इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है? – What Is Information Technology In Hindi

7

IT Kya Hai in Hindi? दोस्तों अगर आप एक computer student हैं तो आपने IT के बारे में तो ज़रूर सुना होगा, लेकिन अगर आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के बारे में डिटेल से जानना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है? (What Is Information Technology In Hindi) इसके उपयोग? फ़ायदे? history and career of Information Technology & all about IT In Hindi.

आज भी जब कभी बात आती है information Technology की तो कई लोगों को लगता है कि कंप्यूटर से जुड़े किसी issue पर बात हो रही है परंतु ऐसा नहीं है असल में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक Vast (विस्तृत) फील्ड है। हम सभी IT इंडस्ट्री बड़ी तेजी से Grow कर रही है, अक्सर सुनते हैं। परंतु इसके Basics जैसे information Technology क्या है? (What Is Information Technology In Hindi) इसका उपयोग क्या है? और इसमें कैरियर & जॉब opportunity क्या है? इत्यादि के बारे में काफी कम लोग जानते हैं।


लेकिन एक तरफ जहां इंटरनेट बड़ी तेजी से फैल रहा है लोग अपने लाइफ के अनेक कार्यों को Digitally पूरा कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी घर-घर तक पहुंच रही है तो ऐसे में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को समझना एक इंटरनेट यूजर के लिए बेहद जरूरी हो जाता है। तो यदि आप इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विषय पर विस्तार से सरल शब्दों में जानकारी पाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है? – What Is Information Technology In Hindi

सरल शब्दों में Information Technology जिसे शार्ट में IT भी कहा जाता है को समझें तो जब किसी प्रकार की टेक्नोलॉजी या फिर Technical Tool का इस्तेमाल किसी कंपनी, संस्था या शिक्षण संस्थान द्वारा किया जाता हो। जिसमें कोई सूचना सम्मिलित हो तो उसे information टेक्नोलॉजी कहा जाता है।

इसके अलावा इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी Applications की एक टेक्नोलॉजी है जिसका उद्देश्य किसी बिजनेस या संस्था की समस्याओं को छोटे या फिर काफी बड़े स्तर पर सुलझाना होता है। अर्थात IT विभाग डिपार्टमेंट में काम करने वाले कर्मचारी की भूमिका कुछ भी ही सकती है। वह टेक्नोलॉजी से जुड़ी छोटी से लेकर बड़ी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होता है।

जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन तेजी से बढ़ रहा है Computing के अलावा भी information टेक्नोलॉजी में telecommunication technologies, तथा consumer electronics and broadcasting भी इसमें सम्मिलत किया जा रहा हैं।

टेक्नोलॉजी से जुड़ी किसी एक संस्था में मौजूद  support, administration, and design of telecommunications तथा computer systems यह सभी  IT का ही एक भाग है। लेकिन अधिकतर लोग IT फील्ड में  software applications, networks, and computer hardware components. से जुड़ी चीजों में अपना कैरियर देखते हैं।

अतः संक्षेप में कहें तो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर एवं टेलीकम्युनिकेशन का उपयोग data को store, retrieve, transmit, or भेजने के लिए किया जाता है। आप यह समझ ले कि कंप्यूटर से जुड़ी कोई भी चीज IT का ही एक भाग है। यदि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में काम करने वाले प्रोफेशनल का कुछ उदाहरण लें तो Internet, networks, media storage devices, databases, and firewalls. जैसी टेक्नोलॉजी में काम करने वाले को एक IT वर्कर ही कहा जाता है।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इतनी जरूरी क्यों है? 

