iPad क्या होता है? आईपैड क्या है? (What is iPad in Hindi)


आईपैड का निर्माण एप्पल इनकॉरपोरेशन कंपनी के द्वारा किया जाता है जो कि दुनिया की टॉप टेक्निकल कंपनी में शामिल है। यही नहीं एप्पल कंपनी के द्वारा ही पॉपुलर स्मार्टफोन आईफोन का भी निर्माण किया जाता है। मगर iPad क्या होता है? आईपैड क्या है? (What is iPad in Hindi) और यह मोबाईल से कैसे भिन्न है इसके बारे मे इस लेख मे बताया गया है। वर्तमान मे latest iPad Generation कौन स है? iPad का इस्तेमाल कैसे करते है? जैसे कुछ आवश्यक सवाल का जवाब भी सरल शब्द मे दिया गया है।

iPad क्या होता है? आईपैड क्या है? (What is iPad in Hindi)

एप्पल कंपनी के द्वारा पहला आईपैड साल 2010 में लांच किया गया था और उसके पश्चात एप्पल कंपनी के द्वारा आईपैड के कई एडिशन अभी तक लांच किए जा चुके हैं। इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि “आईपैड क्या है (iPad Kya Hai)” और “आईपैड की हिस्ट्री क्या है।”


iPad क्या होता है? आईपैड क्या है? (What is iPad in Hindi)

आईपैड (iPad) एप्पल इन कॉरपोरेशन के द्वारा बनाया जाता है। पहली बार साल 2010 में एप्पल कंपनी के द्वारा अपना फर्स्ट आईपैड लॉन्च किया गया था और समय गुजरने के साथ कंपनी के द्वारा आईपैड के कई वर्जन भी लांच किए गए। जैसे कि फोर्थ जनरेशन, आईपैड मिनी इत्यादि। आईपैड की गिनती टेबलेट की कैटेगरी में ही होती है।

एप्पल कंपनी के द्वारा बनाए गए आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही आईपैड काम करता है। सिर्फ आईपैड ही नहीं बल्कि एप्पल कंपनी के द्वारा जितने भी डिवाइस बनाए जाते हैं उसमें आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम ही दिया जाता है।


साथ ही उन डिवाइस में एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए एप्पल कंपनी के द्वारा एप्स्टोर भी बनाया गया है। आईफोन ऐप स्टोर की एप्लीकेशन सिर्फ एप्पल कंपनी के द्वारा निर्मित डिवाइस में ही इंस्टॉल की जा सकती है।

आईपैड से हमें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं हासिल होती है। हम आईपैड का इस्तेमाल करके वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं, फोटो क्लिक कर सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं। इसके अलावा दूसरे व्यक्ति की ईमेल आईडी पर ईमेल सेंड कर सकते हैं साथ ही आईपैड में इंटरनेट भी चला सकते हैं।

इसके अलावा फाइल का मैनेजमेंट कर सकते हैं, गेम खेल सकते हैं तथा जीपीएस नेवीगेशन और सोशल नेटवर्किंग जैसी सुविधाओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आईपैड में हम अपनी आवश्यकता के हिसाब से एप्पल एप स्टोर से जरूरी एप्लीकेशन को डाउनलोड अथवा इंस्टॉल कर सकते हैं और उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो iPad क्या होता है? यह जानने के बाद चलिए अब देखते हैं की आख़िर आईपैड और आईपॉड में क्या अंतर होता है?

आईपैड और आईपॉड में अंतर?

आईपैड और आईपॉड में क्या अंतर है, इसकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • आईपॉड का मूल तौर पर इस्तेमाल म्यूजिक, फोटो और वीडियो को स्टोर करने के लिए किया जाता है परंतु वही आईपैड एक आईपैड एप्लीकेशन और आइट्यूंस के जरिए सभी म्यूजिक स्टोर और इंटरनेट पर किताबें पढ़ने के लिए रीडर की परमिशन देता है।
  • आईपैड मे EDR टेक्नोलॉजी के साथ ही साथ ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्टिविटी भी होती है परंतु आईपॉड में वेब ब्राउज़र के लिए इनबिल्ट वायरलेस कनेक्शन उपलब्ध होता है।
  • आईपैड की तुलना में आईपॉड की बैटरी अधिक समय तक टिकती है।
  • आईपॉड की तुलना में आईपैड का साइज काफी ज्यादा होता है।
  • आईपैड महंगा आता है और आईपोड आईपैड से सस्ता आता है। आपको एप्पल कंपनी का आईपैड मार्केट में ₹30000 के आसपास मिल जाएगा वही आईपॉड आसानी से आप ₹7000 से लेकर के ₹15000 में खरीद सकते हैं।

क्या आईपॉड और MP3 प्लेयर में कोई अंतर है?

