Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye


जो एंड्रॉयड यूजर होते हैं। वह आसानी से पेटीएम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके पेटीएम अकाउंट बना लेते हैं। लेकिन जिओ फोन के यूजर के मन में हमेशा से यह प्रश्न रहा है कि क्या मैं भी पेटीएम चला सकता हूं? पेटीएम अकाउंट कैसे बनाएं? Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye? बता दें पेटीएम अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है।

Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye

बस इसके लिए आपको नीचे जो भी गाइडेंस दी जाए उसका हुबहू पालन करना है, क्योंकि यदि आप गाइडेंस को अनदेखा करते हैं तब आपको अपने जियो फोन में पेटीएम अकाउंट क्रिएट करने में समस्या उत्पन्न हो सकती है।


क्योंकि आज के डिजिटल युग में प्रत्येक व्यक्ति डिजिटल भुगतान कर रहा है और कैशलेस को बढ़ावा दे रहा है ताकि भ्रष्टाचार में कमी आ सके। इन दिनों paytm वॉलेट का उपयोग सबसे ज्यादा बढ़ गया है जबसे 2016 में मोदी जी ने विमुद्रीकरण किया था अर्थात 500 के नोट और 1000 के पुराने नोट को बंद कर दिया था। इसी के परिणाम स्वरूप देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन होने की प्रवृत्ति में एकाएक बढ़ोतरी हो गई। सर्वप्रथम आइए जानते हैं कि पेटीएम क्या है? और पेटीएम वॉलेट क्या है? Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye?

Paytm Kya Hai?

पेटीएम एक डिजिटल वॉलेट है अर्थात एक तरह का वर्चुअल पर्स, जिसमें आप पैसा रखते हैं। सामान्य रूप से लोग अपना पैसा भौतिक अर्थात फिजिकल रूप में रखते है- जैसे ₹10 का नोट और ₹50 का नोट और ₹100 का नोट ₹500 का नोट, और आप इस पैसे का यूज करके आसानी से कोई भी चीज खरीद सकते हैं। 

वैसे ही आप पेटीएम का यूज करके भी अपने मोबाइल का रिचार्ज और गैस सिलेंडर का बिल, पानी का बिल, डीटीएच का रिचार्ज, इंश्योरेंस की किस्त ,बैंक का लोन आआदि का भुगतान आप घर बैठे कर सकते हैं। वह भी अपने पेटीएम वॉलेट से।

आप अपने पेटीएम वॉलेट में बैंक से पैसा ऐड कर सकते हैं और और इस पैसे के माध्यम से आप जरूरत सामान भी परचेस कर सकते हैं और अपनी जरूरत के सामान जैसे किचन का सामान और साग सब्जी भी खरीद सकते हैं ,आप पेटीएम वॉलेट का यूज करके।

बशर्ते वह भी व्यक्ति पेटीएम वॉलेट का यूज करता हो तभी आप भुगतान कर पाएंगे। चाहे पेटीएम स्कैन करके या उसका पेटीएम नंबर लेकर। लेकिन 2017 में पेटीएम में एक क्रांति सी आ गई क्योंकि उसके बाद से पेटीएम में यूपीआई के माध्यम से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और साथ ही साथ पैसे रिसीव भी कर सकते हैं।

Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye?

जियो फोन में पेटीएम अकाउंट बनाना कोई कठिन कार्य ज्यादा नहीं है। बस इसके लिए आपको सही प्रोसेस की नीड है। इसके लिए पहले आपको अपने पेटीएम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहां पर आपको न्यू अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 

फिर आपको किसी भी बैंक अकाउंट से पेटीएम वॉलेट में पैसे को ऐड करना है जितना आप ऐड करना चाहते हैं। इसके बाद पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड करने के बाद आपके पेटीएम वॉलेट में पैसे आ जाएंगे। आप इन पैसों से अपने मोबाइल का रिचार्ज, इंश्योरेंस की किस्त, बिजली बिल का भुगतान घर बैठे बैठे ही कर सकते हैं और इससे आप कुछ भी खरीद सकते हैं।

जैसे आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से कपड़े या किचन के समान खरीद सकते हैं और साथ ही साथ मोबाइल या कोई  डेली रूटीन में यूज होने वाला कोई गैजेट भी खरीद सकते हैं अब आइए विस्तार से जानते हैं; 

Jio Phone Me Paytm Kaise Chalaye?

