंगे, जहां से आप फ्री में HTML सीख पाएंगे।

HTML Document में पहेला Tag क्या होना चाइए?

किसी भी web page को बिल्ड करने के लिए एचटीएमएल फाइल में सबसे पहला टैग <html> होना चाहिए। क्योंकि इससे ब्राउज़र को यह पता चलता है कि यह एक एचटीएमएल फाइल है जिसे उसे वेब पेज के तौर पर शो करना होगा।

HTML के प्राथमिक लेखक कौन है?

एचटीएमएल भाषा के मुख्य लेखक के तौर पर Tim Berners-Lee को जाना जाता है। आज हम इंटरनेट पर किसी साइट को एक्सेस करने के लिए जिस w.w.w. का इस्तेमाल करते थे उसकी शुरुआत 1989 में टिम बनर्स ली ने की थी।

ये थी हमारी आज की post इस पोस्ट में मैने आपको html क्या है के बारे में विस्तार से बता दिया है उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आप HTML क्या है? – What is HTML in Hindi! के बारे में समझ गए होंगे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको HTML क्या है? – What is HTML in Hindi! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here