आज के दौर में कई कंपनियां, संस्थाएं यहां तक कि शिक्षण संस्थान हैं जो टेक्नोलॉजी पर ही चलाए जा रहे हैं. यदि IT ना होता तो हम कह सकते हैं इनका कोई अस्तित्व भी ना होता।

क्योंकि आज के समय में ज्यादातर प्रसिद्ध बिजनेस को यदि आप देखें तो वहां पर कंप्यूटर, नेटवर्क, इंटरनेट का इस्तेमाल होना लाज़मी हो चुका है। लेकिन दोस्तों यहीं पर किसी बिजनेस में क्वालिटी सर्विस को Maintain करने के साथ-साथ उसकी security तथा अन्य Challenges को face करना आसान नहीं होता।

इसलिए आज के समय में ज्यादा से ज्यादा कंपनियां प्रॉब्लम के सॉल्यूशन के लिए अधिक ध्यान दे रही है। ऐसे में IT एक ऐसी चीज है जो न सिर्फ उस बिजनेस, संस्था की समस्याओं को सुलझाने में सहायक मंद है बल्कि मार्केट में उसके competitor से एक कदम आगे रखने में भी उनकी सहायता करते है।

इसलिए एक कंपनी में IT वर्कर से लेकर प्रोफेशनल्स का काम बिजनेस में डाटा को मैनेज, एडिट एवं ऑर्गेनाइज करना हो सकता है। साथ ही आजकल कंपनियों में अधिकतर कर्मचारी, कंप्यूटर सिस्टम, इंटरनेट से जुड़े हैं तो ऐसे में डाटा को मेंटेन & सिक्योर रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है।

इसलिए माना जा रहा आने वाले सालों में आईटी इंडस्ट्री पूरी दुनिया में तेजी से वृद्धि करने वाली इंडस्ट्री है, जिसमें नौकरी (जॉब) के अवसर काफी ज्यादा हैं। आज कंपनियों में कंप्यूटर और नेटवर्क अर्थात इंटरनेट का इस्तेमाल होना आम बात है। क्योंकि यह एक बिजनेस को उनके कस्टमर्स तक पहुंचाने का आज एक माध्यम बन चुका है अतः इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ही ना होती तो शायद आज हम जिन गैजेट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं उनकी कल्पना भी नहीं होती।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग?

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग आज न सिर्फ बिजनेस में बल्कि आज हमारी दैनिक जिंदगी में भी हो रहा है। तो यहां पर हम अब इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के कुछ उपयोग को समझेंगे।

बिजनेस में

कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ी प्रतिक्रिया IT का ही एक पार्ट है। अतः आज जैसे-जैसे इंटरनेट तेजी से लोगों तक पहुंच रहा है बिजनेस सब ऑनलाइन हो रहे हैं। तो ऐसे में आज के समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी किसी बिजनेस में बड़ी तेजी से अहम भूमिका निभा रही है।

कंपनी में कंप्यूटर से में हुई छोटी मोटी खामियों को दूर करने, नेटवर्क को Secure कर डाटा को Highly सिक्योर बनाने के लिए आईटी प्रोफेशनल्स का काम बड़ा जिम्मेदारी का होता है।

दोस्तों क्योंकि यहां पर IT को एक कैरियर के रूप में देखा जा रहा है, तो यहां पर हम एक बिजनेस या फिर एक कंपनी के नजरिए से देखते हैं कि किस तरह IT का इस्तेमाल उनके बिजनेस में होता है।

Advantages of IT in Business in Hindi

किसी कंपनी में उपयुक्त डेटाबेस का use होता है और उस डेटाबेस में कंपनी के Product & Services से लेकर Workers तक की इंफॉर्मेशन Save रहती है। Spreadsheet का उपयोग बहुत ही यूज़फुल डिजिटल tool के तौर पर बिजनेस में होता है। जहां पर होने वाले फायदे तथा नुकसान की सारी गणनाएं स्प्रेडशीट के माध्यम से होती हैं।

कंप्यूटर पर तैयार किए गए ग्राफिक्स के माध्यम से एक बिजनेस में IT का उपयोग बिजनेस के Ads तथा प्रमोशनल ऑफर हेतु किया जाता है। किसी बिजनेस में information को प्रोसेस करना, Letters लिखना, तथा किसी Word एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसे MS Word के माध्यम से डॉक्यूमेंट टाइप करना इत्यादि काम होते हैं।

Communication के लिए तो IT tool का इस्तेमाल होता ही है, एक कंपनी में ईमेल, टेलीफोन की मदद से सभी वर्कर्स तथा कस्टमर के बीच संचार स्थापित होता है। प्रेजेंटेशन के लिए भी IT का उपयोग होता है। कंपनी में प्रेजेंटेशन show करने हेतु किसी प्रजेंटेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। किसी संस्था के लिए इंफॉर्मेशन या फिर प्रमोशन के तौर पर एक Website Create करना।

