Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें?


जब से जिओ फोन आया है। तब से इसने मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए कम दाम पर मोबाइल और इंटरनेट की सुविधा प्रदान की है। लेकिन जियो फोन के यूजर को अक्सर यह समस्या रहती है कि मैं अपने मोबाइल में वाई फाई कैसे कनेक्ट करूं। Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें? जिससे कि मैं भी फास्ट स्पीड नेट का लाभ उठा सकूं।

Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें?

इसका क्या प्रोसेस है? इसमें आने वाली चुनौतियां क्या है ? तो आपको बताना चाहता हूं कि जियो फोन में वाई फाई कनेक्ट करने के लिए आपके मोबाइल फोन में वाईफाई का ऑप्शन होना अनिवार्य है।


यदि वाईफाई का ऑप्शन नहीं रहेगा तो आप जियो फोन में कैसे वाईफाई कनेक्ट कर पाएंगे। लेकिन आपको बताना चाहता हूं कि जियो फोन में वाईफाई कनेक्ट करने का ऑप्शन रहता है बस उसी प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से अपने जियो फोन में वाई फाई कनेक्ट कर सकते हैं। सबसे पहले जानते हैं यह Wifi क्या है? और Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें?

Wifi क्या है?

वाईफाई रेडियो तरंगों की सहायता से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुंचने के लिए हमें एक माध्यम देता है यह एक वायरलेस या वेतार नेटवर्क है। वाईफाई की सहायता से आप 100 मीटर की दूरी पर भी अपने मोबाइल को कनेक्ट करके आसानी से नेट को चला सकते हैं। 

क्योंकि वाईफाई रेडियो वेब के थ्योरी पर काम करता है। वाईफाई के लिए हमें एक ऐसे प्लेस की जरूरत होती है जहां पर रेडियो तरंगों के आवागमन में कोई बाधा ना हो।

वाईफाई की आवश्यकता क्यों होती है?

(1) जैसे कि आप यात्रा करने के लिए किसी शहर में जा रहे हो तो शहर की स्टेशन पर वाई-फाई की सुविधा रहती है। आप अपने वाईफाई को कनेक्ट करके आप आसानी से तेज स्पीड के नेटवर्क यूज कर सकते हैं।

(2) अगर आपके मोबाइल का डाटा खत्म हो चुका है और आपको इंटरनेट डाटा की आवश्यकता है  तत्काल में वीडियो कॉलिंग के लिए। तब आप अपने दोस्त के माध्यम से हॉटस्पॉट ऑन करके अपने डिवाइस में वाईफाई को ऑन करके कनेक्ट कर सकते हैं और आसानी से उनके डाटा को कंज्यूम करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं वह भी उच्च गुणवत्ता के साथ।

(3) यदि आप किसी स्टेशन पर बैठे हैं आपको कोई मूवी या कोई पीडीएफ डाउनलोड करना है वह भी ज्यादा एमबी में या अपने मोबाइल को अपडेट करना है तो आप वाईफाई को कनेक्ट करके आसानी से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। और हाई क्वालिटी या एचडी मूवी डाउनलोड कर सकते हैं और फिर मोबाइल को अपडेट भी कर सकते हैं इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी इसके लाभ ही लाभ है।

(4) यदि आपको वर्चुअल मीटिंग की नीड हो गई तब आपके मोबाइल में नेट स्लो चल रहा है तब आप वाईफाई को कनेक्ट करके अपनी नेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं और आप तब आप आसानी से वर्चुअल मीटिंग को अटेंड कर सकते हैं।

Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें?

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि जियो फोन में वाई फाई कैसे कनेक्ट करें। वाईफाई कनेक्ट करते समय आपका मोबाइल हैंग ना कर रहा हो। और आपके कीपैड के सारे  सारे बटन काम कर रहे हो तब आप जियो फोन में वाई फाई का यूज कर सकते हैं।

और साथ ही साथ आपको फोन सेटिंग का ज्ञान हो तभी आप वाईफाई कनेक्ट कर सकते हैं। चलिए आइए जानते हैं कि जियो फोन में वाई फाई कनेक्ट करने का प्रोसेस क्या है ?उसमें वाली आने वाली समस्या क्या है ? आदि के  विषय में विस्तार से चर्चा करते हैं?

जियो फोन से जियो फ़ोन में वाई फाई कैसे कन्नेक्ट करे?

बहुत सारे जिओ फोन के यूजर के मन में यह प्रश्न उठता होगा की आखिर मैं कैसे जियो फोन के हॉटस्पॉट को ऑन करके अपने दूसरे जियो फोन में वाई फाई को ऑन करके नेट का यूज़ कर सकता हूं।

आज के समय में जिओ फोन के माध्यम से वाईफाई कनेक्ट करना बहुत आसान सी प्रक्रिया है लेकिन इसके लिए आपको अपने जियो फोन में वाईफाई कनेक्ट करना है उसमें हॉटस्पॉट के बटन को लाना होगा अगर आप अपने फोन जियो फोन में हॉटस्पॉट नहीं ऑन कर पाते  हैं तो आप अपने जिओ फोन में वाईफाई नहीं कनेक्ट कर पाएंगे। इसलिए आपको नीचे जो भी प्रोसेस बताया जाए उसे आपको लाइन टू लाइन पालन करना है।

जियो फोन से दूसरे जियो फोन में वाईफाई कन्नेक्ट करने का प्रोसेस क्या है?

