Meesho App क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए 2022 में


वर्तमान के समय में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट आपको घर बैठे पैसा कमाने का मौका देती है। इसके अलावा भी अन्य कई पोर्टल और एप्लीकेशन तथा वेबसाइट है, जो घर बैठे पैसे कमाने का मौका कस्टमर को देती है। उन्हीं में से एक एप्लीकेशन का नाम है मीशो एप्लीकेशन, जो पिछले दो-तीन सालों में ही लांच हुई है। आजके इस पोस्ट में हम जानिंगे की आख़िर Meesho App क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए 2022 में।

Meesho App क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए 2022 में

परंतु इतने कम समय में ही यह 10 मिलियन से भी अधिक लोगों का विश्वास जीत चुकी है, क्योंकि वर्तमान के समय में इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 10 मिलियन से भी पार पहुंच चुकी है। यह एक ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर होता है जहां पर आप अपना अकाउंट बना करके इस पर मौजूद प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।


तो चलिए देखते हैं की आख़िर Meesho App क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए 2022 में।

Meesho App क्या है?

Meesho एक re selling एंड्रॉयड ऐप है, वर्तमान के समय में रिसेलिंग का बिजनेस इंडिया में काफी जोर-शोर से चल रहा है और इसी बिजनेस के पैटर्न के ऊपर मीशो एप्लीकेशन आधारित है, जिसके ऊपर इंडिया की टॉप होलसेल कंपनी के प्रोडक्ट लिस्टेड हैं।

जिसे आप बहुत ही कम दाम पर खरीद सकते हैं और साथ ही साथ अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट उपलब्ध है तो आप एप पर अपना अकाउंट बना करके उसे बेच भी सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में आप जानते हैं कि लोग अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए अपना फेवरेट प्रोडक्ट अपने घर पर ही मंगा लेते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की खास बात यह है कि इसमें आपको सामान को लेने के लिए कहीं पर जाना नहीं होता है बल्कि सामान खुद आपके होम पर डिलीवर होने के लिए आता है।

इसके अलावा आपको मार्केट भाव से काफी सस्ते में ऑनलाइन सामान मिलता है। यही वजह है कि इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की संख्या में तेजी के साथ बढ़ोतरी हो रही है और इसी बात को देखते हुए कई ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल इंडिया में लॉन्च हो चुके हैं और कई ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल अथवा एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट इंडिया में लॉन्च हो रही हैं।

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है और आप उसे बेच करके घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें और अपना अकाउंट ऑनलाइन बना करके आज से ही सामान बेचना चालू करे। तो दोस्तों उम्मीद है की अब आप जान गये होगे की आख़िर यह Meesho App क्या है? तो चलिए अब देखते हैं की MEESHO APP से पैसे कैसे कमाए?

MEESHO APP से पैसे कैसे कमाए?

इस एप्लीकेशन की सहायता से ऑनलाइन मनी अर्न करने हेतु आपको सबसे पहले एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके इसे ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट क्रिएट करना है और फिर एप्लीकेशन में जो प्रोडक्ट है, आपको उनमें से किसी भी प्रोडक्ट का सिलेक्शन करके उसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और दूसरी सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना है।

अब आपने प्रोडक्ट का जो लिंक शेयर किया है, उस पर क्लिक करके कोई बंदा अगर प्रोडक्ट खरीद लेता है तो आपको कुछ कमीशन प्राप्त होते हैं। यह कमीशन आपके मीशो अकाउंट में जमा होते रहते हैं।

और जब निर्धारित अमाउंट जमा हो जाता है तब आप एप्लीकेशन से अपने पैसे को निकालने की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। नीचे आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का तरीका और मीशो एप्लीकेशन पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड होने का तरीका बताया गया है।

1: MEESHO APP DOWNLOAD करें

मीशो एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको सीधा गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है और एप्लीकेशन को सर्च करके आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर मीशो एप्लीकेशन इंस्टॉल होना चालू हो जाएगी। आप नीचे दिए गए डाउनलोडिंग लिंक से भी मीशो एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

Download


2: MEESHO APP पर अकाउंट बनाएं

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको एप्लीकेशन ओपन करना है और निश्चित जगह में अपने फोन नंबर को डाल करके आपको फोन नंबर को ओटीपी के जरिए वेरीफाई कर लेना है। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक वीडियो प्ले हो जाएगा। इस वीडियो को आप को स्किप कर देना है।

आप चाहे तो वीडियो को देख सकते हैं क्योंकि इसमें आपको मीशो रिसेलिंग बिजनेस की इनफार्मेशन प्राप्त होगी। इसके बाद आपसे कुछ इंफॉर्मेशन पूछी जाएगी। उसे आपको बिल्कुल सही सही भर देना है। इतना करने पर आप मीशो एप्लीकेशन के होम पेज पर चले जाएंगे, जहां पर जाकर के आपको अपनी प्रोफाइल तैयार कर लेनी है।

