इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?


अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं लेकिन दिमाग में बिजनेस आइडियाज नहीं आ रहे हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

यहां आप कुछ ऐसे बिजनेस आइडियास जानेंगे जिन्हें अच्छे से समझने के बाद आप भी इनमें से किसी एक बिजनेस पर काम करना शुरू कर सकते हैं। अगर आप 9 से 5 की नौकरी से बचकर खुद का काम शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए एक सही बिजनेस का चयन करना जरूरी हो जाता है।


क्योंकि यह दौर है कंपटीशन का जहां पर यदि आप बिना सोचे समझे किसी बिजनेस की शुरुआत करते हैं! तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है इसलिए यहां आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि कई सारे बिजनेस आइडियाज दिए जा रहे हैं।

इनमें से ज्यादातर बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम पूंजी की आवश्यकता होगी तो आपको जो सही लगे आप उस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Beauty Parlour

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी शुरुआत आप घर से ही कर सकती हैं। महिलाओं के लिए यह एक परफेक्ट बिजनेस आइडिया है जो घर में रहकर अच्छी कमाई करना चाहती हैं। अच्छी लुक्स के लिए हर महीने या हफ्ते लड़कियां महिलाएं आजकल ब्यूटी पार्लर जाना पसंद करती हैं, ऐसे में अगर आपने ब्यूटी पार्लर का काम सीखा हुआ है या आप ब्यूटीशियन कोर्स कर चुके हैं।

और इस काम को करने में माहिर हैं तो आप कम लागत में एक शानदार बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप घर से इस बिजनेस की शुरुआत करती है तो ध्यान रखें! डेकोरेशन पार्लर में बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसके साथ-साथ वर्तमान में जो कॉस्मेटिक सामान आते हैं, वह सभी आपके पास होने चाहिए शुरू में आपके आस पास, क्षेत्र से कस्टमर आएंगे अगर आप बेहतर सर्विस देते हैं तो धीरे-धीरे दूर दूर से भी लोग आपकी ब्यूटी पार्लर शॉप में आएंगे। जिससे होने वाली कमाई का आप अंदाजा लगा सकते है।

क्रेंच सेंटर खोलें

अब हो सकता है इस बिजनेस आइडिया के बारे में आपने पहले कभी ना सुना हो, पर बता दें शहरों में इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। क्योंकि अक्सर पति और पत्नी जॉब की वजह से अपने छोटे बच्चों को नहीं संभाल पाते है।

उनकी देखभाल हेतु अब क्रैंच सेंटर खुल रहे हैं जहां पर बच्चों का मनोरंजन कर उनकी देखभाल की जा सके। इस बिजनेस के शुरुआत के लिए आपको ज्यादा बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं चाहिए बस एक कमरा होना चाहिए और कुछ बच्चों के खेलने के लिए टॉय होने चाहिए

बस इसके अलावा एक दूसरे बच्चों को भी देखकर बच्चे काफी खुश हो जाते हैं इसलिए बच्चों को भी संभालने में अधिक मुश्किल नहीं होती। इसलिए क्रैंच सेंटर खोलकर आप इस नई बिजनेस आईडिया की शुरुआत कर सकते हैं।

मोबाइल Repairing और Mobile Recharge बिजनेस

आज घर-घर में आपको तीन से चार स्मार्टफोन देखने को मिल जाते हैं ऐसे में अगर आपके क्षेत्र में या आपकी कॉलोनी में कोई मोबाइल रिपेयरिंग शॉप नहीं है। और अक्सर लोगों को मोबाइल ठीक करवाने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता है। तो आप खुद की एक मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू कर सकते हैं ।

अब यदि आपको मोबाइल रिपेयरिंग काम नहीं आता तो आप इसे सीख सकते हैं या फिर किसी फ्रेशर जिसने हाल ही में मोबाइल रिपेयरिंग सीखी है उसे कम पैसों में काम पर रख सकते हैं। अगर आप मोबाइल रिचार्ज की भी सुविधा रखते हैं तो यह सदाबहार बिजनेस है।

क्योंकि हर महीने एक दूसरे से बातचीत करने इंटरनेट चलाने के लिए लोगों को अपना मोबाइल रिचार्ज करना ही होता है ऐसे में यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


Printer, Photocopy Business

कम लागत में अधिक मुनाफे का यह भी एक शानदार बिजनेस है लेकिन इसे शुरू करने के लिए आपको एक सही लोकेशन को पकड़ने की जरूरत होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग फोटोकॉपी, प्रिंट करवा सके!