जैसे अनेक कार्य में एक बिजनेस में IT का उपयोग होता है। इसका एक मुख्य फायदा है कि इससे समय की काफी बचत होती है। साथ ही जो Cost है वह भी low पड़ती है, एग्जांपल के तौर पर यदि किसी बिजनेस में IT Resources का उपयोग होता है। जैसे कि डेटाबेस या फिर वेबसाइट में इनका इस्तेमाल एक कंपनी किसी इंफॉर्मेशन को तेजी से प्राप्त करने हेतु कर सकती है। सिंपली उसको कुछ Keywords टाइप करने होते हैं और सारी इनफार्मेशन कुछ सेकंड्स में ही आपके सामने show हो जाती हैं।

इसके अलावा जो एक और बड़ा फायदा किसी बिजनेस में IT के इस्तेमाल से हो सकता है कि इससे इंफॉर्मेशन का ग्लोबलाइजेशन किया जा सकता है। आप अपने बिजनेस की information को न सिर्फ किसी Area, Country में बल्कि बिना भौगोलिक Restrictions के पूरे विश्व तक फैला सकते हैं। जो कि एक सबसे बड़ा Advantage देखने को मिल जाता है।

तो यदि आप एक छात्र हैं और उपरोक्त जानकारी पढ़ने के बाद आपका भी मन है IT फील्ड में। कैरियर बनाने का? लेकिन कौन सा IT कोर्स करें। इसमें अक्सर छात्र उलझन में रहते हैं इसलिए उन्हीं छात्रों को लिए हमने यहां पर IT के मुख्य Courses की लिस्ट शेयर की है।

समाज में

अब आप सोचेंगे समाज में कैसे? तो बता दें आज हम सब लोग मिलकर IT को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। आजा ऑनलाइन एजुकेशन, सोशल नेटवर्क बनाना, रोजगार पैदा करना इंटरटेनमेंट इत्यादि के क्षेत्र में IT की भूमिका काफी बढ़ चुकी है। एक तरह से हम शुक्रगुजार हैं, इंटरनेट का जिसने मनुष्य को कहीं से भी एजुकेशन प्राप्त करने पैसा ट्रांसफर, शॉपिंग करने करने जैसी ढेर सारी चीजें करने की सुविधा दी।

जिससे न सिर्फ एक व्यक्ति की जिंदगी में असर पड़ा बल्कि पूरे शहर, देश यहां तक कि दुनिया के जीने में परिवर्तन आया है। आज लोग पसंदीदा सामान, फूड को लोग घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर कर पाते हैं। मूलभूत बिजली के बिलों का भुगतान कर पाते हैं, आपके हाथों के टिप्स में वर्ल्ड फेमस बुक्स, फेमस लोगों की बायोग्राफी show हो जाती है और यहां तक कि बैंकिंग प्रणाली भी अब इस प्रक्रिया का एक हिस्सा बन चुकी है।

कम्युनिकेशन

जी हां मनुष्य का स्वभाव है एक दूसरे से वार्तालाप करना। और इसी संचार को सरल बनाने का कार्य किया है IT ने आज से कई साल पहले जहां हम फोन calls, Text मैसेजेस के माध्यम से किसी से वार्तालाप कर पाते थे। तो आज आईटी की वजह से ही इंटरनेट तेजी से लोगों तक पहुंच पा रहा है। जिसकी वजह से हमारी कम्युनिकेशन में काफी बदलाव आ चुका है, आज हम इंटरनेट के माध्यम से ईमेल, मैसेजिंग एप्स फेसबुक, ट्विटर का इस्तेमाल करके दुनियाभर में कहीं भी अपनी बातों को दूसरों तक पहुंचा पाते हैं।

तो दोस्तों इस तरह अगर देखा जाए तो overall हमारी पर्सनल लाइफ से लेकर प्रोफेशनल लाइफ में अगर यदि हम IT के एप्लीकेशंस के बारे में बात करें तो उसकी कभी खत्म नहीं होगी। नीचे यहां पर IT के कुछ एग्जांपल दिए गए हैं यह एग्जांपल नहीं बल्कि दैनिक जिंदगी का एक भाग हैं। जिनका इस्तेमाल हम आए दिन करते हैं, इन्हें पढ़ने के बाद आप और भली-भांति समझ सकते हैं कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का कितना आज उपयोग हो रहा है।