1. सबसे पहले यदि आपका मोबाइल लॉक है उसे अनलॉक करिए। अनलॉक करने के बाद आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करिए। और ब्राउज़र के माध्यम से आप google.com की वेबसाइट पर आएं, अब उसके सर्च बार में आपको टाइप करना है paytm.com

2. जब paytm.com की वेबसाइट ओपन हो जाए तब आपको sign up के विकल्प पर क्लिक करना है आप जैसे ही साइन अप पर क्लिक करते हैं तुरंत आपसे आपका मोबाइल नंबर दर्ज करने की अपील की जाएगी। आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करिए इसके बाद एक स्ट्रांग पासवर्ड चुनिए पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसमें न्यूमैरिक नंबर और अल्फाबेट हो।

3. इतना करने के बाद यदि आपके पास आपकी खुद की ईमेल आईडी हो वह भी फिलअप कर दे और तब आप Proceed के बटन पर क्लिक करिए। अब आपके मोबाइल नंबर पर जिस नंबर को आपने रजिस्टर किया हैं पेटीएम अकाउंट में उस पर एक मैसेज आएगा। उस मैसेज में ओटीपी रहेगा उस ओटीपी को फिलअप कर दीजिए, फिल अप करने के बाद confirm पर क्लिक करें।

4. यदि किसी कारणवश आपका अकाउंट क्रिएट नहीं हो पा रहा है आपसे मिनी केवाईसी करने के लिए कहा जा रहा है तब आप मिनी केवाईसी के लिए document वेरिफिकेशन जरूरी हो जाता है । डॉक्यूमेंट में पैन कार्ड या पासपोर्ट या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट यदि आपके पास है तो उस डॉक्यूमेंट का नंबर डालकर अपनी मिनी केवाईसी करें।

5. इसके बाद आपका पेटीएम अकाउंट क्रिएट हो जाएगा और इसका यूज करके आप बिजली बिल का भुगतान और साथ ही साथ इंश्योरेंस का किस्त और बैंक का लोन घर बैठे भर सकते हैं और आप को कैशबैक भी मिलेगा।


पेटियम का उद्देश्य क्या है?

Paytm के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित है।

(1) देश में कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना, जिसके माध्यम से भ्रष्टाचार में कमी आए। अर्थात जब कोई व्यक्ति पेटीएम से भुगतान करता है या पेटीएम में पैसे मंगवाता है वह सीधे बैंक खाते में पैसे आता है इसके माध्यम से उस व्यक्ति का सारी डिटेल बैंक के पास जाता है इससे मनी लॉन्ड्रिंग कम होगा। जिसके परिणाम स्वरूप देश में भ्रष्टाचार कम होगा.

(2) आपके समय को बचाना| अर्थात गैस सिलेंडर बुक करना, बिजली का बिल भरने जैसे कार्यों के लिए अब आपको ऑफिस नहीं जाना है। इसके लिए आप अपने पेटीएम वॉलेट से भुगतान कर सकते हैं या अपने पेटीएम यूपीआई से भी भुगतान कर सकते हैं।

(3) देश की जीडीपी में वृद्धि करना जिसके परिणाम स्वरूप भारत एक ऐसा देश बने जहां सबसे ज्यादा कैशलेस कैशलेस ट्रांजैक्शन होते हैं।

(4) आपके पैसे को सुरक्षित रखना | अर्थात पहले के समय में घर में पैसे रखने से पैसे चोरी होने की संभावना ज्यादा रहती थी और इसका भय आपको हमेशा सताता रहता था लेकिन पेटीएम के आगमन से आप पेटीएम पेमेंट बैंक का यूज करके खाता खोलकर पेटीएम में पैसा जमा भी कर सकते हैं और पेटीएम यूपीआई या पेटीएम वॉलेट का यूज करके पैसे को खर्च भी कर सकते हैं।

(5) पैसे को डायनेमिक बनाना अर्थात भारत में बहुत सारी स्त्री पैसे को कलेक्ट करने के बाद उसे बैंक में ना जमा करके उसे एक तिजोरी या बॉक्स में रख देते थे जिससे जिसके परिणाम स्वरूप पैसे के डायनेमिक स्वरूप प्रभावित होता था इससे अर्थव्यवस्था में पर कैपिटल इनकम प्रभावित होता था।

Paytm का उपयोग करने के फायदे?

(1) इससे आप अधिक से अधिक ट्रांजैक्शन करके पैसे भी अर्ननिंग कर सकते हैं, जैसे आप बिजली का बिल और गैस सिलेंडर का बिल का भुगतान करते हैं तब आपको पेटीएम से कैशबैक मिलता है। उसका कैश बैक का यूज करके आप शॉपिंग कर सकते हैं या फूड कंपनी जैसे कि जोमैटो या स्विगी से खाना भी आर्डर कर सकते हैं और साथ ही साथ आपको कभी-कभी पेटीएम से कैशबैक के रूप में पैसे भी मिल जाते हैं वह भी सीधे आपके बैंक अकाउंट में।

(2) यदि आप बेरोजगार हैं आपको एक जवाब की नीड है तो आप पेटीएम का यूज करके अपनी बेरोजगारी को दूर कर सकते हैं ।इसके लिए आप पेटीएम में एक ऑप्शन मिलेगा रेफर फ्रेंड का आप जब अपने फ्रेंड को अपने पेटीएम का लिंक व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक पेज या इंट्राग्राम पेज पर शेयर करते हैं यदि आपका दोस्त शेयर किए गए लिंक को ओपन करके पेटीएम ऐप का यूज करता है तब आपको ₹50 मिलता है ।यदि 1 दिन में 4 दोस्त आपकी उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपको ₹200 कमाए हुई।ऐसे यदि 30 दिन लगातार  चला तो आप इससे अच्छी खासी अर्ननिंग कर सकते हैं अपने पॉकेट मनी के लिए।

