Jio Phone Me Video Kaise Banaye? (Aasan Tarika 2022)


आजकल पैसे कमाने की होड़ में सब जुटे हुए हैं। कोई अपने स्मार्टफोन से तो कोई अपने लैपटॉप का यूज करके वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करके अच्छी खासी मोटी रकम कमा रहा है ऐसे में जिओ फोन के कंजूमर के मन में यह प्रश्न उठता ही है क्या मैं भी जियो फोन में वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकता हूं? आखिर Jio Phone Me Video Kaise Banaye? (Aasan Tarika 2022)

Jio Phone Me Video Kaise Banaye? (Aasan Tarika 2022)

चूंकि स्मार्टफोन की तरह जिओ फोन में अनलिमिटेड फीचर नहीं है बल्कि इसमें सीमित फीचर है इसी का यूज़ करके हमें अपने जियो फोन में वीडियो बनाना है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से जिओ फोन के जो यूजर है उनको यह बताऊंगा कि वह कैसे अपने जिओ फोन की मदद से वीडियो बना सकते हैं?  वह भी अच्छी क्वालिटी में और उसको अपलोड करके यूट्यूब पर पैसे भी कमा सकते हैं।


आपको मेरी बताई हुई एक ही प्रक्रिया को अक्षरशः पालन करना है, अगर आप इस प्रोसेस को Skip करते हैं तब आप को अपने जियो फोन से वीडियो बनाने में समस्या होने लगेगी। तो चलिए देखते हैं की आख़िर Jio Phone Me Video Kaise Banaye? (Aasan Tarika 2022)


Jio Phone Me Video Kaise Banaye?

वीडियो एक ऐसा चलचित्र होता है जिसे आप देख भी सकते है। और सुन भी सकते हैं यदि आसान शब्दों में कहा जाए तो  वीडियो श्रवण और देखने का एक मिश्रित टाइप है।

मूवी मेकर ऑनलाइन वेबसाइट से आप जिओ फोन में वीडियो बना सकते हैं यह एक ऑथेंटिक वेबसाइट है। और यह वेबसाइट आजकल चलन में है, इसका यूज करके कई जिओ फोन यूजर अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर रहे हैं।

Jio Phone Me Video Recording Kaise Kare?

यदि आप अपने फेसबुक पेज पर या यूट्यूब पर लाइव वीडियो अपलोड करना चाहते हैं। इसके लिए आप जियो फोन में उपलब्ध रिकॉर्डिंग वीडियो का यूज करके अपलोड कर सकते हैं, वह भी हाई क्वालिटी में। 

यदि आप किसी शादी विवाह या किसी रिसेप्शन का वीडियो शूट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने जियो फोन में से  रिकॉर्डिंग वीडियो को ऑन करके वीडियो बना सकते हैं।

तो चलिए आइए जानते हैं जियो फोन में रिकॉर्डिंग वीडियो के माध्यम से वीडियो कैसे बनाएं? 

जियो फोन में वीडियो रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया 

(a) सबसे पहले यदि आपका फोन लॉक है उसे अनलॉक कर दीजिए। फोन अनलॉक करने के बाद आपको menu का बटन दबाना है उसके बाद आपको कैमरे वाले आइकन पर क्लिक करना है।

(b) कैमरे वाली आइकन पर जब आप क्लिक करते हैं तब आपको वीडियो रिकॉर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जब आप वीडियो रिकॉर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तब आपको नीचे ऑप्शन का बटन दिखेगा उस option के बटन पर क्लिक करिए।

(c) इतना करने के बाद आपको साइड वाले बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप साइड वाले बटन पर क्लिक करते हैं ,आपको low resolution और high resolution का ऑप्शन मिलेगा।

(d) तब आप high-resolution वाले पर क्लिक कर दीजिए ।जैसे ही आप हाई रेजोल्यूशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपका  वीडियो हाई क्वालिटी के साथ रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगा।

Note:- यदि किसी कारण वश जियो फोन से वीडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से वीडियो सूट नहीं हो पाता है तो आपको कोई समस्या नहीं लेना है। क्योंकि जियो फोन के माध्यम से वेबसाइट का यूज करके आप कई वीडियो बना सकते हैं।

मूवी मेकर ऑनलाइन वेबसाइट से जिओ फोन में वीडियो कैसे बनाएं?