Example of Information Technology in Hindi

  • Telephone and radio equipment
  • Performance management software for managing goal setting and performance review
  • Software for word processing and spreadsheets
  • Video conferencing equipment
  • Personal computers
  • Content management software for blogging and collaboration

तो साथियों अब आप मानो या ना मानो इन Examples को पढ़ने के बाद जरूर आप IT से घिर चुके हैं। और आशा है इस लेख मो यहां तक पढ़ने के बाद IT क्या है? थोड़ा बहुत तो जरूर जान ही गए होंगे।

Jobs in Information Technology in Hindi

दोस्तों पहले ही हम स्पष्टतः आपको बता चुके हैं कि It इंडस्ट्री बड़ी तेजी से grow हो रही है। क्योंकि IT का जो रोल है वह दिनों दिन बढ़ता जा रहा है, तो ऐसे में जो जॉब्स के अवसर हैं।

वह भी काफी विस्तृत हो रहे हैं सिर्फ आपको किसी कंपनी में बेहतर जॉब दिलाने के काम आ सकते हैं। बल्कि आप इन से खुद का भी एक बिजनेस तैयार कर सकते हैं। प्रस्तुत हैं IT फील्ड की कुछ मुख्य जॉब्स

  • Technical support
  • Programmer
  • Network engineer
  • Web developer
  • Computer system analytics
  • Software engineer
  • IT security

दोस्तों यह ते मुख्य जॉब्स आईटी फील्ड के वैसे आईटी में JOBS को मुख्यतः दो केटेगरी Software &Hardware के फील्ड में बांटा गया है।

Hardware के अंतर्गत जहां एक IT वर्कर को manufacturing, maintenance, research and development, and management. जैसे कार्य संभालने होते हैं। वहीं सॉफ्टवेयर में programming, software testing, and maintenance and support. जैसी चीजें देखने को मिलती हैं।

हालांकि दोनों कैटेगरी में IT के प्रोफेशनल्स की डिमांड काफी ज्यादा है। इसलिए यह एक व्यक्ति के इंटरेस्ट पर निर्भर करता है कि वह इस फील्ड में software का प्रशिक्षण देता है या फिर Hardware का?

अतः सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर दोनों को मिलाकर यदि IT फील्ड को देखें तो कई सारी जॉब की opportunity सामने आ जाती हैं।

  • hardware engineer,
  • software engineer,
  • information systems manager,
  • programmer,
  • network systems& data analyst,
  • systems analyst,
  • database administrator, systems administrator, support specialist, computer information scientist,
  • school/college computer teacher,
  • college or university professor.
इसके अलावा कहीं सारी कंपनियां आज IT के क्षेत्र में ऐसे प्रोफेशनल्स को भी हायर करती हैं, जिनके पास  निम्नलिखित skills होती हैं।
  • networking,
  • web designing,
  • search engine optimization, computer programming, gaming,
  • system/database administration,
  • software testing,
  • security,
  • desktop support,
  • technical writing,
  • e-commerce, और software training इसमें प्रमुख हैं।

हालांकि इसके अलावा भी एक कंपनी में IT वर्कर्स का रोल छोटी से छोटी किसी भी टेक्निकल समस्या से लेकर बड़ी समस्याओं तक को सुलझाना हो सकता है। अतः देखा जाए तो Job के अवसर आईटी फील्ड में भरे पड़े हैं, इसलिए  मार्केट में एक योग्य, प्रतिभाशाली  वर्कर्स या प्रोफेशनल की मांग बनी रहती है।

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के फील्ड में कौन-कौन जा सकता है?

