Jio Phone में Video Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022]


सोशल मीडिया के इस युग में सब अपना वीडियो एडिट करना चाहते हैं। लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स जहां आसानी से अपने वीडियो को किसी ऐप के माध्यम से एडिट कर लेते हैं। लेकिन जियो फोन यूजर्स को अपना वीडियो एडिट करने में उनको समस्या होती है। तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की Jio Phone में Video Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022]

Jio Phone में Video Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022]

इसलिए आज मै आपको कई ऐसे तरीके बताऊंगा जिसके माध्यम से आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं और उसको सुंदर बना सकते हैं। एडिट करने के किये बस आपको मेरी बताई हुई बातों को अक्षरशः पालन करना है अन्यथा आप वीडियो एडिट करने में सक्षम नहीं हो जाएंगे।


तो चलिए जानते हैं कि ऐसे क्या-क्या मैकेनिज्म है जो हमें वीडियो एडिट करते समय मिलते हैं सर्वप्रथम हम जानेंगे कि वीडियो एडिट क्या है? और Jio Phone में Video Edit कैसे करें?

Contents

वीडियो एडिटिंग क्या है?

वीडियो एडिटिंग के माध्यम से हम वीडियो को मॉडिफाई कर वीडियो की नॉइस को कम कर सकते हैं और साथ ही साथ कौन सा भाग पहले आने वाला है कौन सा भाग बाद में आने वाला है उसे हम एडिट करके जोड़ सकते हैं।

सोशल मीडिया के इस युग में जैसे कि फेसबुक या यूट्यूब पर हम वीडियो अपलोड करते हैं, वीडियो अपलोड करने से पहले हमें किसी वेबसाइट या एप्स के माध्यम से हमें अपने वीडियो को एडिट करना होता है। एडिट करके उसमें हमें वीडियो का नाम और परपज आदि लिखना होता है ।इन सब कामों के लिए हमें वीडियो एडिट करने की आवश्यकता पड़ती है और कभी-कभी वीडियो को फिल्टर भी करने की आवश्यकता पड़ती है जिससे हमारा वीडियो क्लियर दिख सके।

Jio Phone में Video Edit कैसे करें?

Wevideo वेबसाइट के माध्यम से Jio Phone में Video Edit कैसे करें?

वीडियो वेबसाइट बहुत ही उत्कृष्ट वेबसाइट है। इसके माध्यम से आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं। एडिट करके उसमें आप कुछ नया जोड़ सकते हैं और कुछ घटा भी सकते हैं । जैसे की Add to text music और ad to music वीडियो। आप इसके माध्यम से आसानी से वीडियो को एडिट कर सकते हैं ।

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि हमें वीडियो वेबसाइट का यूज़ कैसे करना है ? इसका प्रोसेस क्या है? इसके प्रोसेस में आने वाली कठिनाइयां क्या है? आज इन सब समस्याओं का समाधान आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से करेंगे। आपको पूरी प्रक्रिया बताई जाएगी। 

जियो फ़ोन में वी वीडियो वेबसाइट का यूज करने का प्रोसेस क्या है ?

  • सर्वप्रथम आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करके उसमें google.com टाइप करना है।
  • google.com टाइप करने के बाद जो गूगल का पेज ओपन हो उसमें आप wevideo.com सर्च करिए।
  • इसके बाद  वी बीडीओ का वेबसाइट ओपन होगा। अब आपको स्क्रॉल करते हुए नीचे आना है ।वहां आपको दिखेगा क्रिएट ए न्यू अकाउंट आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको एडिट वीडियो का ऑप्शन मिलेगा बस आपको उस पर क्लिक करना है।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सिलेक्ट वीडियो पर क्लिक करना है। जैसे ही आप सिलेक्ट वीडियो का ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। वैसे ही आपको फाइल में ले जाएगा। फाइल में से आपको जिस वीडियो को एडिट करना है। उस वीडियो को आप सिलेक्ट करके ओके दबा दीजिए। जैसे ही आप ओके दबाते हैं। वीडियो कुछ सेकंड्स में अपलोड हो जाएगा।
  • अपलोड होने के बाद आपको कई टूल्स मिलेंगे जैसे कि वीडियो का टाइटल सेट करना ।वीडियो की क्वालिटी आप कितना करना चाहते हैं जैसे 720p, 1080p या 4K रेजोल्यूशन। इन किसी ऑप्शन को चुनाव करके आप क्लिक कर दीजिए तुरंत ही आपका वीडियो एडिट हो जाए हो जाएगा ।
  • उसके बाद आप finish के बटन पर क्लिक करके वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद वीडियो आपके फाइल मैनेजर में आ जाएगा। या वहीं से आप उसे सोशल साइट जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं आपको कोई समस्या नहीं होगी इसके लिए।

Kapwing वेबसाइट का यूज करके जीयो फ़ोन में वीडियो कैसे एडिट करे?