यह एक जेनुइन वेबसाइट है एक सर्वे के मुताबिक इस वेबसाइट पर प्रतिदिन लाखों लोग विजिट करते हैं। और इसके माध्यम से अपना वीडियो क्रिएट करते हैं, इस वेबसाइट में ना तो आपको रजिस्ट्रेशन करना है और ना आपको लॉगइन की प्रक्रिया से गुजरना है। 

यह वेबसाइट आपको इन सब समस्याओं से दूर रखता है। ना तो इस वेबसाइट का यूज़ करते समय आपका मोबाइल फोन हैंग करेगा और ना ही आपके  इंटरनेट के गुणवत्ता में कोई ह्रास होगा।आप इसका यूज  बेधड़क होकर कर सकते हैं। कई यूट्यूबर इसी वेबसाइट के माध्यम से वीडियो क्रिएट करते हैं। और उसको फेसबुक पेज पर या अपने इंस्टाग्राम पेज पर या व्हाट्सएप ग्रुप पर या टेलीग्राम चैनल पर या यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। 

इस वेबसाइट की एक विशेषता यह है कि इसमें जो वीडियो आप डाउनलोड करेंगे वह कम एमबी में बनेगा। आप इसे कंप्रेस के माध्यम से कम एमबी में बना भी सकते हैं।  यदि एक शब्दों में कहा जाए यह वेबसाइट बहुत ही अच्छी है। इस वेबसाइट पर स्पैम नहीं होता है, क्योंकि यह एचटीटीपीएस से सुरक्षित वेबसाइट है जिसे गूगल प्रोवाइड करता है अर्थात इसे एसएसएल सर्टिफिकेट  प्राप्त है। 


चलिए आइए जानते हैं कि मूवी मेकर ऑनलाइन  वेबसाइट का यूज करके हम कैसे अपना वीडियो क्रिएट कर सकते हैं वह भी कीपैड वाले फोन जिओ में।

मूवी मेकर ऑनलाइन वेबसाइट का जिओ फोन में यूज करने की प्रक्रिया!

  • यदि आपका जिओ फोन लॉक है, सबसे पहले आप अपने जिओ फोन को अनलॉक करिए। अनलॉक करने के बाद आपको अपने जियो फोन के Settings में जाकर अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करना है।
  •  इंटरनेट डाटा ऑन करने के बाद आपको अपना ब्राउज़र ओपन करना है ब्राउज़र ओपन हो जाए तब आपको google.com सर्च करना है। जब google.com की वेबसाइट ओपन हो जाए तब उसके सर्च बार में आपको टाइप करना है moviemaker online.com उसके बाद मूवी मेकर ऑनलाइन का पेज ओपन हो जाएगा।
  • ओपन करने के बाद आपको एक स्लाइड show  का एक ऑप्शन मिलेगा। जिसके जरिए आप फोटो से वीडियो बना सकते है।
  • अब आपको मूवी मेकर ऑनलाइन  वेबसाइट पर आपको Add files पर क्लिक करना है। उसके बाद अपने जियो फोन के गैलरी से उस फोटो को डिलीट करना है। जिस फोटो का यूज करके आप वीडियो बनाना चाहते हैं। फिर आपको फ्री फोटो पर क्लिक करना है वहां से भी आप इमेज यूज कर सकते हैं।
  • इतना करने के बाद अब एक वीडियो एडिटर ओपन हो जाएगा,  जिसमें आपका इमेज ऐड हो चुका होगा
  • इमेज ऐड होने के बाद आप वीडियो में म्यूजिक और Text भी यूज कर सकते हैं इन सब का यूज करके आप वीडियो बना सकते हैं जैसे ही आपका वीडियो क्रिएट हो जाएगा वैसे ही आप नीचे आपको डाउनलोड वीडियो का ऑप्शन मिलेगा। 
  • आपको उस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद पलक झपकते ही आपका वीडियो डाउनलोड हो जाएगा। डाउनलोड हुए  वीडियो को आप अपने जियो फोन के गैलरी में जाकर देख सकते हैं।

कन्वर्ट टू वीडियो वेबसाइट का यूज करके कैसे वीडियो बनाये?

