Jio Phone Me Google Account Kaise Banaye?


अगर आप अपने जियो फोन में गूगल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आज आप इस पोस्ट में जानेंगे Jio Phone me Google Account Kaise Banaye? Jio phone me email id ya gmail id kaise banaye in hindi?

Jio Phone Me Google Account Kaise Banaye?

जियो फोन में गूगल अकाउंट बनाकर आप गूगल की उन सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं जो जिओ फोन में सपोर्ट करती हैं। आप अपने YouTube account से login कर सकते हैं किसी को Mail भेज सकते हैं और बहुत कुछ लेकिन सामान्यतः लोगों को पता नहीं होता किस तरीके से जियो फोन में Gmail I’d या गूगल अकाउंट बनाया जाता है।


तो आज की इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें आपको बहुत ही Easy तरीका बताया जा रहा है जियो फोन में गूगल अकाउंट बनाने का तो आइए इस उपयोगी पोस्ट की शुरुआत करते हैं और जानते हैं की Jio Phone Me Google Account Kaise Banaye?

Jio Phone Me Google Account Kaise Banaye?

अपने जियो फोन में आप YouTube ऐप की मदद से एक नया गूगल अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं, जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले अपने फोन में YouTube ओपन करें। अब दाईं तरफ ऊपर आपको अपनी Gmail id का icon दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

2. फिर आपको साइड में कई सारे ऑप्शन दिखेंगे! जिनमें से आपको Sign in के बटन को Choose करना है। अब यहां पर एक नया गूगल अकाउंट बनाने के लिए स्क्रीन पर Create Account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

3. अब यहां पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमें पहले कॉलम में आपको अपना नाम डालना है दूसरे कॉलम में last Name फिर Next बटन पर क्लिक कर दें।

4. अब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा तो आप यहां अपना Jio नंबर टाइप कर सकते हैं, इस नंबर का इस्तेमाल करके  बाद में जरूरत पड़ने पर आप अपने गूगल अकाउंट के पासवर्ड को Reset भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको फिर से Next बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके नंबर पर एक OTP आपको मिलेगा, आपको इस पेज में ओटीपी को एंटर कर देना है।


5. और फिर next button पर क्लिक करें और आपके सामने एक नया पेज खुलेगा फिर यहां आपको अपने गूगल अकाउंट के लिए date of birth सेलेक्ट करनी है।

6. तो सबसे पहले आपको Month सिलेक्ट करना है। उसके बाद Date और अंत में Year select कर लीजिए तो इस तरह यह जानकारी भरने के अब Next बटन पर क्लिक कर दें।

7. इतना करते ही अब एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपके गूगल अकाउंट की जानकारी स्क्रीन पर show हो जाएगी तो आपको नीचे की ओर आना है और Next बटन पर क्लिक कर देना है। अब यहां आपको अपने अकाउंट के लिए एक पासवर्ड एंटर करना होगा तो आप एक पासवर्ड टाइप कर लीजिए।

8. अब आपको Next पर क्लिक करना होगा। अब अंतिम स्टेप में आपके सामने privacy policy का पेज दिखाई देगा। तो आप इस पॉलिसी को पढ़ सकते हैं और उसके बाद अंत में आपको I Agree के बटन पर क्लिक करना होगा


9. इतना करते ही आपके सामने YouTube ऐप ओपन हो जाएगा और दाईं और आपको अपनी ईमेल आईडी का प्रोफाइल भी दिखाई देगा। अब आपका चूंकि एक गूगल अकाउंट बन चुका है तो आप अपनी इस ईमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल अब कहीं पर भी कर सकते हैं।

तो यह था आसान तरीका जिससे आप अपने मोबाइल में गूगल अकाउंट बना सकते हैं। अब बात करेंगे गूगल अकाउंट बनाने के फायदों के बारे में!

जीयो फ़ोन में गूगल अकाउंट बनाने के फायदे?

जैसा कि आप जानते होंगे गूगल इंटरनेट का राजा कहा जाता है क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। साथ ही गूगल के कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स, सेवाएं हैं जिनका इस्तेमाल दुनिया में अरबों लोग करते हैं।

जैसे कि यूट्यूब जीमेल इत्यादि! और उनमें से कई ऐसी Services हैं जो अब जिओ फोन को भी सपोर्ट करती हैं, जिसमें सबसे बड़ा नाम है Youtube। ऐसे में अगर आपका एक गूगल अकाउंट बना है तो आपको कई सारे फायदे मिल जाते हैं जिनमें से दो मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं।

Gmail ID

इन दिनों एक जीमेल आईडी का इस्तेमाल लोग न सिर्फ इंटरनेट पर अपने मनोरंजन के लिए अलगअलग जगह करते हैं। बल्कि बैंक आधार कार्ड तथा कॉलेज में एडमिशन लेते समय भी जीमेल आईडी add करने को कहा जाता है। तो इसका मतलब है अगर आप एक जिओ फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, और आपका एक गूगल अकाउंट है तो इसका इस्तेमाल आप किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं।

अगर आपको अपने जियो फोन से किसी को Mail करना है या अपनी मेल चेक करनी है तो इसके लिए आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र के जरिए gmail.com पर विजिट कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी सारी मेल्स को चेक कर पाएंगे वह भी बिना Gmail एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल किए बगैर।

Youtube Account

जब आपका Google account बन जाता है और आप YouTube पर अपनी जीमेल आईडी से sign in कर लेते हैं तो आपके यूट्यूब ऐप में आपके द्वारा की गई कई सारी एक्टिविटीज स्टोर होती रहती है।

आपकी search history, watch history और वीडियो जो आपने watch later में save किए हैं, एक्टिविटी में स्टोर होने का एक फायदा यह है कि अगर आप अपनी जीमेल आईडी को कभी किसी स्मार्टफोन पर sign in करते हैं। तो आप अपने जीमेल अकाउंट के आधार पर YouTube में पसंदीदा वीडियो को यूट्यूब के होम पेज पर देख पाएंगे।

तो यह थे कुछ मुख्य फायदे जीमेल आईडी के, तो इस लेख को पढ़ने के बाद गूगल अकाउंट कैसे बनाएं जियो फोन में? आप जान गए होंगे अगर अभी भी कोई परेशानी आती है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में बेझिझक अपने सवाल पूछ सकते है।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको Jio Phone me Google Account Kaise Banaye? Jio phone me email id ya gmail id kaise banaye in hindi? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

Hope की आपको Jio Phone Me Google Account Kaise Banaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here