अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? कम पैसो में शुरू करें 2022 में


वर्तमान समय में परिस्थिति ऐसी है कि सभी पढ़े-लिखे नौजवानों को नौकरी के कम अवसर प्राप्त हो रहे है, इसलिए आजकल प्रत्येक युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन खुद का बिजनेस शुरू करना यानी कि एक बड़ा निवेश करना है जिसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको धैर्य, और समय की आवश्यकता पड़ती है लेकिन क्या आप जानते है कि खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? कम पैसो में शुरू करें 2022 में

आपने बहुत बड़े बिजनेसमैन को देखा ही होगा वह रातों-रात इस ऊंचाई पर नहीं पहुंचे है उनका इस ऊंचाई पर पहुंचने का राज है कि उन्होंने हमेशा एक अच्छी योजना के साथ अपने बिजनेस की शुरुआत की। अगर आप चाहते है कि आप अपना स्वयं का बिजनेस शुरू करें तो उसके लिए आपको एक अच्छी योजना बनानी होगी।


कोरोना काल के समय से बिजनेस की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है जिन लोगों ने कोरोना के समय सही रणनीति बनाकर अपने बिजनेस की शुरुआत की थी आज वह अपने अच्छे खासे मुकाम पर पहुंच चुके है इसलिए अगर आप भी बिजनेस करने के इच्छुक है तो आपको पता होना चाहिए कि बिजनेस किस प्रकार किया जाता है। आज के अपने इस लेख में हम आपको खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें से संबंधित सभी बातें बताएंगे।

खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें?

अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके है तो आपको कुछ बातो को जरुर ध्यान रखना होगा और पूरी तैयारी के साथ अपने बिज़नेस की शुरुआत करनी होगी

बिजनेस क्यों करना चाहते हैं?

अगर आप बिजनेस करना चाहते है तो सबसे पहले खुद से यह सवाल करें कि आखिर आप बिजनेस क्यों करना चाहते है? आपका बिजनेस करने का लक्ष्य क्या है? क्या आप केवल दूसरे लोगों को देखकर बिजनेस करने के इच्छुक है? या आप बिजनेस करके बहुत सारा पैसा कमाना चाहते है? आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपको बिजनेस क्यों करना है। क्योंकि यदि आपका उद्देश्य ही सुनिश्चित नहीं होगा तो आप बिजनेस में कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं।

कौन सा बिजनेस करें?

आपके लिए यह जानना सबसे अधिक आवश्यक है कि आप कौन सा बिजनेस करना चाहते है या आपको किस बिजनेस में सफलता मिलने की उम्मीद है। यदि आप अपनी रुचि के हिसाब से बिजनेस नहीं करेंगे तो यहां पर आपको हानि भी हो सकती है इसलिए कभी भी आधी अधूरी जानकारी या बिना रुचि के कोई भी व्यापार शुरू नहीं करना चाहिए।

बिजनेस स्ट्रेटजी

जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप को कौन सा बिजनेस करना है तो उसके बाद यह आवश्यक है कि आप एक बिजनेस स्ट्रेटजी तैयार करें कि आप किन प्रोडक्ट को बनाएंगे या कौन सी सेवाएं प्रदान करेंगे? कैसे आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएंगे? आखिर आपके बिजनेस आइडिया में ऐसी क्या खास बात है कि दूसरे व्यापारी आपसे सामान लेंगे? आप किन-किन तरीकों से अपने बिजनेस से पैसा कमा सकते है?

सकारात्मक विचार

किसी भी काम को करने के लिए यह आवश्यक है कि आपकी सोच हमेशा सकारात्मक रहे, क्योंकि अगर आप नकारात्मक सोच रखेंगे तो उसका प्रभाव आपके जीवन पर साफ तौर पर दिखाई देगा। 

जब भी आप किसी काम को करें तो हमेशा यह सोचे कि आपको इसमे सफलता जरूर मिलेगी क्योंकि लॉ ऑफ अट्रैक्शन के हिसाब से भी अगर आप अच्छा सोचते है तो आपके साथ अच्छा ही होता है इसलिए जब भी आप किसी बिजनेस को शुरू करें तो उसमें आने वाली परेशानियों और परिस्थितियों से डरने की बजाय उनका हल निकालने की कोशिश करें.