Kapwing वेबसाइट बहुत ही सर्वोत्तम वेबसाइट है। क्योंकि यह आपको ऐसे ऐसे टूल्स प्रोवाइड कराता है। जिसके माध्यम से आप आसानी से वीडियो एडिट कर सकते हैं। बस आपको मैं जो बताता हूं आपको उसका पालन करना है।


जैसे कि Kapwing वेबसाइट को ओपन कैसे करना है? ओपन करने के बाद क्या इसमें अकाउंट क्रिएट करना है या फिर आपको डायरेक्ट वीडियो एडिट का ऑप्शन मिल जाता है। आदि प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा। तो आइए जानते हैं Kapwing से वीडियो कैसे एडिट करें?

Kapwing वेबसाइट का यूज करके जियो फ़ोन में वीडियो कैसे एडिट करे?

  • सर्वप्रथम आप अपने इंटरनेट डाटा को ऑन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप अपने ब्राउज़र को ओपन करके उसमें google.com टाइप करना है।
  • जब गूगल का पेज ओपन हो जाए, आपको उसमें Kapwing.com टाइप करना है उसके बाद जब कपविंग डॉट कॉम वेबसाइट खुल जाएगी।
  • जैसे ही Kapwing पेज ओपन होता है आपको होम पेज दिखेगा होम पेज को स्क्रोल करते हुए नीचे आइए। वहां Add to text  वीडियो और Add to music वीडियो और Add to filter वीडियो और रीसाइज और रिवर्स वीडियो और इसके साथ ही साथ आपको Add to subtitles का भी ऑप्शन मिलेगा इनमें से किसी एक पर क्लिक करके आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं
  • जैसे ही आप किसी एक  विकल्प को चुनते हैं वैसे ही आपको अपलोड का ऑप्शन मिलेगा। उस अपलोड के बटन पर क्लिक कर दीजिए। जैसे ही  अपलोड के बटन पर क्लिक करते हैं वैसे आपको फाइल मैनेजर में ले जाएगा ।फाइल मैनेजर में से आपको उस वीडियो को सिलेक्ट करना है ।जिस वीडियो को आप एडिट करना चाहते हैं आप वीडियो को सिलेक्ट करके ओके का बटन दबा दीजिए।  
  • बटन दबाते ही आप Kapwing वेबसाइट में रिवर्ट हो जाएंगे उसके बाद आपका वीडियो अपलोड हो जाएगा। अपलोड होने के बाद आप फिनिश पर क्लिक करिए कुछ ही पलों में आपके मन मुताबिक वीडियो एडिट होकर आपके सामने प्रस्तुत हो जाएगा। आप इसे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं और साथ ही साथ इसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक ,यूट्यूब पर अपलोड भी कर सकते हैं शेयर करनेआपको कोई समस्या नहीं होगी यह सबसे अच्छी वेबसाइट है।

Veed वेबसाइट के माध्यम से जीयो फ़ोन में वीडियो कैसे एडिट करे?

Veed वेबसाइट ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग की वर्ल्ड में सबसे भरोसेमंद वेबसाइट है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी वीडियो को मूवी की तरह एडिट कर सकते हैं। आपको इसमें ऐसे- ऐसे टूल्स मिलेंगे जो अन्य वेबसाइट में नहीं मिलते हैं। 

जैसे कि ऑनलाइन रिकॉर्डिंग करके वीडियो को एडिट करना, वीडियो की एमबी को कम करना या बढ़ाना आदि। इस तरह की सुविधा आपको वीड वेबसाइट पर मिल जाएगा। यदि एक शब्दों में कहा जाए तो  इस वेबसाइट का यूज़ सभी को करना चाहिए। यह एक वन स्टॉप सॉल्यूशन है, जिसके माध्यम से आप अपनी सारी समस्याओं का त्वरित समाधान पा सकते हैं। चलिए आइए जानते हैं कि वीड वेबसाइट पर अपना वीडियो कैसे एडिट करना है? यह सब मैं आपको बताता हूं बस आपको मेरी बताई हुई प्रक्रिया को फॉलो करना है।

इसके बाद आप एडिट की हुई वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं ।और शेयर भी कर सकते हैं। और अपने सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर सकते हैं ।चलिए आइए जानते हैं,

वीड वेबसाइट के माध्यम से जियो फोन में वीडियो एडिट करने का प्रोसेस क्या है ?

