कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस – What Is Input Devices In Hindi

0

यदि आप एक Student है, या कंप्यूटर की पढ़ाई करते हैं! तो आपको अक्सर कंप्यूटर के Input Device के बारे में सुनने को मिलता होगा! परंतु क्या होते हैं यह input Device? इनका आपके कंप्यूटर में क्या काम होता है! अक्सर कई यूज़र्स को इस बारे में पता नहीं होता। क्या आपको भी इनपुट डिवाइस की जानकारी नहीं है! तो कोई बात नहीं! क्योंकि आज का यह लेख सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। जिसमें आप जानेंगे की इनपुट डिवाइस क्या है? (What Is Input Devices In Hindi) इसके प्रकार? फ़ायदे और उपयोग? कैसे काम करते है? All input devices name with detail & all about Input Devices In Hindi?

दोस्तों क्या आप जानते हैं? इनपुट डिवाइस हमारे कंप्यूटर में इतने आवश्यक होते हैं! कि इनके बिना कंप्यूटर को चलाना किसी भी user के लिए लगभग नामुमकिन है! अब ऐसे में यदि आपको इनपुट डिवाइस के बारे में जानकारी न हो! यह सही नहीं है। इसलिए बेहद सरल एवं स्पष्ट शब्दों में Input डिवाइस की पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें! तो आइए दोस्तों बिना देरी किए शुरू करते हैं, और जान लेते हैं कि इनपुट डिवाइस होता क्या है?


यह भी पढ़े: कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस – What Is Output Devices In Hindi

इनपुट डिवाइस क्या है? – What Is Input Devices In Hindi

दोस्तों इनपुट डिवाइस को समझने से पूर्व हमारा input शब्द को समझना जरूरी है. कंप्यूटर में सूचना भरने की प्रक्रिया को input कहा जाता है. अतः किसी भी कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस एक Hardware उपकरण होता है! जो users को प्रोग्राम को control एवं Interact करने में सहायक होता है। यह डिवाइस आपके कंप्यूटर में डाटा को Send करते हैं तथा उसके बाद आपको Result मॉनिटर पर Show होता है।

दोस्तों ऐसे तो कहीं इनपुट डिवाइस उपलब्ध है, जो कंप्यूटर में डेटा को input करते हैं! लेकिन इनमें से जो Primary इनपुट डिवाइस के नाम है, Mouse एवं Keyboard! तो दोस्तों यहां पर आपके मन में सवाल आ सकता है कि कंप्यूटर में Input डिवाइस का होना क्यों जरूरी है?

किसी भी कंप्यूटर device में इनपुट डिवाइस कंप्यूटर में होना बेहद जरूरी है! इनपुट डिवाइस यूजर को कंप्यूटर Run करने में सहायक होते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि कंप्यूटर में इनपुट डिवाइस न उपलब्ध हो! तो हो सकता है कि कंप्यूटर बिना Command दिए Task को ऑटोमैटिक पूरा करें! और साथ ही जरूरत पड़ने पर device की Settings को changes एवं Errors को फिक्स इत्यादि अनेक कार्यों को नहीं किया जा सकता।

इसके साथ ही यदि आपके कंप्यूटर में कुछ नई Information Add करनी है! जैसे Text कमांड, डॉक्यूमेंट Creation इत्यादि यह सब काम हम बिना इनपुट डिवाइस के नहीं कर सकते। आप सोचिए ना यदि आपके कंप्यूटर में Mouse, keyboard उपलब्ध ना हो तो क्या आप आसानी से कार्य कर पाएंगे। नहीं ना!

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर में कौन सा डाटा सेंड करते हैं?

दोस्तों एक कंप्यूटर यूजर द्वारा इनपुट डिवाइस के विषय पर पढ़ते समय उनके मन में यह विचार आ सकता है! दोस्तों यह बाद निर्भर करती है की आपके कंप्यूटर में कौन सा इनपुट डिवाइस उपलब्ध है? ज्यादातर इनपुट डिवाइस डाटा को केबल या Wireless ट्रांसमिशन के माध्यम से ट्रांसफर करते हैं! उदाहरण के तौर पर यदि आप कंप्यूटर Mouse को Move करते हैं तो माउस उस डाटा को X, Y Axis movements के रूप में भेजता है! जिसे कंप्यूटर माउस Cursor के रूप में स्क्रीन पर Show करता है।

उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की इनपुट डिवाइस क्या है? (What Is Input Devices In Hindi) तो दोस्तों हम आगे बढ़ते हैं तथा कंप्यूटर के सभी इनपुट डिवाइस के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

यह भी पढ़े: कंप्यूटर का इतिहास – History Of Computer In Hindi

इनपुट डिवाइस के प्रकार – Types Of Input Device In Hindi

Keyboard

दोस्तों शुरुआत करते हैं कीबोर्ड से! क्योंकि आमतौर पर हम सभी कंप्यूटर में कीबोर्ड का इस्तेमाल देख सकते हैं। Keyboard एक Input डिवाइस होता है। जो Letters, नंबर, Symbol टाइप करने के साथ ही कंप्यूटर में Text कमांड देने में सहायक होता है।

दोस्तों प्रत्येक डिवाइस के अनुसार कीबोर्ड भी अलग-अलग size के होते हैं! laptop Keyboard, Desktop keyboard, Smartphone Keyboard तथा Tablet Keyboard.

दोस्तों जैसा कि आप जानते होंगे की कंप्यूटर keyboards पर आपको कुल मिलाकर 6 प्रकार की keys देखने को मिलती हैं।

Alpha Numeric Keys

दोस्तों कीबोर्ड में A से लेकर Z तक Keys होती है! तथा 0 से 9 तक जो keys होती हैं उन्हें Alpha numeric keys के नाम से जाना जाता है।

Numeric Keys

दोस्तों इन Keys के उपयोग के लिए Num Lock बटन उपलब्ध होता है! कीबोर्ड में यह keys कंप्यूटर में 0-9 तक होती हैं।

Function Keys

दोस्तों कीबोर्ड में जो आपको F1, f2 Keys दिखाई देती है, यह सभी Keys Function Keys के नाम से जानी जाती है।

Special Purpose Keys

दोस्तो आपने कुछ कीबोर्ड जैसे कि Multimedia कीबोर्ड में सबसे ऊपर की तरफ play/pause Volume Up/down इत्यादि बटन देखे होंगे! यह Special Purpose Keys होती है।

Arrow Keys

Right, left up Down Keys जो आपको कंप्यूटर में दिखाई देती है! यह Arrow keys होती है।

Modifier Keys

इसके बाद वे keys जो Ctrl, Alt, Tab इत्यादि को Modified keys के नाम से जाना जाता है।

Mouse

यह एक कंप्यूटर हार्डवेयर Pointer input डिवाइस है! यह हाथ से Carry किया जाने वाला एक Input डिवाइस है! जो Gui (graphical user interface) के माध्यम से Cursor कंट्रोल करता है! यह Text को सिलेक्ट करने, icons, Files तथा फोल्डर को Move तथा सेलेक्ट करने का कार्य करता है।

दोस्तों Pointer डिवाइस से अर्थ उस डिवाइस से है, जिसका इस्तेमाल कर हम कंप्यूटर में Cursor को कंट्रोल करने के लिए करते हैं, और इसी प्रकार हम अपने हाथों से माउस को कंट्रोल करते हैं तो इसलिए यह एक Pointer डिवाइस कहलाता है।

दोस्तों Desktop कंप्यूटर में माउस को एक Flat Surface (सतह) पर या तो किसी टेबल या फिर माउस Pad पर कंप्यूटर के सामने रखा जाता है जिसमें दो Button तथा एक Wheel लगा होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माउस भी तीन प्रकार के होते हैं:

  1. Mechanica Mouse
  2. Optical Mouse
  3. Cardless Mouse

Touchpad

एक टचपैड जिसे glide pad, glide point, or trackpad इत्यादि नामों से भी जाना जाता है। यह एक इनपुट डिवाइस है जो Laptop डिवाइस में Inbulit माउस का कार्य करता है। एक टचपैड किसी यूज़र को उंगलियों की सहायता से Cursor को Move करने में सहायक होता है। अतः इसे एक External Mouse के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक सामान्य डेस्कटॉप कंप्यूटर की तरह ही टचपैड में भी दो बटन होते हैं! जो कि Touch Surface के नीचे स्थित होते है यह यूजर को Left क्लिक एवं Right क्लिक करने की सुविधा देते हैं।

