IFSC कोड क्या है किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले

4

what is ifsc code in hindi? अगर आपको नहीं पता की IFSC Code क्या होता है और अपने बैंक का या फिर इंडिया में किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे निकाला जाता है तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की IFSC कोड क्या है? IFSC Code का Use क्या है? IFSC Code कैसा दिखाई देता है? और किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले और कैसे पता करें?

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं की बैंक अकाउंट के लिए आईएफएससी कोड होना बेहद आवश्यक है, तथा यह गुप्त कोड होता है, जिसका सुरक्षित होना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन कई लोगों को ifsc कोड क्या है? इसका उपयोग क्यों किया जाता है? जानकारी नही होती है.


लेकिन एक जागरूक बैंक खाता यूज़र को ifsc कोड के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसलिए आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की IFSC कोड क्या है किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले?

IFSC कोड क्या है?

दोस्तो ifsc कोड की फुल फॉर्म “indian financial system code” (भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता) है। लेकिन isfc में C का अर्थ code होता है, परन्तु कई लोग अक्सर इसे ifsc code कहते हैं, जो एक गलत धारणा है।

ifsc कोड किसी बैंक की शाखा (branch) का एक पता (short-address) होता है, इस कोड में 11 वर्ण शामिल होते हैं जिसे ifsc कोड के नाम से जाना जाता है। आप अपने बैंक अकॉउंट की पासबुक में ifsc कोड पता लगा सकते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) जिसकी स्थापना 1935 ई० में की गई। तथा RBI सभी सदस्य बैंकों के लिए एक अलग ifsc कोड निर्धारित किया जाता है। RBI सभी goverment सेक्टर (सार्वजनिक क्षेत्र), private secotor (निजी क्षेत्र) तथा विदेशी बैंक के लिए ifsc कोड मुहैया करता है।

यह भी पढ़े: Top Hidden Secret Codes For Android Smartphones

उम्मीद है अब आप जान चुके होंगे की IFSC कोड क्या है? चलिए अब देखते है की IFSC Code का Use क्या है? और इसका उपयोग क्यों किया जाता है?

IFSC Code का Use क्या है?

किसी भी बैंक का अकाउंट से ट्रांजैक्शन (लेन-देन) करने के लिए आईएफएससी कोड की आवश्यकता होती है। किसी व्यक्ति के खाते में पैसे भेजने या अपने खाते में पैसे प्राप्त करने के लिए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल किया जाता है।

उदाहरण के लिए जब हम किसी खाता धारक से भुगतान प्राप्त करते हैं, तो हमें बैंक एकाउंट के साथ ifsc कोड बताने की आवश्यकता होती है अतः किसी भी बैंक का ग्राहक होने का नाते आपको आपको अपने बैंक का ifsc कोड याद रखना जरूरी है।

यह भी पढ़े: आधार कार्ड कैसे निकाले और डाउनलोड कैसे करें?

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ifsc कोड के माध्यम वित्तीय बदलाव की पहचान तथा निगरानी करता है तथा सुरक्षा की दृष्टि से RBI ने प्रतेयक चेक (cheque) के लिए ifsc कोड का अनिवार्य कर दिया है।

IFSC Code कैसा दिखाई देता है?

*INDB0110093*


किसी ifsc कोड में 11 करैक्टर (वर्ण) होते हैं। जिसमें शुरू के चार वर्णों में alphabates के रूप में किसी बैंक का नाम होता है। ifsc कोड में पांचवा वर्ण शून्य होता है, जो सभी ifsc कोड में दिखाई देता है। तथा अंतिम 6 character(वर्ण) में numerical (अंक) शामिल होते हैं। इन विशेष अंकों के आधार पर किसी बैंक शाखा की लोकेशन आदि जानकारी प्राप्त की जाती है।

यह भी पढ़े: अपना मोबाइल नंबर कैसे निकाले? [Jio, Idea, Airtel, Vodafone]

उम्मीद है अब आप जान चुके होंगे की IFSC कोड क्या है? IFSC Code का Use क्या है? IFSC Code कैसा दिखाई देता है? चलिए अब जानते हैं की किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले और कैसे पता करें?

किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले?

हम निम्नलिखित मुख्य दो तरीकों की सहायता से किसी बैंक के ifsc code का पता लगा सकते हैं।

#1: सबसे पहला तरीका आप अपने बैंक एकाउंट की पासबुक के पहले पेज पर अपने एकाउंट नंबर के साथ ifsc कोड देख सकते हैं।

#2:इसके अलावा ifsc कोड जानने का एक आसान तरीका ऑनलाइन तरीका है, जिसके लिए आपको https://www.ifscswiftcodes.com वेबसाइट पर जाना होगा.

वेबसाइट ओपन करने के बाद सबसे पहले अपने बैंक का नाम, राज्य,जिला, तथा शाखा नाम टाइप करना है। बस इतना करने के बाद पेज को नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर बैंक के ifsc code, पिन कोड आदि जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

तो दोस्तो इस तरह आप अपने बैंक का ifsc कोड पता लगा सकते हैं।

उम्मीद है आपको आईएफएससी कोड के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। और अब आपको पता चल गया होगा की IFSC कोड क्या है? IFSC Code का Use क्या है? IFSC Code कैसा दिखाई देता है? और किसी भी Bank का IFSC Code कैसे निकाले और कैसे पता करें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.



4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here