जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये (सरल तरीक़ा)

0

जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये? स्मार्ट फोन में टच सिस्टम होता है वही जियो फोन में कीपैड सिस्टम है परंतु स्मार्टफोन में जो काम आप कर सकते हैं, उनमें से काफी कुछ काम आप जियो फोन के अंदर भी कर सकते हैं, क्योंकि कीपैड फोन होने के बावजूद भी जिओ फोन एक मल्टीमीडिया फोन है अर्थात इस फोन में भी आपको कैमरा मिल जाता है जिसके जरिए आप फोटो खींच सकते हैं और फोटो की एडिटिंग भी कर सकते हैं।

जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये (सरल तरीक़ा)


जिओ फोन से फोटो खींचने के बाद कई लोग सोचते हैं कि कैसे वह उस फोटो की एडिटिंग कर सके और एडिट करने के बाद फोटो को शेयर कर सके। बता दे कि जियो फोन में फोटो एडिट करने के लिए किसी एप्लीकेशन को इंस्टॉल नहीं किया जा सकता है। हालांकि वेबसाइट के जरिए जियो फोन में फोटो एडिटिंग ऑनलाइन संभव है।

इसलिए इस कंटेंट में आपको जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये? जीयो फ़ोन में फ़ोटो कैसे बनाये? इसकी इंफॉर्मेशन स्क्रीनशॉट के साथ दी जा रही है।

जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये?

जब हमारे पास स्मार्टफोन होता है तो आसानी से हम गूगल प्ले स्टोर से किसी भी ऑनलाइन फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपनी फोटो को अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं परंतु अगर हमारे पास जियो फोन उपलब्ध है, तो उसमें तो हम फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं।


ऐसे में फोटो को एडिट करने के लिए या फिर फोटो को बनाने के लिए हमें जिओ फोन के ब्राउजर का इस्तेमाल करके ऑनलाइन फोटो एडिटिंग वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसलिए हमने भी आर्टिकल में जियो फोन के जरिए ऑनलाइन एडिटिंग करने के लिए Tuxpi.com नाम की वेबसाइट का इस्तेमाल किया है। नीचे आपको वेबसाइट से जियो फोन में फोटो एडिटिंग कैसे करते हैं, इसकी जानकारी दी गई है।

1: अपने जियो फोन में फोटो बनाने के लिए या फिर फोटो एडिटिंग ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले एक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने जियो फोन में इंटरनेट डाटा को ऑन कर लेना है और उसके पश्चात आपको अपने जिओ फोन के browser के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर ब्राउज़र ओपन हो जाएगा।


2: ब्राउज़र ओपन हो जाने के पश्चात आपको बटन की सहायता से उसके search box पर क्लिक करना है और फिर उसके बाद आपको Tuxpi.com लिखना है और सर्च कर देना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर tuxpi वेबसाइट ओपन हो करके आ जाएगी।

3: अब आपको वेबसाइट के नाम के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर tuxpi.com वेबसाइट का इंटरफ़ेस खुल करके आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।


4: अब आपको स्क्रोल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने के पश्चात आप को start photo editing का एक ऑप्शन दिखाई देगा, जो कि नीले कलर के बैकग्राउंड में होगा। इसी ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक करना है।

5: जब आप स्टार्ट फोटो एडिटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपके जिओ फोन की स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन आपको दिखाई देंगे, उन ऑप्शन में से आपको सबसे लास्ट वाले ऑप्शन पर जाने पर gallery का ऑप्शन प्राप्त होगा, उसी गैलरी वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है


6: अब आप डायरेक्ट अपने जियो फोन के अंदर मौजूद उन फोटो पर चले जाएंगे जिन फोटो को आपने सेव किया हुआ है या फिर जियो फोन के कैमरे से खींचा हुआ है।

7: अब जिस फोटो को आप बनाना चाहते हैं या फिर एडिटिंग करना चाहते हैं, उस फोटो के ऊपर आपको कीपैड की सहायता से क्लिक करना है और उसके बाद नीचे जो select लिखा हुआ है, उसके ऊपर एरो को ला करके क्लिक करना है और उसके बाद done वाले ऑप्शन पर आपको कीपैड की सहायता से क्लिक करना है।

8: फोटो सिलेक्शन करने के पश्चात आपको अपनी स्क्रीन पर नीले कलर के बैकग्राउंड में add effect वाला ऑप्शन दिखाई देगा। इसी ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

9: अब आपको कीपैड की सहायता से बगल में स्लाइड करना है। ऐसा करने पर आपको बगल जाने के पश्चात नीचे की साइड में देखना है, वहां पर आपको अलग-अलग प्रकार की फ्रेम दिखाई देंगी। उनमें से जो आपको पसंद हो, उस frame के ऊपर कीपैड की सहायता से क्लिक करके आपको ok वाली बटन दबानी है। ऐसा करने पर आपने जो फोटो सबसे पहले सिलेक्ट की थी, वह फोटो उस frame के अंदर आ जाएगी।