पूंजी

जैसा कि हम सभी जानते है किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए एक निश्चित रकम की आवश्यकता पड़ती ही है। अगर आप अपना खुद का बिजनेस करने जा रहे हैं तो आपको इस बात को ध्यान रखना होगा कि आप अपने बजट के हिसाब से ही पैसों को निवेश करेंगे ताकि अगर बाद में किसी भी तरह की कुछ फाइनेंसियल परेशानियां होती है तो आप आराम से उनका हल निकाल पाए।

अगर आप अपना नया बिजनेस शुरू कर रहे है तो हम आपको एक सलाह देंगे कि आप हमेशा कम पूंजी से ही अपने व्यापार को शुरू करें क्योंकि शुरुआत में किसी भी बिजनेस पर अधिक पैसा लगाना समझदारी भरा काम नहीं है।


बिज़नेस के लिए अच्छे नाम का चुनाव

किसी भी बिज़नेस के लिए एक यूनिक नाम का चुनाव करना बहुत जरुरी है क्योकि नाम से ही एक अच्छा ब्रांड बनता है और आज के समय मे प्रत्येक उपभोक्ता नाम के पीछे भाग रहा है। नाम का चुनाव करते समय यह भी देख ले की वह ऑनलाइन उपलब्ध है या नहीं क्योकि जब भी आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन शिफ्ट करना चाहेंगे तो डोमेन नेम ही आपके प्रोडक्ट्स की पहचान होगा

बिजनेस करने के लिए जगह का चुनाव

जब आप अपने बिजनेस से संबंधित बातों को तय कर ले तब आपके लिए यह आवश्यक है कि आप अपना बिजनेस किस जगह से शुरू करेंगे इसके बारे में भी सुनिश्चित हो जाएं क्योंकि किसी भी बिजनेस को करने के लिए हमें जगह की जरूरत होती है और अगर वह जगह आपके क्लाइंट की सुविधा के अनुसार हो तो आपको बार-बार जगह बदलने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। 

किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए उसकी लोकेशन का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है। आप जब किसी लोकेशन का चुनाव करें तो यह बात ध्यान में जरूर रखें कि आपका बिजनेस किस प्रकार का है।

संसाधनों का इंतजाम

अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के बाद आपको व्यवसाय को शुरू करने के लिए संसाधनों का इंतजाम करना भी आवश्यक है जैसे कर्मचारियों की नियुक्ति करना, प्रोडक्ट बनाने के लिए सामान की खरीदारी, कंपनी शुरू करने के लिए फर्नीचर का इंतजाम, सेलिंग व कस्टमर सर्विस आदि।संसाधनों की कमी के कारण कई बार बिज़नेस के बिगड़ने का डर रहता है।

बिजनेस शुरू करने के लिए फंड के स्रोत फाइनल करना

खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे की जरूरत होती है और बिना पैसों के बिजनेस की शुरुआत नहीं की जा सकती। कभी हमारे पास एक निश्चित रकम होती है जिससे हम व्यवसाय कर सके लेकिन अपने व्यवसाय को आगे चलाने के लिए हमें फंड यानी कि किसी वित्तीय सहायता की जरूरत पड़ती है। 


आपको अपने बिज़नेस को सही तरीके से बढ़ने के लिए एक निवेशक जरुर खोजना चाहिये जिस पर आप विश्वास कर सके और साझेदारी के साथ काम कर पाए।

रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस से जुड़े काम पूरे करे

हम सभी यह बात जानते है कि किसी भी कंपनी को शुरू करने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत जरूरी है। बिज़नेस के आधार पर ही लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन अलग-अलग प्रकार का होता है। वर्तमान समय मे प्रत्येक काम डिजिटल होता जा रहा है। केंद्र और राज्य सरकारे बिज़नेस के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के काम को ऑनलाइन करने की ओर रुख कर रही है और कुछ हद तक कामयाब भी हुए है।

खुद का बिज़नेस करने के लिए टैक्स रजिस्टर्ड कराये

जैसा कि हमे ज्ञात है सरकार के द्वारा प्रत्येक चीज़ का टैक्स लिया जाता है इसलिए आपके लिए आवश्यक है कि आप अपने बिज़नेस से जुड़े टैक्स को रजिस्टर्ड करवाए। आज के समय मे GST रजिस्ट्रेशन सभी कंपनियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है लेकिन अभी भी GST रजिस्ट्रेशन तब तक जरूरी नहीं है जब तक आपका सालाना टर्नओवर दस लाख से बीस लाख को पार नहीं कर ले।

परन्तु आपको voluntary GST रजिस्ट्रेशन करवाना लेना चाहिये क्योकि आजकल E-Commerce कंपनियां सिर्फ GST रजिस्टर्ड सेलर्स को काम के लिए रजिस्टर करती है।

खुद की वेबसाइट

डिजिटल दुनिया मे किसी भी बिज़नेस का ऑनलाइन उपलब्ध होना बहुत ही अच्छा रहता है। आप किसी भी प्रकार की सर्विसेज प्रदान करते हो वह ऑनलाइन होनी ही चाहिये क्योकि इन्टरनेट users अधिकतर ऑनलाइन ही सर्विसेज लेना पसंद करते है। इसके साथ ही जब कोई चीज़ ऑफलाइन खरीदनी हो तब भी पहले ऑनलाइन ही सारी जानकारी प्राप्त की जाती है।

