Top 20+ Manufacturing Business Ideas In Hindi (2020 List)

0

दोस्तों अगर आप Manufacturing का business start करना चाहते हो तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफ़ी हेल्पफ़ुल वाला है क्यूकी आज इस पोस्ट में हम आपको Top 20+ Manufacturing Business Ideas In Hindi (2020 List) के बारे में बतायींगे।

देश की GDP में मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस अहम भूमिका अदा करते हैं, इसलिए आज हम लेकर आए हैं Manufacturing business ideas in Hindi| मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की जानकारी। दोस्तों जो लोग यह सोचते हैं कि बिजनेस करने के लिए अधिक पैसा चाहिए छोटे (small business) से अच्छा पैसा नहीं कमाया जा सकता तो उनकी इस धारणा को सही नहीं ठहराया जा सकता। क्योंकि अधिकतर Startups को low इन्वेस्टमेंट के साथ ही शुरू कर उन्हें बड़ा बनाया जाता है।


नमस्कार दोस्तों यदि आप कम पूंजी में Manufacturing Business शुरू करने का मन बना रहे हैं। तो कई ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस है जैसे कागज, चमड़ा, कृषि उद्योग इत्यादि जिन्हें शुरुआत करने के बाद काफी अच्छा प्रॉफिट कमाहैंजा सकता है।

लेकिन आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे नए एवम फायदेमंद मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज देने वाले हैं, जिससे अब आपको खुद के बिजनेस करने की शुरुआत कर पाने में सहायता होगी।

तो आइए आज के इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं, Top 20+ Manufacturing Business Ideas In Hindi (2020 List) के बारे में।

Top 20+ Manufacturing Business Ideas In Hindi (2020 List)

ब्रेड बिजनेस

सुबह नाश्ते से लेकर विभिन्न पकवानों में ब्रेड का इस्तेमाल भारतीय घरों के अधिकतर परिवारों में किया जाता है। ब्रेड नामक यह बेकरी प्रोडक्ट् सबसे ज्यादा मशहूर है। इसलिए यदि आप यह व्यवसाय करते हैं तो इसमें लाभ होने की काफी ज्यादा संभावनाएं हैं।

मार्केट में भिन्न प्रकार (types) के आज ब्रेड मौजूद है, Brown ब्रेड, White ब्रेड, Sandwich ब्रेड इत्यादि तो  आप भी एक सही type का ब्रेड चुनकर यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हर सीजन में यह धंधा चलता रहता है। ब्रेड मेकिंग बिजनेस की शुरुआत आप कम पैसों से लेकर ज्यादा इनवेस्टमेंट तक कर सकते हैं। ब्रेड बनाने के लिए आप कुछ उपकरणों जैसे ब्रेड मेकिंग मोल्ड, ओवन माइक्रोवेव आटा मिक्सर मशीन के साथ शुरुवात कर सकते हैं।

यदि आप अच्छी क्वालिटी के ब्रेड तैयार करते हैं तो मार्केट में आप अधिक कस्टमर तक आसानी से पहुंच पाएंगे।

मोमबत्ती बिजनेस

मोमबत्ती का व्यवसायिक ऐसा है जो पहले भी काफी चलता था और आज भी। इस बिजनेस की शुरुआत कम लागत में भी करने में फायदेमंद रहता है। घर के धार्मिक कार्यों से लेकर इवेंट्स, पार्टी, में तक मोमबत्ती का इस्तेमाल होता है। साथ ही गांव में जहां लाइट की कमी होती है वहां तो और भी इसकी मांग बढ़ जाती है।

अतः Beginners के स्टार्टअप के लिए यह बेस्ट बिजनेस साबित हो सकता है जिससे कम लागत में भी आप काफी अच्छा प्रॉफिट कुछ ही समय में निकाल सकते हैं। मोमबत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको Raw मटेरियल एवं उसकी मात्रा एवं उसके दाम का सही कैलकुलेशन करना होगा।

इसके अलावा इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को आवश्यक स्थान की आवश्यकता से लेकर इसके बनाने की प्रक्रिया एवं पैकेजिंग की भी पूरी जानकारी लेनी होगी तब आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

पेपर कप बिजनेस

देश में बढ़ते प्रदूषण की वजह से प्लास्टिक Cups-Plates का बहिष्कार कर अब पेपर Cups को लोगों ने अपनाना शुरू किया है। और बड़ी तेजी से प्लास्टिक Cups की जगह अब जूस, चाय इत्यादि पेय पदार्थ बेचने वाले शहरों में इन Cups का use कर रहे हैं

आने वाले समय में पेपर Cups का यह व्यवसाय कभी भी फीका पड़ने नहीं बना है। क्योंकि कागज से बनने की वजह से यह आसानी से डिस्पोज भी हो जाते हैं तो यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप महीने का ₹60,000 तक इस बिजनेस के जरिए कमा सकते हैं।