MEESHO APP से पैसे कमाने का तरीका

अब बात आती है आखिर आप मीशो एप्लीकेशन से ऑनलाइन मनी अर्न कैसे करेंगे क्योंकि यह आर्टिकल एप्लीकेशन से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इसके ऊपर ही आधारित है। इसलिए आइए जानते हैं मीशो एप्लीकेशन से पैसे कमाने का तरीका क्या है।

1: इस एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको उस प्रोडक्ट का सिलेक्शन कर लेना है जिस प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन सेल करना चाहते हैं या फिर जिस प्रोडक्ट की डिमांड आपके पड़ोसियों को, आपके परिवार के मेंबर को या फिर आपके दोस्तों को है।

2: प्रोडक्ट का सिलेक्शन कर लेने के पश्चात आपको प्रोडक्ट की डिटेल्स प्राप्त हो जाती है। अब आपको मार्जिन के बटन के ऊपर क्लिक कर देना है।

3: एग्जांपल के तौर पर अगर किसी प्रोडक्ट की कीमत ₹900 है तो आप उसमें ₹100 का मार्जिन जोड़ देंगे और उसे आप ₹1000 में बेचेंगे।

4: अब आप को जो शेयर ऑन व्हाट्सएप की बटन दिखाई दे रही है, उसके ऊपर क्लिक कर देना है और जिस व्यक्ति को आप प्रोडक्ट का लिंक भेजना चाहते हैं उस व्यक्ति को व्हाट्सएप के जरिए लिंक शेयर कर देना है। ऐसा करने पर सामान की कीमत ₹1000 हो जाएगी।

5: अब अगर सामने वाला बंदा मीशो प्रोडक्ट को खरीदना चाहता है तो आपको अपना खुद का डिलीवरी एड्रेस डाल कर के उस सामान को सामने वाले व्यक्ति को भेज देना है। इस प्रकार जब सामने वाला व्यक्ति प्रोडक्ट प्राप्त कर लेगा और उसकी पेमेंट कर देगा तो आपकी जो मार्जिन मनी है यानी कि ₹100 वह आपके मीशो अकाउंट में ऐड हो जाएंगी।

MEESHO APP पर सामान कैसे बेचें?

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि इस एप्लीकेशन के साथ पूरे भारत भर में से 5000000 से भी अधिक रीसेलर जुड़े हुए हैं और एप्लीकेशन पर आपको 300000 से भी अधिक प्रोडक्ट प्राप्त हो जाते हैं। इस प्रकार आप अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर के महीने में हजारों रुपए से लेकर के लाखों रुपए कमा सकते हैं। नीचे हमने आपको मीशो एप्लीकेशन से सामान को कैसे बेचा जाता है इसकी प्रक्रिया की इंफॉर्मेशन दी है।

1: WHATSAPP

इंडिया में जितने भी स्मार्टफोन है, उनमें से अधिकतर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते ही हैं। इसलिए अगर आप एप्लीकेशन से प्रोडक्ट को शेयर करके अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको प्रोडक्ट के लिंक को व्हाट्सएप पर अवश्य भेजना चाहिए अथवा आप चाहे तो अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर भी प्रोडक्ट के लिंक को लगा सकते हैं या फिर प्रोडक्ट की इंफॉर्मेशन को दे सकते हैं।

2: FACEBOOK

जिस प्रकार अधिकतर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, उसी प्रकार अधिकतर लोग अपने स्मार्टफोन में या फिर कंप्यूटर पर फेसबुक का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप चाहे तो फेसबुक पेज, फेसबुक स्टेटस या फिर फेसबुक ग्रुप के जरिए प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं और मीशो प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसे बेच सकते हैं।

3: INSTAGRAM

व्हाट्सएप और फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम का भी इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं। यहां पर भी आप प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।

4: TELEGRAM CHANNEL

टेलीग्राम एक एप्लीकेशन है जिस पर आपको विभिन्न प्रकार के चैनल और ग्रुप मिल जाएंगे।आप उन चैनल या फिर ग्रुप पर मीशो प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं। इससे भी आप अपने प्रोडक्ट की सेलिंग को बढ़ा सकते हैं।

मीशो एप्लीकेशन का मालिक कौन है?

