Kisi Bhi ID Ka Password Reset or Forget Kaise Kare

0

दोस्तों अगर आप अपने किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट या ID का password भूल गये हो, और आप password reset or forget करने का तरीक़ा धूँड रहे हो तो आज इस पोस्ट में हम जानिंगे की आसानी से अपने किसी भी Kisi Bhi ID Ka Password Reset or Forget Kaise Kare? और Kisi Bhi Account Ka Password Kaise Change Kare In hindi?

अगर आप सीखना चाहते हैं कैसे अपने मोबाइल से किसी भी id का पासवर्ड रिसेट या Forget करें! तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े हम आपको कई सारे अकाउंट का पासवर्ड फॉरगेट करके रिसेट करना सिखाएंगे।


एक इंटरनेट उपयोगकर्ता होने के नाते आपके कई सारे id/ अकाउंट बने होंगे। फिर चाहे वह आपका गूगल अकाउंट हो या सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम ट्विटर इत्यादि।

तो अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं और आने वाले समय में आप यदि कोई भी id बनाते हैं और पासवर्ड भूल जाते हैं तो रीसेट करना आपके लिए चुटकियों का काम होगा!

Kisi Bhi ID Ka Password Reset or Forget Kaise Kare?

Gmail ID Ka Password Kaise Change Kare?

अगर आप अपने गूगल खाते का पासवर्ड भूल जाते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप उसे Reset कर दोबारा से नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

तो सबसे पहले आप यहां दिए गए Link पर क्लिक करके गूगल के Account Recovery पेज पर जाएं। अब आप जिस email ID का पासवर्ड भूल गए हैं उस ईमेल आईडी को यहां टाइप करें, और Next बटन पर क्लिक करें।

अब अगले स्टेप में आपको पुराना गूगल अकाउंट पासवर्ड डालने को कहा जाएगा। तो अगर आपको याद नहीं है तो Try another way के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब गूगल आप को वेरीफाई करने के लिए Screen lock एंटर करने को कहेगा तो यहां आप Continue बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल में screen lock का पासवर्ड डालें!

इतना करते ही अब आप से एक नया पासवर्ड डालने को कहा जाएगा तो Create Password पर टैप कर नया पासवर्ड एंटर करें। और फिर से दूसरे कॉलम में उसी पासवर्ड को दोबारा डालकर Next बटन पर क्लिक करें।


इस तरह आप कभी भी गूगल अकाउंट भूलने पर उसे रिसेट कर सकते हैं।

Facebook ID Ka Password Kaise Change Kare?

फेसबुक खाते का अगर आप कभी भी पासवर्ड भूल जाते हैं तो नीचे दिए गए Steps को फॉलो करके आप अपने पासवर्ड को वापस से पा सकते हैं

सबसे पहले अपने मोबाइल में फेसबुक ऐप ओपन करें। अब आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर जाने के लिए पहले id से Login करना होगा  लेकिन नहीं कर पा रहे हैं तो नीचे दिए गए forget password के बटन पर क्लिक करें

अब यहां find your account का ऑप्शन दिखाई दे रहा है यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल, email डालें जिससे आपने अकाउंट बनाया है। उसके बाद find your Account के बटन पर क्लिक करें।

अब आपका अकाउंट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा तो नीचे दिए गए Continue बटन पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर दो ऑप्शन आएंगे। keep me logged in या फिर Logout of all devices.


तो आप दूसरे ऑप्शन को सिलेक्ट कर ले और उसके बाद Continue बटन पर क्लिक करें। उसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर या email आईडी डाली होगी उस पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को Enter करके Continue बटन पर क्लिक करें।अब आप एक नया पासवर्ड टाइप करें।

बस इतना करते ही आप जाएंगे अपनी फेसबुक आईडी पर जाएंगे.

Instagram Ka Password Kaise Change Kare

सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपन कीजिए। अब आपको Insta I’d से sign in करने के लिए नंबर, email या username और पासवर्ड कि जरुरत पड़ेगी।

अगर आप Sign in नहीं कर पा रहे हैं तो Get help to logging in के बटन पर क्लिक करें। उसके बाद यहां पर अपना ईमेल, मोबाइल, यूजरनेम कोई भी जानकारी डाल दें, फिर Next बटन पर क्लिक करें।

अब यदि आपने नंबर एंटर किया है, तो उसमें OTP सेंड करने का ऑप्शन मिलेगा। ईमेल आईडी डाली हुई है तो यहां पर Send ईमेल का ऑप्शन आएगा।

हम यहां Send email पर क्लिक करते हैं। अब अपना मेल चेक करें वहां पर एक मेल आया होगा। इस mail में नीचे reset your Instagram account password उस पर आपको क्लिक करना है।

तो जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, एक नया पेज आपके ब्राउज़र में ओपन होगा जहां से आप पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

तो सबसे पहले अपना एक नया पासवर्ड डालें, उसके बाद दोबारा से इसी पासवर्ड को एंटर करें और Reset Password के बटन पर क्लिक कर दें। इतना करते ही आपका पासवर्ड रिसेट हो गया है।

Twitter Ka Password Reset or Forget Kaise Kare?

अगर आप अपने ट्विटर खाते का पासवर्ड भूल गए हैं तो चिंता ना करें अपने टि्वटर अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

अपने मोबाइल में Twitter App ओपन करें। अब यहां Login page में आपको नीचे Forget Password का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

यहां आप अपने Twitter account का email, mobile number, username जो भी जानकारी आपके पास है वह Enter करें और Search बटन पर क्लिक कर दें।

आपने अपना मोबाइल नंबर enter किया है तो यहां पर अगले स्टेप में आपको बताया जाएगा इस नंबर एक OTP भी आने वाला है, तो आप Next बटन पर क्लिक करके अनुमति दे। अब आपके नंबर पर जो कोड आया है उस कोड को यहां पर एंटर करें और वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।

अब इस नए पेज में आपको नया पासवर्ड सेट करना है तो पहले कॉलम में New पासवर्ड डालें! एक बार फिर से इसी पासवर्ड को दोबारा दूसरे कॉलम में टाइप करें।

और फिर reset password के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आप से यहां पूछा जाएगा अपने पासवर्ड क्यों चेंज किया? तो आप यहां पर Forget Password को सेलेक्ट करें, फिर continue to Twitter पर क्लिक करते ही आप अपने ट्विटर खाते पर जाएंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है की अब आपको किसी ही account या id का password change करने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और आप जान गये होगे की आसानी से अपने किसी भी Kisi Bhi ID Ka Password Reset or Forget Kaise Kare? और Kisi Bhi Account Ka Password Kaise Change Kare In hindi?

Hope की आपको Kisi Bhi ID Ka Password Reset or Forget Kaise Kare? का यह पोस्ट पसंद आया होगा और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here