हालांकि बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ी investment की जरूरत आवश्यकता है। आप एक से डेढ़ लाख रुपए में इस बिजनेस की शुरूआत कर 90 से लेकर 200 ML तक के ग्लास का प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं। पेपर Cups बनाने की मशीनें छोटी से लेकर बड़ी तक होती है। छोटी मशीन से सिर्फ आप छोटे साइज के पेपर Cups का निर्माण कर सकते हैं।

पेपर cups बनाने के लिए आपको मशीन की आवश्यकता होगी। तो शुरुआत आप छोटी मशीन से ही करें और आगे अगर आपको प्रॉफिट होता है तो आप बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं।

मिनरल वॉटर

दोस्तों देश के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर पेयजल की समस्या बनी रहती है इसलिए मिनिरल वॉटर मेकिंग उन्हीं स्थानों पर एक अच्छी कमाई का बिजनेस हो सकता है। दोस्तों किसी भी स्थान पर यदि आप साफ पानी का व्यापार करना चाहते हैं तो आपको वाटर प्लांट वहां पर स्थापित करना पड़ता है।

वाटर प्लांट स्थापित करने के लिए आपको प्लांट के स्तर का चयन करना होता है जहां पर TDS की मात्रा कम हो। इसके अलावा पानी शुद्ध करने वाली मशीन लेनी पड़ती है इसके लिए मार्केट में आपको यह मशीनें 30,000 से लेकर 5 लाख तक की मिल जाएंगी

इसके अलावा इस बिजनेस को करने के लिए लाइसेंस होता है आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद आपको ISI नंबर मिल जाता है। इन चीजों को प्राप्त करने के बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसमें आपको शुरुआत में कुछ वाटर जार की भी आवश्यकता होगी जिससे पानी की सप्लाई होगी ।

एक बार आपने सब कुछ सेटअप कर लिया तो आसानी से महीने के 40 से 50 हजार तक इस बिजनेस के जरिए आप प्रतिमाह कमा सकते हैं।


पेपर बैग बनाएं

प्लास्टिक cups की तुलना में पेपर से बनी हुई चीजें वातावरण के अनुकूल मानी जाती है। और विश्व भर में जैसे-जैसे प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है लोग पेपर से निर्मित चीजों को अपना रहे हैं उनमें से एक है पेपर Bag।

दोस्त विभिन्न राज्यों में प्लास्टिक से बनी थैलियों का चलन धीरे-धीरे कम किया जा रहा है। तो ऐसे में लोग पेपर bags बना रहे हैं, जिसका मतलब है कि आने वाले समय में इसकी डिमांड बढ़ेगी ही जाएगी।

यदि आप पेपर बैग्स का व्यवसाय करते हैं तो आने वाले समय में काफी मुनाफा इस बिजनेस से कमा सकते है। दोस्तों एक पेपर बैग का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है।

सामग्री और कीमत

  • सफ़ेद और रंगीन पेपर रोल 45 रू प्रति
  • रोलफ्लेक्सो कलर 180 रू प्रति
  • किलोग्राम पोलीमर स्टीरियो 1.6 रूपए प्रति सेंटीमीटर

साथ ही इस व्यवसाय को करने के लिए आपको पेपर बैग मशीन की आवश्यकता होती है इसके उपयोग से आप कम समय में काफी ज्यादा बैग्स बना पाते हैं। मार्केट में इस मशीन की कीमत 3 लाख से भी अधिक होती है हालांकि आप मार्केट में इससे कम कीमत की मशीनों को भी देख सकते हैं।

ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों जगह मार्केट में यह मशीन अवेलेबल है, तो दोस्तों इस तरह आप पैकिंग मशीन के साथ बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। साथ ही आपको बता दें आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पूर्व पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए स्थानीय मुनिसिपलिटी से ट्रेड लाइसेंस और सरकार की तरफ से उद्योग आधार संख्या लेने की जरूरत होती है।

खिलौना व्यवसाय

छोटे बच्चों को खिलाने कितने पसंद है यह हम सभी जानते हैं। और भारत में हर साल खिलौनों की डिमांड रहती है। डिजिटल दुनिया में भले ही गैजेट्स बच्चों को खूब पसंद आ रहे हैं, साथ ही अक्सर बाजार में टहलते हुए उन्हें कोई ना कोई खिलौना पसंद आ ही जाता है। फिर भी आप खिलौना व्यवसाय करते हैं तो एक बात तो तय है कि इस बिजनेस में कमी आने के काफी कम चांसेस हैं।

आजकल मिट्टी से लेकर लकड़ी प्लास्टिक के खिलौने हमे बाजार में निर्मित देखते हैं। इसके अलावा आज बोर्ड गेम, आउटडोर गेम के खिलौने भी मार्केट में देखने को मिलते हैं तो अब आपको यह डिसाइड करना होगा कि कम लागत में आप किस तरीके का खिलौना तैयार कर सकते हैं। और वह खिलौना ऐसा होना चाहिए जो बच्चों को काफी पसंद आए इससे आप की बिक्री बढ़ती है।