  • सर्वप्रथम आपको अपने जिओ सेटिंग में जाना है। वहां से हॉटस्पॉट को ऑन करना है। हॉटस्पॉट ऑन करने के बाद आपको पोर्टेबल हॉटस्पॉट का विकल्प चुनना है उस विकल्प को चुनने के बाद आपको पोर्टेबल हॉटस्पॉट के बटन को ऑन करना है।
  • तब आप जियो फोन की सेटिंग में जाएं उसके बाद वाईफाई के ऑप्शन पर क्लिक करें। तब आपको वाईफाई सेटिंग दिखाई देगी उसे ऑन करें।
  • वाईफाई ऑन करते हुए आपके सामने सारे वाईफाई अवेलेबल नेटवर्क दिखाई देंगे।
  • अब आप जिस वाईफाई को कनेक्ट करके अपने जियो फोन में इंटरनेट यूज करना चाहते हैं आप उस वाईफाई का पासवर्ड अपने मोबाइल में डालकर इंटरनेट का यूज कर सकते हैं।
  • यह पासवर्ड आपको उस मोबाइल से मिलेगा जिससे आप इंटरनेट चलाना चाहते हैं। जैसे कि आप जिओ फोन से कनेक्ट करके दूसरा जिओ फोन का इंटरनेट चलाना चाहते हैं। तो आप अपने पहले वाले जियो फोन का हॉटस्पॉट ऑन करिए। उसके बाद आप अपने दूसरे वाले मोबाइल में वाईफाई का विकल्प चुनकर ऑन कर लीजिए। 

यह प्रक्रिया बहुत सरल है इसमें आपको कोई समस्या नहीं होगी यह सबसे त्वरित उपाय है। लेकिन कई जिओ यूजर की मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि क्या जियो फोन के अलावा एंड्रॉयड फोन से भी जिओ फोन को कनेक्ट किया जा सकता है ? जी हां, कनेक्ट किया जा सकता है। उसकी भी चर्चा में आज इस आर्टिकल के माध्यम से करते है।

Android Phone से Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें?

जियो फोन के यूजर के मन में यह प्रश्न उठना लाजमी है कि एंड्रॉयड फोन के हॉटस्पॉट को ऑन कर के अपने जियो फोन में वाई फाई कैसे चलाएं। आप एंड्रॉएड फोन के माध्यम से अपने जियो फोन में वाई फाई चला सकते हैं। बस आपको जो प्रक्रिया बताई जाए आप उसे हूबहू पालन करिए। 

आजकल बहुत सारे जिओ फोन यूजर नेट स्पीड के लिए एंड्राइड फोन में हॉटस्पॉट ऑन करके अपने जियो फोन में वाई फाई ऑन करके कनेक्ट कर लेते हैं, और 4G इंटरनेट स्पीड का आनंद लेते हैं।

क्योंकि जब एंड्रॉयड फोन से जिओ फोन कनेक्ट होता है तो इंटरनेट की रफ्तार बढ़ जाती है। आपको कोई भी वेबसाइट या वीडियो देखना है तो आप उसे आसानी देख सकते हैं। बस इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है जैसे कि आप इंटरनेट का यूज करते समय आपके जियो फोन में कोई वायरस न चला जाए यदि आपके जियो फोन में कोई वायरस चला जाता है तो आपके वाईफाई की स्पीड घट जाएगी और आपका मोबाइल हैंग करने लगेगा, और उसका कीपैड भी नहीं काम करेगा.


तब आपके पास एक ही विकल्प बचता है वह विकल्प है मोबाइल को स्विच ऑफ करके ओपन करना या अपने मोबाइल को रिस्टोर मारना। आप जिस भी व्यक्ति के एंड्रॉयड फोन से हॉटस्पॉट कनेक्ट कर रहे हैं वह एंड्रॉयड फोन में कोई वायरस ना हो आपको इस बात का ध्यान रखना है। चलिए आइए जानते हैं कि जियो फोन में वाई फाई कैसे कनेक्ट करें एंड्राइड फोन से।

