Remix OS क्या है? कंप्यूटर में इनस्टॉल कैसे करे?

2

What is Remix OS in Hindi? अगर आप एक android lover हो ओर अपने computer या laptop में भी android operating system install करना चाहते हो, अपने laptop को भी android बनाना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की Remix OS क्या है? कंप्यूटर में इनस्टॉल कैसे करे? या अपने कंप्यूटर में android os install कैसे करे?

अगर आप अपने किसी computer, laptop या windows pc में अपना कोई android app चलाना चाहते हो तो कंप्यूटर में Android Apps कैसे चलाये और Install करें? उसके बारे में मैंने पहेले से ही डिटेल से बताया हुआ है, लेकिन अगर आप अपने किसी computer या laptop में full android os install करना चाहते हो तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल होने वाला है।


Guys आज हम एक एसे operating system के बारे में बात करिंगे, जो की बनाया तो computer के लिए गया है, लेकिन है बिलकुल android की तरह। Kali Linux क्या है? कंप्यूटर में Install कैसे करें? उसके बारे में भी मैंने पहले से ही बताया हुआ है, लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Remix OS क्या है? कंप्यूटर में इनस्टॉल कैसे करे?

Remix OS क्या है? – What Is Remix OS In Hindi

Remix OS एक Android-Based Operating System है जो की computer, laptop ओर PC के लिए बनाया गया है। Remix OS को Jide Technology ने बनाया है, ओर इसको बनाने का मेन मक़सद users को computer में android के features प्रदान करना है।

ओर अब तो Remix OS का Latest Version भी launch हो चुका है, जिसके through आप PC में Marshmallow Android version use कर सकते हो। अगर आपको Android OS बहुत पसंद है तो आपको अपने Computer में Remix OS को ज़रूर install करना चाइए।

वेसे तो आप अपने computer को Dual Boot करके भी Remix OS install कर सकते हो, लेकिन उसमें आपको remix os use करने के लिए अपने computer या laptop को restart करना होगा।

इसलिए आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊँगा की VM Ware Player में आप कैसे Remix OS को install कर सकते हो, ओर अपने Windows के साथ साथ ही Remix Os को भी इस्तेमाल कर सकते हो।

कंप्यूटर में Remix OS कैसे इनस्टॉल करे?

सबसे पहले आपको अपने Windows PC में VMWare Player or Remix OS की ISO file को डाउनलोड कर लेना है, उसके बाद नीचे बताए गये steps को follow करना है;

Download VMware Workstation

Download Remix ISO File

Step1: अब VMware player को install करने के बाद उसको open करे, ओर new machine create करे ओर उसमें Typical Configuration choose करे।

Step2: अब Installer disc image file (iso) को select करे ओर Browse button पर click करके Remix Os की ISO file को choose करे. (जो आपने ऊपर डाउनलोड की है) अब next पर click करे।

Step3: अब अपने Virtual Machine का कोई भी name enter करे ओर next पर click करे.


Step4: अब Maximum disk size में 20gb (अपनी harddisk के C drive के free space के according select करे. minimum 8gb) or store virtual disk as a single file को select करके next पर click करे।

Step5: अब Customize Hardware पर click करे।

Step6: अब Memory में 1024MB (अगर आपके computer की RAM बहुत ज़्यादा है तो आप 2048MB भी choose कर सकते हैं.) choose करे ओर Processor में 2 cores को select करे.

Step7: अब Network Adapter में network connection Bridge को select करे. (also check 3d graphic.) then Finish button पर click करे।

Step8: अब Virtual Machine automatically play हो जाएगा ओर आपके सामने installation के 2 options आयिंगे।

  1. Resident Mode – Resident Mode में अगर आप REMIX OS install करते हैं तो आपका all data safe रहेगा ओर VMWare player को restart करने पर आपका all Apps & Data वेसे का वेस ही रहेगा.
  2. Guest Mode – अगर आप Guest Mode में REMIX OS install करते हो तो VMWare player को restart करने के बाद आपको दोबारा से यह process करनी पड़ेगी।

यहाँ पर में Guest Mode में REMIX OS install कर रहा हु, आप अपने हिसाब से कोई भी mode choose कर सकते हो। (i recommend resident mode.)
  1. Guest Mode पर click करने के बाद REMIX OS का logo show होगा, कुछ time wait करे.
  2. अब English Language select करे, ओर Next button पर click करे।
  3. then Read the agreements and click Agree.
  4. अब Wifi network select करे ओर click on skip.
  5. then click to Continue.

Now you are DONE!

अब Remix OS Successfully install हो जाएगा, ओर आप अपने windows pc के साथ साथ उसको भी use कर सकते हो।

तो दोस्तों इस तरह से बहुत ही आसानी से आप अपने किसी भी computer ओर laptop में remix os install करके remix os को use कर सकते हो।

उम्मीद है की अब आपको Remix OS के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, ओर अब आप जान गए होगे की Remix OS क्या है? कंप्यूटर में इनस्टॉल कैसे करे?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here