(3) देश में कोविड -19 का समय चल रहा है और आपके यहां कोई शादी विवाह या कोई रिसेप्शन है। तब आपको कपड़े लेने की आवश्यकता है तो आपको कहीं दुकान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आप अपने पेटीएम से पेटीएम मॉल को ओपन करिए ओपन करने के बाद पेटीएम मॉल से  आप सुंदर सुंदर कपड़े खरीद सकते हैं और पेटीएम वॉलेट या पेटीएम यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं जिसके परिणाम स्वरूप आपका कैश बैग भी पा जाएंगे।


(4) यदि आप पेटीएम वॉलेट का यूज़ करते हैं इससे आपका ही लाभ होगा की आप चकाचौंध और भागदौड़ भरे जीवन से मुक्त हो जाएंगे अर्थात आपको मन को शांति बहुत मिलेगी।

Paytm Wallet या पेटियम UPI का यूज करने से पहले कुछ सावधानियां:-

(1) जब से भारत कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर हो रहा है। तब से डिजिटल साइबरक्राइम ज्यादा बढ़ गया है। क्योंकि लोग किसी ना किसी बहाने से आपके बैंक अकाउंट या आपकी एटीएम पिन को जानने के लिए कोई न कोई तरीका अपनाते रहते हैं इसलिए आपको सतर्क रहना है यदि ऐसा कॉल या मैसेज आपके पास आए आपसे पूछा जाए कि आप अपना बैंक अकाउंट नंबर बताइए और उस पर एक ओटीपी भी जाएगा।

आपको इन सब कार्यों से दूर रहना है नहीं बताना है। अन्यथा आपके बैंक से पैसा तुरंत कट जाएगा और रही बात पेटीएम से पेटीएम की पेटीएम में आपको कई ऐसे लिंक मिल जाएंगे अगर उस लिंक पर क्लिक करते हैं आपके वॉलेट से तुरंत ही पैसा कट जाएगा इसके लिए आप पेटीएम का यूज़ करते समय। समय-समय पर पेटीएम के एप को अपडेट करते रहें और साथ ही साथ अपना यूपीआई पिन भी बदलते रहे।

(2) अभी कुछ महीने पहले पेटीएम का कार्बन कॉपी स्नूफ पेटीएम खूब धमाल मचा रहा है । बता दें ऐप का यूज करके बहुत सारे लोग खूब पैसे कमा रहे हैं और शॉपिंग करके पैसे  भी बचा  रहे हैं इसलिए आप भी थोड़ा सतर्क रहिए इस पेटियम इस स्नूफ से।

(3) और आपको एक बात का ध्यान रखना है कि पेटीएम की तरफ से ऐसा कोई कॉल नहीं आता है जिसमें आप से पूछा जाता है कि आप अपना पेटीएम नंबर बताइए और यूपीआई पिन बताइए। यदि ऐसा कोई व्यक्ति पूछ रहा है तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि यह फेक है यदि आप बता देते हैं तो आपके बताते ही आपके अकाउंट से पलक झपकते ही सारा पैसा आपके वॉलेट से यूपीआई से कट जाएगा।

(4) आप कोशिश करिए पेटीएम से  भुगतान करते समय आप पेटीएम कर बार कोड को स्कैन करके या  पेटीएम नंबर से ही भुगतान करिए। किसी लिंक पर क्लिक करके नहीं, क्योंकि जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं उसके परिणाम स्वरुप वह लिंक दूसरे लिंक पर रीडायरेक्ट हो सकता है और आपके पेटीएम वॉलेट यूपीआई का सारा डिटेल कलेक्ट कर के आपके paytm वालेट  और साथ ही साथ पेटियम यूपीआई से सेंधमारी भी कर सकता है इसलिए आपको यह सावधानी बरतनी है।

साथियों इन कुछ खास बातों का ध्यान अगर आप रखते हैं तो आप पेटीएम का उपयोग कर अपनी जिंदगी को पहले से और भी आसान बना सकते हैं, साथ ही अपने लेनदेन के तरीके को और अधिक सुविधाजनक बना पाएंगे।

आपसे आशा है कि Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye? और आपको क्या क्या सावधानियां बरतनी है? और साथ ही साथ पेटीएम के क्या लाभ हैं? और इसका क्या उद्देश्य है इस सब की चर्चा आर्टिकल में की गई है यदि आपको आर्टिकल अच्छा लगता है आप मुझे प्लीज कमेंट करके बताएं।

Hope की आपको Jio Phone Me Paytm Account Kaise Banaye? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here