Mass Mailer Attack (E Bombing) क्या है और कैसे करें

6

what is mass mailer attack or email bombing in hindi? अगर आपका Technology (Ethical hacking & Cyber security) में interrest है तो आपने Mass Mailer Attack (E Bombing) के बारे में जरूर सुना होगा, अगर नहीं सुना तो आजका यह पोस्ट आपके लिए काफी Informative हो सकता है. क्युकी आज इस article में हम जानिंगे की Mass Mailer Attack (E Bombing) क्या है और कैसे करें?

हेलो दोस्तों स्वागत है! आज टेक्नोलॉजी के इस युग में इंटरनेट के इस्तेमाल से दुनिया जहाँ एक तरफ़ स्मार्टफोन पर सिमट चुकी है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग (हैकर्स) इस सुविधा का गलत इस्तेमाल कर लोगों की Privacy के साथ खिलवाड़ करते हैं।


जिस कारण आज के इस लेख में आपको Mass mailer attack अथवा (E Bombing) ईमेल बोम्ब क्या है? Mass mailer अटैक कैसे करते हैं? से संबंधित पूरी जानकारी बताई जा रही है, उम्मीद है आज के इस लेख में आपको कुछ नई जानकारी अवश्य प्राप्त होगी।

Mass Mailer Attack (E Bombing) क्या है?

Mass mailer अटैक एक सोशल इंजीनियरिंग तकनीक है जिसमें हैकर एक साथ कई सारे नकली/स्पैम ईमेल सेंड करता है। इस क्रिया का उपयोग खास तौर पर हैकर तब करते हैं, जब उन्हें पता होता है कि यूज़र के ईमेल में कोई जरूरी संदेश पहुँच सकता है, और उस संदेश को यूज़र पढ़ न पाए।

यह भी पढ़े: Fluxion Attack से WiFi का पासवर्ड हैक कैसे करें?

इस कारण हैकर सैकड़ो,हज़ारों spam email को यूजर की email id पर सेंड करता है तथा जिससे यूज़र इन सभी emails को देखते हुए जरूरी मैसेज को पढ़ना भूल जाता है। तथा हज़ारो की संख्या में इन मेसेज के भेजे जाने से कई बार यूज़र का device हैंग हो जाता है। और इस तरह हैकर्स mass मेलर अटैक या ई-बॉम्बिंग कर लोगों की ऑनलाइन सिक्योरिटी को नुकसान पहुचाते हैं.


Hackers Mass Mailer Attack (E Bombing) किन लोगों के लिए करते हैं?

वैसे तो हैकर्स द्वारा किये इस तरह के हमले का कोई मुख्य कारण पता नहीं लगाया जा सकता परन्तु आमतौर पर हैकर mass मेलर अटैक कंप्यूटर के बड़े नेटवर्क में Malware को फैलाने के लिए करते हैं, परन्तु कई बार स्थिति अलग हो सकती है क्योंकि कई बार हैकर्स ई-बॉम्बिंग का शिकार उन लोगों को बनाते हैं जो किसी कंपनी के मुख्य कर्मचारियों होते हैं, और जिनके पास रोजाना महत्वपूर्ण ईमेल प्राप्त होते हैं।

यह भी पढ़े: Brute Force Attack से WiFi Password Hack कैसे करें?

Mass Mailer Attack (E Bombing) कितने प्रकार से की जा सकती है?

Mass Mailing

Mass Mailing में एक ईमेल पर कहीं सारे ईमेल्स भेजे जाते हैं हालांकि इस तरह के ईमेल को सरल तरीके से डिजाइन किया जाता है लेकिन इसी साधारण तकनीक के कारण इन्हें स्पैम फ़िल्टर के जरिए पता किया जा सकता है।

बड़े पैमाने पर मेलिंग कर ईमेल बोम्बिंग को आमतौर पर जोम्बी बाइटनेट के उपयोग से ddos अटैक द्वारा भी किया जा सकता है। स्पैमिंग में उनके उपयोग के सामान अटैकर्स बॉटनेट को लाखों हजारों ईमेल भेजने का निर्देश देते हैं।

यह भी पढ़े: बैंक अकाउंट हैक कैसे होता है और कैसे बचाये?

List Editing

List Editing जिसे ईमेल क्लस्टर के नाम से भी जाना जाता है। अर्थात एक विशेष Email Address पर कई ईमेल List Subscription के लिए Register करना। तथा एक व्यक्ति को manually इन अनचाही सेवाओं के लिए Unsubscribe करना होता है लेकिन हैकर्स इस दौरान काफी आसान तरीकों से हैकिंग की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं.

और यह एक अत्यंत विनाशकारी तरीका हो सकता है जिसे हैकर को पकड़ पाना काफी मुश्किल होता है, और अगस्त साल 2016 में इस तरह के अटैक द्वारा .gov Email Address को टारगेट किया गया।

इस तरह के हमले से बचने के लिए अधिकांश ईमेल सब्सक्रिप्शन सेवाएं व्यक्ति के इनबॉक्स में confirm ईमेल के रूप में भेजी जाती हैं। जिससे उस ईमेल का उपयोग सदस्यता के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़े: किसी भी WinRar और WinZip File का Password कैसे तोड़े?

Zip Bombing

Zip Bombing को zip of death or decompression bomb भी कहते है, यह भी Mass Mailer Attack (E Bombing) का एक प्रकार है. इसमें आपके system और program को crash करने के लिए एक malicious archive file design की जाती है जो की sometime आपके antivirus को disable भी कर देती है.

दोस्तों अगर आप Mass Mailer Attack (E Bombing) Perform करना चाहते हो तो आप अपने kali linux os में social engineering toolkit की मदद से आसानी से perform कर सकते हो.


तो दोस्तो! ऊपर बताये गए तीन मुख्य तरीक़े Mass Mailer Attack (E Bombing) के लिए उपयोग किये जाते हैं। उम्मीद है अब आपको Mass Mailer Attack (Email Bombing) के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी, और अब आप जान चुके होंगे की Mass Mailer Attack (E Bombing) क्या है और कैसे करें?

अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.


6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here