Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye


एक स्मार्टफोन की तरह ही अगर आप अपने जिओ फोन के डाटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं ताकि आपकी बिना अनुमति के कोई आपका मोबाइल छेड़ ना सके तो इस आर्टिकल में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye Ya kaise hataye in hindi? jio phone me facebook, whatsapp ya kisi bhi app par lock kaise lagaye?


Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye

देशभर में एक करोड़ से भी अधिक देशवासी जिओ फोन का इस्तेमाल करते हैं! लेकिन ज्यादातर लोगों का जिओ फोन चेक करें तो आप आएंगे उनके मोबाइल में Lock है ही नहीं। 


लेकिन अगर आप चाहते हैं कोई भी व्यक्ति आपके पर्सनल Contacts, ऑडियो, वीडियो फोन में आपकी बिना मर्जी के देख ना सके तो आपको आज ही अपने जियो फोन में पासवर्ड लगाना चाहिए।


अगर आपको तरीका नहीं मालूम कि कैसे पासवर्ड लगाया जाता है? तो आज की इस पोस्ट में आप Step By Step जियो फोन में पासवर्ड लगाना सीखेंगे! तो आइए इस लेख कि शुरुआत करते हैं।

Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye?

जियो फोन में पासवर्ड लगाने के लिए आपको सिर्फ नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़ना है और फिर उन्हें अपने जियो फोन में फॉलो करना है!

  1. सबसे पहले आप अपने जिओ फोन के by default लॉक को star बटन दबाकर ओपन करें।
  2. अब जियो फोन की Menu पर आने के बाद आपको Settings पर चले जाना है।
  3. सेटिंग्स पर आने के बाद कई सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं, तो आपको मोबाइल कि दाई नेविगेशन Key को दबाना है और Privacy & Security के ऑप्शन पर आ जाना है।
  4. अगर आपने हिंदी में सेटिंग की हुई है तो आपको गोपनीयता और सुरक्षा का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  5. यहां पर आते ही आपको कई सारे ऑप्शन मिलते हैं तो सबसे पहला ऑप्शन Screen Lock का है तो उस पर क्लिक करके इसे ओपन करें। 
  6. अब यदि आपने पहले कोई स्क्रीन लॉक सेट नहीं किया है तो यहां पर आपको स्क्रीन लॉक Off दिखाई देगा! तो आपको दूसरे ऑप्शन On पर ओके बटन दबाना है।

7. On ऑप्शन पर आते ही आपको एक नया पासवर्ड सेट करना है, यहां पर आप 4 अंकों का पासवर्ड सेट कर सकते है।

जैसे:- 8672

आपको जो भी संख्या पासवर्ड के तौर पर सेट करनी हो संख्या लिखें, और दोबारा से नीचे वाले कॉलम में अपना यहीं पासवर्ड लिखें और Create के ऑप्शन पर okay दबाएं। इतना करते ही सक्सेसफुली आपके जियो फोन में यह पासवर्ड सेट हो जाएगा।

तो पासवर्ड सेट हुआ या नहीं इसके लिए आप  Power key (लाल बटन) दबाकर जिओ फोन की होम स्क्रीन पर आएं और एक बार जिओ फोन को Unlock कीजिए। 

अनलॉक करने के बाद आप इसको दोबारा से जैसे ही ओपन करने की कोशिश करेंगे आपको स्क्रीन पर एक पासवर्ड डालने को कहा जाएगा। अगर आप पासवर्ड सही डाल देते हैं तो ओपन हो जाएगा। लेकिन अगर कोई आपके फोन को छेड़ता है और गलत पासवर्ड एंटर करता है तो invalid Code ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस तरह जिओ फोन का पासवर्ड लगाए बगैर कोई भी आपका फोन ओपन नहीं कर पाएगा।

जिओ फोन का पासवर्ड कैसे बदलें?

अगर आपको लगता है आपके जिओ फोन का पासवर्ड किसी को पता चल चुका है या फिर यह पासवर्ड काफी आसान है! जिसे कोई भी याद कर सकता है तो आप एक कठिन पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको अपने जिओ फोन का पासवर्ड Change करना होगा। तो आइए Step By Step जान लेते हैं किस तरीके से अब 2 मिनट में अपने जिओ फोन का पासवर्ड चेंज करके इसे Secure बना सकते हैं।

  1. अपने जियो फोन की सेटिंग पर आएं।
  2. अब settings & privacy के ऑप्शन पर जाएं।
  3. अब यहां से पासवर्ड बदलने के लिए Screen Lock के ऑप्शन का चुनाव करें।
  4. और अब यहां आपको change Password यानी कि पासवर्ड बदलें का ऑप्शन दिखाई देगा तो इस ऑप्शन का चुनाव करें।
  5. अब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होगी। जहां आपको Enter पासवर्ड का ऑप्शन दिखाई देगा तो यहां पर आपको अपना पुराना पासवर्ड एंटर करना है।
  6. उसके बाद अब आपको फिर से एंटर पासवर्ड ऑप्शन दिखाई देगा। तो यहां जो नया पासवर्ड सेट करना है उसे Enter दीजिए और एक बार फिर नीचे वाले कॉलम में दोबारा से नए पासवर्ड को डालकर कंफर्म कर दीजिए।
  7. और ओके बटन दबाते ही आपका पासवर्ड सक्सेसफुली हमेशा के लिए चेंज हो जाएगा।

Jio Phone Me Password Lock Kaise Hataye?

अगर आपको फ्यूचर में कभी आपके द्वारा लगाए गए इस पासवर्ड को हटाने की जरूरत पड़ती है, तो हटाना भी बेहद आसान है आप अपने जिओ फोन का पासवर्ड एक मिनट से भी कम समय में रिमूव कर सकते हैं। बस आपको नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा।

  1. अपने जियो फोन में सेट किए गए पासवर्ड को हटाने के लिए जियो फोन की Settings में जाए
  2. अब फिर से गोपनीयता एवं सुरक्षा यानी कि security & privacy के ऑप्शन पर जाएं।
  3. अब यहां आपको स्क्रीन लॉक के ऑप्शन पर जाना है। और screen lock off ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. इतना करते ही आपसे आपके द्वारा सेट किया गया पासवर्ड पूछा जाएगा तो आप बस उस कोड को एंटर कर दीजिए
  5. जैसे ही आप सही password डालते हैं, आपके जिओ फोन का पासवर्ड हमेशा के लिए आपके जिओ फोन से हट जाएगा।
  6. इसकी टेस्टिंग के लिए आप लाल बटन दबाकर जियो फोन की होम स्क्रीन पर आएं और एक बार जिओ फोन को अनलॉक करें। 

अब आप वापस पहले की तरह Star key दबाकर सीधे अपने मोबाइल को अनलॉक कर पाएंगे।

तो साथियों आज की यह इंटरेस्टिंग पोस्ट हम यही समाप्त करते हैं। मुझे उम्मीद है जियो फोन में पासवर्ड कैसे लगाएं? साथसाथ इस पासवर्ड को कैसे बदले? अब आप जान गए होंगे अगर आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें!

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको आसानी से अपने किसी भी Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye Ya kaise hataye in hindi? jio phone me facebook, whatsapp ya kisi bhi app par lock kaise lagaye? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको Jio Phone Me Password Lock Kaise Lagaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here