  • सर्वप्रथम आप अपने ब्राउज़र को ओपन करके उसमें google.com टाइप करना है।
  • जब गूगल का पेज ओपन हो जाए आपको उसमें टाइप करना है veed. io
  • अब veed website पर आने के बाद आपको मोटे काले अक्षरों में नीचे upload a video का विकल्प मिलेगा, जब आप अपलोड ए वीडियो पर क्लिक करते हैं। तब आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं या तो आप ब्राउज़र से अपनी वीडियो को ले आइए या फिर अपने डिवाइस से आप रिकॉर्डिंग करके वीडियो को एडिट कर सकते हैं।
  • इनमें से किसी ऑप्शन का चुनाव करके आप वीडियो को  एडिट कर सकते हैं। जैसे मान लीजिए आपने माय डिवाइस का विकल्प चुना तब आपको माय डिवाइस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आप फाइल मैनेजर में चले जाएंगे। वहां से आप मनपसंद वीडियो को सेलेक्ट करिए। उसके बाद ओके का बटन दबा दीजिए।
  • आपका वीडियो अपलोड हो जाएगा। एडिट टूल्स का प्रयोग करके आप विडियो को trim कर सकते हैं, वीडियो में जो नॉइस आ रही उसको आप हटा सकते हैं। यह सब करने के बाद आप वीडियो को आसानी से डाउनलोड करके अपने फाइल मैनेजर में से भी कर सकते हो वह भी बिना किसी झंझट के।

क्लीपचैम्प वेबसाइट के माध्यम से वीडियो कैसे एडिट करे?

क्लिपचैंप एक ऐसी वेबसाइट है। जिसके माध्यम से आप वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं। साथ ही साथ memes से वीडियो बना सकते हैं और इसके साथ ही साथ फेसबुक कवर का वीडियो और फेसबुक तथा youtube के ऐड भी बना सकते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए यह उच्चतम कोटि की वेबसाइट है। जो आपको सारी सुविधाएं प्रोवाइड करती है।

आप इस वेबसाइट पर विजिट करिये। इसके बाद आपको सारी सुविधाएं मिलना प्रारंभ हो जाएगी ।बस आपको जो मैं प्रक्रिया बताऊं उसे आपको फॉलो करना है।  आइए जानते हैं कि क्लिपचैंप के माध्यम से वीडियो कैसे एडिट करें इसका क्या प्रोसेस है?

क्लीपचैम्प वेबसाइट का यूज करके जियो फ़ोन में वीडियो एडिट करने का तरीका!

  • सर्वप्रथम आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करके उसमें google.com टाइप करना है।
  • जब गूगल का पेज ओपन हो जाए उस पर clipchamp.com लिखना है, और इस वेबसाइट पर आना है। 
  • जैसे ही क्लिपचैंप का पेज ओपन होगा आपको बाईं तरफ आपको थ्री डॉट लाइन दिखेगा वर्टिकल फॉर्म में। बस उस पर क्लिक कर देना है ।क्लिक करने के बाद आपको क्रिएट अकाउंट का विकल्प चुनना है। उसके बाद इमेल id की सहायता से आपको अपने अकाउंट को क्रिएट करना है 
  • जब आपका अकाउंट क्रिएट हो जाएगा तब आपको लॉगिन हो जाना है। तदोपरांत आपको एडिट ए वीडियो का ऑप्शन मिलेगा  एडिट वीडियो के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। उसके बाद आपको अपलोड ए वीडियो का ऑप्शन मिलेगा।
  • आप जैसे ही upload a video के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। वैसे ही आप फाइल मैनेजर में रीडायरेक्ट कर जाते हैं। उसके बाद आप जिस वीडियो को एडिट करना चाहते हैं उस वीडियो को फाइल मैनेजर से सेलेक्ट करिए।
  • सिलेक्ट करने के बाद ओके का बटन दबाइए फिर आप अपने होमपेज क्लिपचैंप में रिटर्न हो जाएंगे ।फिर आप अपनी वीडियो जिस मुताबिक एडिट करना चाहते हैं उसमें यदि आप नॉइज़ ब्रेक करना चाहते हैं या आप अपने फेस को साइन करना चाहते हैं आप अपने मन मुताबिक आप वीडियो को एडिट कर सकते हैं।
  • एडिट किए वीडियो को आप अपनी जियो फोन में डाउनलोड करके उसे सेव भी कर सकते हैं सेव किया हुआ वीडियो आप फाइल मैनेजर में आसानी से देख सकते हैं ।आपको कोई समस्या नहीं होगी या एक तत्काल उपाय है आप इसका उपयोग करिए।

फास्टरील वेबसाइट का यूज करके कैसे वीडियो को एडिट करे?