कई सारे लोगों का यह मानना है कि IT फील्ड में वे ही जा सकते हैं जिन्हें  टेक्नोलॉजी की काफी जानकारी है। लेकिन असल में IT फील्ड में कई ऐसे ही कार्य हैं जिन्हें जो एक teach seavy नहीं हैं, वो भी सीखने के बाद करना शुरू कर सकते है। IT फील्ड में ऑफर की जाने वाली जॉब्स की लिस्ट में कुछ ऐसे ही कार्यों को आप देख सकते हैं।

Salary In Information Technology In Hindi

दोस्तों अब तक हम IT से जुड़ी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में हासिल कर चुके हैं। और हमने IT के Courses की भी बात की लेकिन कई सारे छात्र-युवा इस फील्ड में आने से पूर्व सैलरी की काफी बात करते हैं तो आइए जानते हैं सैलरी पैकेज को

दोस्तों अन्य सभी industry की तरह ही IT के क्षेत्र में भी सैलरी निर्भर करती है, आपकी Job प्रोफाइल पर, सैलरी डिपेंड करती है आपकी Posting आपकी नॉलेज एवं Skills पर और हां Experience पर। एक जूनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो कि एक Fresher है, वह IT के फील्ड में 1.2 lakh से Rs. 3.6 lakh सालान कमाता है।

वही एक एसोसिएट सॉफ्टवेयर इंजीनियर का पैकेज सालाना 2 से 7:30 लाख तक का होता है। एक सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर का पैकेज 4 से 12 लाख तक का। वही एक Lead सॉफ्टवेयर इंजीनियर का सालाना पैकेज साढ़े पांच से 16 लाख तक का होता हैं। साथ ही सेलरी डिपेंड करती है कि आप किस पोस्ट में काम कर रहे है। कितने सालों का आपको एक्सपीरियंस एवं नॉलेज है, उसी Base पर सैलरी ऑफर होती है।

Top 10 IT Courses in India

  • Mobile application development
  • UI/UX web development
  • Web Designing
  • Software Quality Testing(SQT) Automation
  • Cloud computing
  • Data Analytics
  • DevOps
  • Artificial intelligence
  • Internet of Things(IoT)
  • Mobile application development

IT इंडस्ट्री में Mobile application development एक ऐसा सेक्टर है जो बड़ी तेजी से Grow कर रहा है। क्योंकि आज सभी के हाथों में एक स्मार्टफोन आ चुका है, और उस स्मार्टफोन में लाखों एप्लीकेशंस आपको play store पर देखने को मिल जाती हैं।


तो उन्हें बनाने का कार्य एक App डेवलपर द्वारा ही किया जाता है। कई सारी Small या बड़े बिजनेस जो आज ऑनलाइन हो रहे हैं वह खुद की एक वेबसाइट बनाने के साथ-साथ एक मोबाइल ऐप भी डेवलप कर रहे हैं। इसके अलावा गेमिंग, एजुकेशन, Sports जैसी कई कैटेगरी में Games आए दिन डेवलप होते रहते हैं। तो यदि आप भी एक Skilled App डेवलपर बन कर काम करना चाहते हैं तो इसमें काफी अच्छा कैरियर देख सकते हैं।

Web Designing

Web डिजाइनिंग एक ऐसी Skill है, जिसमें माहिर हैं तो आपको Job के लिए कंपनियों में जाकर इंटरव्यू देने की जरूरत नहीं है। जी हां वेब डिजाइनिंग Skill के जरिया आप As a Freelancer भी वर्क कर सकते हैं और बिना जॉब किए भी पूरी दुनिया में कहीं से भी प्रोजेक्ट्स पाकर काम करना शुरू कर सकते हैं।

बाजार में कई ऐसे वेब डिजाइनिंग Courses आज करवाए जा रहे हैं जिनमें आपको एक वेबसाइट बनाने से लेकर उसे Maintain करने तक विभिन्न elements के बारे में बारीकी से बताया जाता है। यदि आप एक प्रोफेशनल वेब डिज़ाइनर हैं, तो आप की डिमांड काफी ज्यादा है। आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब करने के अलावा बतौर फ्रीलांसर काम करके आने वाले समय में एक अच्छा कैरियर बना सकते है।

UI/UX Web Development

एक skilled UI/UX designers, developers, architects, user researcher की न सिर्फ पूरी दुनिया में बल्कि इंडिया में भी काफी डिमांड है।