इस बिजनेस की शुरुआत किसी स्कूल कॉलेज या सरकारी कार्यालय तथा कोर्ट से कर सकते हैं  क्योंकि इन जगहों पर इसकी डिमांड काफी रहती है। अगर आप ऐसी जगह इस बिजनेस को करते हैं जहां कोई नहीं कर रहा है और लोगों को इसकी जरूरत है तो काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।


वीडियो बनायें

जी हां वीडियो बना करके भी महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं, यदि आप यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो आप यह भली भांति जानते होंगे।

अगर आपको भी शिक्षा, खेलकूद, अजब गजब मनोरंजन इत्यादि की वीडियोस बनाने का शौक हैं तो आप यूट्यूब जैसे दुनिया के सबसे बड़े video sharing platform पर videos upload करके काफी अच्छी Earning कर सकते हैं। कमाल की बात यह है कि आप यह काम अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। तो आपको बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है।

हालांकि अगर आप वीडियो क्वालिटी अच्छी चाहते हैं तो आप एक डीएसएलआर कैमरा खरीद सकते हैं अन्यथा आप मोबाइल से शुरू कर सकते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए पहले आपको एक चैनल बनाना होता है फिर उसमें वीडियोस अपलोड करनी होती है फिर जब आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटे का वॉच टाइम होता है और monetization approved हो जाता है तो आपकी वीडियो में एड्स दिखने शुरू हो जाते हैं और आप कमाई करना शुरू कर सकते है।

आज YouTube पर सिर्फ एफिलिएट marketing से ही नहीं, स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग इत्यादि से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। YouTube से पैसे कैसे कमाए – पैसे कमाने का 10 तरीका की पूरी जानकारी यहाँ है।

Artificial Jewellery Shop

सोने चांदी के भाव आसमान छू रहे हैं, लेकिन मजाल है लोगों का ज्वेलरी की तरफ आकर्षण कम हो रहा है। इसलिए महेंगे दाम पर ज्वेलरी खरीदना जिन लोगों के बस की बात नहीं, वें आर्टिफिशियल ज्वेलरी खरीदते है।

इन ज्वेलरी को खरीदने के 2 बड़े फायदे होते हैं एक तरफ आपका शौक भी पूरा हो जाता है कम दाम में, और साथ ही अगर यह खो जाए तो कोई गम नहीं!

अगर आपको भी लगता है आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप मेरे एरिया/ कॉलोनी में भी फायदेमंद हो सकता है तो कम पूंजी से शुरू होने वाले इस बिजनेस को जरूर ट्राई करें।

Bakery Shop

बेकरी उत्पादों को लोगों द्वारा नाश्ते में या खाली समय में खूब पसंद किया जाता है तो आप बेकरी प्रोडक्ट जैसे केक, बिस्किट, पेस्ट्री इत्यादि चीजें तैयार कर अपनी खुद की शॉप शुरू कर सकते है।

सही planning से यदि यह काम किया जाए तो कम पूंजी में आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं जिससे आपको किसी जॉब को करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Freelancing

Freelancer वह व्यक्ति होता है जिसे self employed भी कहा जाता है, उसे काम करने के लिए छुट्टी लेने के लिए किसी बॉस की परमिशन नहीं होती! वह जब चाहे तब काम कर सकता है अगर आपने भी ऑनलाइन कोई ऐसी स्किल सीखी हुई है जिससे लोगों की हेल्प हो सकती है।

चाहे वीडियो एडिटिंग हो, आर्टिकल राइटिंग, वीडियोस बनाना हो या फिर कोई ग्राफिक डिजाइन करना हो इत्यादि आपको कोई भी काम आता है। तो इंटरनेट पर कुछ ऐसी फ्रीलांसिंग साइट है जो आपको हेल्प करती हैं अपनी सेवाएं देकर पैसे कमाने मे!

Fiverr.com, freelancer.com किसी भी साइट पर जाएं, एक नया खाता बनाएं और आपको जो skill आती है।

उसके बारे में पूरी जानकारी प्रोवाइड करें। और बस अब इंतजार करें जैसे ही किसी व्यक्ति को आपके काम की जरूरत होगी तो आपको इसकी सूचना mail पर मिल जाएगी, और आप उस काम को पूरा कर अकाउंट में पैसे ले सकते है।

Computer Laptop Repairing Shop

बदलते समय के साथ चूंकि कंप्यूटर लैपटॉप घर-घर की जरूरत बन चुके हैं तो ऐसे में इन उपकरणों में भी समय के साथ कोई खराबी होना लाजमी है।

तो अगर आपके एरिया में कोई कंप्यूटर लैपटॉप रिपेयरिंग शॉप नहीं है, और आपने यह काम सीखा हुआ है तो कम पूंजी से इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है।