फास्टरील एक ऐसी वेबसाइट है। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने बर्थडे का वीडियो बना सकते हैं, और अपने एनिवर्सरी का भी वीडियो बना सकते हैं। साथ ही साथ किसी कार्यक्रम का भी वीडियो बना सकते हैं। वह भी उच्च गुणवत्ता के साथ इसके साथ इसकी विशेषता यह है कि यह आपको वीडियो एडिट करने का टूल भी साथ में ही प्रोवाइड कराता है।


फास्टरील का यूज़ आजकल टिक टॉक वीडियो बनाने और साथ ही साथ स्नेक वीडियो बनाने में बहुत तेजी से उपयोग हो रहा है ।क्योंकि यह बिना झंझट के आपको अच्छी गुणवत्ता वाला वीडियो प्रोवाइड कराता है। चलिए आइए जानते हैं कि फास्टरील का यूज करके अपने जियो फोन में वीडियो को कैसे एडिट करें उसका प्रोसेस क्या है ?और उस में आने वाली बाधाएं क्या है?  इसीलिए आप पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए आइए जानते हैं कि फास्टरील से वीडियो एडिट करने प्रोसेस क्या है?

जियो फोन में फास्टरील वेबसाइट का यूज करने की प्रक्रिया?

  • सर्वप्रथम आप अपने ब्राउज़र को ओपन करके उसमें google.com टाइप करना है।
  • जब गूगल का पेज ओपन हो जाए आपको उसमें टाइप करना है fastreel. com उसके बाद आप इस साइट पर आएं।
  • अब फास्टरील का होम पेज ओपन हो जाएगा तो आप दाईं साइड में वर्टिकल फॉर्म में थ्री डॉट लाइन देखेंगे, उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना है। अकाउंट क्रिएट करने के लिए आप आप गूगल आईडी या माइक्रोसॉफ्ट की आईडी या फेसबुक से लॉगइन हो जाइए। इतना करने के बाद आप प्रोसीड के बटन पर क्लिक करिए।
  • अब लॉगइन करने के बाद आपको वीडियो अपलोड करने का ऑप्शन दिखेगा। आप उस पर क्लिक कर दीजिए क्लिक करने के बाद आपको merge वीडियो और edit वीडियो, कंप्रेस वीडियो और साथ ही साथ इमेज कन्वर्ट टू वीडियो का ऑप्शन दिखेगा।
  • आपको एडिट वीडियो वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको कहा जाएगा कि अपने डिवाइस से आप वीडियो अपलोड करिए। आप my device पर जैसे ही क्लिक करते हैं वैसे ही आप अपने फाइल मैनेजर के पेज में आ जाएंगे। उसमें आप अपने मनपसंद वीडियो जिसको आप एडिट करना चाहते हैं। उसको select करके okay का बटन दबा दीजिए। ओके बटन दबाते ही आप फिर से फास्टरील की वेबसाइट पर आ जाएंगे। फिर उसके बाद वीडियो अपलोड हो जाएगा ।
  • अपलोड होने के बाद फास्ट रील के टूल्स जैसे की वीडियो को साफ करना और साथ ही साथ वीडियो में जो नॉइज़ हो रहा है उसको हटाना या रिमूव करना। इत्यादि वीडियो को एडिट करने के बाद आप वीडियो को डाउनलोड करिए। 
  • डाउनलोड करने के बाद आपका वीडियो फाइल मैनेजर में सेव हो जाएगा। इतना करने के बाद आपकी जब इच्छा हो तब अपना मनचाहा एडिट किया हुआ वीडियो आप देख सकते हैं। 

तो दोस्तों यह हैं वो कुछ TOP तरीक़े जिनसे आप आसानी से फ़्री में online और offline दोनो तरीक़ों से अपने जीयो फ़ोन में विडीओ एडिट कर सकते हो। उम्मीद है की अब आपको अपने जीयो फ़ोन में विडीओ एडिट करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की Jio Phone में Video Edit कैसे करें [आसान तरीका 2022]

Hope की आपको Jio Phone में Photo Edit कैसे करें? [आसान तरीका 2022] का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here