10: अब आपको अपनी स्क्रीन पर फोटो काफी बड़ी दिखाई दे रही होगी। इस फोटो को छोटा करने के लिए आपको ऊपर जो zoom वाला ऑप्शन है, उसके सामने बने हुए बॉक्स पर क्लिक करना है और 25 पर्सेंट के ऊपर क्लिक करना है। ऐसा करने पर फोटो छोटी हो जाएगी अर्थात वह आपके जिओ फोन की स्क्रीन पर फिट हो जाएगी।

11: अगर आप फोटो के ऊपर कोई नाम लिखना चाहते हैं तो आप ऊपर की साइड में दिखाई दे रहे add text ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही अगर आप फोटो का कलर चेंज करना चाहते हैं या फिर कॉन्ट्रस्ट बढ़ाना चाहते हैं, तो आप colour & Contrast वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते है। इसके अलावा resize ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप फोटो को छोटी या बड़ी कर सकते हैं, साथ ही crop ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप फोटो में काट छांट कर सकते हैं और rotate ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप फोटो को ऊपर नीचे दाएं बाएं कर सकते हैं।

12: अब आप को फिर से स्लाइड करके ऐड ईफेक्ट वाले ऑप्शन के पास आना है और फिर स्क्रोल डाउन करके नीचे आना है। वहां पर आपको share और save इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। शेयर ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप अपने द्वारा तैयार की गई फोटो को शेयर कर सकते हैं और अगर आप अपने जियो फोन में फोटो को सेव करना चाहते हैं तो आपको सेव वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर जियो फोन में फोटो सेव हो जाएगी, जो आपको अपने जियो फोन की गैलरी में प्राप्त होगी।

जिओ फ़ोन में फोटो एडिट कैसे करे?

ऊपर हमने आपको ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल करके जियो फोन में फोटो एडिट कैसे की जाती है, इसका तरीका बताया परंतु बता दे कि जियो फोन के अंदर भी फोटो एडिट करने का ऑप्शन आता है। हालांकि यह ज्यादा खास तो नहीं होता है परंतु अगर आपको अपनी फोटो की सामान्य एडिटिंग करनी है, तो आप जियो फोन के इनबिल्ट फोटो एडिटिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

1: जिओ फोन के इनबिल्ट फोटो एडिटिंग फीचर का इस्तेमाल करके फोटो को एडिट करने के लिए आपको जिओ फोन को ओपन करने के बाद सीधा उसकी गैलरी में चले जाना है और आप को गैलरी में जाने के पश्चात उस फोटो को ओपन करना है जिसकी एडिटिंग आप करना चाहते हैं।

2: फोटो ओपन हो जाने के पश्चात आपको स्क्रीन के नीचे राइट साइड में देखना है, वहां पर आपको option लिखा हुआ दिखाई देगा, बटन की सहायता से आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर तरह-तरह के ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको edit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

ऐसा करने पर आपको टोटल 4 फोटो एडिट करने का ऑप्शन मिलेंगे, जो इस प्रकार होंगे।

• Rotate: इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप फोटो को ऊपर नीचे दाएं बाएं घुमा सकते हैं।
• Crop: अगर आपको फोटो में से किसी चीज को काटना है तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
• FX Effect: इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप फोटो में तरह-तरह के इफेक्ट लगा सकते हैं।
• Auto Editing: अगर आप फोटो की ओटो एडिटिंग करना चाहते हैं, तो आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऊपर दिए गए ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने हिसाब से फोटो की एडिटिंग जिओ फोन में कर सकते हैं।

FAQ:

जियो फोन में फोटो एडिटिंग कैसे करें?

इसका तरीका आर्टिकल में दिया गया है।

जियो के फोन में फोटो एडिट कैसे करते हैं?

आर्टिकल में विधि दी गई है।

जियो फोन में फोटो पर नाम कैसे लिखे?

ADD TEXT ऑप्शन का इस्तेमाल करके।

जिओ में फोटो बनाने वाला ऐप्स कौन सा है?

जियो फोन में ऐप डाउनलोड नहीं होती।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको जीयो फ़ोन में फ़ोटो बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये? जीयो फ़ोन में फ़ोटो कैसे बनाये?

Hope की आपको जिओ फ़ोन में फोटो कैसे बनाये? जीयो फ़ोन में फ़ोटो कैसे बनाये? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।

अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

Previous articleहिंदी में कैसे लिखा जाता है? हिंदी में कैसे लिखे? पूरी जानकारी
Next article[1749+ BEST] Facebook Comments in Hindi | FB Comments 2023
Mahipal Negi
नमस्कार! मैं मोहित नेगी FutureTricks ब्लॉग का लेखक हूं। इस ब्लॉग पर पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी पोस्ट शेयर करता हूँ। मुझे टेक्नोलॉजी में काफ़ी रुचि है और इस ब्लॉग पर में इंटरनेट, कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़े टुटोरिअल लिखता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here