Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें?


क्या आप जिओ मोबाइल में अपने पसंदीदा songs को डाउनलोड कर सुनना चाहते हैं तो आज हम आपको Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें? कुछ आसान विधियां आपके समक्ष बताने जा रहे है.

Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें?

अगर आप एक जिओ फोन यूजर है, तो बता दें जियो फोन में सॉन्ग डाउनलोड करनी कोई बड़ी बात नहीं है। बस इसके लिए आपको सही टेक्निक आनी चाहिए। जिओ फोन ना तो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और ना ही यह ios तकनीक पर काम करता है, यह kios ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।


तो एक जिओ फोन यूजर होने के नाते अगर आपको अपना डाटा कैसे ऑन करना है? ब्राउज़र में कैसे सर्च करना है? यह सब चीज अगर पता है तो आप आसानी से सांग डाउनलोड कर सकते हैं फिर चाहे वह जिओ फोन हो या फिर कोई एंड्राइड फोन हो। तो चलिए देखते हैं की आख़िर Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें?


Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें?

इसके माध्यम से आप दिन प्रतिदिन रिलीज हुए गानों को भी सुन सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं वह भी भिन्न भिन्न क्वालिटी के हिसाब से। यदि आपकी इच्छा है कि यह गाना कम एमबी में होना चाहिए तो आप इसे  कम एमबी में ही डाउनलोड कर सकते हैं। 

क्योंकि पागलवर्ल्ड यह सब सुविधाएं प्रोवाइड कराता है अपनी वेबसाइट पर! इस वेबसाइट पर स्पैम नहीं होता है आपको किसी दूसरे लिंक पर भी रीडायरेक्ट नहीं किया जाता है। आप इस पर पंजाबी ,मराठी, बंगला ,गकन्नड़ ,तमिल, तेलुगु गाने डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही साथ हिंदी गाने भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आपके फेवरेट सिंगर जैसे कि अनुराधा पौडवाल ,साधन सरगम ,उदित नारायण, अलका याग्निक, आशा भोसले, कुमार सानू ,अरजीत सिंह ,हिमेश रेशमिया आदि सिंगर के songs इस वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस पर आप आसानी से अपना मनपसंद गाना सुन सकते हैं एक विशेषता इस वेबसाइट की यह है कि गाना डाउनलोड करने के बाद वह तुरंत आपके device में आ जाता है।

और आप फाइल मैनेजर ओपन करके आसानी से गाना सुन सकते हैं। आइए जानते हैं कि पागलवर्ल्ड डॉट मूवी से गाना डाउनलोड कैसे करें?

Pagalworld Website Se Jio Phone Me Song Download Kaise Kare?

  • अपने मोबाइल का डाटा ऑन करके अपने ब्राउज़र को ओपन करना है
  • ब्राउज़र को ओपन करने के बाद उसमें सर्च करना है गूगल। 
  • तब आप गूगल पर pagalworld.mobi टाइप करें, इसके बाद पहले रिजल्ट को ओपन करना है। अब आप इस वेबसाइट पर आकर अपना मनचाहा गाना सर्च कर सकते हैं यदि आप गाना सर्च नहीं करना चाहते हैं आप नीचे स्लाइड करके आइए।
  • जब आप नीचे स्लाइड करते हुए आएंगे तब आपको upcoming songs एंड रिलीज हुए सांग की लिस्ट मिल जाएगी। आप उस लिस्ट पर क्लिक करके अपने मनपसंद गाने को सुन सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।
  • डाउनलोड करने के लिए आपको उस गाने पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपको नीचे स्लाइड करके आना है आपको वहां एक  डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • तो आप का गाना पलक झपकते ही डाउनलोड हो जाएगा, बस आप कितनी एमबी में डाउनलोड करना चाहते हैं बस आपको इस विकल्प का चुनाव करना रहता है।

Sound Cloud Se Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें?

साउंडक्लाउड एक यूरोपियन वेबसाइट है। इस वक्त इस वेबसाइट पर अंग्रेजी गाने जैसे कि स्विफ्ट टेलर और जस्टिन बीबर जैसे महान सिंगर के गाने उपलब्ध हैं। जियो फोन में यदि आप अंग्रेजी गाने पसंद करते हैं तो आप साउंडक्लाउड वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। 

यह वेबसाइट बहुत ही अच्छी है क्योंकि इस वेबसाइट पर कोई भी स्पैम नहीं होता है यह आपको अपने मनपसंद का गाना सुनाएगा बस आपको भाषा की पकड़ अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इस वेबसाइट पर अधिकतर गाने इंग्लिश में हैं, हिंदी में भी मिल जाएंगे लेकिन हिंदी की अपेक्षा इंग्लिश वर्जन में ज्यादा गाने हैं। 

इसीलिए आपको साउंडक्लाउड वेबसाइट का उपयोग बहुत समझदारी के साथ करना है और इसके सही लिंक का चुनाव करना है क्योंकि गलत लिंक के चुनाव से आप दूसरे लिंक पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं। इसीलिए मेरे बताए हुए दिशानिर्देशों को आप अक्षरशः पालन करके साउंडक्लाउड वेबसाइट का मजा ले सकते हैं तो आइए जानते हैं साउंडक्लाउड वेबसाइट से गाना कैसे डाउनलोड करना है?