एंड्रॉइड फोन से जियो फ़ोन में वाईफ़ाई कन्नेक्ट करने की प्रक्रिया –

  • सर्वप्रथम आप जियो मोबाइल के सेटिंग में जाइए। वहां से नेटवर्क एंड कनेक्टिविटी का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है जब आप उस पर क्लिक करते हैं तो वह तब आपको वाईफाई का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपके सामने on और Off का ऑप्शन दिखेगा। आप on ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपने जियो फोन में वाई फाई ऑन कर सकते हैं। वाईफाई ऑन करने के बाद आपको वाईफाई के नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा।
  •  इसके लिए आपको सबसे पहले अवलेबल नेटवर्क के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपके सामने आपके एरिया में जितने भी वाई फाई कनेक्शन एक्टिव हैं वह आपके मोबाइल में दिखने लगेंगे।
  • तब आप जिस मोबाइल से अपने जियो फोन को कनेक्ट करना चाहते हैं उस मोबाइल फोन के नेटवर्क को आप सेलेक्ट करके उसमे पासवर्ड डाल दीजिए। पासवर्ड डालने के बाद आपका जिओ फोन वाईफाई कनेक्ट कर लेगा और आप हाई स्पीड इंटरनेट का यूज कर सकते हैं।
  •  बस आपको एक बात ध्यान रखना है कि जिस भी व्यक्ति के एंड्रॉयड फोन से आप हॉटस्पॉट ले रहे हैं उसके मोबाइल फोन में वायरस ना हो नहीं तो आपके जियो फोन में समस्या उत्पन्न हो सकती है इसका आपको ध्यान रखना है।

जियो फोन में वाईफ़ाई कन्नेक्ट करते वक्त आने वाली चुनौतियां कौन – कौन सी है?

जब आप जियो फोन में वाई फाई कनेक्ट करने के लिए जिओ की सेटिंग में जाकर वाईफाई का ऑप्शन ऑन करते हैं। तब आपको कुछ समस्या हो सकती है जैसे आपको wifi का ऑप्शन दिखाई नहीं देता है तो आपको अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट करना होगा जब आपका सॉफ्टवेयर अपडेट  हो जाएगा, तब वाईफाई का ऑप्शन दिखने लगेगा।

इसके अलावा एक समस्या आपको और हो सकती है वह है जिओ फोन के हॉटस्पॉट की रेंज, यह जितनी कम है उसे आप सेटिंग में जाकर बढ़ा सकते हैं। तभी आपके मोबाइल से हॉटस्पॉट कनेक्ट हो पाएगा अन्यथा नहीं।

अब आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि हॉटस्पॉट के रेंज की सेटिंग कहां से मिलेगी। आप जिस सेटिंग से वाईफाई ऑन करते हैं वही आपको हॉटस्पॉट की रेंज भी देखेगा उसे आप इंक्रीज या डिक्रीज भी कर सकते हैं। 

आपको एक समस्या और हो सकती है कि जब आप वाईफाई का विकल्प ऑन कर रहे हो आपका कीपैड का बटन अचानक काम करना ही बंद कर दें। तो आपको घबराना नहीं है इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ करना है। स्विच ऑफ करने के बाद आपको मोबाइल को फिर से खोलना है और इसके बाद आपको जो अनयूजुअल ऐप है उसे अनइंस्टॉल कर दीजिए।

यदि आप अनुप्रयोग होने वाले  ऐप को अनइंस्टॉल करते हैं तो  आपका मोबाइल हैंग नहीं करेगा। आप आसानी से वाईफाई का लुफ्त उठा सकते हैं। 

इसके साथ ही आपको एक सबसे बड़ी समस्या हो सकती है आपके मोबाइल में वाई फाई  कनेक्ट करते समय कोई वायरस ना आ जाए, ऐसा होने पर आपका मोबाइल अचानक से स्लो हो जाएगा। और फिर आपको काफी समस्या होने लगेगी। 

इसका एक आसान उपाय यह है कि आप जिस भी android फोन से वाईफाई कनेक्ट कर रहे हैं उस मोबाइल कि आप जांच पड़ताल कर लें कहीं उनका मोबाइल हैंग तो नहीं करता है। साथ ही उस मोबाइल में बहुत सारे ऐसे अनयूजुअल एप्लीकेशन होंगे जो मोबाइल की स्पीड को घटा सकते हैं। और वह एक वायरस के रूप में हमारे मोबाइल में आ सकता है क्योंकि वाईफाई रेडियो वेब के  सिद्धान्त पर काम करता है जो वायरस  रेडियो वेब के साथ आ सकता है। 

बस आपको इन सब समस्याओं को ध्यान में रखकर अपने मोबाइल में वाई फाई कनेक्ट करना है दूसरे मोबाइल से।

आशा है कि Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें? आर्टिकल आपको अच्छा लगेगा यदि आपको आर्टिकल अच्छा लगता है। आप मुझे प्लीज कमेंट करके बताइए। आप सब से विनम्र निवेदन है इस आर्टिकल को ज्यादा ज्यादा अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को शेयर करिए, जिससे मुझे प्रोत्साहन मिले जिसके परिणाम स्वरूप मैं आप सबके लिए ऐसे आर्टिकल और ला सकूं।

Hope की आपको Jio Phone में Wi-Fi Connect कैसे करें? का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।



अगर आपके पास कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हो. और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here