GYM

शहर हो या गांव आजकल के युवा अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए काफी जागरूक हैं, इसे देखते हुए अगर आपको भी लगता है मेरे एरिया में जिम खोलना फायदेमंद रहेगा तो आप कम Equipments के साथ एक जिम की शुरुआत कर सकते हैं।

जैसे-जैसे कस्टमर बढ़ते हैं, आप इस business को expand कर सकते है। और समय के साथ Gym इक्विपमेंट्स को बढ़ाने के साथ-साथ Gym प्रोडक्ट्स को भी अपने जिम में ऐड करें, उन्हें बेचकर भी आप कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करें

बदलते समय के साथ भारत में लोगों की रूचि ऑनलाइन व्यवसाय की तरफ तेजी से बढ़ रही है इसलिए अगर आप इंटरनेट का सही फायदा लेना चाहते हैं तो आप एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कोई Skill होनी चाहिए, ताकि आप लोगों को अपनी सेवाएं दे सके या फिर आपके पास एक टीम होनी चाहिए। आप चाहे तो अपना जो खुद का offline बिजनेस है उसे ऑनलाइन ला सकते हैं। अगर आप कोई ऑफलाइन सर्विस देते हैं आप खुद का E-commerce स्टोर अमेजॉन, फ्लिपकार्ट की तरह शुरू कर सकते हैं।

जिससे लाखों लोग आपके स्टोर से सामान खरीद सके और आप अच्छा कमाना शुरू कर सकें! इसके अलावा आप वेब डिजाइनिंग, एप डेवलपमेंट, graphic designing तथा बतौर social media influencer भी अपनी सेवाएं लोगों को दे सकते हैं।

तो अगर आप एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको पहले किसी एक एरिया में एक्सपर्ट होना होगा ताकि आप अपनी सेवाएं लोगों को दे सकें।

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग को सीख कर आज लोग online लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं और अपनी ड्रीम लाइफ जी रहे हैं। अगर बदलते समय के साथ यदि आप भी डिजिटल मार्केटिंग की महत्वता को समझते हुए इस क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो आगे चलकर आपको काफी प्रॉफिट हो सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के विषय पर और इससे ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से जुड़ी Youtube पर कई सारे टिप्स एंड ट्यूटोरियल्स दिए गए हैं। डिजिटल मार्केटिंग सीखकर आप खुद का ई-कॉमर्स स्टोर बनाकर प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं, ड्रॉपशिपिंग कर सकते हैं, एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं इत्यादि कई तरीके आपके पास पैसे कमाने के होते हैं।

एक Blog बनाएं, लाखो कमाए

यदि आप स्टूडेंट हैं या जॉब करते हैं और पार्ट टाइम बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो Blogging एक ऐसा ही शानदार बिजनेस आइडिया हो सकता है। जिसमें आपको सफल होने में भले ही 2 से 3 साल लग जाए लेकिन एक दिन आप लाखों में कमाई कर सकते हैं। एक ब्लॉग बनाकर आप किसी टॉपिक पर अपनी नॉलेज को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

यह blog किसी भी विषय में हो सकता है, आपके फेवरेट सब्जेक्ट पर किसी टेक्नालॉजी के टॉपिक पर या राजनीति, खेल इत्यादि किसी पर भी! ब्लॉग बनाने के बाद किसी एक टॉपिक पर लगातार SEO के मद्देनजर जानकारियां पोस्ट करें जब आपके ब्लॉग में रोजाना 500 से 1000 लोग आते हैं, तो आप ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते है।

एक बार ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगता है, तो आपके पास पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं। चूंकि यह एक शानदार ऑनलाइन business है, इसमें आप जल्दी से जल्दी पैसा नहीं कमा सकते! इसको सीखने के लिए आपको अपना समय मेहनत और पैसा खर्च करना पड़ता है तभी आप ब्लॉग्गिंग में सक्सेस हो पाते हैं।

दोस्तों india के इन टॉप बिजनेस आईडियाज के बारे में जानने के बाद हम अंत में यही कहेंगे कि अगर आपके अंदर पैसा कमाने का जुनून और मेहनत है तो आपके लिए पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। ऊपर बताए सारे तरीके ट्रस्टेड हैं, जिनमें से आपको कोई भी तरीका अगर पसंद आया है तो आप उस पर काम करना शुरू कर सकते हैं

इसके अलावा अगर आपको कोई और बिजनेस आइडिया आता है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताना ना भूलें, और यह जानकारी पसंद आई तो इसको शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। उम्मीद है की अब आपको इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? इस विषय से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here