Barcode Reader

बारकोड भी इनपुट डिवाइस का एक प्रकार है! एक Bar कोड Lines का एक सेट होता है! जिसमें Width एवं Sizes डाटा को रिप्रेजेंट करते हैं! जो Object को स्कैन करने एवं Identify करने में सहायक होता है।

बारकोड आमतौर पर प्रोडक्ट को ऑर्गेनाइज, प्रोडक्ट से जुड़ी इंफॉर्मेशन देखने या Price के बारे में जानकारी देने का कार्य करते हैं।

Business Card Reader

दोस्तों इनपुट डिवाइस के अनेक प्रकारों में से एक बिजनेस कार्ड रीडर है जो कंप्यूटर Scanner की भाँति दिखाई देता है। एक बिजनेस कार्ड रीडर यूजर्स को कंप्यूटर में डिजिटल Storage के लिए बिजनेस कार्ड Scan करने की अनुमति देता है।


दोस्तों एक तरफ जहां कंप्यूटर स्कैनर Scanning एवं Text Documents को OCR सॉफ्टवेयर की मदद से typed टेस्ट में बदलने में सक्षम होते हैं।

वहीं दूसरी तरफ बिजनेस कार्ड Reader भी Same सिद्धांत पर कार्य करते हैं जो बिजनेस कार्ड में से Text को Read कर उसे कंप्यूटर में Typed Text में परिवर्तित कर देते हैं

Light Pen

लाइट सेंसेटिव Point डिवाइस है! जिसका उपयोग सामान्यतः स्क्रीन पर दिखाई दे रहे डाटा को select एवं मॉडिफाई करने हेतु किया जाता है।

इसका उपयोग CRT मॉनिटर्स में किया जाता है! वर्ष 1955 के आसपास लाइट पेन नामक इस टेक्नोलॉजी का आविष्कार हुआ तथा इसके बाद से तेजी से इसका उपयोग बढ़ा।

लाइट पेन को आप Pen (Stylus) से भी डिस्क्राइब कर सकते हैं, जिसे टेबलेट के साथ उपयोग किया जाता है।

दोस्तों हो सकता है आप में से कई लोगों ने पहली बार लाइट पेन नामक इस इनपुट डिवाइस के बारे में पढ़ा हो! ऐसा इसलिए क्योंकि वर्तमान समय में लाइट Pan का इस्तेमाल नहीं किया जाता! इनका स्थान वर्तमान समय में टचस्क्रीन डिवाइस ले चुके हैं।

Microphone

दोस्तो आपने अक्सर लोगों को माइक्रोफोन का उपयोग करते देखा होगा! या फिर किया भी होगा। यह भी एक इनपुट डिवाइस है! जिसे हम माइक भी कहते हैं।

इस हार्डवेयर डिवाइस को वास्तविक रूप से वर्ष 1877 में Emile Berliner नामक व्यक्ति ने आविष्कार किया।

एक माइक्रोफोन का उपयोग कंप्यूटर में यूजर्स को ऑडियो Send करने अर्थात कंप्यूटर में ऑडियो इनपुट करने के लिए होता है। आपके कंप्यूटर डिवाइस में माइक्रोफोन का उपयोग अनेक कार्यों के लिए किया जा सकता है जैसे कि

  • Audio for a video
  • Voice recorder
  • Voice recognition
  • Computer gaming
  • Online chatting
  • Singing
  • Podcast
  • Punch Card Reader

दोस्तों डाटा स्टोरेज का यह पूराना Method है! जिसका प्रयोग पहले के कंप्यूटर में किया जाता था। क्योंकि वर्तमान समय में इनका प्रचलन नहीं है। Punch cards को दूसरे नामों जैसे Hollerith cards and IBM cards से भी जाना जाता है।

इन पेपर कार्ड्स में अनेक Holes (छिद्र) होते थे जो हाथों या मशीन द्वारा Punched कर डाटा को Represent करते थे। दोस्तों यह कार्ड कंपनियों में कंप्यूटर में Card को Enter कर जानकारियों को स्टोर एवं एक्सेस करने की अनुमति देता है।

Touch Screen

दोस्तों आज हम जिस touch Screen का इस्तेमाल करते हैं! उसे भी इनपुट डिवाइस का एक प्रकार माना जाता है। वास्तव में टच स्क्रीन एक Display डिवाइस होती है। जो यूजर की अंगुलियों की सहायता से कंप्यूटर से Interact करती है