कन्वर्ट टू वीडियो बहुत ही जेनुइन वेबसाइट है। क्योंकि इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है यथा नाम तथा गुण। क्योंकि आप अपनी इमेज को या टेक्स को वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हैं। इस वेबसाइट का यूज करके। 

इस वेबसाइट की एक विशेषता यह है कि इस वेबसाइट पर ऐड नहीं आता है ज्यादा। क्योंकि कई ऐसे वीडियो मेकर वेबसाइट रहते हैं जिन पर भर भर के ऐड आता है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट पर क्लिक करते हैं तो आपका गलती से Ads वाले पेज पर क्लिक कर बैठते हैं। 

लेकिन इस वेबसाइट पर ऐसा नहीं है।इस वेबसाइट का यूज करके बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां किसी पीडीएफ को वीडियो में कन्वर्ट करती है। यदि आप इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते हैं तो आप दूसरे वेबसाइट की  तरह दूसरे लिंक पर रीडायरेक्ट नहीं होंगे।

आप इस वेबसाइट का यूज करके अपने जियो फोन वह कीपैड वाले फोन में आसानी से वीडियो बना सकते हैं। चलिए आइए जानते हैं कि जिओ फोन में  इस वेबसाइट का यूज करके कैसे वीडियो बनाएं। इसका प्रोसेस क्या है? उसमें  आने वाली समस्या क्या है? इन सब की चर्चा करेंगे। 

कन्वर्ट टू वीडियो वेबसाइट का यूज करने का प्रोसेस क्या है जियो फोन में ?:

  • यदि आपका जिओ फोन लॉक है सबसे पहले आप अपने जिओ फोन को अनलॉक करिए। अनलॉक करने के बाद आपको अपने जियो फोन के सेटिंग में जाकर अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करना है।
  •  अब आपको अपना ब्राउज़र ओपन करना है ब्राउज़र ओपन हो जाए तब आपको google.com सर्च करना है, जब google.com की वेबसाइट ओपन हो जाए तब उसके सर्च बार में आपको टाइप करना है convert2video.com ।
  • जब कन्वर्ट टू वीडियो वेबसाइट ओपन हो जाए। उसके पहले पेज को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको नीचे स्क्रॉल करते हुए आना है जब आप नीचे आएंगे आपको एक मोटे हेडिंग में दिखेगा Upload your image आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद अब आप अपने जिओ गैलरी से पसंदीदा फोटो को सिलेक्ट करके Arrow वाले बटन पर क्लिक करिए। जैसे ही आप एरो वाले बटन पर क्लिक करते हैं ।तब आपको अपने वीडियो के लिए म्यूजिक चुनने का ऑप्शन मिलता है आप उस पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद नेक्स्ट एरो के बटन पर क्लिक करिए। इतना करने के बाद Create the video now पर क्लिक करें। अब कुछ देर प्रोसेस होने का इंतजार करें जब का जब आपका वीडियो प्रोसेस हो जाए।
  •  तब आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा उस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने वीडियो को डाउनलोड कर लीजिए। डाउनलोड किए हुए वीडियो आप अपने जियो फोन के गैलरी में देख सकते हैं या आप अपने जियो फोन के फाइल मैनेजर में भी देख सकते हैं।

क्लिडियो वेबसाइट का यूज करके वीडियो कैसे बनाये?