किसी भी बिज़नेस के ऑनलाइन होने से टारगेट कस्टमर तक पहुचने मे सुविधा रहती है। किसी भी वेबसाइट को बनाना बहुत ही आसान है उसके लिए आप वर्डप्रेस या blogger पर आसानी से वेबसाइट बना सकते है या किसी और से बनवा सकते है।

बाज़ार मे अपने बिज़नेस की पहचान बनाना

यदि आप बाज़ार मे अपने बिज़नेस को एक पहचान दिलाना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने बिज़नेस से जुडा कोई Logo बनाना होगा, इसे बनाने के लिए आप किसी Logo Designer को नियुक्त कर सकते हो। इसके साथ ही आपके ब्रांड का नाम ऐसा होना चाहिये कि लोग उसे आसानी से याद कर ले और अपने ब्रांड नेम को सुरक्षित रखने के लिए उसे ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड जरुर करवाए। जब भविष्य मे आपका बिज़नेस बढेगा तो आपका ब्रांड नेम ही आपके बिज़नेस को अलग पहचान देगा।

बैंक मे कंपनी अकाउंट खुलवाए

जब भी आप खुद का बिज़नेस शुरू करे तो अपनी कंपनी के नाम से बैंक मे अकाउंट जरुर खुलवाए वैसे आप शुरुआती दौर मे अपने नाम के खाते का प्रयोग कर सकते है लेकिन अगर आपकी कंपनी के नाम से खाता होगा तो उससे आपके ग्राहकों को पेमेंट करने मे आसानी रहेगी और आपको भी मालूम रहेगा कि कौन सा पैसा कहा से आया है।

बैंक मे कंपनी का चालू खाता खोलने के लिए बिज़नेस रजिस्ट्रेशन के डॉक्यूमेंट के साथ पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। आपको जिस बैंक मे खाता खुलवाना है उसकी ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के बारे मे जरुर जान ले।ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का फायदा यह होता है कि आपका चेक बाउंस होने से बचेगा और बैंक के जरिये पैसा दे दिया जायेगा।

बिज़नेस का प्रचार करे

जब भी किसी नए बिज़नेस को शुरू किया जाता है तो उसका प्रचार करना भी बहुत आवश्यक होता है।आज के समय का दौर ऐसा है कि जो दिखता है वही बिकता है इसलिए आप इस मूलमंत्र को याद रखे कि अगर आप अपने बिज़नेस का प्रचार नहीं करेंगे तो उपभोक्ताओ को अपने पास लाना मुश्किल हो जायेगा।

अपने बिज़नेस का प्रचार करने के लिए आप कोई बैनर,पोस्टर, छोटे एड, गूगल एड, youtube videos आदि का प्रयोग कर सकते है और इसके जरिये अपने ग्राहकों का ध्यान अपने प्रोडक्ट्स की ओर खीच सकते है।

मार्किट पर रिसर्च करे

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले आप मार्किट का हाल जरूर जान ले। अगर आप जान लेते है कि मार्किट मे किस चीज़ की डिमांड और सप्लाई कैसी है तो इससे आपको अपने बिज़नेस को मैनेज करने मे बहुत मदद मिलेगी। 

मार्किट से जुडी जानकारी आप इन्टरनेट, मार्किट के जानकारों, मार्किट से जुडी न्यूज़, अन्य कंपनियों की रिपोर्ट आदि के जरिये प्राप्त कर सकते है। इससे आपको पता चलेगा कि किस प्रोडक्ट मे क्या कमी है? आपको किस प्रोडक्ट को बनाना चाहिये?

अपने बिज़नेस के बारे मे लोगो को बताये

खुद का बिज़नेस शुरू करने के आईडिया के बारे मे अपने परिवार या दोस्तों को बताये जिससे उनके विचार आप जान पाए और उन्हें अपने विचार भी बताये इससे आपको कुछ नया जानने का मौका मिलेगा और साथ ही वह समय-समय पर मोटीवेट भी करेंगे।

आज के इस लेख के जरिए हमने आपको बताया कि खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें खुद का बिज़नेस करने के कई फायदे है एक तो आप अपने खुद के बॉस होंगे और इसके साथ ही आपको अच्छा खासा मुनाफा भी होगा लेकिन बिज़नेस शुरू करने से पहले अच्छे से रिसर्च कर ले ताकि आपको भविष्य मे परेशनी न हो। हम आशा करते है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों व सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे तथा इससे जुड़े प्रश्न आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे।


Hope की आपको अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें? कम पैसो में शुरू करें 2022 में! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा। अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here