वर्तमान के समय के जो आईपॉड आ रहे हैं वह काफी एडवांस हो चुके हैं जिसमें समय-समय पर नए फीचर को शामिल किया जा रहा है। आइए नीचे आपको जानकारी देते हैं कि आईपॉड और MP3 प्लेयर में क्या डिफरेंस होता है।

  • MP3 प्लेयर के द्वारा विभिन्न फॉर्मेट में फाइल चलाया जाता है। MP3 प्लेयर, MP3 और विंडोज़ मीडिया फॉर्मेट में फाईल चलाता है जबकि आईपॉड के द्वारा विंडोज मीडिया का सपोर्ट नहीं किया जाता है।
  • MP3 प्लेयर में हम एप्लीकेशन को नहीं चला सकते हैं परंतु आईपॉड में हम एप्पल एप्प स्टोर से एप्लीकेशन को आसानी से चला सकते हैं।
  • आईपॉड और MP3 प्लेयर में एक अंतर यह भी है कि कुछ आईपॉड के मॉडल्स ऐसे हैं जिसमें एक कैमरा होता है जिसके द्वारा वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है परंतु हमें किसी भी MP3 प्लेयर में वीडियो रिकॉर्डिंग करने की सुविधा हासिल नहीं होती है क्योंकि उसमें कैमरा नहीं होता है।

iPad क्या होता है? और आईपैड का इतिहास

एप्पल कंपनी के द्वारा साल 1991 में टेबलेट पर काम करना स्टार्ट किया गया। साल 2010 में 27 जनवरी के दिन अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में एप्पल कंपनी के फाउंडर स्टीव जॉब्स के द्वारा एक पब्लिक कार्यक्रम में आईपैड का अनावरण किया गया। और मार्च के महीने में ही डिवाइस फ्री आर्डर के लिए अवेलेबल हो गया और उसके बाद अप्रैल के महीने में इसकी बिक्री प्रारंभ हो गई।


पहला आईपैड 9.7 इंच की मल्टी टच स्क्रीन के साथ लॉन्च हुआ, जिसका वजन 1.5 पाउंड था। इसमें 10 घंटे तक चलने वाली बैटरी थी और इसमें एप्पल A4 प्रोसेसर था।

इसके अलावा यह आईपैड 16GB, 32GB अथवा 64GB के स्टोरेज के साथ अवेलेबल था तथा सभी एडिशन में वाईफाई के साथ ही साथ 3जी कनेक्टिविटी भी थी। 16GB वाले आईपैड की कीमत $499 और 64GB वाले आईपैड की कीमत $829 थी।

साल 2011 के मार्च के महीने में एप्पल कंपनी के द्वारा आईपैड 2 लॉन्च किया गया और पहले बनाए गए आईपैड को बंद कर दिया गया। आईपैड 2 में एप्पल कंपनी के द्वारा 512mb की DDR2 रैम दी गई थी।

इसका वजन भी कम था और इसमें लंबे समय तक चलने वाली बैटरी दी गई थी। साल 2012 में एप्पल के द्वारा तीसरी जनरेशन का आईपैड लांच किया गया जो 4G कनेक्टिविटी के साथ उपलब्ध था। एप्पल के द्वारा साल 2012 में ही अक्टूबर के महीने में चौथी पीढ़ी के आईपैड की घोषणा की गई जिसमें 128GB की स्टोरेज कैपेसिटी दी गई थी और यह आईपैड 32GB तथा 64GB मॉडल के ऑप्शन पर उपलब्ध था।

कंपनी के द्वारा उस टाइम पर आईपैड मिनी लॉन्च किया गया जिसमें 7.9 इंच की स्क्रीन थी। इसके साथ ही कंपनी के द्वारा साल 2015 तक आईपैड के 3 नए एडिशन को भी लॉन्च किया गया और साल 2017 तक मार्केट में उपलब्ध एकमात्र मॉडल 128GB आईपैड मिनी 4 था