दोस्तों वर्तमान समय में कंप्यूटर्स में माउस, कीबोर्ड के स्थान पर Touch स्क्रीन एक बढ़िया ऑप्शन है। आज टचस्क्रीन तकनीक का इस्तेमाल अनेक डिवाइस में किया जा रहा है जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप डिवाइस स्मार्टफोन टेबलेट इत्यादि।

हालांकि कंप्यूटर, लैपटॉप टच स्क्रीन के मॉडल बाजार में उपलब्ध है! परंतु इनकी कीमत काफी अधिक होने की वजह से वर्तमान समय में इनकी पहुंच सीमित यूज़र्स तक है।

Remote

दोस्तों रिमोट भी इनपुट डिवाइस का एक प्रकार होता है! हालांकि रिमोट विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं। यह भी एक हार्डवेयर डिवाइस होता है जो यूजर को डिवाइस को कंट्रोल करने की अनुमति एवं Object के परिवर्तन में सहायता करता है।

उदाहरण के लिए टीवी रिमोट जो हमें दूर बैठकर किसी भी बोरिंग टीवी Show को बदलने, Volume Up Down करने तथा Tv को Turn ऑफ Turn ऑन करने में सहायक होता है।

दोस्तों इस प्रकार रिमोट जो दूर स्थित है टीवी सिगनल्स के जरिए Input भेजता है, यह भी इनपुट डिवाइस का प्रकार माना जाता है।

Webcam

दोस्तों आप कंप्यूटर में इंटरनेट की जरिये वीडियो कॉलिंग करते होंगे! तो आपने Webcam डिवाइस का नाम जरूर सुना होगा। यह एक Hardware कैमरा है! जो एक इनपुट डिवाइस है।

जिसकी मदद से आप पिक्चर क्लिक करने के साथ ही Motion वीडियो Create कर सकते हैं! जिस तरह आप इस स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरे का उपयोग करते हैं, ठीक उसी तरह यह आपके कंप्यूटर, लैपटॉप में कार्य करता है।

वर्तमान समय में अधिकतर वेब कैमरा Inbuilt होते हैं या फिर Usb या FireWire के जरिए कंप्यूटर डिवाइस में वेबकैम का उपयोग किया जा सकता है।

Light Gun

दोस्तों एक लाइटगन एक Pointing input डिवाइस है, यह Gun Barrel में photodiode के माध्यम से Light डिटेक्ट करता है!

दोस्तों लाइट गन का इस्तेमाल पहले के समय में किया जाता था! जब पहले के गेमिंग कंसोल system का उपयोग होता था उस समय इस गन की मदद से कोई भी प्लेयर गेम खेलने के दौरान Screen पर Gun को पॉइंट कर अपने Targets को Shoot कर सकता था।

दोस्तों वर्तमान समय में इसका ट्रेंड खत्म हो चुका है इसलिए आज हमें इसका उपयोग कहीं देखने या सुनने को नहीं मिलता है।

Joy Stick

आपने किताबों में जॉय स्टिक का नाम जरूर सुना होगा! या उपयोग भी किया होगा। दोस्तों जॉय स्टिक कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम को Run करते समय किसी Character को या मशीन को कंट्रोल करने का कार्य करता है।

उदाहरण के तौर पर जब आप कंप्यूटर पर गेम खेलते हैं तो आप गेम के दौरान अपने Plane को नियंत्रित कर सकते हैं।

दोस्तों जॉयस्टिक का Games में काफी उपयोग होता है, जो आप को वास्तविक अनुभव देता है। जॉय स्टिक में Buttons होते हैं जिनका उपयोग कर प्रोग्राम को कंट्रोल किया जाता है। वर्तमान समय में कंप्यूटर में Usb Port से Joystick को Easily कनेक्ट किया जा सकता है

तो दोस्तों इस प्रकार हमने आज के इस लेख में अधिक से अधिक इनपुट डिवाइस के बारे में जानने की कोशिश की!

उम्मीद है आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप ने Input Devices के बारे में काफी कुछ सीखा होगा! और आप जान गये होगे की इनपुट डिवाइस क्या है? (What Is Input Devices In Hindi) इसके प्रकार? फ़ायदे और उपयोग? कैसे काम करते है? All input devices name with detail & all about Input Devices In Hindi?

यह भी पढ़े:

Hope की आपको कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस – What Is Input Devices In Hindi? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here