Sound Cloud वेबसाइट से जियो फोन में गाना डाउनलोड करने की प्रक्रिया;

  • सर्व प्रथम आप अपने डाटा को ऑन करिए तदोपरांत अपने ब्राउज़र को ओपन करिए।
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद उसमें गूगल सर्च करिए
  • जब गूगल का पेज ओपन हो जाए तब गूगल के सर्च बार में आपको soundcloud.com टाइप करना है, जैसे ही आप इस वेबसाइट को सर्च करते हैं वैसे ही आपका साउंडक्लाउड का पेज ओपन हो जाएगा। 
  • बस उस पेज पर आपको क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आप इसमें अपने मनपसंद गाने सुन सकते हैं और साथ ही साथ किस सिंगर का नया गाना आने वाला है? वह कब आएगा?  किस तारीख को आएगा आदि जानकारी को आप कलेक्ट कर सकते हैं।
  • अब आप जिस गाने को डाउनलोड करना चाहते हैं उसे सर्च कीजिए और उसके बाद स्लाइड करते  हुए नीचे आइए। वहां आपको दो ऑप्शन मिलेगा एक ऑप्शन MP3 का दूसरा ऑप्शन MP4 का
  • अब आप अपनी स्वेच्छा से वीडियो या ऑडियो किसी भी फॉर्मेट में इस गाने को डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही आपका  गाना पलक झपकते ही डाउनलोड हो जाएगा तो आप खूब इंजॉय करिए इस गाने के साथ।
  • इस वेबसाइट की एक विशेषता यह है कि इस पर आप भी अपना गाना डाउनलोड कर सकते हैं और इससे आप अपनी अर्निंग भी कर सकते हैं क्योंकि यह गाना डाउनलोड करने के साथ-साथ सॉन्ग अपलोडिंग का भी एक प्लेटफार्म है। इस वेबसाइट पर गाना डाउनलोड करके आप अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

Noise Trade Se Jio Phone Me MP3 Song Download Kaise Kare?

Noise Trade एक बेहद लोकप्रिय सोंग डाउनलोडिंग वेबसाइट है। क्योंकि इस वेबसाइट के माध्यम से आप 70 और 80 के दशक के गाने  बड़ी आसानी से सुन सकते हैं। और एक विशेषता इसकी यह है कि 70 के दशक के जो भी गाने हैं वह इंग्लिश और हिंदी दोनों में उपलब्ध है।

आप इस साइट पर बड़ी आसानी से गाना सुन सकते हैं और 90 के दशक के बाद जितने भी सिंगर आए हैं जैसे उदित नारायण ,अलका याग्निक, कुमार सानू और अनुराधा पौडवाल आदि सिंगरों को अब बड़ी आसानी से इस वेबसाइट पर सुन सकते हैं। और इसके साथ ही यदि आपको गाने का शौक है और अपना गाना आप रिलीज करना चाहते हैं तो आप इस  वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं क्योंकि इस पर गानों की खरीद-फरोख्त होती है आप गाना इंजॉय करने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं

बहरहाल इस वेबसाइट पर गाना कैसे डाउनलोड करें? जियो फोन से, इसके लिए आपको मैं बहुत बढ़िया सा तरीका बताता हूं। कभी-कभी ऐसा होता है कि आपने noise trade वेबसाइट खोला और कोई उसका कॉपी वेबसाइट खुल गया तो आपको बड़ी समस्या हो जाएगी आपको नीचे सिर्फ नीचे बताया तरीका इस्तेमाल करना है!

Noise trade वेबसाइट से गाना डाउनलोड करने की प्रक्रिया;