किसी भी वेबसाइट पर या App में Attractive UI ( यूजर इंटरफेस) और UX  (User experience) यूजर के लिए अहम साबित होता है। इसलिए UI/ UX वेब डेवलपमेंट में skilled लोगों की मार्केट में अभी भी कमी है।

परंतु Job की अपॉर्चुनिटी इस फील्ड में काफी ज्यादा है, यदि आपका भी वेब डिजाइनिंग में इंटरेस्ट है। तो आपको एक बार इस कोर्स के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

Project Management

आईटी के फील्ड में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट भी एक High डिमांडिंग क्षेत्र है। इसके अंतर्गत व्यक्ति में एजुकेशन एबिलिटीज के साथ ही एक्सपीरियंस भी होना चाहिए  ताकि किसी प्रोजेक्ट को lead कर सके।

लगभग सभी फील्ड्स में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कि अब मांग तेजी से बढ़ रही है। आप प्रोजेक्ट मैनेजमेंट Construction, Engineering, information technology, किसी में फील्ड में कर सकते हैं।

Software Quality Testing (SQT) Automation

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग verification तथा Validation की एक प्रक्रिया है। यह सिर्फ एक single टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि यह उससे काफी अधिक ज्यादा है।

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग में एक कैरियर बनाने का मतलब है कि  expert communication, business understanding, scripting knowledge, के अलावा विभिन्न  testing types जैसे security, mobile apps, performance, cloud, में भी वर्कर माहिर होना चाहिए।

दोस्तों आजकल सब कुछ ऑटोमेशन पर हो रहा है। अतः IT सेक्टर में सॉफ्टवेयर टेस्टिंग डेवलपमेंट काफी बढ़िया कैरियर है।

Cloud Computing

पिछले कुछ सालों में IT सेक्टर में क्लाउड कंप्यूटिंग का बड़ी तेजी से प्राइवेट बिजनेस में उपयोग किया जा रहा है। यही वजह है कि cloud कंप्यूटिंग Fast Emerging Business Standard बन चुका है। क्लाउड कंप्यूटिंग को सीखने के लिए कुछ खास क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं है।

कोई भी व्यक्ति जो कंप्यूटर के बैकग्राउंड से आता हो वह कंप्यूटिंग कोर्स कर इसमें अपना कैरियर बना सकता है।

DevOps

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट की इंडस्ट्री में devops कि आने वाले समय में भूमिका काफी बढ़ने वाली है। इसकी मार्केट में अभी भी डिमांड काफी ज्यादा है परंतु skilled devops इंजीनियरों की काफी कमी है।

जो यूजर्स devops के बारे में नहीं जानते उनको बता दें devops Practices का एक सेट है जिसके अंतर्गत सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट तथा IT operations आते हैं। तो यदि आप एक fresher हैं और इसमें अपना कैरियर खोज रहे हैं। तो आपको सही ट्रेनिंग कोर्स की जरूरत है आपके पास यदि पाइथन, जावा, इत्यादि प्रोग्रामिंग भाषाओं की नॉलेज है तो आपके लिए इसमें एक अच्छा कैरियर ऑप्शन हो सकता है।

तो साथियों यह थे कुछ बेस्ट courses जिनमें आप अभी Enroll कर सकते हैं। इसके अलावा Data Analytics, internet of Things तथा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की भी IT के सेक्टर में भारी डिमांड रहती है।


तो दोस्तों उम्मीद है अब आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और अब आप जान गये होगे की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है? (What Is Information Technology In Hindi) इसके उपयोग? फ़ायदे? history and career of Information Technology & all about IT In Hindi.

यह भी पढ़े:

Hope की आपको इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्या है? – What Is Information Technology In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

7 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

  2. GauravJi Play store Mai Ek App Hai Jiska Naam Fake Call hai aur ise BitWarp Nai Banaya Hai. Uss App se Ham Fake Call kar sakte hai. Par Sirf Ek bar app plz iss ka ek unlimited trick nikaliye.😥

  3. Aapne Information Technology Se Judi Janakri Bahut Hi Detail Me Batai Hai Bhai. Abhi Tak Jo Article Padhe Hai, In Sab Me Se Yah Janakri Achi Lagi.

    Detail Me Janakari Share Karne Ke Liye Aapka Dhanywad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here