बैंगलोर में IT Business कैसे शुरू करे

2

(How to start IT Business in Bangalore in hindi) अगर आप Bangalore से Belong करते हैं और बैंगलोर में अपना आयी टी बिज़नेस (IT Business) शुरू करना चाहते हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की बैंगलोर में IT Business कैसे शुरू करे? और बैंगलोर में IT Business Start करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया (Full Process) क्या है?

भारत में IT companies का स्टार्टअप काफी तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि सरकार इसमें पूरा सहयोग कर रही है ।
सरकार नए स्टार्टअप के लिए लोन दे रही है जिसका फायदा काफी लोग उठा रहे है । भारत में सबसे ज्यादा IT
कंपनी बैंग्लोर में है,


अगर आप बैंगलोर में अपना एक IT (Information Technology) बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे है तो आपको एक बढ़िया busines plan बनाना होगा ताकि आपका बिज़नेस लम्बे समय तक बाजार में टिक सके । आपको अपने बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा और साथ ही आपको सारे नियमो का पालन करते हुए जरुरी रजिस्ट्रेशन करवाने होंगे जो की अनिवार्य है।

तो चलिए देखते है की बैंगलोर में IT Business कैसे शुरू करे? और बैंगलोर में IT Business Start करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया (Full Process) क्या है?

बैंगलोर में IT Business कैसे शुरू करे?

बैंगलोर में IT business कैसे शुरू करे सम्पूर्ण प्रक्रिया (How to start IT business in Bangalore)

#1: सबसे पहले आपको एक मार्किट रिसर्च (Market Research ) करनी पड़ेगी क्योंकि किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में सारी जानकारी हासिल करना बहुत जरुरी है । कंपनी शुरू करना आसान काम नहीं है और आपकी कंपनी को मान्यता प्राप्त करने के लिए व्यवसाय का पंजीकरण भी महत्वपूर्ण है।

#2: मार्किट रीसर्च के बाद आपको कई चीजों के बारे में पता चलेगा जैसे कि आपको इस व्यवसाय से कैसे लाभ प्राप्त होगा, आपको कितने रूपये इस बिज़नेस में निवेश होंगे, आप अपने प्रतिध्वंधि के बारे में पता लगा पाएंगे और आपको प्रतिस्पर्धा और प्रतिस्पर्धी की कीमतों के बारे में पता चल जाएगा जिससे आप बाजार की स्थिति के अनुसार अपनी सेवाओं की कीमतें निर्धारित कर पाएंगे। उसके बाद आपको अपने बिज़नेस के लिए योजना बनानी पड़ेगी ताकि आप अपना बिज़नेस आसानी से शुरू कर पाएंगे।

#3: किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसका पंजीकरण करना अनिवार्य है और अगर आप एक IT Company शुरू करना चाहते है तो आपको अपनी कंपनी का पंजीकरण करना होगा। अगर आप एक नयी कपंनी शुरू करना चाहते है तो आपको Ministry of corporate affairs के नियमो का पालन करना होगा।

#4: एक कंपनी दो या उस से अधिक व्यक्तियों द्वारा शुरू की जा सकती है। अगर आप बैंगलोर में कंपनी शुरू करने का सोच रहे है तो आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन वही के MCA के ऑफिस में जाकर अपना आवेदन देना होगा या फिर आप अपनी कंपनी को शुरू करने के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है ।


ऑनलाइन प्रक्रिया काफी सरल एवं आसान है। आप कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाके अपनी कंपनी का पंजीकरण करवा सकते है । आप अपने कंपनी के पंजीकरण का फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है और इसके साथ ही सरे दस्तावेज उसी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है।

#5: फॉर्म जमा होने के कुछ दिन बाद आपको पंजीकरण संख्या मिल जाएगी । याद रखे की कंपनी शुरू होने के बाद आपको अपने खातों और वित्तीय विवरणों का ध्यान रखना होगा और आपको MCA के नियमों और विनियमन का पालन करना होगा क्योंकि कंपनियों के रजिस्ट्रार को अपना वित्तीय और वार्षिक विवरण दाखिल करना अनिवार्य है ऐसा नहीं करवाने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है ।

#6: अगर आप कंपनी शुरू नहीं करना चाहते है पर आपको बिज़नेस रजिस्टर करवाना है तो आप LLP Firm भी शुरू कर सकते है । Limited Liabilty Partnership (LLP ) भी कंपनी के जैसे ही अधिकार रखती है ।

#7: LLP Firm को शुरू करने के लिए भी दो या उस से अधिक व्यक्तियों की आवश्यकता होती है । इसे शुरू करने के लिए भी आपको MCA की वेबसाइट पर जाना होगा और वह पंजीकरण फॉर्म को भरकर उसके साथ आवश्यक दस्तावेज सलंग्न करने होंगे उसके बाद आपको पंजीकरण संख्या मिल जाएगी ।

याद रखे की LLP फर्म शुरू होने के बाद आपको अपने खातों और वित्तीय विवरणों का ध्यान रखना होगा तथा उसके रिकॉर्ड बनाने होंगे और आपको MCA के नियमों और विनियमन का पालन करना होगा क्योंकि कंपनियों के रजिस्ट्रार को अपना वित्तीय और वार्षिक विवरण LLP annual filing जमा करवाना अनिवार्य है ऐसा नहीं करवाने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है ।

जैसा की आप ऊपर लिखे गए लेख में देख सकते है की किसी भी कंपनी को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको
उसके बारे में रिसर्च करनी होगी और उसके बाद आपको सारी प्लानिंग करके अपने बिज़नेस को शुरू करना होगा.

अगर आप भी बैंगलोर में अपनी एक IT कंपनी शुरू करना चाहते है तो अपनी कंपनी का पंजीकरण अवश्य करवाए । जैसे की आपने देखा की ऑफलाइन पंजीकरण के लिए आपको MCA के बैंगलोर ऑफिस में जाना होगा ( offline Company Registration in Bangalore) तथा online form के लिए आप MCA के पोर्टल पर जा सकते है ।

अगर आप IT कंपनी शुरू करने जा रहे है तो ऊपर दि गयी बातो पर जरूर गौर करे इस से आपको काफी मदद मिलेगी अपने बिज़नेस को आसानी से शुरू करने के लिए । उम्मीद है आपको IT Business से Related काफी जानकारी मिल चुकी होगी। और आप जान गए होंगे की बैंगलोर में IT Business कैसे शुरू करे?

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.



2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here