  • सर्वप्रथम आपको अपने जिओ फोन के डाटा को ऑन करना है, उसके बाद अपने जियो फोन का ब्राउज़र को ओपन करना है
  • जब आपका ब्राउज़र ओपन हो जाए उसके बाद उसमें आप गूगल टाइप करिए जब गूगल का पेज ओपन हो जाए तब आपको उसमें   noise trade.com   सर्च करना है।
  • इतना करने के बाद जब  आप noise trade की वेबसाइट पर आएंगे, यहां आपको स्लाइड करते हुए नीचे जाना है उसके बाद आपको अपनी gmail id से लॉगिन हो जाना है।
  • उसके बाद आपको 70- 80 के दशक के गाने आपको मिल जाएंगे और अभी वर्तमान के भी गाने आपको मिल जाएंगे। जो आपको गाना सुनना है तो आप उस गाने को ऑनलाइन भी सुन सकते हैं।
  • यदि आपको गाना डाउनलोड करना है, तो उसके लिए जिस गाने को आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस गाने पर आपको क्लिक करने के बाद दो ऑप्शन मिलेंगे, एक ऑप्शन MP3 का और दूसरा MP4 का 
  • यदि आपको वीडियो में डाउनलोड करना है MP4 वाले ऑप्शन पर क्लिक करिए यदि आपको ऑडियो फॉर्मेट में डाउनलोड करना है तब आप MP3 वाले ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  • इसके बाद जब MP3 वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप कितना एमबी में इस गाने को डाउनलोड करना चाहते हैं? फिर आप  मन चाहे एमबी में आप उस गाने को डाउनलोड कर सकते हैं गाना तुरंत ही झटपट से ही डाउनलोड हो जाएगा।

Jio Phone Me YouTube Se Song Download Kaise Kare?

यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से आप आसानी से गाना डाउनलोड कर सकते है ।

यूट्यूब से गाना डाउनलोड करने की प्रक्रिया;

  • आप अपने मोबाइल का इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • अब जियो फोन में यूट्यूब से गाना डाउनलोड करने के लिए आपको जियो फोन में यूट्यूब सॉफ्टवेयर को ओपन करना है।
  • यूट्यूब के सर्च बार में आपको उस गाने को सर्च करना है। 
  • उसके बाद वह गाना ओपन हो जाएगा जब गाना ओपन हो जाएगा, तब आप नीचे ध्यान से देखेंगे तो आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा।
  • उस डाउनलोड पर आप क्लिक करते हैं तो आपसे पूछा जाएगा आप कितने एमबी में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नॉर्मल या हाई क्वालिटी के विकल्प को सेलेक्ट करके  उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • आपका गाना डाउनलोड हो जाएगा। पर आप इस गाने को सिर्फ सुन सकते हैं किसी को शेयर नहीं कर सकते क्योंकि यह गाना आपके यूटयूब डाउनलोड फोल्डर में सेव हो जाएगा।

आपकी जब इच्छा करे तब आप इस गाने को सुन सकते हैं बड़ी आसानी से आपको कोई समस्या नहीं होगी। जिओ फोन का सबसे अच्छा विकल्प यही यूट्यूब है, आप इस पर बड़ी आसानी से ही गाना डाउनलोड करके सुन सकते हैं।

जियो फोन में सांग डाउनलोड करने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

(1) जियो फोन में सांग डाउनलोड करने के बाद यदि भविष्य में हमें वह सांग सुनना होता है, तो हम इंटरनेट ना होने की स्थिति में भी ऑफलाइन सोंग्स को अपने जिओ फोन की लाइब्रेरी से सुन सकते हैं।

(2) कभी-कभी जब हम किसी टूर पर जाते हैं तब हमें सांग डाउनलोड करने की आवश्यकता हो जाती है क्योंकि जैसे जैसे हम दुर्गम या पहाड़ी क्षेत्रों में जाते हैं वहां इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। यदि एक शब्दों में कहे इंटरनेट चलता ही नहीं है, इसीलिए हमें सांग डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है।

(3) कभी-कभी जब हमारे मोबाइल में इंटरनेट खत्म हो जाता है। और हमें कोई सॉन्ग सुनना हो तो अचानक उस सांग को सुनने के लिए हम अपने दोस्त के हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके उस गाने को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं जिससे वह गाना कभी भी सुना जा सके।

(4) गाना सुनकर हमारा माइंड फ्रेश होता है इसलिए अक्सर लोग तनाव या चिंता ग्रस्त होने की स्थिति में अपना पसंदीदा गाना सुनते हैं। और जिओ फोन आपको इंटरनेट की बदौलत यह सुविधा देता है कि आप अपने पसंदीदा गानों को एक क्लिक में अपने फोन में डाउनलोड कर उन्हें कभी भी कहीं भी सुन सकते हैं।

(5) अगर हमने गाने डाउनलोड किए हैं तो हम जियो फोन से उन्हें आसानी से किसी दूसरे जियो फोन में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सभी जिओ फोंस में देखने को मिल जाती है अतः उसका इस्तेमाल कर गानों को आसानी से शेयर किया जा सकता है।

आपसे अपेक्षा है कि Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें? से संबंधित आर्टिकल आपको पसंद आएगा। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछे और यदि आर्टिकल आपको पसंद आता है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्त या अपने रिलेटिव के साथ जरूर शेयर करें। 

Hope की आपको Jio Phone में Mp3 Song Download कैसे करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here