अथवा इस व्यवसाय को शुरू करने से पूर्व आपके दिमाग में एक बेसिक आईडिया की जरूरत है। आपको पता होना चाहिए कि किस तरीके का आप toy बनाना चाहते हैं? और कहां पर आप इन्हें sell करना चाहेंगे। इससे आप मिट्टी से बने या फिर प्लास्टिक के खिलौने तैयार कर सेल कर पाएंगे। आप जिस भी टाइप के खिलौने बनाना चाहते हैं उस से रिलेटेड आप मार्केट में सामग्री पता करके एवं उसे बनाने की विधि जानकारी व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

चादर तकिया कवर बनाना का व्यवसाय

दोस्तों खाने-पीने के साथ-साथ लोगों के रहन-सहन में आज काफी बदलाव आ चुका है, घर में अच्छे बेडशीट के साथ-साथ तकिया कवर हमें आजकल देखने को मिल जाते हैं। आज हमें भिन्न प्रकार की प्रिंट एंब्रॉयडरी की हुई चादर एवं उनकी मैचिंग की तकिया देखने को मिल जाती हैं। लेकिन मार्केट में इन प्रिंटेड तकिया के दाम काफी ज्यादा है, जिस वजह से आज भी कई लोग इन्हें नहीं खरीद पाते हैं तो ऐसे में यदि आप इस व्यवसाय को करते हैं तो इससे लाभ होने के काफी अवसर हैं।

तकिया चादर बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक कार्यस्थल की आवश्यकता होगी। उसके बाद मशीनरी और उपकरणों की जरूरत होगी। जिसके अंतर्गत सिलाई मशीन, एंब्रॉयडरी मशीन, इंटरलॉक मशीन जैसे उपकरण शामिल हैं।

इस काम में आपको अपने साथ कुछ और श्रम को रखने की आवश्यकता पड़ सकती है। जिनको आप वेतन पर रख सकते हैं। बात रही कच्चे माल की तो सूरत में स्थित मिल से यह सामान आपको सही दाम में मिल जाता है।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस

आज के युवा से लेकर बुजुर्ग हर कोई टीशर्ट पहनता है और आकर्षक डिजाइन के टीशर्ट युवाओं में बेहद प्रचलित हैं। जिस वजह से वे अक्सर प्रिंट की गई टी-शर्ट पहनना बेहद पसंद करते हैं।

टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं उससे पूर्व बाजारी रीसर्च करनी जरूरी है। साथ ही इसके लिए जरूरी उपकरणों का पता करने के बाद आप इस बिजनेस को काफी कम स्थान से शुरू कर सकते हैं, आप इसको एक कमरे से भी शुरू कर सकते।

टी शर्ट प्रिंटिंग का यह व्यवसाय आजकल काफी जोर-शोर से चल रहा है। तो आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन इस कार्य को कर सकते हैं। आप प्रिंटिंग टीशर्ट को कहां पर sale करेंगे, किनके माध्यम से sale करेंगे बस आपको एक बिजनेस प्लान बनाने की जरूरत है। और उपयुक्त मशीनों की जरूरत है आप इस व्यवसाय को जल्दी शुरू कर कमाना शुरू कर सकते हैं।

जींस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

पश्चिमी देशों के साथ-साथ भारत में भी पुरुषों एवं महिलाओं के पहनावे में जींस सामान्य परिधान हो चुकी है। इसलिए कोई भी मौसम हो जींस की डिमांड कम नहीं होती। अतः जींस डेनिम के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को यदि आप स्थापित करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि लोगों को किस तरीके की डेनिम्स पसंद है।

और वह किस तरीके के ट्रेंड को पसंद कर रहे हैं। यह जानते हुए आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बस इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप को कितनी लागत की एवं कितनी भूमि श्रम की आवश्यकता होगी यह आकलन करना है और आप सही प्लानिंग के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।


तो साथियों अब तक हमने वे सभी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज के बारे में जाना जिनसे आप किसी एक कि शुरुवात करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अब हम कुछ अन्य मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज के बारे में जानते हैं।

  • कैंडी बनाने का बिजनेस (Candy Maker)
  • ब्रेड बनाने का बिजनेस।
  • डायपर उत्पादन का बिजनेस।
  • फलों के गूदे के उत्पादन का बिजनेस।
  • जूट बैग के निर्माण का बिजनेस।
  • क़ागज कैरी बैग बनाने का बिजनेस Paper Carry Bags Making
  • पैकेजिंग बॉक्स बनाने का का बिजनेस।
  • मधुमेह रोगी के लिए खाने का सामान बनाने का बिजनेस।
  • डिस्पोजेबल कप और प्लेट का निर्माण करने का बिजनेस।आभूषण बनाने का बिजनेससोया सॉस बनाने का बिजनेस (Soya Sauce Manufacturing)
  • नमकीन बनाने का बिजनेस।
  • नूडल्स मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस।

तो साथियों आशा है इन मैन्युफैक्चरिंग आइडियाज को पढ़ने के बाद आपको अपना खुद का एक बिजनेस सेटअप करने का थोड़ा आईडिया जरूर मिल गया होगा। और आपको Top 20+ Manufacturing Business Ideas In Hindi (2020 List) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल चुकी होगी।

Hope की आपको Top 20+ Manufacturing Business Ideas In Hindi (2020 List) का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here