क्लीडियो वेबसाइट एक उत्कृष्ट वेबसाइट है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप अपनी वीडियो को कंप्रेस कर सकते हैं और साथ ही साथ अपने वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं और वीडियो  भी बना भी सकते हैं। इंडिया में इसका यूज बहुत जोरों शोरों से हो रहा है। इसका कारण है कि यह वेबसाइट एक जेनुइन वेबसाइट है।

इस वेबसाइट का यूज़ सबसे ज्यादा बढ़ गया है जब से मार्केट में जियो फोन लांच हुआ है,क्योंकि जिओ फोन के लांच होने से जिओ फोन यूजर के लिए कम फीचर होने के नाते वह उच्च गुणवत्ता का वीडियो नहीं बना पाते थे लेकिन यह वेबसाइट उनकी इस कमी की पूर्ति करता है। 

जिसके फलस्वरूप जिओ फोन के यूजर के  मन में यह ख्याल कभी नहीं आता है कि मेरे पास स्मार्टफोन नहीं है ,नहीं तो मैं एक उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो बना सकता। लेकिन क्लिडियो वेबसाइट जिओ यूजर को स्मार्टफोन में यूज होने वाले एप्स के मुकाबले वह सारी फीचर अपनी वेबसाइट पर प्रोवाइड कराता है। 

इस वेबसाइट का यूज करके जियो फोन के यूजर बहुत खुश हैं, इस वेबसाइट की रफ्तार धीमी नहीं होती और साथ ही साथ सही तरीके से या सही ढंग से कीपैड काम करता है। और इंटरनेट की खपत कम होती है और इस पर ज्यादा ऐड नहीं आता है। और इस वेबसाइट पर क्लिक  करते ही आप दूसरी वेबसाइट पर रीडायरेक्ट नहीं होंगे  चलिए आइए जानते हैं कि जियो फोन में इस वेबसाइट का यूज करने का प्रोसेस क्या है?

जियो फोन में क्लिडियो वेबसाइट यूज करने की प्रक्रिया –

  • यदि आपका जिओ फोन लॉक है, सबसे पहले आप अपने जिओ फोन को अनलॉक करिए। अनलॉक करने के बाद आपको अपने जियो फोन के सेटिंग में जाकर अपने इंटरनेट डाटा को ऑन करना है।
  • अब आपको गूगल के search bar में आपको clideo.com टाइप करके इस वेबसाइट पर जाना है।
  •  जब क्लीडियो की वेबसाइट ओपन हो जाए। तब क्लिडियो वाले पेज पर आपको क्लिक करना है ।क्लिक करने के बाद आप जैसे ही उस इस वेबसाइट के अंदर प्रवेश करते हैं वैसे ही आपको बड़े मोटे अक्षरों में लिखा हुआ मिलेगा Choose files बस इस फाइल पर आपको  क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद अपने जियो फोन की गैलरी से उस फोटो का चुनाव कर लीजिए। जिस फोटो के  लिए आप वीडियो बनाना चाहते हैं तब उसके बाद आपको ऐड मोड़ पर क्लिक करना है।
  • add more पर क्लिक करने के बाद आपको म्यूजिक सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा जिससे कि आप अपने वीडियो में कोई सांग भी अपलोड कर सकें। जैसे ही आप म्यूजिक अपलोड कर लेते हैं। उसके बाद क्रिएट पर क्लिक करना है । क्रिएट पर क्लिक करते ही आपका वीडियो पलक झपकते ही बन जाएगा ।
  • उसके बाद आप  वीडियो का रिव्यू भी कर सकते हैं ,उसे देख भी सकते हैं देखने के बाद उसे आप नीचे स्क्रॉल जब करेंगे आपको वीडियो डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा। बस आपको वीडियो डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। आपका वीडियो डाउनलोड हो जाएगा। और आप अपने वीडियो को जियो फोन के गैलरी में जाकर देख सकते हैं या तो आप फाइल मैनेजर में भी जाकर देख सकते हैं।

आशा करता हूं कि Jio Phone Me Video Kaise Banaye? (Aasan Tarika 2022) यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो आप अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए आप मुझे कमेंट करके प्लीज बताएं। ऐसा करने से मुझे प्रोत्साहन मिलता है।

Hope की आपको Jio Phone Me Video Kaise Banaye? (Aasan Tarika 2022) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here