आपको हम बता दें कि इस एप्लीकेशन को इंडिया में ही बनाया गया है और इसका हेड क्वार्टर कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में स्थित है और इसे अभी तक 500 मिलियन से भी ज्यादा का फंड प्राप्त हो चुका है। यही इस बात को दर्शाता है कि यह बहुत ही ट्रस्टेबल एप्लीकेशन है। वर्तमान के समय में 50 मिलियन से भी अधिक लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया हुआ है।


इस एप्लीकेशन को बनाने वाले लोगों के नाम विदित आत्रे और संजीव बरनवाल है जिन्होंने साल 2015 में दिसंबर के महीने में इस एप्लीकेशन की स्थापना की थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्लीकेशन को तैयार करने वाले दोनों लोग आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट रह चुके हैं।

MEESHO SELLER ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आप एप्लीकेशन पर अपना सामान बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। इसकी प्रक्रिया नीचे आपको डिटेल्स में दी गई है।

1: नीचे आपको एक लिंक दिया गया है, जो मीशो की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक है। लिंक पर क्लिक करके ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे।

वेबसाइट लिंक: SUPPLIER.MEESHO.COM

2: वेबसाइट पर जाने के बाद आप को START SELLING वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा, वहां पर आपको निर्धारित जगह में फोन नंबर को इंटर कर देना है और फिर SEND OTP बटन पर क्लिक करना है और ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है साथ ही आप को निर्धारित जगह में ईमेल आईडी डालना है और अपने पासवर्ड को बना लेना है।

4: अब आपको नीचे देखना है, वहां पर आपको एक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा, उसे आपको चेक मार्क करके CREATE ACCOUNT वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

5: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज आएगा, उसमें आपको तय जगह में जीएसटी आइडेंटिफिकेशन नंबर को इंटर करना है और उसे वेरीफाई कर लेना है, जिसके बाद जीएसटी की इंफॉर्मेशन आपकी स्क्रीन पर ओपन हो करके आ जाएगी।

6: अब CONTINUE की बटन दबाएं।

7: अब PICKUP LOCATION में आप जहां से सामान बेचना चाहते हैं उस लोकेशन का सिलेक्शन करना है। लोकेशन का सिलेक्शन करने के लिए आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे USE ADDRESS REGISTERED IN GST वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और एड्रेस इंटर करना है।

8: अब आपको BANK की इंफॉर्मेशन भरनी पड़ेगी। इसके अंतर्गत आपको बैंक अकाउंट की इंफॉर्मेशन साथ ही आईएफसी कोड और बैंक अकाउंट होल्डर नेम डालना पड़ेगा और कंटिन्यू की बटन को क्लिक करना पड़ेगा।

9: अब आपको SUPPLY DETAILS भरनी पड़ेगी जिसमें आपको अपने बिजनेस से संबंधित इंफॉर्मेशन को बताना है और तत्पश्चात आई एग्री वाले बॉक्स को CHECK MARK करके सबमिट करना है।

10: अब START SELLING नाम का एक मैसेज आपकी स्क्रीन पर आएगा, जिसका अर्थ यह होता है कि मीशो पर आपका सेलर अकाउंट बन गया है।

नोट: बता दें कि आप मीशो सेलर बनने के लिए प्रक्रिया करें उसके पहले कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट को अवश्य इकट्ठा कर ले जो कि रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अनिवार्य होता है। इसमें आपको फोन नंबर की जरूरत पड़ेगी जिस पर ओटीपी भेजा जाएगा ताकि वेरिफिकेशन हो सके। इसके अलावा आपको एक ईमेल आईडी की भी आवश्यकता पड़ेगी साथ ही आपको जीएसटी आईडेंटिफिकेशन नंबर की भी आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि किसी भी प्रकार के बिजनेस को करने के लिए अब जीएसटी नंबर मांगा जाता है।

इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि जब आप सेलर अकाउंट बना करके अपना प्रोडक्ट बेचना चालू करेंगे और जब आपके प्रोडक्ट की डिलीवरी होना चालू हो जाएगी तब उसकी पेमेंट को प्राप्त करने के लिए आपको बैंक अकाउंट की डिटेल भी मीशो अकाउंट में ऐड करनी पड़ेगी।

ताकि जब कस्टमर प्रोडक्ट की पेमेंट कर दे तो आपको आपके द्वारा बेचे हुए प्रोडक्ट के पैसे डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो सके जोकि सामान्य तौर पर प्रोडक्ट की डिलीवरी होने के 15 दिनों के अंदर आपको दे दिया जाता है।

हमारे इस आर्टिकल में आपने जाना कि Meesho App क्या है? और Meesho App से पैसे कैसे कमाए? साथ ही “मीशो सेलर कैसे बने” इसके बारे में भी आपने जानकारी प्राप्त की। अगर आपके मन में कोई सवाल है या फिर कोई शंका है तो आप कमेंट में अपनी शंका या फिर अपना सवाल बता सकते हैं। हम जल्दी ही आपको जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह भी पढ़े:

Hope की आपको Meesho App क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए 2022 में! का यह पोस्ट पसंद आया होगा, और हेल्पफ़ुल लगा होगा।


अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करे. और अगर पोस्ट पसंद आया हो तो सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here