आईपैड का उपयोग – Uses of iPad in Hindi

आईपैड का उपयोग निम्नानुसार है।

  • आईपैड का इस्तेमाल करके आप म्यूजिक, वीडियो और फोटोग्राफी को स्टोर कर सकते हैं और उनका मैनेजमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें मिलने वाले वाईफाई और 4G नेटवर्क के द्वारा आसानी से इंटरनेट चला सकते हैं।
  • आईपैड इनबिल्ट सफारी वेब ब्राउज़र के साथ आता है जिसके द्वारा आप इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। सफारी वेब ब्राउज़र में एडब्लॉकर भी आता है साथ ही टैब विंडो भी होती है।
  • आईपैड में टाइम का मैनेजमेंट करने के लिए कैलेंडर और रिमाइंडर जैसी एप्लीकेशन भी होती है।
  • आईपैड के द्वारा आप विभिन्न सोशल मीडिया एप्लीकेशन और वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम इत्यादि।
  • आईपैड में आप अपनी मनपसंद गेम खेल सकते हैं। इसमें फ्रंट फेसिंग और बैक फेसिंग कैमरा होता है जिसकी वजह से ऑगमेंटेड रियलिटी गेम खेलना पॉसिबल है।
  • आईपैड के द्वारा हम एप्पल बुक एप्लीकेशन और अमेजॉन किंडल एप्लीकेशन पर किताबें पढ़ सकते हैं।
  • आईपैड के द्वारा बेहतरीन फोटो कैप्चर की सकती है साथ ही उसकी एडिटिंग की जा सकती है क्योंकि आईपैड में built-in एडिटिंग सॉफ्टवेयर आता है।
  • आईपैड में मौजूद कैमरे का इस्तेमाल करके आप दस्तावेज को स्कैन भी कर सकते हैं।

आईपैड क्या है? और आईपैड के फायदे?

आईपैड के पर्सनल, एजुकेशनल अथवा व्यवसायिक फायदे निम्नानुसार हैं।

  • आईपैड की बैटरी बहुत ही शानदार होती है अर्थात इसकी बैटरी लंबे समय तक चलती है। खास तौर पर ट्रैवल करने के दरमियान इसकी लॉन्ग बैटरी काफी काम आती है।
  • आईपैड पोर्टेबल होता है। इसलिए इसे आसानी के साथ आप कहीं पर भी ले कर के आ और जा सकते हैं। इसलिए अधिकतर लोग ट्रैवल करने के दरमियान आईपैड अपने साथ लेकर के जाना पसंद करते हैं।
  • लैपटॉप पर किए जाने वाले अधिकतर काम आईपैड में हो जाते हैं। इसलिए यह लैपटॉप की तुलना में ज्यादा सुविधा देता है। इसके साथ ही इस पर काम करने के लिए आपको डेस्क के साथ चिपके रहने की भी जरूरत नहीं होती है।

आईपैड के नुकसान

आईपैड के डिसएडवांटेज नीचे बताए अनुसार हैं।

  • एप्पल कंपनी का प्रोडक्ट होने की वजह से आईपैड की कीमत अधिक होती है। एक अच्छा एप्पल कंपनी का आईपैड आपको वर्तमान समय में ₹1 लाख से लेकर के ₹1.5 लाख के आसपास में प्राप्त हो सकता है।
  • इसके अलावा एप्पल कंपनी आईपैड की Accessory को अलग अलग बेचती है। इसलिए Accessory को खरीदने के लिए भी आपको अलग कीमत देनी पड़ सकती है।
  • आईपैड के द्वारा अपने यूजर को स्टोरेज का विस्तार करने की परमिशन नहीं दी जाती है।
  • कई लोग आईपैड के बेसिक इंटरफेस को लाइक करते हैं परंतु उस इंटरफेस को कस्टमाइज करने की सुविधा आईपैड के द्वारा नहीं दी जाती है। इसके अलावा आईपैड अपने यूजर को Widget की भी सुविधा नहीं देता है।
  • एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन में से बहुत सारी एप्लीकेशन आईपैड के लिए उपलब्ध नहीं है।

FAQ:

पहला आईपैड कब लॉन्च हुआ था?

साल 2010

आईपैड कौन सी कंपनी बनाती है?

एप्पल (Apple)

क्या आईपैड पोर्टेबल होता है?

जी हां

आईपैड की कीमत कितनी होती है?

20,000 से लेकर के 30000 तक

इस लेख मे हमने आपको iPad क्या होता है? आईपैड क्या है? (What is iPad in Hindi) और इसकी जरूरत के बारे मे विस्तार से बताया है। आपको इस लेख के जरिए Apple Company के इस टेक्नॉलजी के बारे मे विस्तार से बताया गया है। 

Hope अब आपको iPad Kya Hai? समझ आ गया होगा, और अब आप जान गये होगे की iPad क्या होता है? आईपैड क्या है? (What is iPad in Hindi) और iPad किस कंपनी का है। 


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here